Tips

बॉडी एनर्जेटिक रखने के लिए डाइट प्लान

बॉडी एनर्जेटिक रखने के लिए डाइट प्लान

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में आदमी खाने पीने का ध्यान नहीं देता  हर व्यक्ति अपने काम में बिजी है।और इतना बिजी है कि उसे अपने शरीर का ही ख्याल नहीं रहता भागदौड़ वाले इस माहौल में लोग अपने लिए समय नहीं निकाल पाते जिसकी वजह से  एक समय ऐसा आ जाता है। जब उन्हें कई परेशानियों से गुजरना पड़ता है।

जिसमें थकान कमजोरी ,मानसिक तनाव देसी समस्याएं आने लगती हैं लोग पूछते हैं कि कम समय में कोई ऐसी चीज मिट जाए जो हमारी थकान दूर करें हमें एनर्जी पूरे दिन बनाए रखें। जिससे कि काम करने में मन लगे ।

क्या आपका भी काम करने में मन नहीं लगता थका थका शरीर हमेशा रहता है। शरीर में एनर्जी नहीं रहती तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि आज हम अपने इस आर्टिकल  में बताने वाले हैं।

कि आप ऐसे  अपने खाने पीने की चीजों में बदलाव करके दिनभर एनर्जेटिक रह सकते हैं। और पहले की अपेक्षा काम भी ज्यादा कर पाएंगे थकान मानसिक तनाव से दूर हो जाएंगे । यदि आपको  जानकारी जाननी है तो बने रहे हमारे साथ इस आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं …..

क्या है बॉडी   को एनर्जेटिक रखने के लिए डाइट प्लान

What is the diet plan to keep the body energetic? in Hindi – हमारा शरीर  एक इंजन की तरह है इंजन में जितना अच्छा हम इधर डालते हैं। इंजन उतना ही अच्छा एवरेज देता है उसी प्रकार हमारा शरीर है  इसमें अच्छा  भोजन आप डालते रहेंगे  तो यह एवरेज भी अच्छा देगा

और बिना थकी हारी आपसारा काम कर पाएंगे बिना किसी परेशानी बीमारी थी।इसलिए हमें सबसे जरूरी होता है कि हम ऐसी डाइट अपने लाइफ स्टाइल में शामिल करें जो हमें अंदर से मजबूती दे औरकिसी भी कार्य को करने में परेशानी ना आए।

हमारे अंदर एनर्जी बनी रहे थकान मानसिक तनाव ना रहे इसके लिए आपको अपने खाने पीने की चीजों में बदलाव करना चाहिएआप को संतुलित आहार लेना चाहिए जिससे आप निरंतर एनर्जेटिक रहे हो आपको कोई परेशानी शारीरिक संबंधित ना आए

इसके लिए आपको घरेलूचीजों पर ध्यान देना होगा अपनी लाइफ स्टाइल सुधार नहीं होगी ।खाने पीने में अनुशासन रखना होगाऔर कुछ डाइट प्लान अपने खाने में शामिल करना होगा।

शरीर एनर्जेटिक रखने का कारण

  • शरीर को एनर्जेटिक रखने के लिए कई कारण है यदि हमें अपने काम में मन लगाना है।
  • बिना थके काम करना है और दूसरों से स्वस्थ रहना है बीमारी से दूर रहना है ।
  • तो हमें एनर्जी ठीक रहना चाहिए एनर्जी शरीर में अच्छी रहती है तो काम करने में मन लगता है ।
  • शरीर भी स्वस्थ रहता है।

 बॉडी एनर्जेटिक रखने के लिए डाइट प्लान

Diet plan to keep body energetic in Hindi – शरीर को स्वस्थ रखना उतना ही जरूरी है जितना जीवन जीना जरूरी होता है। जीवन जीने के लिए एक्स स्वस्थ शरीर का होना बहुत जरूरी है यदि स्वस्थ शरीर नहीं रहेगा मजबूत शरीर नहीं रहेगा। तो जीवन बेकार है हर समय एक्टिव रहना पूरी ताकत का इस्तेमाल करना तथा हंसते खेलते जीवन जीना हर कोई चाहता है।

लेकिन इस भाग दौड़ भरी लाइव स्टाइल में हर आदमी बीमारी की तरफ जा रहा है शरीर का ध्यान रखना कई तरह की बीमारियों की तरफ व्यक्ति को ले जा रहा है काम की व्यस्तता के चलते हमें अपने शरीर का ध्यान भी रखना चाहिए ताकि हम लंबे समय तक कार्य कर पाए।

 इसके लिए पहला उपाय है ओटमील का सेवन

The first solution for this is to consume oatmeal. in Hindi – जी हां और मेरे मतलब कैलशियम मैग्निशियम विटामिन जिक सोडियम फास्फोरस यह सब शरीर में पोषक तत्व होते हैं। जिनकी पूर्ति करने के लिए हमें अच्छी डाइट लेनी चाहिए जिससे कि हमारा शरीर एनर्जेटिक रहे ओटमील शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखने में सबसे ज्यादा सहायक होता है।

