मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana

मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना

Mukhyamantri Vridhjan Pension Yojana – मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना प्रदेश के उन लोगों के लिए मुख्यमंत्री द्वारा बनाई गई है जो लोग अपना जीवन यापन नहीं कर पा रहे हैं ऐसे लोग जो कि विकलांग विधवा हैं बुजुर्गों हो चुके हैं सारीरिक रूप से कमजोर हैं या डिसएबल है। काम धाम नहीं कर सकते जिनके पति नहीं है वृद्ध आश्रम में रहने को मजबूर हैं जो शारीरिक रूप से अंग से आपाहिज है ऐसे लोगों को मुख्यमंत्री द्वारा आर्थिक तौर पर मदद देने की योजना बनाई गई है या योजना इन लोगों को महीने में पेंशन के तौर पर पैसे देकर पूरी की जाएगी ।

मुख्यमंत्री ने इस योजना का गठन 2019 में अब तक लाखों बेसहारा बुजुर्ग विधवा विकलांग व्यक्ति फायदा उठा चुके हैं प्रदेश के इस अभियान से लोगों को बहुत ही राहत मिली है। जिनके पास कोई इनकम सोर्स नहीं थी जो पैसे कमाने के लिए भीख मांगने को मजबूर हैं।

ऐसे लोगों की मुख्यमंत्री ने पेंशन के तौर पर आर्थिक मदद की है यदि आपको इस योजना के बारे में अभी तक कुछ नहीं पता तो आज हम आपको बताने वाले हैं ।कि आप इस योजना से जुड़कर कैसे लाभ ले सकते हैं यदि आप पात्रता लिस्ट में हैं। आप को इस योजना से लाभ मिल सकता है तो कैसे मिल सकता है यह सारी जानकारियां जाने के लिए बने रहे हमारे इस आर्टिकल में चलिए शुरू करते है

क्या है मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना

what is Chief Minister Pension Yojana – मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना मुख्यमंत्री आदित्यनाथ की तरह 2019 को शुरू की गई थी इस योजना का मुख्य उद्देश्य था कि प्रदेश के ऐसे नागरिकों को आर्थिक तौर पर मदद दी जाए जिनके लिए पैसे कमाना बहुत कठिन होता है जो कोई कार्य नहीं कर सकते। शारीरिक रूप से कमजोर हैं जिनके पति नहीं है  ऐसी विधवा औरतों और जिनके हाथ पैर या किसी भी शरीर से  विकलांग लोगों को महीने में पैसे के रूप में सहायता देने के लिए मुख्यमंत्री ने इस योजना का गठन किया है ।

जिससे अभी तक प्रदेश के लाखों लोगों ने फायदा उठा लिया है मुख्यमंत्री की इस योजना से ऐसे लोगों को फायदा हुआ है। जो पैसे नहीं कमा सकते जिनका कोई आसरा नहीं है। जो चाह कर भी अपनी जरूरत नहीं पूरा कर सकते इन लोगों को इस योजना से बहुत ही मदद मिली है और यह योजना सफल योजनाओं में से एक है ।

क्यों जुड़े मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना से

why we join chief minister Vridha Yojana – मुख्यमंत्री के मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना की सबसे अच्छी बड़ी बात यह है कि इस योजना से जुड़ने के लिए आपको ज्यादा भागदौड़ नहीं करनी पड़ती यह योजना बड़ी आसानी से आपको लाभ पहुंचा देगी बहुत ज्यादा इसमें कागज डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ती ।यदि आप विकलांग हैं विधवा हैं या शारीरिक रूप से वृद्ध हो चुके हैं तो आपको इससे लाभ मिल जाएगा।

इसमें कोई जांच परख करने वाली कोई बात नहीं होती सरकार आसानी से आपको इस योजना से जोड़ देगी। इस योजना से जुड़नेफायदा होगा कि आपके पास महीने में आपके घर पर सरकार की तरफ से मदद मिलेगी आपको इसमें कोई काम नहीं करना सरकार फ्री में आपकी मदद करेगी पैसे दे कर। और इसमें भागदौड़ झंझट से आपको परेशान नहीं होना पड़ेगा। इसके लिए कभी भी अप्लाई कर सकते हैं ।अप्लाई करने के लिए आवेदन की जरूरत पड़ती है ।आवेदन किसी सहज जन सेवा केंद्र अप्लाई कर सकते हैं। और अपना नाम पता कर सकते हैं कि आप पात्रता में है या नहीं पात्रता में होने के लिए आवेदन जरूरी है।

