मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की पूरी जानकारी

Chief Minister Yuva Swarozgar Yojana – मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य है कि प्रदेश का युवा अपने दम पर अपने पैरों पर खड़ा हो और स्वरोजगार करके अपने लिए बिजनेस रोजगार शुरु कर सके किसी के सहारे ना रहे ना ही इधर-उधर भटके मुख्यमंत्री ने इस योजना से युवाओं को स्वरोजगार योजना बनाकर उन्हें खुद का बिजनेस रोजगार शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

मुख्यमंत्री का ध्यान हमेशा इस बात पर रहता है कि प्रदेश का युवा अपने दम पर बिजनेस करें किसी के भरोसे ना रहे करुणा के इस माहौल में प्राइवेट जॉब सारे खत्म होते जा रहे हैं। ऐसे में युवाओं के सामने रोजगार की समस्या उत्पन्न हो रही है। इसलिए इस बात का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने युवाओं के लिए स्वरोजगार योजना का शुभारंभ किया है।

जिससे कि प्रदेश का युवा कहीं बाहर भटके ना और अपना स्वरोजगार शुरू करके अपना भरण पोषण कर पाए। सरकार की इस योजना का यदि आपको जानकारी नहीं है। आपको नहीं पता कि यह योजना क्या है कैसे लाभ उठाया जा सकता है। कौन इससे लाभ उठा सकता है लाभ उठाने के लिए क्या करना होगा यदि आपको यह सारी जानकारियां नहीं है तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना से जुड़ कर खुद का व्यापार शुरू कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते जाने के लिए बने रहे हमारे साथ आर्टिकल में चलिए शुरू करते .

क्या है मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना

What is Chief Minister Yuva Swarozgar Yojana – वा स्वरोजगार योजना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा शुरू की गई प्रदेश की योजना है जिसके मुख्य उद्देश्य है कि प्रदेश का युवा जो इस महामारी के दौरान बेरोजगार हो चुका है सरकारी या प्राइवेट जॉब से वंचित है वह युवा जो अपना प्राइवेट जॉब छोड़ चुका है। किसी कारण बस उसे रोजगार नहीं मिल रहा है मुख्यमंत्री की इस योजना से प्रदेश के सारे युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे ।

जिससे कि प्रदेश का युवा स्वरोजगार करके अपने लिए इनकम रोजगार के रास्ते तैयार कर सके। मुख्यमंत्री की योजना के तहत काबिल एवं बेरोजगार युवाओं को सरकार की तरफ से ₹2500000 का लोन के तौर पर आर्थिक मदद कराने का प्रावधान तय किया गया है कोई भी युवा जोकि इस रकम को लेने के लिए योग्य है। पात्र हैं उसको सरकार इस योजना का लाभ देगी सरकार जांच करेगी। कि युवक के अंदर क्षमता है या नहीं लोन लेकर वह कुछ कर पाएगा या नहीं इसका बातों पर ध्यान देकर ही लोन दिया जाएगा। इस योजना से शिक्षित युवा ही प्रदेश के पात्रता लिस्ट में रखे जाएंगे बिना पढ़ा लिखा युवा इस योजना का लाभ नहीं उठा  सकता है।

क्या होगा मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना से लाभ

benefit from Chief Minister Yuva Swarozgar Yojana – यदि योजना से लाभ की बात करें तो इससे प्रदेश का शिक्षित युवा लाभान्वित होगा जो भी बजट की कमी से अपना व्यापार नहीं शुरू कर पा रहे हैं ।ऐसे युवाओं को मौका दिया जाएगा कि वह अपने व्यापार को शुरू कर पाए और प्रदेश का नाम रोशन करें अपना नाम रोशन करें सरकार की इस योजना के तहत आर्थिक तौर पर 2500000 रुपए का वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

जिससे कि किसी भी युवा को उद्योग बिजनेस शुरू करने में कोई परेशानी ना हो और वह अपने मन से अपना बिजनेस कर पाए स्वरोजगार कर पाए।

