मिनी स्टील प्लांट का बिजनेस कैसे शुरू करे

मिनी स्टील प्लांट का बिजनेस कैसे शुरू करे

शुरू करें लाख से और करोड़ों का लाभ उठाएं इस बिजनेस से – स्टील का बनाने का बिजनेस बहुत ही फायदेमंद हो सकता है यदि आप इसे स्टार्ट कर दे तो स्टील हर घर से ताल्लुक रखने वाली धातु है हम चम्मच से लेकर घर के सारे बर्तन हुए हैं लोहे के बाद दूसरी कोई भी चीज हम खरीदते हैं तो हमें स्टील के रूप में ही मिलते हैं। स्टील आज इतना प्रचलित हो गया है कि टाटा अंबानी लक्ष्मी मित्तल यह सारे स्टील का बिजनेस करके आज अरबों रुपए के मालिक बन कर बैठे हैं।

शुरुआत छोटे से की और आज अरबों के टर्न ओवर कर रहे हैं अपने बिजनेस में यदि आप मिनी स्टील प्लांट लगाकर बिजनेस की शुरुआत कर दे तो आप भी एक दिन टाटा अंबानी तो नहीं किंतु एक ऐसे स्तर पर पहुंच जाएंगे जिससे आपकी पहचान बड़े बिजनेसमैन के रूप में होने लगी स्टील का बिजनेस लोगों के लिए वरदान साबित हुआ है।

इसे करना भी बहुत कठिन नहीं है केवल मशीनरी रॉ मैटेरियल जगह और बजट यह चार चीजें यदि आपके पास है तो आप इस बिजनेस को बड़ी आसानी से कर सकते हैं। यदि आपको बिजनेस के बारे में कुछ जानकारी नहीं है तो आप हमारे इस आर्टिकल में बने रहे आज हम आपको बताएंगे कि मिनि स्टील प्लांट लगाकर आप पैसे कैसे कमा सकते हैं ।जानने के बने रहे हमारे साथ आर्टिकल में चलिए शुरू करते .

क्या है मिनी स्टील प्लांट

what is mini steel plant business – राजा महाराजा वाला समय गया जब पीतल और तांबा बहुत यूज़ होता था लेकिन अब जमाना आ गया है स्टील का चम्मच से लेकर घर के जितने भी बर्तन हैं उनमें सबसे ज्यादा स्टील के ही बर्तन उपयोग होते हैं और इन लोगों के बाद दूसरी सबसे ज्यादा प्रयोग की जाने वाली धातु steel-e मानी जाती है स्टील हर घर से जुड़ी है।

इसलिए यदि स्टील का मिनी प्लांट लगाकर हम स्टेशन पर भी करने लग जाए तो हम लाखों करोड़ों रुपए में अपने बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं प्लांट का मतलब है। कि आप इसको ऐसे रूप में स्टील के सामान बनाने के काम में आए स्टील मैन्युफैक्चरिंग के अंतर्गत स्टील धातु को फ्लैट के रूप में डाला जाता है। इस प्लेट  को बंडल बनाकर उन कंपनियों के पास भेजा जाता है ।जहां इन स्टील के समान बनते हैं इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास जमीन बजट होना बहुत आवश्यक है ।

क्या करें मिनी स्टील प्लांट बिजनेस

why we do Mini steel  plant business – एक जमाना हुआ करता था जब स्टील की मांग बहुत कम हुआ करते थे उस समय में तांबा और पीतल खूब चलता था। लेकिन आज का जमाना यह हो गया है कि लोग तांबा पीतल का बर्तन केवल घर की रही थी दिखाने के लिए करते हैं। उनके यहां तांबा पीतल के बर्तन केवल शोपीस के लिए रखे रहते हैं। ज्यादा से ज्यादा स्टील के बर्तन उपयोग किए जाते चम्मच से लेकर रसोई के सारे बर्तन स्टील के ही बनाए जाते हैं।

