मुख्यमंत्री युवा बेरोजगार भत्ता योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री युवा बेरोजगार भत्ता योजना की पूरी जानकारी

Chief Minister Yuva Berojgar Bhatta Yojana in Hindi : मुख्यमंत्री युवा बेरोजगार भत्ता योजना राज्य सरकार की तरफ से उन युवाओं की मदद करने के लिए शुरू की गई है जिन युवाओं को प्राइवेट जॉब या कोई भी जॉब अप्लाई करने के बाद भी नौकरी नहीं मिल पा रही है पढ़े लिखे होने के बाद ऊपर घर पर बैठे हैं 12वीं स्नातक करने के बाद भी काम ना मिलने की वजह से परेशान हैं ।ऐसे युवाओं को मुख्यमंत्री की तरफ से हर महीने आर्थिक तौर पर बेरोजगारी भत्ता देने का प्लान राज सरकार ने बनाया है इस प्लान से जुड़कर है वह युवा लाभान्वित होगा जो किसी भी जॉब को नहीं कर पा रहा है।

किसी भी कारणवश इस भयानक महामारी के दौर में सारे काम धंधे ठप होने की वजह से सरकार ने युवाओं की मदद करने के लिए इस योजना का गठन किया है। हर युवा जो पढ़ा लिखा होने के बावजूद भी कोई काम नहीं कर पा रहा वह इस योजना से जुड़ कर लाभ उठा सकता है।

यदि आपको कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इस योजना से जुड़ी सारी जानकारियां देने वाले हैं कि आप कैसे मुख्यमंत्री युवा बेरोजगार योजना से जुड़ कर आर्थिक तौर पर सरकार से मदद ले सकते हैं। सारी जानकारियां इस आर्टिकल में आपको मिलने वाली है लाभ पाने के लिए आपको आर्टिकल पढ़ना चाहिए जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है मुख्यमंत्री युवा बेरोजगार भत्ता योजना

what is Chief Minister Yuva berojgar Bhatta Yojana – यह योजना मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी की अध्यक्षता में शुरू की गई है इस योजना का उद्देश्य है कि जो भी राज्य का युवा पढ़ा लिखा होने के बाद ग्रेजुएशन इंटरमीडिएट पास होने के बावजूद भी कोई जॉब नहीं कर पा रहा पैसे कमाने के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहा है। फिर भी अपने लिए रोजगार नहीं ढूंढ पा रहा है ऐसे बेरोजगार राज्य के युवाओं को मुख्यमंत्री आर्थिक तौर पर हजार से डेढ़ हजार रुपए का महीना में भत्ते के तौर पर युवाओं को पैसे देने की योजना बनाई है।

इस योजना से प्रदेश का हर युवा जो बेरोजगार है पढ़ा लिखा है काम की तलाश कर रहा है किंतु काम नहीं मिल पा रहा है उस युवा को इस योजना से लाभ मिलना इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया से आपको गुजरना पड़ता है। योजना से लाभ लेने के लिए आपको सरकार की वेबसाइट पर आवेदन  करना पड़ता है। आवेदक के बाद ही आपको भत्ते का लाभ मिलेगा।

क्यों जुड़े मुख्यमंत्री युवा बेरोजगार भत्ता योजना से

why we join chief minister Yuwa berojgar yojana – मुख्यमंत्री युवा बेरोजगार भत्ता योजना से जोड़ने का सबसे अच्छा किया है कि यदि आप इस महामारी के दौर में पैसे कमाने के लिए जूझ रहे हैं आप ग्रेजुएट हैं ।आप 12वीं पास है फिर भी आपको प्राइवेट जॉब नहीं मिल रही है नौकरी के लिए याद दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर था। थक चुके हैं   घर पर बैठ गए हैं योजना उनके लिए वरदान साबित हो  सकता है ।क्योंकि इस समय भयानक महामारी का दौर चल रहा है प्राइवेट जॉब्स एकदम से ठप पड़े हैं लॉक डाउन का समय है लोग पैसे कमाने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं।

ऐसे परेशानी के  समय में यदि सरकार मदद कर रही है वह भी बिना किसी लाभ लिए तो आपको लाभ लेना चाहिए सरकार की इस योजना से जुड़ कर आवेदन करके आप इस योजना का लाभ उठाएं और अपनी जरूरतें पूरी करें इस लाभ डाउन महामारी के भयानक दौर से उबरने के लिए इस योजना का लाभ आपको लेना चाहिए।