इस योजना के तहत 2500000 रुपए उद्योग क्षेत्र के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे तथा 1000000 रुपए कार्यक्षेत्र में उन्नति के लिए वित्तीय सहायता  दी जाएगी। साथ ही सरकार द्वारा परियोजना लागत का 25 परसेंट भी दिया जाएगा।

उद्योग क्षेत्र में 6.5 लाख रुपए की मदद की जाएगी तथा सेवा क्षेत्र में 2.5 लाख की मार्जिन मनी के तौर पर  सुविधा मदद  उपलब्ध कराई  जाएगी।

हर युवा स्वरोजगार करें इसी के सहारे ना रहे अपना बिजनेस स्वयं करें इसके लिए मुख्यमंत्री ने इस योजना का गठन किया है। इस योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री द्वारा देश प्रदेश के युवाओं को सरकार की तरफ से लोन भी मुहैया कराया जाएगा।

स्वरोजगार स्टार्ट करने के लिए यदि किसी भी युवा के पास रोजगार करने के लिए पैसे नहीं है तो सरकार अपनी तरफ से उसे लोन के तौर पर आर्थिक मदद भी करेगी।

जिससे कि वह अपना स्वरोजगार शुरू कर पाए और आगे बढ़ पाए सरकार की इस योजना से प्रदेश भर के युवाओं में उत्साह है और वह इस योजना से बहुत ही खुशी है। इस योजना का लाभ प्रदेश के सभी युवाओं को मिलेगा जो स्वरोजगार करना चाहते हैं।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लिए कितना अंशदान देना पड़ेगा

अंशदान का मतलब व्याज कितना देना पड़ेगा। इसके लिए बता दें कि इसके लिए कैटेगरी तय की गई है सामान्य वर्ग के लिए सरकार ने 10 परसेंट अंशदान ब्याज निर्धारित किया। तथा एससी एसटी ओबीसी तथा लोहार कास्ट के लिए 5 परसेंट अंशदान देने के लिए सरकार ने मानक तय किए हैं। यदि लोन लेने के बाद 2 साल तक उद्योग क्षेत्र में कार्य क्षेत्र में बढ़ोतरी होती रही बिजनेस से ही चलता रहे तो सरकार इसमें बदलाव भी कर सकती है।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के मुख्य तथ्य तथा विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री की इस योजना से लाभ लेने वाले को 25% की सब्सिडी भी मुहैया कराई जाएगी लोन लेने वाले आवेदक की उम्र 18 से 40 वर्ष तक की होनी चाहिए
  • इससे ज्यादा की उम्र वालों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक कम से कम हाई स्कूल तक पास होना चाहिए।
  • आवेदन करने से पहले आवेदक को या ध्यान रखना होगा कि वह किसी भी केंद्र सरकार या राज्य सरकार से पहले से किसी भी प्रकार की सब्सिडी ना ले रहा हो।
  • यदि वह सब्सिडी ले रहा है। तो इसका लाभ उसे नहीं मिलेगा।
  • इस योजना का लाभ लेने वाला भी आवेदक किसी भी सरकारी बैंक का वित्तीय बैंक का या किसी भी प्रकार के कर्ज में नहीं होना चाहिए यदि वह कर्ज में है तो उसे इसका लाभ नहीं मिलेगा नमक डालें।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए केवल ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करें इसमें ऑफलाइन आवेदन मान्य नहीं होता ऑनलाइन आवेदन यदि आप करेंगे तो ही मान्यता मिलेगी ऑफलाइन के लिए सख्त मनाही है।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना से लाभ मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना से लाभ की बात करें तो इस योजना से प्रदेश के सभी शिक्षित युवाओं को इसका लाभ मिलेगा युवा यदि 10 हाई स्कूल भी पास है। तो उसको इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत 2500000 रुपए उद्योग क्षेत्र के लिए तथा ₹1000000 कार्य क्षेत्र के लिए सरकार द्वारा दी जाएगी।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लिए पात्रता मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लिए पात्रता सबसे जरूरी है आवेदक को पात्र होना जरूरी है पात्रता के लिए युवक उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए युवक शिक्षित होना चाहिए के ऊपर शिक्षा प्राप्त होनी चाहिए आवेदक किसी भी सरकारी नौकरी में कार्यरत नहीं होना चाहिये। 0 आवेदक पहले से किसी बैंक से ऋण नहीं लेना चाहिए आवेदक का बैंक अकाउंट होना चाहिए आवेदक का आधार कार्ड बैंक से लिंक होना चाहिए आवेदक की उम्र 18 से 40 के बीच हुई चाहिए।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना  के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

