मशरूम लगा कर हर महीने कमाओ लाखों रूपए

मशरूम लगा कर हर महीने कमाओ लाखों रूपए

mushroom farming business plan – मात्र 5000 में शुरू कर सकते हैं और हजारों रुपए घर बैठे कमा सकते हैं इस सामान की बिक्री कम इन्वेस्टमेंट तगड़ा मुनाफा मशरूम की खेती करके पाएं तगड़ा मुनाफा

मशरूम का शौकीन कौन नहीं है मशरूम की सब्जी हर व्यक्ति को भारतीय लोग मशरूम को सेहतमंद होने की वजह से बहुत महत्व देते हैं लोअर क्लास से ऊपर वाले मिडिल क्लास और अपर क्लास के लोगों में मशरूम की सब्जी का बहुत तेज है मशरूम की सब्जी को हफ्ते में एक दिन जरूर खाए जाता है।

क्योंकि इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं डॉक्टर भी मशरूम को खाने की हिदायत देते हैं। डॉक्टर की कही बातों का आम इंसान पर प्रभाव अधिक पड़ता है इसलिए मशरूम की डिमांड हमेशा बनी रहती है। पढ़े-लिखे लोग या जिनको मशरूम की पोटेंशियल पता है मशरूम का क्रेज जिनको पता है वह आदमी हफ्ते में ही सही किंतु खाता जरूर है एक बार हर दिन ना खा पाए तो।

यदि आपको मशरूम कि फार्मिंग के विषय में बिजनेस के विषय में अभी तक कोई जानकारी नहीं है ।आपको नहीं पता कि मशरूम की खेती से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। तो आज हम आपको इस आर्टिकल में इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं जानने के लिए बने रहें चलिए शुरू करते हैं.

क्या है मशरूम फार्मिंग बिजनेस प्लान

What  is Mushroom forming business plan – मशरूम को हम सभी तो जानते ही होंगे मशरूम एक प्रकार की  पौष्टिक वेजिटेबल है  जो कई प्रकार से  घरों में खाई जाती है लोग इसका सेवन  खुद को फिट करने और कमजोरी दूर करने के लिए करते हैं।  मशरूम फार्मिंग  मार्केट की मांग को पूरा करने के लिए  की जाती है ।

मशरूम की खेती करने के लिए ना ही बड़े बजट की जरूरत पड़ती है और ना ही  बहुत बड़ी जमीन की यदि आप मशरूम की खेती करके इसे बेचना शुरू कर दें तो आपको पैसे की कमी नहीं होगी 12 महीने चलने वाला यह बिजनेस हमेशा डिमांड में बना रहता है। केवल 5000 के निवेश से इस खेती को किया जा सकता है ।और आप विश्वास माने की आपकी इस ₹5000 की लागत का कई गुना आपको घर बैठे मिलने वाला है। क्योंकि मशरूम फार्मिंग में ना तो ज्यादा जगह की जरूरत पड़ती है। और ना ही ज्यादा बजट की इसे कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से कर सकता है ।और सबसे बड़ी बात यह है कि इसे बेचने के लिए आपको मंडियों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

आप घर बैठे ऑनलाइन भी इसे बेंच सकते हो यदि आपको फार्मिंग बिजनेस के बारे में कुछ नहीं पता है तो आप इस आर्टिकल में बने रहे हैं ।

क्यों करें मशरूम फार्मिंग बिजनेस

why we do Mushroom forming Businesss – मशरूम फार्मिंग बिजनेस को करने के पीछे एक ही सबसे बड़ा तर्क है वह यह है कि यदि आप अपनी जमीन से अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं और आपके पास बजट भी नहीं है तो मशरूम फार्मिंग करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं मसरूम की डिमांड 12 महीना बनी रहती है।

मार्केट में मशरूम बड़े महंगे दामों में बिकता है और इसको उगाने में निवेश बहुत कम लगता है केवल 5000 की लागत से आप मशरूम फार्मिंग की शुरुआत कर सकते हैं। इसे बहुत ज्यादा खाद केमिकल या पानी की आवश्यकता नहीं पड़ती एक बार खेती करने के बाद आप देखरेख करते रहें। जब तक फसल कट ना जाए इसके बाद आपको इससे मुनाफा ही होने वाला घाटे का कोई सवाल नहीं रहता।

मशरूम पौष्टिक आहार होने की वजह से लोगों के बीच जरूरी चीजों में से एक बना हुआ है लोग हफ्ते में एक बार मशरूम की सब्जी जरूर खाते हैं। जिससे उनके शरीर में पौष्टिकता बनी रहे। जितने कम है फार्मिंग बिजनेस स्टार्ट होता है उससे कई गुना ज्यादा इसमें मुनाफा मिलता है। यदि आप 5000 से स्टार्ट करेंगे तो आप लाखों रुपए भी कमा सकते हैं यदि आपने बिजनेस को कंटिन्यू किया तो  तगड़ा मुनाफा होगा इसमें कोई दो राय नहीं है इसलिए यह बिजनेस बहुत खास है।

कैसे शुरू करें मशरूम फार्मिंग बिजनेस

how to start mushroom farming business – मशरूम फॉर्मिंग शुरू करने के लिए आपके पास 5 से ₹6000 का बजट होना चाहिए आपके पास यह तो कोई खाली प्लाट या 40 से 50 गज की जमीन होनी चाहिए। जहां पर आप आसानी से मशरूम फार्मिंग कर पाए मशरूम की फार्मिंग करने के लिए इसमें विशेष प्रकार की मिट्टी का उपयोग किया जाता है।

