मुख्यमंत्री आवास विकास योजना

मुख्यमंत्री आवास विकास योजना

मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना की शुरुआत उन लोगों को सहारा देने के लिए शुरू की गई है जिन लोगों के पास अपनी खुद की छत नहीं है जो लोग बेसहारा हैं जिन्हें रहने के लिए फुटपाथ का सहारा लेना पड़ता है खुले आसमान के नीचे रहना पड़ता है गर्मी में सर्दी में जाड़ा में बरसात में तस्वीर तकलीफों को सहन करना पड़ता है। उन लोगों को मुख्यमंत्री आवास विकास योजना के तहत सस्ते दामों में आवास प्रदान किए जाएंगे।

जिससे कि वह अपने परिवार के साथ खुशी-खुशी जीवन यापन कर सकें और अपने जीवन को सही  आधार दे सके। मुख्यमंत्री और प्रदेश के हर गरीब परिवार जिसके पास रहने के घर नहीं है रहने के लिए कोई आश्रय नहीं जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर है निम्न वर्ग के लोग हैं मध्यम वर्ग के लोग हैं जो काम है लोगों को इस योजना के तहत लाभ मिलने वाला है। मुख्यमंत्री की इस स्कीम को प्रधानमंत्री के स्कीम के साथ जुड़कर काम किया जाएगा। जिन लोगों को भी घर खरीदना है सरकार की तरफ से ढाई लाख 2.50 लाख रुपए का उन्हें सहायता दी जाएगी उसकी सहायता से वह आसान तरीके से कम दाम में किफायती दामों घर खरीद पाएंगे।

मुख्यमंत्री आवास विकास योजना प्रधानमंत्री की आवास योजना से साथ मिलकर काम करने का लक्ष्य तय किया गया है। इसमें मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री दोनों का सहयोग रहेगा। जिससे प्रदेश के गरीब तबके के लोगों को फायदा मिलेगा रहने के लिए घर पानी छत की सुविधा  कम दाम में सरकार से लेने के लिए प्रदेश के नागरिक को पात्रता में आना जरूरी है।

जो व्यक्ति पात्र होगा उसी को इस योजना का लाभ मिलेगा यदि आपको योजना की कोई जानकारी नहीं तो आज हम अपने हिसाब में आपको बताएंगे कि आप पैसे मुख्यमंत्री आवास विकास योजना से लाभ लेकर अपने लिए घर की व्यवस्था कर सकते हैं वह भी बिना किसी शुल्क के आपको जानकारी जाननी है तो बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं

क्या है मुख्यमंत्री आवास विकास योजना

मुख्यमंत्री आवास विकास योजना मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के अध्यक्षता में शुरू की गई योजना है इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि प्रदेश के ऐसे लोग ऐसे परिवार को रहने के लिए छत दी जाएजो अपना जीवन यापन फुटपात पर या खुले आसमान पर करते हैं उन्हें पक्की छत दिलाई जाए उनके बच्चों को तथा परिवार के सदस्यों को खुले आसमान में रहने के लिए मजबूर ना होना पड़े। इसलिए मुख्यमंत्री ने आवास योजना की शुरुआत की है इस योजना को प्रधानमंत्री लेकिन आवास योजना के साथ गठबंधन में कार्य करने की बात कही गई है मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री दोनों मिलकर साथ इस योजना में काम करेंगे । मुख्यमंत्री की इस योजना से निम्न वर्ग मध्यमवर्ग तथा आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को कम दाम में किफायती दाम में आवास  मुहैया कराया जाएगा इस योजना से जुड़ने के bad सस्ते दामों पर आवास खरीद सकता है।

इस योजना से प्रदेश के गरीब तबके के लोगों को लाभ पहुंचेगा उनको अपना निजी घर प्राप्त होगा योजना से लाभ लेने के लिए आवेदन करने की जरूरत पड़ती है यदि आपको योजना से लाभ लेना है मुख्यमंत्री की इस योजना में आवेदन करना पड़ेगा आवेदन उसी को करना है जो योजना के पात्रता नियम के अंतर्गत आएगा आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आवेदक को लाभ मिलेगा वह लाभ पाने के बाद अपने खुद के घर में रह पाएगा खुली छत पूरे आसमान में रहने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा

मुख्यमंत्री आवास विकास योजना से लाभ

मुख्यमंत्री की आवास विकास योजना से प्रदेश के निम्न वर्ग आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग मध्यम वर्ग के लोगों को आवाज दिया जाएगा अब हर आर्थिक रूप से कमजोर परिवार कम पैसे में घर खरीद पाएगा सरकार की इस योजना से जुड़ने के बाद लोगों को जिनके पास घर नहीं है।

उन्हें घर खरीदना बहुत बड़ी बात लगती है उनके लिए खुद का घर होना बहुत सपने वाली बात लगती है मुख्यमंत्री ने अब यह रास्ता आसान कर दिया है।

  • अब गरीब आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग तथा मध्यम वर्ग के पहुंचने आवास नहीं हुआ करता था वह भी दाम में घर खरीद पाएंगे योजना से जुड़ने के बाद।
  • आवेदक इच्छुक एक फ्लैट खरीदने पर मुख्यमंत्री तथा प्रधानमंत्री द्वारा ढाई लाख रुपए की छूट मिलने वाली है।
  • आवास विकास परिषद उत्तर प्रदेश के अंतर्गत अभी तक 4500 मकान बनाए जा चुके हैं तथा 8544 मकान बनने की मंजूरी प्रदेश सरकार ने दे दिए यह योजना प्रधानमंत्री से आवास योजना के अंतर्गत बनाई जा रही है।
  • प्रदेश के जो लोग भी अपना घर खरीदने का सपना देख रहे हैं इस योजना के माध्यम से उनका सपना साकार होगा किफायती दाम में अब लोगों को प्लाट की व्यवस्था दी जाएगी ।
  • प्लाट का समूह बनाया जाएगा जिसमें पढ़ने की अस्पताल की बाजार की पानी की सब्जी की खेल के लिए मैदान पार्क की सारी व्यवस्था की जाएगी।
  • इसमें लॉटरी का सिस्टम नहीं है।

