मुख्यमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना पूरी जानकारी

Chief Minister Vishwakarma shram Samman Yojana – मुख्यमंत्री आदित्यनाथ द्वारा उत्तर प्रदेश में यह योजना इसलिए चालू की गई है कि जो भी मजदूर कामगार रोजमर्रा की इनकम करने वाला फेरीवाला ठेलिया वाला रिक्शावाला पल्लेदारी करने वाला सामान ढोने वाला कपड़े धोने वाला धोबी ऐसे कई कामगार नाई सब्जी बेचने वाला इन कामगारों को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत श्रम गानों को स्वरोजगार करने वालों को हुनरमंद लोगों को इनकी प्रतिभा को और निखारने के लिए सरकार द्वारा 6 दिन की ट्रेनिंग देकर इनके कौशल विकास को सुधारा जाएगा। तथा इन्हें अच्छी रकम कमाने का मौका भी दिया जाएगा।

साथ ही आर्थिक तौर पर मदद भी दी जाएगी यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं आपको नहीं पता कि मुख्यमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना क्या है। तो आज हम आपके सपने आर्टिकल में बताने वाले हैं मुख्यमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना से जुड़ी सारी जानकारियां या कैसे जुड़कर इस योजना से लाभ उठा सकते कैसे आवेदन कर सकते हैं क्या पात्रता लगती है कैसे आवेदन किया जाता है कि सारी जानकारी जानने के लिए बने रहे हमारे साथ इस आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं.

क्या है मुख्यमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना

what is Chief Minister Vishwakarma shram Samman Yojana –  मुख्यमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से शुरू की गई गठन की गई उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए उनके कौशल विकास को प्रोत्साहन देने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत अपना स्वरोजगार करने वाले छोटे कारीगर छोटे कामगार रेहड़ी पटरी कुम्हार , लोहार, बढई दर्जी , नाई, कपड़ा धोने वाले, ठेलिया रेहड़ी पटरी, सब्जी बेचने वाले मिट्टी के बर्तन बनाने वाले तथा हाँथ से किसी भी प्रकार की कला को करने वाले लोगों को 6 दिन की ट्रेनिंग देकर उनके कौशल विकास को और सुधारा जाएगा ।

साथ ही उन्हें आर्थिक तौर पर मदद भी दी जाएगी। इस योजना के तहत प्रवासी मजदूरों का पारंपरिक मजदूरों तथा स्वरोजगार करने वाले छोटे कामगारों को तथा प्रदेश में बेरोजगारी की समस्या को खत्म किया जाएगा। और रोजगार के अवसर तैयार किए जाएंगे। जिससे कि लोग राज्य से बाहर ना जाएं और अपने ही राज्य में रहकर अच्छे खासे पैसे कमाए। सरकार ने आर्थिक तौर पर उन सभी को मदद देने की भरोसा दिया है जो अपना खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं।

मुख्यमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना से लाभ

benefit from Chief Minister Vishwakarma shram Samman Yojana – इन कामगारों को खुद का स्वरोजगार खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए 10,000 से लेकर दस लाख तक का उद्योग करने के लिए आर्थिक मदद के तौर पर सरकार मदद करेगी इन कामगारों को अपना स्वरोजगार करने के लिए आर्थिक बजट की समस्या से अब नहीं जूझना पड़ेगा। मुख्यमंत्री की इस योजना से हर वर्ष 15000 लोगों को रोजगार मिलेगा तथा उनको अपना जीवन यापन करने के लिए कहीं बाहर प्रदेश से नहीं जाना पड़ेगा इस योजना से प्राप्त सारी धनराशि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी सरकार द्वारा बीच वालों को कुछ भी कमाने का मौका नहीं मिलेगा।

यदि लाभार्थी को योजना का पूरा लाभ लेना है तो बैंक अकाउंट खुद का रहना बहुत ही जरूरी है इस योजना से जुड़ने के लिए बहुत ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता है। किंतु जो भी निर्देश दिए गए हैं उनका पालन अवश्य करना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना से जुड़े मुख्य

जैसा कि हम जान चुके हैं कि मुख्यमंत्री की विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना उनके लिए है जो पारंपरिक रूप से मजदूर हैं प्रवासी मजदूर हैं तथा पारंपरिक कारीगर हैं ।उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा साथ ही 10,000 से लेकर ₹100000 तक का लाभ लेकर कोई भी पात्र लाभार्थी अपना स्वरोजगार स्टार्ट कर सकता है।

सरकार नया व्यवस्था प्रदेश भर के सभी प्रवासी मजदूरों तथा पारंपरिक कारीगर अपना स्वरोजगार करने वाले रोजमर्रा का काम करने वाले को इसका लाभ मिलेगा। लोहार बढ़ाई कुमार मोदी ने दर्जी ठेले लगाने वाला रिक्शा चलाने वाला धोबी मजदूरी करने वाला घर बनाने वाला मिस्त्री हर स्वरोजगार करने वाले व्यक्ति को इस योजना का लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लिए पात्रता