योजना की विशेषताएं

  • इस योजना की विशेष बात यह है कि आप यदि शिक्षित बेरोजगार युवा तो आपको इस योजना से लाभ मिलेगा
  • यदि आप आने वाले समय में किसी नौकरी से जुड़ जाते हैं ।आपको कोई प्राइवेट जॉब या नौकरी मिल जाती है तो आपको इस योजना से लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • आपको इस योजना से अपना नाम वापस लेना पड़ेगा लेकिन जब तक आप बेरोजगार हैं शिक्षित हैं नौकरी नहीं पा पा रहे हैं तब तक सरकार आपकी मदद करेगी।
  • इस योजना का लाभ ले सकता है जो प्रदेश का मूल निवासी है जिसका राशन कार्ड निवास प्रमाण पत्र प्रदेश से संबंधित है उसी को इस योजना से लाभ मिलेगा प्रदेश का मूल निवासी होना अति आवश्यक है।

किसको मिलेगा लाभ

  • लाभ लेना लेने वाला आवेदक प्रदेश का निवासी होना चाहिए
  • परिवार की आर्थिक आय सालाना ₹300000 से कम होने चाहिए।
  • आवेदक दसवीं पास या उससे अधिक शिक्षित होना चाहिए
  • आवेदक की उम्र 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • आवेदक प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए

जरूरी दस्तावेज

important documents – योजना से लाभ लेने के लिए आपके पास दस्तावेज भी होना चाहिए दस्तावेज के बिना आपको लाभ नहीं मिलेगा दस्तावेज में आपके पास

  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी आधार कार्ड
  • पैन नंबर
  • बैंक का पासबुक
  • आपका फोन नंबर पता
  • शैक्षिक योग्यता
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

कैसे करें मुख्यमंत्री युवा बेरोजगार भत्ता योजना मैं आवेदन आवेदन करने के लिए आपका ध्यान देना होगा यदि आपके पास सारे डाक्यूमेंट्स हैं आप पात्रता लिस्ट में शामिल हैं आप लाभ लेने के लिए पूरी तरह से योग्य हैं तो आपको इस योजना से जुड़ने के लिए आवेदन करने की जरूरत पड़ेगी सबसे पहले आवेदन आप ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इनकी वेबसाइट पर जाना पड़ता है ।

  • वेबसाइट sevayojan.up.nic.in
  • हेल्पलाइन नंबर 0522 2638995
  • मोबाइल नंबर 91- 7839454211
  • ईमेल sevayojan.up@gov.in

इसके लिए आप घर बैठे भी इंटरनेट कनेक्शन से अप्लाई कर सकते हैं वेबसाइट में विजिट करके या तो आप किसी नजदीकी बैंक शाखा या सहज सेवा संस्थान मे जाकर फॉर्म के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।ऑफलाइन भी आवेदन करना है तो आप कर सकते हैं। इसके लिए आपको शाम का पीडीएफ डाउनलोड कर खरीदना पड़ेगा और उसमें सारी जानकारियां अपने डॉक्यूमेंट करके बैंक अधिकारी के पास जमा कर दिया जाता है। बाद में आपको आपके फोन पर अधिकारियों द्वारा बताया जाता है। कि आप इस योजना से जोड़ा गया है या नहीं यह सारी जानकारी आप एक लाइन नंबर पर भी प्राप्त कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आप हो या आर्टिकल मुख्यमंत्री युवा बेरोजगार योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारियां सही-सही प्राप्त हुई होगी यदि अभी भी आपका कोई प्रश्न डाउट है तो आप वेबसाइट पर जाकर उस अपनी समस्या का हल पूछ सकते हैं। यदि आपने अभी तक इस योजना से लाभ नहीं उठाया तो कृपया इसके लिए आवेदन करना चाहिए ।

यह बहुत ही फायदेमंद योजना है जो मुख्यमंत्री प्रदेश के नागरिकों के लिए उपलब्ध करा रही आपको भी इस का लाभ उठाना चाहिए। बाकी यदि आप कोई आर्टिकल पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि यदि उन्हें नहीं पता इस योजना के बारे में तो वह भी आर्टिकल से लाभ उठा सके बाकी आपकी कोई भी समस्या है। इस आर्टिकल से संबंधित उसे अपने प्रश्नों के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

मुख्यमंत्री युवा संबल योजना मुख्यमंत्री युवा संबल योजना राजस्थान PDF बेरोजगारी भत्ता कब से मिलेगा बेरोजगारी भत्ता कब से मिलेगा 2021 बेरोजगारी भत्ता कब से मिलना शुरू होगा मुख्यमंत्री युवा संबल योजना कब शुरू की गई बेरोजगारी भत्ता के नियम राजस्थान PDF

Leave a Comment