कितना मिलेगा लाभ how much will benefit

इस योजना से यदि बात करें तो इसमें 384 कटेगी ना बनी जिसमें कुष्ठ रोग से पीड़ित वृद्ध लोगों को ₹2500 तथा विधवा विकलांग और वृद्ध आदमियों को पान ₹500 प्रति महीने की दर से आर्थिक रूप से पेंशन की व्यवस्था की गई है इन चारों कैटेगरी में पात्रता लिस्ट में आपका नाम है ।

आपको उस हिसाब से महीने के पैसे दिए जाएंगे यह पैसे आपको 3 महीने में एक साथ सरकार द्वारा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे इसलिए योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास अकाउंट होना चाहिए बैंक का।

किसको मिलेगा लाभ  पात्रता के लिए जरूरी

लाभ लेने के लिए आपको पास होना पड़ता है बात करने के लिए आपको कुछ विषय चीजों का ध्यान होता है सरकार कुछ शर्ते हैं

  • जैसे आवेदक करने वाला व्यक्ति उत्तर प्रदेश का नागरिक होना चाहिए
  • आवेदक गरीबी रेखा के नीचे होना चाहिए
  • आवेदक के पास बीपीएल कार्ड होना चाहिए
  • आवेदक पिछड़े वर्ग का भी हो सकता है
  • आवेदक के पास प्रमाण पत्र होना चाहिए
  • आवेदक समाज में कमजोर वर्ग से होना चाहिए

इन सब बातों को ध्यान में रखकर आपको अप्लाई करना चाहिए काम के लिए

महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स

important documents – योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास जो दस्तावेज मुख्य रूप से होने चाहिए वह इस प्रकार हैं

  • बीपीएल कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आईडी प्रूफ आधार कार्ड वोटर आईडी
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • एड्रेस विधवा प्रमाण पत्र
  • विकलांग प्रमाण पत्र
  • सक्षम अधिकारी से प्राप्त आय प्रमाण पत्र

यह सारे डाक्यूमेंट्स आपके पास होने चाहिए फॉर्म अप्लाई करने के लिए

कैसे करें मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना में आवेदन

how to apply chief minister Vridha  Pension Yojana – इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करना पड़ता है आवेदन करने के लिए आपको सारे डाक्यूमेंट्स पात्रता लिस्ट में नाम व जो भी रिक्वायरमेंट योजना में मांगी जाए वह आपको फिलर करके साथ लेकर जाना पड़ता है आवेदन करने के लिए आप किसी नजदीकी बैंक सकते हैं। आवेदन आप दोनों तरीके से कर सकते हैं आप ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप जन सेवा केंद्र या बैंक शाखा में जाकर डाक्यूमेंट्स जमा करके ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

अप्लाई करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है ।वेबसाइट में मांगे गये डॉक्यूमेंट को फिलअप करना होता है और कमेंट कर देना ऑफलाइन में आपको बैंक से पीडीएफ फॉर्म खरीदना पड़ता है उसमें डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी ऐड करके अधिकारी को जमा कर देना आपको बैंक की तरफ से बताया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार किया गया है या नहीं आप पात्र होंगे तो आपका आवेदन स्वीकार हो जाएगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारियां प्राप्त हुई होगी और अच्छी लगी होगी यदि आपकी इस पात्रता लिस्ट में हैं या आपके घर से कोई भी इस पात्रता लिस्ट में आ रहा है वृद्ध है विकलांग है। विधवा है तो उसे इस सरकार की इस योजना का लाभ आपको दिलवाना चाहिए ।

और सरकार से जोड़कर आर्थिक तौर पर अपने घर के व्यक्ति की मदद करनी चाहिए बाकी आपको यह आर्टिकल पसंद आए तो इसे अपने आप दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें। ताकि उन्हें भी योजना की जानकारी हो सके बाकी है कि आपकी कोई भी समस्या है इस आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न है उसे अपने कमेंट के माध्यम से उनसे पूछ सकते हैं।

मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना बिहार लिस्ट मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना चेक मुख्यमंत्री पेंशन योजना लिस्ट वृद्धा पेंशन लिस्ट मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना Online Apply SSPMIS भुगतान की स्थिति वृद्धा पेंशन योजना बिहार Status वृद्धा पेंशन लिस्ट बिहार चेक

Leave A Reply

Your email address will not be published.