मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित कमजोर तबके के लोगों को सामाजिक तथा आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के लिए योजना का शुभारंभ किया है। अब योजना के अंतर्गत देश के वह सभी लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं जो पूरी तरीके से  किसानी पर आश्रित हैं उन लोगों को बीमा कराया जाएगा सरकार द्वारा दुर्घटना होने पर पीड़ित परिवार को ₹ ढाई लाख रुपए का बीमा कराया जाएगा। तथा अस्पताल का सारा खर्च सरकार द्वारा दिया जाएगा। सरकार की योजना से जोड़ने के बाद गरीब किसान तथा आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को आग दुर्घटना के बाद अपने प्राण नहीं त्यागने पड़ेंगे  इलाज के अभाव में हर व्यक्ति को जो गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा है कमजोर की शान है पूरी तरीके से खेती-बाड़ी पर निर्भर है।

उसको अब सुरक्षा दी जाएगी किसी भी प्रकार की अनहोनी के बाद उसे अस्पताल में इलाज कराया जाएगा उसकी जान बचाने की पूरी कोशिश की जाएगी तथा किसी भी तरह की विकलांगता तथा शारीरिक अपंगता के लिए उसका बीमा भी कराया जाएगा ढाई लाख रुपए का बीमा व्यक्ति का कराया जाएगा जो भी दुर्घटना का शिकार हुआ है।

यदि आपको मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं हाय तो आज हम आपको बताने वाले कि आप कैसे मुख्यमंत्री किसान सर्वहित बीमा योजना से जुड़कर योजना का लाभ उठा सकते हैं और अपना जीवन बीमा करा सकते हैं सरकार से आर्थिक रूप रूप से लाभ ले सकते हैं जाने के लिए बने रहे हमारे साथ इस आर्टिकल में पूरी जानकारी मिलने वाली है आपको पढ़ना चाहिए यदि योजना से जुड़ना है और लाभ लेना है चलिए शुरू करते हैं.

क्या है मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना

what is Chief Minister Kisan Evam Sarvhit Bima Yojana –  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा महत्त्व पूर्ण योजना का शुभारंभ किया गया है प्रदेश के जिसका मुख्य उद्देश्य है प्रदेश के गरीब वर्ग के लोग तथा जो लोग पूरी तरीके से किसानी पर निर्भर करते हैं। जीवन यापन करने का मुख्य स्रोत जिनका की कहानी है ऐसे लोगों को जीवन की सुरक्षा के लिए जीवन बीमा कराया जाए जो लोग दुर्घटना में शिकार हो जाते हैं। और इलाज के अभाव में अपने प्राण त्याग देते हैं ऐसे लोगों को सरकार द्वारा सुरक्षा बीमा योजना प्रदान की जाएगी।

उन लोगों को सरकार की तरफ से आर्थिक रूप से सहायता प्रदान की जाएगी तथा 56  ऐसे नामित अस्पताल हैं जिनमें इलाज भी कराया जाएगा जिसका खर्च सरकार पूरा वाहन करेगी। यदि ऐसी स्थिति आती है कि नागरिक दुर्घटना में स्थाई रूप से विकलांग हो जाता है या उसकी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उसे ₹500000 का सरकार की तरफ से बीमा भी दिया जाएगा साथ में उसने बीमा का कार्ड भी दिया जाएगा जिससे कि वह उसके परिवार को लाभ मिल सके।

5 लाख की रकम में व्यक्ति का ढाई लाख में इलाज होगा ढाई लाख रुपए बीमा के तौर पर दिए जाएंगे। योजना के माध्यम से गरीब किसान 18 से 70 वर्ष तक के लोगों को फायदा दिया जाएगा। जो लोग पात्र होंगे उन्हें योजना का लाभ मिलेगा योजना का लाभ लेने के लिए नागरिक को आवेदन करना पड़ेगा। सरकार की ऑफिशियल ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके नागरिक आवेदन कर सकता है। योजना का लाभ बीपीएल कार्ड धारकों को छोटे दुकानदारों को कमजोर किसान को जिनकी वार्षिक आय ₹75000 से कम है उनको दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना के लाभ

benefit from Chief Minister Kisan Evam Sarvhit Bima Yojana

  • उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजना के पात्र आवेदक को लाभार्थी को दुर्घटना होने पर ₹500000 का बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा उसका ₹500000 का बीमा कराया जाएगा तथा किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में फ्री में इलाज कराया जाएगा
  • दुर्घटना का शिकार होने पर ढाई लाख रुपए का इलाज कराना व्यक्ति के लिए मान्य हो जाएगा। व्यक्ति का इलाज 56 नामित में प्राइवेट अस्पतालों में तथा जिला अस्पतालों में सरकारी अस्पतालों में इलाज कराया जाएगा।
  • यह सुविधा लाभार्थी को कैशलेस सुविधा के हिसाब से इलाज कराई जाएगी। मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वे के मायोजना के लिए केयर कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे जिसका उपयोग करके किसान तथा आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति अपना इलाज करवा पाएगा।
  • और योजना का लाभ ले पाएगा योजना का लाभ लेने के लिए प्रदेश का कोई भी आर्थिक रूप से कमजोर तथा सभी किसान फायदा ले सकते हैं।

