मात्र ₹25000 में शुरू करें चप्पल उद्योग

मात्र ₹25000 में शुरू करें चप्पल उद्योग

चप्पल हर व्यक्ति की जरूरत से जुड़ा सामान है चप्पल बिना कोई भी व्यक्ति पैदल नहीं चलता आजकल के जमाने में चप्पल एक ऐसी चीज है जो हमें कांटे से कंकड़ से तथा ठंडी गर्म चीजों से हमारे पंजों की रक्षा करता है। चप्पल का उपयोग से हम अपने पंजे के रखरखाव तथा सुरक्षित रखने के लिए करते हैं।

जिसे हर वर्ग के व्यक्ति पहनते हैं चाहे वह बच्चा हो बूढ़े हो जवान हो औरत हो लड़की हो सभी को चप्पल या करता पड़ती है। चप्पल कई प्रकार के आते हैं सिंपल चप्पल फैंसी चप्पल तरह-तरह के डिजाइन में चप्पल आते हैं। चप्पल को इंग्लिश में स्लीपर स्लीपर भी बोला जाता है यदि हम इसका व्यापार शुरू कर दे तो हम लोगों की जरूरतों को पूरा करके अच्छे कैसे पैसे कमा सकते हैं।

जो लोग इस फील्ड में बिजनेस करते हैं वह अच्छी खासी कमाई करते हैं। केवल चप्पल के बिजनेस को बनाने में  बिजनेस शुरू करने में ज्यादा बजट की भी जरूरत नहीं होती और आराम से बिजनेस शुरू हो जाता है। यदि आपको नहीं पता की चप्पल मेकिंग बिजनेस क्या है तो आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे यह बिजनेस शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। वह अभी घर बैठे यदि आपको जानना है सारा बिजनेस प्लान तो जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या चप्पल मेकिंग बिजनेस प्लान

what is sleeper making business plan – जैसा कि हम जानते हैं चप्पल का उपयोग हम पैरों में पहनने के लिए करते हैं चप्पल की वजह से हम कांटा खूँटी कंकर अपने पंजों को बचाते हैं तथा ठंडी गर्मी से तपती धरती में पैर को जलने से  बताते हैं। चप्पल मेकिंग बिजनेस प्लान की बात करें तो चप्पल को बनाने के लिए मशीन भी आती है तथा मटेरियल आता है। उसमें से चप्पल को बनाया जाता है और पैक करके मार्केट में बेचने के लिए भेज दिया जाता है चप्पल मेकिंग बिजनेस करने में ज्यादा ना तो ज्यादा मशीनरी  की जरूरत पड़ती है। और ना किसी कानूनी कार्रवाई तथा बिजनेस पेपर बनवाने की जरूरत पड़ती है छोटे से बिजनेस को आप घर पर भी  शुरू कर सकते हैं।

क्यों कि यह लोगों की जरूरतों से जुड़ा होता है इसे हर वर्ग का व्यक्ति पहनता है चाहे वह बुरा हो बच्चा हो गए जवानों से औरतों से लड़की हो सभी को चप्पल पहनने की जरूरत होती है। अपने पैरों की बचाव के लिए पहनते हैं। इसलिए या बिजनेस बहुत खास है 12 महीने की कमाई होगी इतनी उपाय क्योंकि समय के साथ चप्पल टूटते भी रहते हैं इसलिए लोगों को दोबारा चप्पल खरीदने की जरूरत पड़ती है तो आप 12 महीने से कमाई कर सकते हैं इसमें कोई दो राय नहीं है बेहद कम इन्वेस्टमेंट में किया जा सकता है  फिर आप के ऊपर है आप कितना बड़ा लेवल पर बिजनेस करना चाहते हैं।

कैसे शुरू करें चप्पल मेकिंग बिजनेस प्लान

how to start sleeper making business plan – स्लिपर मेकिंग बिजनेस प्लान की बात करें तो आपको किसी भी बिजनेस करने से पहले मार्केट की रिसर्च कर लेनी चाहिए कि आपका जो प्रोडक्ट है उसे बेचने के लिए ग्राहक मिलेगी कि नहीं आप जहां बिजनेस करने वाले हैं। वहां का इलाका कैसा है आप अपने प्रोडक्ट को बेच पाएंगे या नहीं बिजनेस में कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा कितना मुनाफा होगा कितना घाटा होगा यह सारी चीजें शुरुआत में तय कर लेनी चाहिए।