इसलिए मैंने प्लांट लगाने का कोई मतलब है क्या हर घर की जरूरत से जुड़ा है यदि आप इससे शुरुआत भी छोटी करेंगे तब भी आप लाखों रुपए के आदमी रहेंगे ।इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट हालांकि ज्यादा लगता है किंतु आप की कमाई भी लाखों रुपए में होगी इसका विश्वास रखें स्टील के बिजनेस में कभी आपको घाटा नहीं लगेगा। 12 महीने इसकी आपूर्ति और की रहती है मार्केट में इसकी बहुत खपत है। एक बार आप स्टार्ट करके देखिए आप एक अच्छे बिजनेसमैन के तौर पर इंडस्ट्री में अपना नाम बना सकते हैं ।स्टील प्लांट बिजनेस करने में कभी आपको पैसे की कमी नहीं आएगी।

कैसे शुरू करें मिनी स्टील प्लांट बिज़नेस

how to start Mini Steel Plant business – जैसा कि हम सब जानते हैं किसी बिजनेस को शुरू करने से पहले इसमें लगने वाले  सामान बजट जमीन रा मटेरियल की  सबसे पहले जरूरत पड़ती है।  बिजनेस को करने से पहले उसमें कितना इन्वेस्टमेंट होगा  कितना फायदा होगा कितना नुकसान होगा यह सब जान लेना बहुत जरूरी होता है  ।

इस बिजनेस में लगने वाले सामानों की बात करें तो  इसमें मुख्य रूप से आपके पास बजट होना बहुत आवश्यक है बजट के साथ-साथ आपके पास जमीन का होना भी उतना ही आवश्यक है। जमीन यदि आपकी खुद की होगी तो पैसे आपको कम खर्च करने पड़ेंगे और यदि दूसरे की जमीन पर आप स्टार्ट करना चाहते हैं। उसके लिए आपको एग्रीमेंट भी लेना पड़ेगा। दूसरे जमीन के मालिक से  ताकि आप बिजनेस करते समय कोई रुकावट ना आए  यदि आप जमीन खरीद लेना पड़ेगा  मटेरियल जो खर्च आएगा वह भी आप को ध्यान में रखना चाहिए । शुरुआत आपकी इस बात पर भी डिपेंड करते या बिजनेस कैसा करना चाहते हैं। छोटे से शुरुआत करना चाहे बड़े लेबल में अपना बिजनेस करें मुझे दोनों में अलग अलग करते होंगी

लगने वाले सामान

जमीन 2000 स्क्वायर फीट गोडाउन जहां पर आप प्लांट लगाएंगे स्टील का यदि आपके पास बड़ा सा हाल है गोडाउन टाइप तो ठीक है किन्त नहीं है तो उसको आपको बनवाना पड़ेगा। तो किराए पर लेना पड़ेगा यदि आपका है तो ठीक है यदि नहीं है तो उसके लिए तीन से ₹400000 आपको अपनी जमीन पर गोडाउन बनवाने के लिए खर्च करने पड़ेंगे ।

रही बात  मशीनरी मशीनरी के लिए आपको 20 से 30 लाख रुपए का खर्च आराम से करना पड़ेगा ।बाजार में कई ब्रांड की मशीनें आती है लाख ₹200000 का खर्च भी आ सकता है किंतु यदि आपको अच्छी क्वालिटी की लेनी है तो आप मशीन के बारे में अच्छे से जानकारी लेकर तभी मशीन खरीदने उसे आप ऑनलाइन अलीबाबा डॉट  काम ऑल इंडिया मार्ट डॉट कॉम से भी खरीद सकते हैं।

रॉ मटेरियल की भी जरूरत आपको पड़ेगी जाहिर सी बात है रा मटेरियल का खर्च भी 15 से 2000000 रुपए ऐड कर लीजिए डाकिया बिजनेस करने के लिए आप अकेले दुकान नहीं सकते साथ में आपको कर्मचारी भी रखने पड़ेंगे कर्मचारियों का भी वेतन यदि जोड़ लिया जाए तो 40 से ₹50000 कर्मचारियों को भी आपको देना पड़ेगा छोटा सा राखड़ी मिलाकर 7000000 रुपय  का ₹7500000 का बजट आपके पास होना आवश्यक है यह बजट सुनकर आप घबराएं नहीं क्योंकि अब बिजनेस ही ऐसा है।

जिसमें वजट तो लगेगा किंतु इनकम भी आपकी सोच के कहीं ज्यादा होगा इसलिए आपको बिजनेस में लगने वाले इन्वेस्टमेंट की चिंता नहीं करनी पड़ेगी या इन्वेस्टमेंट आपको वापस कमा कर भी देगा आपका पैसा कहीं शेयर मार्केट में नहीं लगने वाला आपका पैसा बिजनेस में लगने वाला है बिजनेस से पैसे वापस भी आते हैं।