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री की योजना का उद्देश्य ही है कि प्रदेश के कमजोर लोग आर्थिक रूप से कमजोर बीपीएल कार्ड धारक तथा पूरी तरीके से किसानी पर निर्भर रहने वाले व्यक्तियों को दुर्घटना हो जाने पर अपने प्राण नहीं जागे इलाज के अभाव में प्राण किसी के ना जाएं उनका बीमा कराया जाए। उनको सही इलाज कराया जाए ऐसा हमेशा होता है कि जिनके पास पैसे नहीं होते। जिनके पास अस्पताल में खर्च करने के लिए पैसे नहीं होते पैसे के अभाव में इलाज के अभाव में उन लोगों को पैसे की समस्या ना आईला की समस्या है। समस्या पताल में दाखिला मिले और उनके जान बचा सके इस योजना का यही उद्देश्य है।

  योजना के लिए पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • मुख्यमंत्री की इस योजना से लाभ लेने के लिए इच्छुक आवेदक के पास पात्रता हुई बेहद आवश्यक है।
  • बिना पात्रता के योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • पात्रता के लिए आवेदक को तक प्रदेश के मूल निवासी होना जरूरी है।
  • उम्र 18 से 70 वर्ष होनी जरूरी है।
  • बीपीएल कार्ड धारक होना जरूरी है।
  • जिस की वार्षिक आय ₹75000 से कम है।
  • उसी को योजना से लाभ दिया जाएगा।

 महत्वपूर्ण दस्तावेज

योजना से जोड़ने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज पड़ेगी इन्हीं दस्तावेजों को जमा करके आपको योजना से जोड़ा जाएगा।

  • दस्तावेज के रूप में आवेदक के पास उसका आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बीपीएल कार्ड
  • किसान कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मृत्यु प्रमाण पत्र
  • विकलांगता सर्टिफिकेट
  • बैंक पासबुक

योजना लाभ लेने के लिए अपने डॉक्यूमेंट आवेदक के पास होने चाहिए तभी उस योजना का लाभ मिलेगा।

कैसे करें आवेदन

How to apply Chief Minister Kisan Evam Sarvhit Bima Yojana – मुख्यमंत्री की इस महत्वपूर्ण योजना में लाभ लेने के लिए आवेदन करना पड़ेगा आवेदन करने के लिए आवेदक को ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके आवेदन करना पड़ेगा इसके लिए इच्छुक पात्र नागरिक को किसी नजदीकी सहज जन सेवा केंद्र या बैंक शाखा में जाना पड़ेगा। जहां पर ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके वेबसाइट में विजिट करना पड़ता है। सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट में विजिट करने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था होनी चाहिए जब आवेदक योजना की ऑफिशल वेबसाइट में विजिट करेंगे तो उन्हें योजना की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज मिलेगा।

होम पेज में रजिस्ट्रेशन का फॉर्म दिया रहता है वहां पर सारी जानकारियां रिक्वायरमेंट लिखी होती हैं जो भी रिक्वायरमेंट मांगी गई हैं। उन्हें फिलउप करके ऑनलाइन आवेदन कर देना होता है। आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपके मोबाइल पर नोटिफिकेशन के द्वारा बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ या नहीं यह जानकारी आप वेबसाइट में डायरेक्ट जाकर भी विजिट करके प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार की  योजना की ऑफिशल वेबसाइट है https//balrampur.nic.in यह सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट यहां पर आप विजिट करके ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। तथा योजना से जुड़ी सारी जानकारियां भी प्राप्त कर सकते हैं। अपने प्रश्न के जवाब भी जान सकते हैं यहां पर आपको सारी सुविधाएं योजना से जुड़ी मिल जाएंगे।

किसान बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना फॉर्म PDF मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना शासनादेश 2021 मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना शासनादेश 2018 किसान दुर्घटना बीमा योजना फॉर्म PDF UP किसान दुर्घटना बीमा योजना फॉर्म PDF Rajasthan कृषक दुर्घटना बीमा योजना उत्तर प्रदेश शासनादेश किसान दुर्घटना बीमा योजना ऑनलाइन फॉर्म

Leave A Reply

Your email address will not be published.