Tips

मजबूत मसल्स बनाने के शानदार  वर्कआउट तथा डाइट प्लान

मजबूत मसल्स बनाने के शानदार  वर्कआउट तथा डाइट प्लान

मस्कुलर बॉडी बनाना हर व्यक्ति का सपना होता है जिसकी अच्छी नस्ल होती है।  वह दिखने में काफी आकर्षक लगता है। जबकि पतली मसल्स वाला आदमी हमेशा उपहास का विषय बनता है। इसीलिए हर नौजवान चाहता है कि उसकी मसल मजबूत रहें दिखने में अच्छी मोटी और आकर्षक दिखे किंतु ऐसा संभव सबके साथ नहीं हो पाता चाहता हर व्यक्ति है।

किंतु से सही तरीका ना पता होने की वजह से वह दुबले पतले शरीर का ही मालिक रहता है। जब जिसे तरीका पता रहता है वह अपनी मसल के जरिए ही अपनी पर्सनालिटी को आकर्षक बना लेते हैं।

आजकल के युवाओं में अच्छी मसल्स बनाने की होड़ लगी हुई है सब लोग चाहते हैं कि उनके लोग दीवाने रहे इसके लिए अच्छी मसल बाजुए तगड़ी होनी बहुत आवश्यक है।

यदि आप भी अपनी मसल्स को आकर्षक और तगड़े बनाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में वह आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिनको अपनाकर आप अपनी पतली मसल्स को मजबूत बना पाएंगे। जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं ……..

 क्या है मजबूत मसल बनाने के शानदार वर्कआउट तथा डाइट प्लान

What is the best workout and diet plan to build strong muscles? in Hindi – अच्छी और हट्टी कट्टी पर्सनालिटी देखते हैं लोगों के बीच कद बढ़ जाता है। पतली मसल्स दुबले पतले आदमी हंसी का पात्र बनते हैं हर व्यक्ति चाहता है। कि उसकी पर्सनालिटी  हट्टी कट्टी बॉडी बनी रहे ।

लेकिन यह इतना आसान नहीं होता हर व्यक्ति के लिए चाहने से हर कुछ चीज नहीं मिलता उसके पीछे कर्तव्य करने पड़ते हैं अनुशासन रखना होता है।  ध्यान एकाग्र रखना पड़ता है अच्छे फिट बॉडी और मजबूत मसल्स उसी के होते हैं। जो अपने शरीर का ध्यान रखता है। जो अपने शरीर के प्रति फिक्र मंद रहता  है ।

जो सही तरीके अपनाता है। अपनी डाइट मेंटेन रखनी होती है जो चीज शरीर में लाभदायक हो वही चीज खाना होता है फालतू की बाजार की चीजें मार्केट की चीजें गलत खानपान से बचना होता है।

आज इस आर्टिकल में आपको अच्छे मसल्स बताने के लिए वर्कआउट और डाइट प्लान बताएंगे जो आपको मदद करेंगे अच्छे मसल्स बनाने में आप भी खट्टे खट्टे हो सकते हैं।

 मसल्स बनाना क्यों जरूरी होता है

  • यदि आपको अच्छा दिखना है और ताकतवर रहना है।
  • पर्सनालिटी डेवलपमेंट तो आपको अच्छे मसल की जरूरत पड़ती है ।
  • यदि आप युवा हैं तो पतला दुबला शरीर आप पर बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता लोग उपहास उड़ाते हैं।
  • जबकि जिन के अच्छे मसल्स होते हैं लोग उन्हें ज्यादा तरजीह देते हैं।
  • लोग उन्हीं से बात करना पसंद करते हैं युवाओं में शरीर हट्टा खट्टा होना।
  • संपूर्ण शारीरिक विकास माना जाता है। देखने में पर्सनालिटी तथा जो भी आप पहना पहनते हैं।
  • सब फिट बैठता है जबकि पतले दुबले आदमी के ऊपर बड़ी मशक्कत से कोई चीज अच्छी लगती है।

मजबूत मसल बनाने के लिए वर्कआउट तथा डाइट प्लान

Workout and diet plan to build strong muscles in Hindi – देसी उपाय घरेलू उपाय हर चीज में फिट बैठते हैं मुझे बॉडी बनाना हो बॉडी पतला करना यदि आप भी अच्छी मसल्स और हट्टे कट्टे शरीर के मालिक हो जाते हैं।

तो आपको बाहर से कोई भी सप्लीमेंट लेने की जरूरत नहीं आप सिंपल साधारण भोजन करके और मेहनत करके आराम से अपने मसल्स को मजबूत कर सकते हैं। और अच्छी पर्सनालिटी पा सकते हैं।

 मजबूत मसल बनाने के लिए पहला उपाय है प्रतिदिन वर्कआउट करना

The first way to build strong muscles is to work out daily. in Hindi – वर्कआउट करना हमारे शरीर के लिए  स्वास्थ्यवर्धक होता है उतना हमें एनर्जी देने का काम करता है यदि आप अच्छी मसल्स बनाना चाहते हैं तो पहले आपको वर्कआउट करने की आदत डालनी पड़ेगी ।अनुशासन का ध्यान रखना होगा। प्रतिदिन वर्कआउट करने के लिए तैयार रहना होगा।