जिसको खुद तैयार किया जाता है इस मिट्टी को बनाने के लिए बीज और मिट्टी को कंपोज किया जाता है ।जिसके लिए आपको छोटे से कमरे की जरूरत पड़ती है। इसी मिट्टी में यह मशरूम पैदा होती है और मार्केट में उपलब्ध होने के लिए तैयार हो जाती है। आपको मिट्टी बनाने में असुविधा हो रही है। तो इसे आप मार्केटिंग से भी परचेंज कर सकते हैं ।

मार्केट में मशरूम के कमपोजिट पैकेट मिलते है ।जो भी आपको आसानी से ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से मिल जाएंगे मशरूम को उगाने के लिए आपको इसे पैकेट के रूप में बनाकर छायादार स्थान पर रखना होता है ।

फार्मिंग में लगने वाले महत्वपूर्ण समान

important thing for forming use – सामानों की बात करें तो फार्मिंग को करने के लिए आपके पास

  • खेती के लिए 40 50 गज की जमीन या कमरा
  • मशरूम की मिट्टी
  • और पैकेट
  • बीज कंपोज की गई मिट्टी
  • खेती में यूज होने वाले फावड़े
  • प्लास्टिक के पॉलीबैग
  • 1, 2 helper

कितने समय में फसल तैयार होती है

how many day to take for grow – एक बार मिट्टी और बीच के पैकेट बनाकर कमरे में रख जाएं छायादार स्थान पर रख जाएं तो मशरूम को उगने में  20 से 25 दिन में मशरूम उगने लगते है और तैयार हो जाती है। इसके बाद इसे मार्केट में आप बेंच सकते हैं। इस फार्म को करने में कभी कोई दिक्कत नहीं आती बड़ी आसानी से इस फॉर्मिंग को किया जा सकता है ।यदि आप थोड़े भी मेहनती हैं।

तो आप को इस काम को करने के लिए कभी उब नहीं लगेगी आप हंसते-हंसते इस काम को कर पाएंगे ।उगने में बहुत समय न लेने के लिए इसे लोग करना पसंद करते हैं बिना झंझट के आसानी से मशरूम उग जाता है और जल्दी इससके इनकम होने लगती है।

मार्केट में क्या है भाव

what is prize in market  मशरूम का भाव ज्यादा ऊपर नीचे कभी नहीं होता है यह एक ही रेट पर हमेशा टिका रहता है मार्केट में प्रति किलो के हिसाब से मशरूम के पैकेट बेचे जाते हैं ।मशरूम का 1 किलो का पैकेट लगभग सौ से डेढ़ सौ रुपए तक का आता है । बेचने के लिए आपको मशरूम के खराब होने की ज्यादा फिक्र नहीं करनी पड़ती। क्योंकि यह पैकेट में रहता है और काफी समय तक बेकार नहीं होता।

कितना होगा फायदा

how much will Benefit – यदि आपने 100 पैकेट मशरूम के बनाए हैं तो आपको 5000 की लागत में दर पर से 5000 का मुनाफा होगा यदि आप इस बिजनेस को बल्क में करते हैं। और अच्छी खेती करते हैं। चार छह लोग कर्मचारी रखकर करते हैं तो इस बिजनेस में मुनाफे की उम्मीद उम्मीद से ज्यादा होती है। यदि आपका बजट अच्छा है आप दो-चार लोगों को अपने साथ रख कर इस बिजनेस को करवा सकते हैं। तो इसे बल्क में ही करवाएं ताकि मुनाफा अधिक से अधिक आप कमा पाए।

कहां सेल करें

where to sale – मशरूम की खेती करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसको बेचने के लिए आपको बहुत जद्दोजहद करने की जरूरत नहीं पड़ती है ।आप ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीकों से बेंच सकते हैं। आपको ज्यादा मंडियों के पीछे व्यापारियों के पीछे भागने की जरूरत नहीं है। ऑनलाइन यदि आप बेचना चाहे जिससे किसी भी ई-कॉमर्स साइट पर बेंच सकते हैं ।

या आप खुद का एप्प या वेबसाइट बनाकर भी मशरूम की बिक्री कर सकते हैं ।लोग ऑनलाइन मशरूम खरीदना भी बहुत पसंद करते हैं। ऑनलाइन डिलीवरी के लिए आपको ई-कॉमर्स साइट से जुड़ना पड़ता है। ऑनलाइन बिक्री करने के लिए आपको मशरूम की पैकिंग करनी पड़ती है। पैकिंग करने के बाद आप अपना प्रोडक्ट अमेजॉन फ्लिपकार्ट ग्रोफर ऐसी अन्य कई ई-कॉमर्स साइट है ।जहां पर अपना प्रोडक्ट ऐड करके आप ऑनलाइन बेंच सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह मशरूम फार्मिंग बिजनेस प्लान पढ़कर एक अच्छे बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको यह बिजनेस पसंद आया और आप बिजनेस करना चाहते हैं। तो आप अपने घर से भी स्टार्ट कर सकते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए बहुत बजट की आवश्यकता नहीं पड़ती केवल 5000 से आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।

मशरूम की खेती के लिए सरकारी सब्सिडी मशरूम की मंडी कहा है बटन मशरूम की खेती पीडीएफ मशरूम का बीज कहां मिलता है राजस्थान में मशरूम की खेती मशरूम की मंडी भाव मशरूम की खेती से लाभ मशरूम की खेती से कमाई

Leave A Reply

Your email address will not be published.