पहले आओ पहले पाओ के आधार पर 150 प्लाट आवंटित किए गए हैं जो लोगों को सस्ते दामों पर दिए जाएंगे 400 फीट के घर की कीमत 13 लाख 60 हजार रुपए होती है। सरकार की तरफ से उसमें दाम कम कराया जाएगा और उचित दाम में गरीब परिवारों को दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री आवास विकास योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री के इस योजना का उद्देश्य है कि जो भी प्रदेश में निम्न वर्ग आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग तथा मध्यम वर्ग के लोग रह रहे हैं जिनके पास रहने के लिए छत नहीं है। उनको कम दाम में किफायती दाम में फ्लैट दिलाई जाए जिससे वह अपने खुद का घर खरीदने का सपना साकार कर सके और झुग्गी झोपड़ियों में रहने के लिए मजबूर न रहें।

मुख्यमंत्री की योजना से आम आदमियों को खुद के घर होने का लाभ मिलेगा अब सस्ते दामों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग भी घर खरीद पाएगा चाहे वह शहरी और ग्रामीण हर जगह फ्लैट खरीदे जा सकते इस योजना के अंतर्गत किफायती दाम में घर खरीदना आसान हो जाएगा मुख्यमंत्री का उद्देश्य है कि घर ऐसे बनाए जाएं जहां पर सारी व्यवस्था उपलब्ध हो शिक्षा के स्वास्थ्य की बच्चों को खेलने कूदने की मार्केट की बिजली पानी के तथा अन्य सभी जीवन से जुड़े सामानों को खरीदने की सुविधा भी इस योजना के तहत दी  जाएगी यह एक टाउन एरिया विकसित करने का भी पहल है।

मुख्यमंत्री आवास विकास योजना की पात्रता

  • इस योजना की पात्रता यह है कि आवेदक जो भी आवेदन के लिए पात्र है उसे ही आवेदन करना चाहिए।
  • आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए
  • आवेदक गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाला होना चाहिए
  • उसकी आर्थिक आय कमजोर होगी इस बात का जांच करने के बाद ही उसे योजना से लाभ मिलेगा।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन के पास पहले से उसके नाम पर कोई घर नहीं होना चाहिए सरकारी सर्विस नहीं होनी चाहिए ।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक के पास महत्वपूर्ण दस्तावेज भी होना चाहिए

  • आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेजों में आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

यह सारे डॉक्यूमेंट आवेदक के पास आवेदन करने से पहले होनी चाहिए आवेदन करने के लिए यह डॉक्यूमेंट जरूरी है।

कैसे करें आवेदन मुख्यमंत्री आवास विकास योजना में

मुख्यमंत्री आवास विकास योजना में आवेदन करने के लिए सरकार ने दोनों तरह की सुविधाएं उपलब्ध किए आवेदक को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों सुविधा उपलब्ध है जिस पर आपको आसानी हो उस प्रकार से आवेदन कर सकते हैं यदि आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं इसके लिए आपको किसी नजदीकी सहज जन सेवा केंद्र बैंक शाखा पर जाना होगा आवेदन करने के लिए सरकार की योजना की वेबसाइट पर जाना होता है।

ऑफिशल वेबसाइट विजिट करने के बाद आपको होमपेज में रजिस्ट्रेशन का फॉर्म मिलता है रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सारे रिक्वायरमेंट लिखी रहती हैं जो भी वहां आपसे कहा जाए मांगा जाए वह सारे डॉक्यूमेंट ऐड करके आपको फार्म को अप्लाई कर देना होता है।  अप्लाई करने से पहले आपको योजना के बारे में सारी जानकारियां वेबसाइट पर पढ़ लेनी चाहिए।रजिस्ट्रेशन  की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको आपके मोबाइल द्वारा नोटिफिकेशन के जरिए बता दिया जाएगा।

कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं यह आप ऑनलाइन जाकर वेबसाइट पर भी चेक कर सकते हैं। कि आपका नाम पात्रता लिस्ट में है या नहीं आपको लाभ मिलेगा या नहीं आपको वेबसाइट पर भी देखने को मिल जाएगा। इसके लिए आपको सरकार की योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।

सरकार की योजना की ऑफिशल वेबसाइट http//upavs.gov.in यह सरकार की ऑफिशियल योजना की आपका वेबसाइट पर आप जाकर योजना से जुड़ी जानकारी  प्राप्त कर सकते हैं और आवेदन भी कर सकते हैं आवेदन करने के बाद आप अपना पात्रता लिस्ट में नाम भी चेक कर सकते हैं। साथ ही योजना से जुड़ी सारी जानकारियां तथा आपके जो भी प्रश्न उनकी जानकारियां भी आप इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री आवास योजना उत्तर प्रदेश Online मुख्यमंत्री आवास योजना उत्तर प्रदेश सूची 2020 मुख्यमंत्री आवास योजना लिस्ट 2020 मुख्यमंत्री आवास योजना उत्तर प्रदेश ऑनलाइन लिस्ट मुख्यमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट 2021 मुख्यमंत्री आवास योजना बस्ती मुख्यमंत्री आवास योजना उत्तर प्रदेश सूची २०२१ मुख्यमंत्री आवास योजना 2019

Leave a Comment