 दूसरा उपाय घर के काम स्वयं करें।

The second solution is to do the household chores yourself. in Hindi – लोग मजबूत शरीर तथा मजबूत मसल्स बनाने के लिए तरह-तरह के जिम ज्वाइन करते हैं। वर्कआउट करने के लिए दूर जाते हैं पैसे खर्च करते हैं जबकि उनको घर के सारे कामों को करके ही अपना वर्कआउट पूरा कर  कर सकते घर में ऐसे बहुत से काम होते हैं।

जिनको आप करके जिम वाला काम घर पर ही कर सकते हैं। घर का झाड़ू पोछा सीढ़ियां चढ़ना लिफ्ट का प्रयोग न करना वेट उठाना अपने कपड़े धो लेना साइकिलिंग करना मार्केट सब्जी पैदल लेने जाना सारे काम घर पर हो सकते हैं।

महत्वपूर्ण एक्सरसाइजेज मजबूत मसल्स के लिए

Important exercises for strong muscles in Hindi -मसल्स मजबूत बने इसके लिए आपको पुश अप करने होंगे।

जोगिंग कर करना होगा

will have to do jogging in Hindi – आपको पर डे 5 किलोमीटर आपको दौड़ना होगा यह काम आप मैदान में भी जाकर कर सकते हैं। और घर की छत पर भी कर सकते हैं।

वेटलिफ्टिंग करनी पड़ेगी

Will have to do weightlifting in Hindi – शुरुआत में आपको छोटे वजन को उठाने की आदत बनानी है धीरे-धीरे वजन उठाने की शरीर की छमता के अनुसार आपको वेटलिफ्टिंग करनी पड़ती है। इससे आपकी  बाहे मजबूत होती है जांग की मसल्स मजबूत होती है।

 बाजू के बल शरीर को उठाना पड़ता है।

The body has to be lifted with the help of the arms. in Hindi – इसके लिए आप अपने से ऊंचाई पर किसी बंधे हुए रॉड का प्रयोग करें और उसमें बाजुओं के वल अपना शरीर ऊपर की ओर ले जाएं इसका अभ्यास आपको धीरे-धीरे बढ़ाकर क्षमता के अनुसार जितना हो सके करना होता है।

स्ट्रांग बायसेप एक्सरसाइज इसमें आपको रॉड से बने दो पहिए को एक एक बाजू में उठाकर एक जगह खड़े होकर एक एक हाथ से कोहनी और हथेली का इस्तेमाल करके पहिया वाली रात को उठाना पड़ता है। इससे आपके बायसेप की मसल्स स्ट्रांग होगी और उसमें ताकत आएगी ।

पीठ पर वेट रखकर पुश अप करना आपको कुछ आप करना तो आता ही होगा एक नॉर्मल को सब पता है। जिसमें आप कोई चीज अपने पास नहीं रखते हो और सिंपल अपने दोनों हाथ पैर फैलाकर शरीर का वजन पंजे और शरीर हाथ की हथेली पर डालते हैं।

दूसरा आपको पीठ में वेट रखकर को साफ करना होता है। जितना वेट बर्दाश्त कर पाएं क्षमता के अनुसार पीठ पर वेट रखकर उस अब करने से शरीर की सारी मसल्स मजबूत होती हैं और आपकी बाजू में पैर की मसल्स मैं ताकत बढ़ती है।

ध्यान रहे कभी भी एक्सरसाइज को एक साथ नहीं करना धीरे-धीरे इसके लिए आदत बना ले जब तक शरीर एक्सरसाइज की आदि ना हो जाए।

डाइट प्लान अच्छी मसल पाने के लिए आपको अपने खाने पर अनुशासन रखना होगावेजिटेरियन राय के भीअच्छी मसल्स और पर्सनली पाई जाती हैइसके लिए आपकोघर में बने भोजन को तरजीह देनी चाहिएघर में बने तो देसी घी का सेवन करना चाहिए दूध जितना हो सके आप भी सकते हैं।

दूध दही मट्ठा पनीर

Milk Curd Whey Cheese in Hindi – इसमें कैल्शियम प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है सोयाबीन आप प्रतिदिन खा सकते हैं। सोयाबीन में सारे पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर में अंदर से ताकत देने का काम करेंगे। कहा जाता है। जितना नॉनवेज में प्रोटीन के लिए लोग उसे खाते हैं उससे अधिक प्रोटीन सोयाबीन में मिलता है।

ड्राई फ्रूट का सेवन आप कर सकते हैं

You can consume dry fruits in Hindi – शरीर को पोषित करने के लिए बलवान बनने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है। और वेजिटेरियन रहके आप यह काम बड़े आसानी से कर सकती ड्राई फ्रूट में सारे पोषक तत्व उपलब्ध होते हैं।

आप बादाम ,काजू ,किसमिस, छुहारा अखरोट, अंजीर मुनक्का पुस्तक दाना  पिस्ता जैसे  ड्राई फ्रूट को अपने डाइट प्लान में शामिल करके  सभी पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकते हैं। यदि आप इनका सेवन सुबह करना शुरू करते हैं तोआपको 15 दिन में फर्क दिखना मालूम हो जाएगा।

मजबूत मसल्स बनाने के शानदार  वर्कआउट तथा डाइट प्लान मसल्स बनाने की दवा मसल्स बनाने की एक्सरसाइज मसल्स बनाने के घरेलू उपाय बॉडी बनाने के लिए आयुर्वेदिक दवा बॉडी बनाने के लिए कैप्सूल नाम मसल्स बनाने के प्रोटीन पाउडर जिम के लिए डाइट चार्ट मसल्स को मजबूत कैसे करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button