योजना से लाभ लेने के लिए इच्छुक आवेदक के पास सारी पात्रता होने के पात्रता में यदि नागरिक नहीं है तो उसे लाभ नहीं  मिलेगा।

  • योजना में पात्रता के लिए आवेदक का उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना जरूरी है।
  • आवेदक 18 वर्ष से ज्यादा उम्र का होना चाहिए
  • आवेदक के पास उसका आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • पासबुक
  • बैंक अकाउंट
  • mobile number
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • एड्रेस

इतने डाक्यूमेंट्स और पात्रता जरूरी है योजना से लाभ लेने के लिए जो भी पात्रता के अंतर्गत आएगा उसी को प्रदेश सरकार की योजना से लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री विश्वकर्मा श्रम योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री विश्वकर्मा श्रम योजना का उद्देश्य है कि देश प्रदेश में रह रहे छोटे कामगार जो अपना रोजमर्रा का काम करके अपना भरण-पोषण करते हैं जिनके हाथों में अच्छी कला है। लेकिन उन्हें अपना उद्योग शुरू करने के लिए बजट की कमी आ रही है। उन लोगों को सरकार आर्थिक तौर पर मदद देगी जिससे कि वह अपना रोजगार अच्छे लेवल पर कर पाएं। साथ ही उनके कौशल विकास को भी सुधारा जाएगा।

ताकि वह अपने काम को एक अच्छे स्तर पर कर पाए और दूसरों को भी अपने काम के जरिए रोजगार दे पाए। इसके लिए सरकार द्वारा फ्री में ट्रेनिंग दी जाएगी ।जिसके अंतर्गत जो जैसा कारीगर है उसको उस प्रकार की सुविधा प्रदान की जाएगी। ताकि वह अपने कार्य क्षेत्र में और उन्नति कर पाए और पहले से ज्यादा इनकम कर पाए। सरकार की इस योजना से प्रदेश में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे ।लोग बाहर दूसरे राज्यों में जाने के लिए मजबूर नहीं होंगे। अपने राज्य में रहकर ही ही अच्छी रकम कमा पाएंगे। इसलिए इस योजना का गठन किया गया है सरकार का यही उद्देश्य है।

मुख्यमंत्री विश्वकर्मा श्रम योजना में आवेदन कैसे करें

how to aplly Chief Minister Vishwakarma shram Samman Yojana – मुख्यमंत्री विश्वकर्मा श्रम योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक आवेदक को बहुत कुछ नहीं करना पड़ता है इसके लिए उनको ध्यान देना है कि उनका पात्रता लिस्ट में नाम है या नहीं वह पात्र  लिस्ट के अंतर्गत आएंगे तभी उन्हें आवेदन करना चाहिए नहीं तो योजना से जुड़ने का कोई मतलब नहीं निकलेगा। साथी उनके पास सारे डाक्यूमेंट्स उपलब्ध होने चाहिए। जो योजना में आवेदन करने के लिए काम में आएंगे योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को पात्रता के साथ सारे डॉक्यूमेंट साथ में ले जाकर बैंक शाखा सहज जन सेवा में जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना होता है।

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए इच्छुक आवेदक को सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होता है वेबसाइट के होम पेज पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर अपने डाक्यूमेंट्स जो भी रिक्वायरमेंट हो उसे शाम को सेट कर देना होता है फार्म की प्रक्रिया पूरी हो जाने पर उसके मोबाइल के द्वारा दे दिया जाता है कि उसका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं इसकी जानकारी आप वेबसाइट पर भी ले सकते हैं सरकार की वेबसाइट है।

योजना की ऑफिशल वेबसाइट http//diupmsme.upsdc.gov.in  यह सरकार की योजना की ऑफिशियल वेबसाइट है ।यहां पर कोई भी आवेदक जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है तथा अपनी प्रश्नों के जवाब जान सकता है। इस स्कीम से जुड़ी सारी जानकारियां प्राप्त कर सकता है। अपना सूची में नाम जान सकता है सारी व्यवस्था इस वेबसाइट पर इच्छुक आवेदक को मिल जाएगी केवल उसे वेबसाइट पर ऑनलाइन जाकर विजिट करना पड़ता है।

मुझे उम्मीद है कि आप को या आर्टिकल मुख्यमंत्री विश्वकर्म आश्रम सम्मान योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारी हो गई होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है आपको भी इस योजना से जोड़ना है तो आप को भी इस योजना से जुड़ कर लाभ उठाना चाहिए।

प्रदेश के लाखों लोग इस योजना से जुड़ रहे हैं और आपको भी जोड़कर योजना का लाभ उठाना चाहिए ।बाकी यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है। तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ भी शेयर करें। ताकि उन्हें भी योजना की जानकारी हो सके और यदि आपकी कोई भी समस्या या प्रश्न है इस आर्टिकल संबंधित उसे अपने कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.