बिज़नेस के लिए जगह

आपको चप्पल मेकिंग बिजनेस प्लान को शुरू करने के लिए किसी ऐसी जगह की तलाश करनी चाहिए जहां पर मार्केट लोगों का आवागमन भीड़ भाड़ वाली जगह कोई मार्केटप्लेस ऐसी जगह पर आपको बिजनेस करना चाहिए। हालांकि आप अपने घर पर भी इसको स्टार्ट कर सकते हैं। जो कि आपको केवल माल बनाना होता है उसके बाद दुकानों में छोटी बड़ी दुकानों में रिटेल तथा थोक दामों में चप्पल की बिक्री करनी होती है। इसलिए आप जगह की जरूरत के लिए परेशान ना हो आप इसे कहीं भी शुरू कर सकते हैं। घर पर माल बनाकर भी शुरू कर सकते हैं और मार्केट में भी यदि आपके एमजी कमरा नहीं है। तो किराए पर कमरा लेकर वहां भी चप्पल मेकिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

चप्पल मेकिंग बिजनेस प्लान के लिए मशीनरी व  सामान

चप्पल को बनाने के लिए जिन सामान की जरूरत पड़ती है उनको हम आपके सामने रखने जा रहे हैं

रबड़ शीट रबर शीट हुआ चीज होती है जिससे चप्पल को बनाया जाता है या यूं कहें की चप्पल को बनाने के लिए जो मेन चीज उपयोग होती है और रबर शीट होती है इससे चप्पल की शोल को बनाया जाता है।

  • चप्पल की स्ट्रेप
  • इसका उपयोग चप्पल किशोर में पैर को फसाने के लिए किया जाता है जिससे कि हमारा पैर का पंजा चप्पल में चप्पल में ही फंसा रहे।
  • चप्पल में पेंट करने के लिए पेंट जरूरत पड़ती है चप्पल में कार्टून बनाने के लिए कार्टून की जरूरत पड़ती है।

महत्वपूर्ण मशीनरी

  • स्लिपर्स सोल कटिंग मशीन
  • होल मशीन
  • ड्रिल मशीन
  • ग्राइंडिंग मशीन यह मशीन चप्पल दोनों को दोनों तरफ से प्लेन करने के लिए उपयोग की जाती है
  • चप्पल की साइज मशीन
  • स्क्रीन प्रिटिंग मसीन
  • स्ट्रेप फिटिंग मसीन
  • यह सारी मसीनरी चप्पल बनाने में लगती है इन्हें आप ऑनलाइन ऑफलाइन खरीद सकते हैं।

चप्पल मेकिंग बिजनेस में लगने वाली वाला खर्च

यदि चप्पल बिजनेस में लगने वाले खर्च की बात करें तो यह आपके ऊपर निर्भर है मार्केट में कई तरह की मशीनें महंगी सस्ती आती है जिस प्रकार का बिजनेस करना चाहते हैं आपके ऊपर निर्भर करता है फिर भी यह भी आप अच्छे लेवल पर बिजनेस करना चाहते हैं। तो आपके पास ₹25-30000 की रकम होनी चाहिए। जिससे कि आप आसानी से पाए और कोई रुकावट न आये।

इतने पैसे में आप मसीनरी व समानखरीद पाएंगे तथा अपना काम शुरू कर पाएंगे चप्पल में कि बिजनेस प्लान में यदि आपको बनाना नहीं आता चप्पल की कटिंग करना नहीं आता चप्पल बनाना नहीं आता। इसके लिए घबराने की कोई बात नहीं है दूसरे व्यक्ति का भी सहारा ले सकते हैं। जो भी इस काम में एक्सपर्ट हो उसकी आप मदद लेकर बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल चप्पल मेकिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजनेस प्लान की सारी जानकारियां हो गई होंगी यदि आपको या बिजनेस प्लान अच्छा लगा है तो आपको भी बिज़नेस करना चाहिए क्योंकि यह 12 महीने चलने वाला बिजनेस है। लोगों की जरूरतों से जुड़ा है हर व्यक्ति को चप्पल स्लीपर की जरूरत होती है इसलिए आपको या बिजनेस करना चाहिए।

चप्पल बनाने वाली मशीन की कीमत हवाई चप्पल रॉ मटेरियल प्राइस चप्पल कैसे बनाते हैं चप्पल बनाने की विधि चप्पल बनाने की मशीन कानपुर में कहां मिलेगी चप्पल कटिंग मशीन चप्पल प्रिंटिंग मशीन स्लीपर चप्पल

Leave A Reply

Your email address will not be published.