important document for Chief Minister Yuva Swarozgar Yojana – योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के महत्वपूर्ण दस्तावेज होना चाहिए इन दस्तावेजों से ही आवेदन किया जा सकता है दस्तावेजों में आवेदक के पास

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • पासबुक
  • फोटो पासपोर्ट साइज
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाण
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर एड्रेस यह सारे डॉक्यूमेंट आवेदक के पास होने चाहिए अभी स्कूल योजना से लाभ लेना है जो भी डॉक्यूमेंट नहीं है उसे पहले बनवा लें फिर आवेदन करने के लिए जाएं।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना आवेदन कैसे करें

how to apply Chief Minister Yuva Swarozgar Yojana – मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना पड़ता है आवेदन करने के लिए आवेदक के पास सारे डाक्यूमेंट्स उपलब्ध होने चाहिए जो भी उपलब्ध नहीं है उन्हें बनवा लेना चाहिए सारे डॉक्यूमेंट के साथ आवेदन करने के लिए आवेदन नजदीकी बैंक शाखा में या सहज जन सेवा केंद्र में जाना पड़ेगा।

इस योजना में शर्त यह है कि केवल ऑनलाइन आवेदन ही मान्य होगा ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ।ऑफिशल वेबसाइट पर आप जाएंगे तो आपको वेबसाइट का होम पेज पर जाने पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म देखेगा उसमें आपको रजिस्ट्रेशन करना रजिस्ट्रेशन करने के लिए जितने भी डॉक्यूमेंट के रिक्वायरमेंट हो उसे आपको भरना है। और सबमिट कर देना इस प्रकार आपकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी ।और आपको मोबाइल के द्वारा नोटिफिकेशन प्राप्त हो जाएगा आपको बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ या नहीं। यह जानकारी आप अपने मोबाइल पर नोटिफिकेशन के द्वारा प्राप्त हो जाएंगी। यदि आपको वेबसाइट पर जाकर देखना है तो आप वेबसाइट का भी उपयोग कर  सकते हैं।

सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट है http//www.diupmsme.upsdc.gov.in यह सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट है यहां पर आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके आवेदन करना है ऑफलाइन की व्यवस्था सरकार ने इस में मान्य नहीं रखी है इसलिए आपको वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारी हो गई होगी यदि आपको यह आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा तो आपको भी सरकार की इस योजना से जुड़ना चाहिए और आर्थिक लाभ उठाना चाहिए। अपना स्वरोजगार स्टार्ट करना चाहिए यदि आपके पास बजट की कमी है तो सरकार से आप इसमें मदद ले सकते हैं।

बाकी यदि आपको यह आर्टिकल पसंद है तो इसे अपने दोस्तों को शेयर करें ताकि जानकारी हो सके और यदि आपकी कोई भी समस्या या प्रश्न डाउट है इससे संबंधित अपने कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना उत्तर प्रदेश 2021 मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना सब्सिडी 2021 मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना 2021 मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना बिहार मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना Bihar मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना छत्तीसगढ़ 2021 मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना फॉर्म PDF मुख्यमंत्री रोजगार योजना

Leave a Comment