सामान्य ज्ञान

मुकेश अंबानी का जीवन परिचय और रिलायंस कंपनी का इतिहास

मुकेश अंबानी का जीवन परिचय और रिलायंस कंपनी का इतिहास

दुनिया में जितनी भी बड़ी-बड़ी कंपनियां है उन कंपनियों को इस मुकाम तक पहुंचाने के पीछे किसी न किसी ऐसे इंसान का हाथ जरूर रहा होगा जिसने अपनी दिन-रात की मेहनत और अपनी कड़ी लगन के जरिए इन कंपनियों को इतना आगे बढ़ाया क्योंकि कुछ इंसान ऐसे होते हैं जो कि अपने लक्ष्य के ऊपर हमेशा कड़ी मेहनत करते हैं और वे इंसान कभी हार नहीं मानते और इसीलिए उन लोगों को अपने जीवन में हमेशा सफलता मिलती है.

दुनिया में बहुत सारी ऐसी बड़ी कंपनियां है जिनमें अच्छे कर्मचारी या अच्छे मालिक ने होने के कारण वे कंपनियां कुछ ही समय में डूब गई और कुछ कंपनियां ऐसी हैं जिनमें अच्छे अधिकारी व कर्मचारी होने के बावजूद वे कंपनियां एकदम से ऊपर उठने लगी और आज के समय में उन कंपनियों का दुनिया में एक बहुत बड़ा नाम है ऐसी ही एक कंपनी रिलायंस कंपनी भी है वर्तमान में रिलायंस कंपनी के मालिक मुकेश अंबानी जी हैं.

रिलायंस कंपनी एक ऐसी कंपनी है जिसने दुनिया में तेजी से तरक्की पाई है. क्योंकि इस तरक्की के पीछे मुकेश अंबानी की कड़ी मेहनत और उनके पिता की लगन थी इसीलिए रिलायंस कंपनी भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया में एक जानी पहचानी कंपनी बन चुकी है रिलायंस कंपनी के मालिक मुकेश अंबानी भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के जाने-माने अमीर लोगों में शामिल होते हैं.

मुकेश अंबानी भारत में अमीर लोगों की लिस्ट में नंबर एक बार आते हैं आपने मुकेश अंबानी के बारे में बहुत कुछ सुना होगा और उनके बारे में बहुत कुछ पढ़ा भी होगा लेकिन क्या आप मुकेश अंबानी की पूरी जीवन परिचय, उनकी मेहनत और उनकी कंपनी के इतिहास के बारे में जानते हैं शायद आप में से बहुत सारे कम लोग होंगे जो कि इन सभी चीजों के बारे में जानते हैं तो इस ब्लॉग में हम आपको मुकेश अंबानी की पूरी जीवन परिचय और उनकी कंपनी के इतिहास के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं.

मुकेश अंबानी

जब भी किसी जगह पर रिलायंस कंपनी का नाम आता है तब हमारे दिमाग में सबसे पहले मुकेश अंबानी की तस्वीर आती है क्योंकि रिलायंस कंपनी के मालिक मुकेश अंबानी है वह मुकेश अंबानी ने अपनी कंपनी को ऊपर उठाने के लिए बहुत मेहनत की आज के समय में मुकेश अंबानी के पास इतना पैसा है कि वे पाकिस्तान जैसी एक देश को भी खरीद सकते हैं.

क्योंकि मुकेश अंबानी के हजारों उद्योग धंधे चल रहे हैं जो कि अलग-अलग क्षेत्र में मुकेश अंबानी को पैसा कमा कर दे रहे हैं मुकेश अंबानी सबसे ज्यादा टेलीकॉम इंडस्ट्री से पैसा कमाते हैं रिलायंस कंपनी ऐसी कंपनी है जिसने बहुत तेजी से तरक्की पाई मुकेश अंबानी जो भी फैसला लेते हैं वह उनको हमेशा फायदा देता है क्योंकि मुकेश अंबानी कभी भी अपने लिए हुए फैसले पर पछतावा नहीं करते चाहे उससे उनको मुनाफा हो या ना हो.

वे कभी पीछे मुड़कर नहीं देखते उनका कहना है कि हमारा काम मेहनत करना है जो होगा.वह होकर ही रहेगा इसीलिए मुकेश अंबानी दुनिया के जाने माने व्यावसायी है मुकेश अंबानी भारत के अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग तरह के व्यवसाय चलाते हैं ऐसा बिल्कुल भी नहीं मुकेश अंबानी को इतना पैसा विरासत में मिला.

क्योंकि मुकेश अंबानी इतने पैसे के पीछे उनकी कड़ी मेहनत और उनके पिता की लगन थी मुकेश अंबानी के पिता धीरू अंबानी ने शुरुआत में बड़ी-बड़ी कंपनियों के बीच रहकर PFY प्लांट का लाइसेंस लिया जिसके जरिए भारत सरकार ऐसे उद्योग धंधे शुरू करना चाहती थी जिनसे नीजी क्षेत्रों का विकास हो सके इसीलिए सन 1980 में इंदिरा गांधी सरकार ने PFY (Polyester Filament Yarn) की शुरुआत की और धीरूभाई अंबानी ने इस कंपनी का लाइसेंस लिया

रिलायंस कंपनी की शुरुआत

जब 1980 में इंदिरा गांधी सरकार निजी क्षेत्रों के विकास के लिए एफ वाई के लाइसेंस जारी कर रही थी तब उस समय देश की लगभग 40 से भी ज्यादा बड़ी-बड़ी कंपनियां इस लाइसेंस को लेने की लाइन में लगी हुई थी लेकिन धीरूभाई अंबानी ने दूसरी कंपनियों की फिक्र न करते हुए इसका लाइसेंस ले लिया और यहीं से उनके जीवन में असली बदलाव आया इस लाइसेंस को लेते ही धीरूभाई अंबानी ने अपने बेटे मुकेश अंबानी को भी अपने पास ही बुला लिया.