बिजनेस में लगने वाले डाक्यूमेंट्स

यदि आप अपना बिजनेस करने जा रहे हैं तो उसके लिए आपको डाक्यूमेंट्स की भी जरूरत पड़ेगी डाक्यूमेंट्स मैं आपके

  • पर्सनल आईडी जिसमें आधार कार्ड पैन कार्ड राशन कार्ड , वोटर कार्ड,
  • बैंकिंग से जुड़े पासबुक,
  • जमीन के कागजात फार्मा ऐड्रेस
  • फोटोग्राफ ईमेल एड्रेस फोन नंबर कांटेक्ट नंबर

दूसरे महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स जिसमें आपको

  • msme industry adhar registration
  • form registration
  • card
  • BIS registration,
  • tradmark,
  • gst number

यह सारे डाक्यूमेंट्स बिजनेस करने के लिए आपको जरूर लगेंगे इनके ना होने से आप बिजनेस में दुकान पे आ सकती इसलिए आप के डाक्यूमेंट्स को एकदम पुख्ता रखिए जिसमें कोई लापरवाही नहीं चलेगी।

कैसे होती है कमाई

किसी भी बिजनेस को करने में सबसे महत्वपूर्ण सवाल यही होता है कि आखिर इस बिजनेस से कमाई कैसे होगी या इनकम कितना होगा इसके लिए हम बता दें आपको जवाब स्टील की मैन्युफैक्चरिंग करना शुरू करेंगे तो शुरुआत में आपको अपने बिजनेस से जुड़ी जानकारियां मार्केट में खुद रखनी पड़ती हैं। अपने बिजनेस का प्रचार आपको खुद करना पड़ता है ।थोक विक्रेता रिटेल विक्रेताओं से संपर्क करके आप अपने सामान की बिक्री तो करेंगे ही साथ ही बड़े-बड़े इंडस्ट्री या जहां स्टील के बर्तन बनाए जाते हैं ।

स्टील से जुड़े सामान बनाए जाते हैं वहां आप बल्क में भी अपने  बनाई गई स्टील को भेज सकते हैं इसके लिए आपको कंपनियों के मालिक से कांटेक्ट करना पड़ेगा। उनको बताना पड़ेगा कि हमारा मिनी स्टील का प्लांट है।। हम स्टील मेंनुफैक्चर करते हैं। यदि आपको जरूरत हो तो हम आपको इतना जितना भी आप प्रोडक्टसन कर सकते हैं। उतना देने के लिए कंपनियों के मालिक से बात करें।

डिजेल होने पर आप कंपनियों को अपना सामान बड़ी आसानी से भेज सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। शुरुआत में इसी बिजनेस आपको मेहनत कर सकते क्योंकि जैसे जैसे आपका इस इंडस्ट्री में काम पड़ेगा उस प्रकार से आपके ग्राहक आपके बड़े लोग संपर्क होंगे आपका सामान एक फोन में ही टर्नओवर हो जाएगा।

सरकार देगी लोन

इस बिजनेस में सबसे अच्छी बात है कि सरकार भी इस बिजनेस को करने के लिए आपकी मदद करेगी सरकार आपको इस बिजनेस को करने के लिए लोन भी मुहैया कराएगी। मुद्रा लोन योजना के तहत सरकार स्वरोजगार करने वाले हर व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनने के लिए अपना काम शुरू करने के लिए स्टार्ट उप करने के लिए बैंक की तरफ से लोन भी मुहैया कराती है । तकरीबन 70% लोन आपको सरकार देगी ।आप सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट मुद्रा लोन योजना की वेबसाइट में विजिट करके सारी जानकारी ले सकते हैं। और जो डाक्यूमेंट्स ऊपर दिए हैं उन सब डाक्यूमेंट्स जमा करके अपने बिजनेस की जानकारी देकर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको या आर्टिकल मिनी स्टील प्लांट बिज़नेस को पढ़ कर  बिजनेस आइडिया का अच्छा सुझाव मिला होगा ।यदि आप कोई बिजनेस करना है तो आप सरकार की सहायता के साथ इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं ।और लाखों के बिजनेस के मालिक बन सकते हैं।

Leave a Comment