मुख्यमंत्री संत रविदास शिक्षा सहायता योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री संत रविदास शिक्षा सहायता योजना की पूरी जानकारी

chief minister sant ravidas shiksha sahayata yojana – जैसा कि हम जानते हैं कि लॉकडाउन महामारी के दौरान मजदूर बाकी के श्रमिक वर्ग के लोगों के बच्चों को पढ़ाई की दिक्कतों का सामना करना पड़ा कितने गरीब परिवार के बच्चे पढ़ने से महरूम रह गए कितनों की पढ़ाई  छूट  गई जो कि गरीब बच्चों के लिए बहुत दुखद विषय है। जो कि गरीब बच्चे भी कुछ बनना चाहते हैं पढ़ना चाहते हैं मुख्यधारा में आना चाहते हैं यदि वह पढ़े लिखे नहीं तो हमेशा दूसरे तथा गरीब रह जाएंगे। इनकी पढ़ाई बहुत जरूरी है.

इस वजह से मुख्यमंत्री ने इस बात का ध्यान लेते हुए संज्ञान लिया मजदूर दिवस के अवसर पर संत रविदास शिक्षा सहायता योजना की शुरुआत मजदूरों के बच्चों की पढ़ाई की सुविधा में सहायता प्रदान की जाएगी। सरकार की संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के जरिए बच्चों को छात्रवृत्ति दी जाएगी जिससे कि वह अपनी पढ़ाई को पूरा कर पाए और आगे बढ़ाएं.

अब कोई भी गरीब मजदूर असहाय का बच्चा पढ़ाई से महरूम नहीं रहेगा मुख्यमंत्री की योजना से प्रदेश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के बच्चों को पढ़ाई फिर से करने का अवसर मिलेगा यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं आपको नहीं पता कि संत रविदास योजना से लाभ उठाया जा सकता है आवेदन कैसे किया जाएगा किसे योजना का लाभ मिलेगा पात्रता क्या होगी इन सब की जानकारी यदि आपको नहीं है।

तो हम आज अपने चक्कर में आपको बताने वाले हैं कि आप ऐसे संत रविदास शिक्षा सहायता योजना से लाभ लेकर अपने बच्चों की पढ़ाई को फिर से शुरू करवा सकते हैं वह भी सरकार की मदद लेकर यदि आपको जानना है योजना की जानकारी प्राप्त करनी है तो बने रहे हमारे साथ आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है मुख्यमंत्री संत रविदास  शिक्षा सहायता योजना

what is chief minister sant ravidas shiksha sahayata yojana – उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ द्वारा इस योजना का गठन किया गया है मजदूर दिवस के अवसर पर इस योजना का गठन मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में किया गया है। योजना का मुख्य उद्देश्य है कि श्रमिक मजदूरों के बच्चों को शिक्षा प्रदान करना जिनके बच्चे महावारी के दौरान भाई की मुख्यधारा से वंचित हो चुके हैं उनको सरकार की योजना से लाभ मिलने वाला प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों यह बच्चों को सरकार की योजना के माध्यम से छात्रवृत्ति देने का काम किया जाएगा।

जिससे फायदा यह होगा कि गरीबों के बच्चे आगे बढ़ पाएंगे एक से लेकर 12 तक के बच्चों को छात्रवृत्ति दी जाएगी जिससे कि वह अपनी पढ़ाई को पूरा कर पाएं ऐसा कोई डिप्लोमा या पॉलिटेक्निक क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं ।तो सरकार उसके लिए भी सहायता प्रदान करेगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए गरीब वर्ग के बच्चे 1 से लेकर 12वीं तक के पात्र बच्चे इस योजना से जुड़कर छात्रवृत्ति का लाभ ले सकते हैं। तथा पॉलिटेक्निक आई आई टी आई टी आई के लिए भी छात्र छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं सरकार की योजना में आवेदन भी कर सकते हैं योजना से लाभ लेने के लिए मुख्यमंत्री की योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसको भी योजना से जोड़ना है आवेदन करना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री संत रविदास शिक्षा सहायता योजना से लाभ

benefit from chief minister sant ravidas shiksha sahayata yojana – मुख्यमंत्री की संत रविदास शिक्षा योजना से प्रदेश भर में काम कर रहे मजदूरों तथा श्रमिकों के बच्चों को छात्रवृत्ति दी जाएगी कक्षा 1 से लेकर ग्रेजुएशन की डिग्री लेने तक बच्चों को छात्रवृत्ति की सुविधा दी जाएगी.। ताकि गरीब के बच्चे भी आगे बढ़ाएं बढ़ाएं और अपने पैरों पर खड़े हो या छात्रवृत्ति लड़के लड़कियों को दोनों को मिलेगी जो भी बच्चे प्रदेश में आर्थिक रूप से कमजोर हैं मजदूर वर्ग श्रमिक वर्ग के बच्चे हैं उन्हें इस सुविधा का लाभ मिला मिलेगा ।