जो कि विदेश की एक यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे थे मुकेश अंबानी ने रिलायंस के पॉलिएस्टर काम को बंद कर दिया और 1981 में रिलायंस पेट्रोरसायन के व्यवसाय को शुरू करने की ओर अग्रसर हुए और कुछ समय बाद ही उन्होंने इस काम को शुरू कर दिया.उसके बाद 1981 में ही रिलायंस कंपनी पुराने टेक्सटाइल कारोबार को पॉलिएस्टर फाइबर और फिर पेट्रोकेमिकल क्षेत्रों में भी रूचि दिखाने लगी.

धीरे-धीरे रिलायंस कंपनी का पुराने टेक्सटाइल कारोबार को पॉलिएस्टर फाइबर और फिर पेट्रोकेमिकल बढ़ता गया कुछ समय बाद मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की स्थापना इसकी शुरुआत के बाद मुकेश अंबानी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और उनको धीरे-धीरे उनकी रूचि दूसरी चीजों में बढ़ने लगी बाद में रिलायंस ने भारत का ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा पैट्रोलियम रिफायनरी जामनगर में स्थापित किया.

जिसमें 660000 बैरल तेल प्रतिदिन भरने की क्षमता है कुछ समय बाद मुकेश अंबानी और उनके भाई अनिल अंबानी में अनबन हो गई जिनके कारण रिलायंस कंपनी को दो हिस्सों में बांटना पड़ा. अनिल अंबानी को रिलायंस इन्फोकॉम का ग्रुप मिला और जब इन दोनों भाइयों में अनबन हुई और इन दोनों भाइयों ने कुल संपत्ति का बंटवारा किया तब उस समय रिलायंस कंपनी की संपत्ति 85 बिलियन डॉलर थी.

उस समय यह दोनों इस दुनिया के सबसे अमीर आदमी होते थेलेकिन जब मुकेश अंबानी अपने भाई से अलग हुई तब उसके बाद मुकेश अंबानी ने अपनी कंपनी के ऊपर और ज्यादा जोर दिया और वे अलग-अलग क्षेत्रों में व्यवसाय के लिए दिलचस्पी दिखाने लगे और 2015 में रिलायंस कंपनी ने जिओ की 4जी सेवाएं शुरू की और यहीं से रिलायंस कंपनी का पूरा कारोबार एकदम से बदल गया .

क्योंकि उस समय भारत में 4जी सेवाएं नहीं थी और 4G इंटरनेट बहुत फास्ट था जहां पर जिओ का नेटवर्क मिला उस जगह पर जिओ का नेट बहुत फास्ट चलता था शुरुआत में रिलायंस कंपनी ने ग्राहकों को 1 साल बिल्कुल मुफ्त तक हाई स्पीड इंटरनेट दिया. इसके साथ ही फ्री कॉलिंग और SMS की सुविधा भी दी और यह लोगों को इतना पसंद आएगी.

हर एक इंसान जिओ की सिम लेने लगा और पूरा देश डिटेल मार्केटिंग की तरफ भी आकर्षित हो गया कुछ समय बाद जियो ने अपने प्लान लागू किए और धीरे-धीरे जिओ की आमदनी बढ़ती गई.

इसके साथ ही जिओ कंपनी ने कुछ दिन बाद ही अपने जियो स्मार्टफोन और जियो फोन को भी मार्केट में उतारा जो कि अलग-अलग ऑफर के साथ ग्राहकों को दिए गए और यह फोन भी मार्केट में बहुत पसंद किए गए अब कुछ समय पहले ही मुकेश अंबानी ने ऐसी घोषणा की है कि जल्द ही रिलायंस कंपनी अपनी 5जी सेवा भी भारत में शुरू करेगी

मुकेश अंबानी का जीवन परिचय

मुकेश अंबानी भारत के जाने-माने उद्योगपति धीरूभाई अंबानी के बैठे हैं मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को यमन में हुआ था उनकी माता का नाम कोकिलाबेन अंबानी था मुकेश अंबानी ने रासायनिक प्रोद्योगिकी संस्थान वन विद्यालय (वलथमस्टोव), स्टैनफोर्ड विश्विधालय से शिक्षा प्राप्त की है मुकेश अंबानी की पत्नी का नाम नीता अंबानी है.

मुकेश अंबानी के 3 बच्चे हैं जिनका नाम आकाश अंबानी, अनंत अंबानी और ईशा अंबानी है इनके अलावा मुकेश अंबानी की एक भाई है जिनका नाम अनिल अंबानी है मुकेश अंबानी वर्तमान में भारत के सबसे अमीर आदमी के रूप में जाने जाते हैं उनके पास लगभग 4430 करोड़ यूएस डॉलर की संपत्ति है और यह हर साल बढ़ती जा रही है और मुकेश अंबानी हर साल अपने कारोबार को बढ़ाते जा रहे हैं.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताए गए मुकेश अंबानी जी के जीवन परिचय और रिलायंस कंपनी के इतिहास के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप एसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.