मुख्यमंत्री छात्र स्कॉलरशिप स्टेटस योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री छात्र स्कॉलरशिप स्टेटस योजना की पूरी जानकारी

Chief Minister Chhatra Scholarship Yojana – मुख्यमंत्री छात्र स्कॉलरशिप स्टेटस योजना छात्रों के लिए लागू की गई है जो छात्र आर्थिक तौर पर कमजोर होने की वजह से अपनी पढ़ाई नहीं कर पाते हो बीच में ही उन्हें मजबूरी बस पढ़ाई को छोड़ना पड़ता है। मुख्यमंत्री ने ऐसे बच्चों को छात्रवृत्ति की योजना से जोड़कर उनके पढ़ाई को सुचारू रूप से आगे बढ़ाने के लिए इस योजना का गठन किया है।

यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इस आर्टिकल में मुख्यमंत्री छात्र स्कॉलरशिप स्टेटस योजना के बारे में सारी जानकारियां देने वाले हैं इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आपकी इस स्कॉलर स्टेटस योजना से कैसे फायदा उठा सकते ।

हैं इसके लिए क्या प्रावधान है क्या पात्रता है कैसे आवेदन किया जाता है कैसे लाभ उठाया जाता है यह सारी जानकारी हम आज अपने इस आर्टिकल  में आपको देने वाले हैं यदि आपको इस योजना की सारी जानकारियां प्राप्त करनी है और लाभ उठाना है तो इस आर्टिकल को आपको पूरा पढ़ना पड़ेगा इस आर्टिकल में सारी जानकारी आपको जानने को मिलेगी बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है मुख्यमंत्री छात्र स्कॉलरशिप स्टेटस योजना

what is Chief Minister Chhatra Scholarship Yojana – मुख्यमंत्री छात्र स्कॉलरशिप स्टेटस योजना मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी की तरफ से उन लोगों के लिए स्टार्ट कीजिए जिनके बच्चे आर्थिक तौर पर कमजोर होने की वजह से अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते मुख्यमंत्री की इस योजना से अब हर गरीब बच्चा अपनी पढ़ाई पूरी कर पाएगा गरीबी रेखा से नीचे आने वाले ऐसे परिवार जिनके बच्चे आर्थिक रूप से मजबूत ना होने की वजह से अपनी पढ़ाई को बीच में छोड़कर रास्ते से भटक जाते हैं ।

मजबूरी में उनको काम करना पड़ता है पढ़ाई करना चाह कर भी पढ़ाई नहीं कर पाते ऐसे बच्चों को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने छात्र स्कॉलरशिप स्टेटस योजना का गठन किया जिससे कि गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले बच्चे अपनी पढ़ाई को पूरा करते जाए और अपने जीवन में आगे बढ़े और हर बच्चा पढ़ाई पढ़ाई पूरी करें अपने हाथ पैरों पर खड़ा हो पैसे की वजह से कोई पढ़ाई ना छोड़े इसलिए इस योजना का गठन किया गया है ।इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को आवेदन करने की जरूरत पड़ती है जिसको भी इस योजना से लाभ लेना है उसको आवेदन करना पड़ता है ।फिर सरकार की  योजना से छात्रों को लाभ मिलता है।

 क्या है योजना का कार्यक्रम

स्कॉलरशिप योजना का कार्यक्रम हर वर्ष 2 अक्टूबर और 26 जनवरी को छात्रवृत्ति देकर बच्चों को किया जाता है उत्तर प्रदेश द्वारा हर बच्चे को 26 जनवरी और 2 अक्टूबर को दो किस्तों में स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है मुख्यमंत्री स्वयं यह कार्य करते हैं छात्रों को छात्रवृत्ति वितरण करते हैं पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग और समाज कल्याण विभाग 57 लाख  रुपए छात्रवृत्ति के रूप में वितरित करता है।

प्रतिवर्ष 26 जनवरी 2 अक्टूबर समाज कल्याण अल्पसंख्यक कल्याण विभाग पिछड़ा वर्ग विभाग ने  1443669 इतने छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की थी पिछले वर्ष उत्तर प्रदेश के 71 वें स्थापना दिवस के मौके पर। मुख्यमंत्री द्वारा छात्रों को आईएएस पीसीएस की तैयारी करने के लिए भी छात्रवृत्ति के रूप में योजना के तहत पैसे दिए जाते हैं ताकि कमजोर वर्ग का लड़का भी आईएएस पीसीएस की परीक्षा दे पाए इसके लिए फ्री में कोचिंग देने का भी प्रावधान सरकार की तरफ से रखा गया है ।

 मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना की मुख्य बातें

इस योजना की यदि मुख्य बात  की बात करें तो इस योजना से हर वर्ग जाति का बच्चा आवेदन कर सकता है किंतु आ गरीबी रेखा के नीचे आना चाहिए आवेदन करने वाले बच्चे का बैंक अकाउंट होना चाहिए आवेदन करने वाले बच्चे का ईमेल आईडी फोन नंबर देना पड़ता है। आवेदक द्वारा दी गई सारी जानकारी दस्तावेज प्रमाणित होने चाहिए। जिन बच्चों ने अपने आवेदन करा लिया है उन्हें फिर से रेनवाल कराने के लिए अप्लाई कर देना चाहिए उन्हें फिर से किसी भी कागज बनवाने की कोई जरूरत नहीं।

योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को पात्र होना भी जरूरी है पात्रता के लिए आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए इसी कॉलेज या स्कूल में एडमिशन होना चाहिए। आवेदक नवी दसवीं प्री मैट्रिक का छात्र होना चाहिए। यूपी स्कॉलरशिप पोस्ट मैट्रिक के लिए आवेदक को 10 वीं पास होना चाहिए। तथा 11वीं  12  मैं एडमिशन होना चाहिए पोस्ट मैट्रिक के लिए आवेदक को इंटर की परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए और किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी में ग्रेजुएशन के लिए एडमिशन होना चाहिए।

योजना के लिए आए मापदंड

इस योजना में सभी के लिए आए मां बदन अलग-अलग निर्धारित किए गए हैं यदि छात्र दसवीं का छात्र है एससी एसटी ओबीसी अल्पसंख्यक सभी वर्गों के बच्चों को ₹10000 की स्कॉलरशिप दी जाती है। तथा इंटरमीडिएट पोस्ट मैट्रिक वाले छात्रों को ₹20000 सामान्य वर्ग तथा अल्पसंख्यक तथा ओबीसी के लिए है और एससी एसटी के लिए ₹25000 मानक तय किया गया।

योजना से लाभ लेने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

योजना से लाभ लेने के लिए आवेदक के पास जरूरी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए

  • जिसमें आवेदक का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • एड्रेस
  • मोबाइल नंबर
  • छात्र की आईडी
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • तथा योग्यता की मार्कशीट
  • यह सारे डाक्यूमेंट्स आवेदक के पास योजना से लाभ लेने के लिए उपलब्ध होने चाहिए जो भी इसमें से मीटिंग है छात्र उसको पहले बनवा देते फार्म के लिए अप्लाई करें।

मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति स्टेटस के लिए आवेदन कैसे करें

how to apply Chief Minister Chhatra Scholarship Yojana – आवेदक को आवेदन करने के लिए इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि उसके पास सारे डॉक्यूमेंट उपलब्ध है कि नही यदि सारे document उपलब्ध है तो छात्र को सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना चाहिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर  विजिट करना पड़ता है। विजिट करने के बाद आपको उन पर में रजिस्ट्रेशन फॉर्म मिल जाता रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सारी जानकारियां चेक करने के बाद आवेदन के लिए अप्लाई कर दिया जाता है। बाद में आपके मोबाइल में फोन नंबर पर सरकार की वेबसाइट की तरफ से नोटिफिकेशन के जरिए आपको सूचित कर दिया जाएगा कि आपका एप्लीकेशन हुआ या नहीं या सारी जानकारी आपको वेबसाइट पर भी मिल जाएगी ।

मुझे उम्मीद है कि यह आर्टिकल  मुख्यमंत्री स्कॉलरशिप स्टेटस योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारियां आपको मिली होंगी अभी आप भी एक छात्र हैं गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं आर्थिक तौर पर कमजोर होने की वजह पढ़ाई को छोड़ चुके हैं तो आप भी इस योजना से जुड़ कर इसका लाभ लेकर अपनी पढ़ाई को कि फिर से शुरुआत कर सकते हैं।

बाकी यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया की जानकारी हो सके और वह भी इससे फायदा उठा की कोई भी समस्या कोई प्रश्न है इस आर्टिकल से संबंधित तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

बच्चों की छात्रवृत्ति कब आएगी 2021 की छात्रवृत्ति कब आएगी छात्रवृत्ति फॉर्म ऑनलाइन 2020 Last date उप स्कालरशिप स्टूडेंट नाम लिस्ट

Leave A Reply

Your email address will not be published.