एक कक्षा 1 से ग्रेजुएशन तक छात्रवृत्ति से बच्चों में पढ़ाई के लिए समस्या नहीं होगी कक्षा एक से 5  प्रतिमाह कक्षा  के लिए 100 रुपए प्रति महीने  कक्षा 5 के  8 कक्षा के लिए ₹150 प्रति महीने कक्षा 9से10 के लिए 200 रुपये महीने 11 से12 के लिए 250 रुपए महीने दिए जाएंगे तथा आईआईटी करने के लिए ₹500 प्रति महीने मेडिकल लाइन के लिए ₹5000 प्रति महीने इंजीनियरिंग करने के लिए 3000 प्रति महीने पॉलिटेक्निक करने के लिए ₹800 प्रति महीने का लाभ दिया जाएगा ।

  • मुख्यमंत्री की योजना से छोटी क्लास के बच्चों के लिए लिए नहीं बल्कि ग्रेजुएशन के छात्रों को भी छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को भी इसका लाभ मिलेगा यदि वह बच्चा छात्र गरीब परिवार    मजदूर श्रमिक परिवार का बच्चा है तो उसे योजना का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना के माध्यम से गरीब छात्रों को ₹100 से लेकर ₹5000 तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी सरकार की तरफ से छात्रों को लाभ दिया जाएगा
  • योजना का लाभ उन्हीं छात्रों को मिलेगा जो किसी भी सरकारी छात्रवृत्ति योजना से लाभ नहीं ले रहे होंगे योजना का लाभ लेने के लिए स्कूल शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान में 60 परसेंट हाजिरी उपस्थिति जरूरी है
  • मेडिकल तथा इंजीनियरिंग में पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए आठ हजार छात्रवृत्ति दी जाएगी तथा किसी भी विषय में शोध के लिए रिसर्च के लिए ₹12000 की छात्रवृत्ति दी जाएगी। इस स्थिति में छात्र की उम्र 35 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। योजना का लाभ एक परिवार के दो बच्चे उठा सकते हैं एक परिवार के केवल दो ही बच्चों को योजना का फायदा मिलेगा।
  • योजना का लाभ उसे ही मिलेगा जो मजदूर वर्ग तथा श्रमिक वर्ग के परिवार से बिलॉन्ग करता होगा और उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होगा।

योजना से मिलने वाली  छात्रवृत्ति तीन किस्तों में दी जाएगी पहली किस्त एडमिशन लेने के दौरान दूसरे के 6 महीने तीसरी किस्त साल पूरा होने पर दी जाएगी।

मुख्यमंत्री संत कबीरदास शिक्षा कार्य योजना के लिए पात्रता

  • योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक आवेदक को पात्र होना बेहद आवश्यक होगा
  • उसी को योजना का लाभ मिलेगा के लिए नागरिक को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना जरूरी है
  • योजना में वही विद्यार्थी आवेदन कर पाएंगे जिनके पिता सरकारी निर्माण में पंजीकृत निर्माण कामगार हैं
  • योजना में आवेदन करने की अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए।
  • योजना का लागू नहीं मिलेगा जो विद्यार्थी केंद्र तथा राज्य सरकार के मान्यता प्राप्त शिक्षण केंद्र में पढ़ाई कर रहे होंगे।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

आवेदक को आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी

  • जिसमें आवेदक के पास उसका आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • स्कूल का प्रमाण पत्र
  • निवास आय प्रमाण पत्र
  • तथा मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • माता पिता के काम का सर्टिफिकेट

होना आवश्यक है योजना का लाभ लेने के लिए इतने डॉक्यूमेंट आवेदक के पास होनी चाहिए।

 योजना में आवेदन कैसे करें

how to aplly  chief minister sant ravidas shiksha sahayata yojana – योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक आवेदक को नजदीकी तहसीलदार ऑफिस तथा लेबर ऑफिस जाना होगा वहां से प्रमाण रजिस्ट्रेशन फॉर्म को खरीदना पड़ता है। रजिस्ट्रेशन फॉर्म को खरीदने के बाद इच्छुक आवेदक को फॉर्म में मांगी गई सारी रिक्वायरमेंट को  फिल अप करना पड़ता है। जो  डॉक्यूमेंट मांगे गए हैं उन्हें अटैच करके तहसीलदार ऑफिस तथा लेबर ऑफिस में जमा कर देने के बाद आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है। आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद आपको आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन के द्वारा बता दीजिए आ जाता है कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं इसकी अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट का भी सहारा ले सकते हैं।

योजना की ऑफिशियल वेबसाइट है Https//Upbocw.in यहां पर जाकर आप अधिक जानकारी ले सकते हैं योजना से जुड़ी सारी जानकारियां है आपको इस वेबसाइट पर मिल जाएंगे आपको केवल ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके एक वेबसाइट पर विजिट करना होता है सारी जानकारियां यहां आपको प्राप्त हो जाएंगी।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल मुख्यमंत्री संत रविदास शिक्षा सहायता योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारी हो गई होगी यदि आपको जानकारी अच्छी लगी आपको योजना अच्छी लगी तो आप भी योजना का लाभ उठा सकते हैं। यदि आप उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हैं और गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं तो आपको भी योजना से लाभ लेना चाहिए छात्रवृत्ति के माध्यम से गरीब छात्रों को लाभ दिया जा रहा है आप भी योजना से जुड़कर लाभ प्राप्त करें।

Leave a Comment