इससे हमारे शरीर में जितने भी पोषक तत्व होते हैं वह बैलेंस में रहते हैं और शरीर में एनर्जी भरपूर मात्रा में बनी रहती है इसलिए हमें ओटमील का प्रयोग करना चाहिए।

दूसरा उपाय वॉटर इनटेक बढ़ाए शरीर में सबसे ज्यादा जरूरी होता है ।पानी पानी एक ऐसा माध्यम है जो हर आदमी के पास घर में उपलब्ध होता है पानी की मात्रा शरीर में जितनी अच्छी रहेगी आपके शरीर में एनर्जी लेवल उतना अच्छा रहेगा समय-समय पर पानी पीते रहे इससे आपका शरीर डिटॉक्सिफाई होगा।

और शरीर में कई तरह के फायदे आपको खुद होने शुरू हो जाएंगे यदि आप दिन भर में 10 12 गिलास पानी पीते हैं तो आपको किसी भी बीमारी से जूझने की जरूरत नहीं पड़ेगी शरीर के हर छोटी-छोटी कोशिकाओं को पानी की आवश्यकता होती है पानी की मात्रा इसलिए हमें अच्छी रखनी चाहिए।

तीसरे उपाय की बात करूं तो ड्राई फ्रूट का सेवन

If we talk about the third solution then consumption of dry fruits. in Hindi – यदि आप का शेड्यूल बहुत बिजी रहता है खाने पीने में आपको देरी होती रहती है तो ऑफिस वर्क आप इस वक्त के चक्कर में आप खाना पीना का ध्यान नहीं दे पाते।

तो आपको पोषक तत्वों की कमी के लिए ड्राई फ्रूट्स का भी सेवन करना चाहिए। जिससे कि आपके शरीर में हो सकता तो बनते रहें और आप एनर्जेटिक दे पाए।

 चौथे उपाय की बात करें तो केले का सेवन

If we talk about the fourth solution then consumption of banana. in Hindi – केले में सारे पोषक तत्व उपलब्ध होते हैं यदि आप समय के कारण खाने पीने का ध्यान नहीं दे पाते तो आपको केले का सेवन जरूर करना चाहिए भागदौड़ भरी लाइफ में यदि आप को समय कम मिल पाता है ।

अपने लिए तो आपको केले का सेवन जरूर करना चाहिए जिसमें सारे पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर में एनर्जी देने का काम करेंगे और आप निरंतर अपने काम को कर पाएंगे।

पांचवा उपाय संतुलित आहार लेना चाहिए

The fifth solution is to take a balanced diet. in Hindi – शरीर को यदि लंबे समय तक स्वस्थ रखना है ।तो आपको उन चीजों से बचना चाहिए जो आपके लिए नहीं बनी है खाने योग्य नहीं है।

पैकेट बंद भोजन प्रिजर्वेटिव  मार्केट के दूषित भोजन से बचना चाहिए हमें घर का बना तो दे भोजन दाल रोटी सब्जी चावल सलाद हरी वेजिटेबल फल फ्रूट खाने चाहिए जिससे कि शरीर में अच्छी चीजें संतुलित चीजें पहुंचे और हम जल्दी बीमार ना पड़े।

छठवां उपाय योग प्राणायाम एक्सरसाइज करें

Sixth solution: Do yoga pranayam exercise. in Hindi – अच्छी डाइट के साथ हमें यह भी नहीं भूलना चाहिए कि जितना हमें खाना जरूरी होता है उससे ज्यादा हमें खाने को बचाना जरूरी होता है ।यदि आप खाते ही गए और खाना बचा ही नहीं तो उसका कोई मतलब नहीं खाना पचाने के लिए सबसे अच्छा होता है।

प्राणायाम योग और एक्सरसाइज दिन आपको इस करता इसके अभ्यास करने चाहिए और सुबह शाम इसके लिए समय निकाल कर जरूर से जरूर फिजिकल एक्टिविटी पर आपको ध्यान देना चाहिए इससे आपका शरीर में फ्लैक्सिबिलिटी बनी रहेगी और आपका शरीर हल्का रहेगा ।

 

बॉडी एनर्जेटिक रखने के लिए डाइट प्लान महिलाओं के लिए डाइट चार्ट महिलाओं के लिए डाइट चार्ट Vegetarian वजन बढ़ाने के लिए डाइट चार्ट चमक त्वचा के लिए शाकाहारी भोजन चार्ट महिलाओं के लिए डाइट चार्ट pdf पेट की चर्बी कम करने के लिए डाइट चार्ट किशोरों के लिए संतुलित आहार तालिका पूरे दिन का डाइट चार्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button