Course

बॉटनिस्ट क्या होता है बॉटनिस्ट कैसे बने

बॉटनिस्ट क्या होता हैं. बॉटनिस्ट कैसे बने

जैसा कि हम सभी जानते हैं. साइंस का क्षेत्र बहुत बड़ा हैं. साइंस एक ऐसा फील्ड हैं. जिसके अंतर्गत बहुत सारी अलग-अलग चीजें आती हैं. किसी भी चीज को गहराई से समझने के लिए उसका फील्ड उसका अलग फील्ड होता हैं. जिसमें छात्रों को उसी फील्ड से संबंधित चीजों के बारे में पढ़ाया जाता हैं.

आप में से बहुत सारे ऐसे छात्र होंगे जो कि छोटे पेड़ पौधे और अलग-अलग प्रजातियों के पेड़ पौधों में दिलचस्पी रखते हैं. इस क्षेत्र में भी आपको साइंस का एक कोर्स से मिलता हैं. जिसमें आपको इन्हीं पेड़ पौधों और उनकी प्रजातियों के बारे में अध्ययन करवाया जाता हैं.

तो आज इस ब्लॉग में हम आपको साइंस के ऐसे ही एक फील्ड बॉटनी के बारे में बताने वाले हैं. बॉटनी क्या होता हैं. बॉटनी में कैरियर कैसे बनाएं और बॉटनी कोर्स में आपको क्या-क्या पढ़ाया जाता है

बॉटनी क्या होता है

बॉटनी एक प्रकार का ऐसा कोर्स होता हैं. जिसमें छात्रों को छोटे पौधों, प्रजातियों बनावट और उनके बायोमैकेनिकल प्रोसेस के बारे में पढ़ाया जाता हैं. बॉटनी कोर्स साइंस बायोलॉजी का ही हिस्सा होता हैं. जिसमें छात्रों को पौधों की बनावट में आने वाली दिक्कत और उनकी अलग-अलग परेशानियों को हल करने के बारे में विस्तार से अध्ययन करवाया जाता हैं.

क्योंकि किसी भी पौधे या नई प्रजाति को तैयार करने के लिए काफी रिसर्च करनी पड़ती हैं. और बहुत बार किसी भी प्रजाति को तैयार करने में कई अलग-अलग परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं. बॉटनिस्ट का काम इन सभी परेशानियों को हल करने का होता हैं.

इस कोर्स में आपको एक खास प्रकार की पढ़ाई करवाई जाती हैं. जिससे पौधे की कसम, उसके बढ़ने का तरीका, उसकी प्रजाति और उसके आसपास के पौधों की समानता को समझने में आसानी होती हैं. बॉटनिस्ट को हिंदी में वनस्पति वैज्ञानिक कहा जाता है.

बॉटनिस्ट कैसे बने

अगर आप भी छोटे पौधों और उनकी अलग-अलग प्रजातियों में दिलचस्पी रखते हैं. तो आप इस फील्ड में अपना कैरियर बना सकते हैं. इस फील्ड में आपको बॉटनी कोर्स करना होता हैं. इसकी शुरुआत आपको 12वीं क्लास से करनी पड़ती हैं. 12वीं क्लास में आपको साइंस विषय के साथ कम से कम 60% अंक प्राप्त करने होते हैं.

उसके बाद में आपको बॉटनिस्ट बनने के लिए कई अलग-अलग कोर्स करने होते हैं. लेकिन किसी भी कोर्स में दाखिला लेने से पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता हैं. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं. तो उसके बाद में आपको बॉटनिस्ट से जुड़े हुए कोर्ट में दाखिला मिल जाता हैं. इस फील्ड में आपको बैचलर, मास्टर, डॉक्टर लेवल के अलग-अलग कोर्स के ऑप्शन मिलते हैं.

इस फील्ड में मुख्य रूप से बीएससी वनस्पति विज्ञान,वनस्पति विज्ञान में विज्ञान स्नातक,विज्ञान में स्नातक प्रमाणन (पौधे प्रजनन नवाचार),प्लांट प्रोडक्शन में बैचलर ऑफ साइंस और बैचलर ऑफ लॉ, पादप विज्ञान में विज्ञान स्नातक, बैचलर ऑफ साइंस कम्प्यूटेशनल साइंस एंड प्लांट साइंस, प्लांट बायोलॉजी में बैचलर ऑफ साइंस,

बैचलर ऑफ नेचुरल एनवायरनमेंट एंड वाइल्डरनेस स्टडीज – प्लांट इकोलॉजी, पादप विज्ञान में विज्ञान स्नातक (ऑनर्स), पादप विज्ञान में जैव चिकित्सा विज्ञान में स्नातक, बैचलर ऑफ लिबरल आर्ट्स एंड प्लांट प्रोडक्शन, कला और विज्ञान स्नातक – वनस्पति विज्ञान, प्लांट ब्रीडिंग में मास्टर ऑफ साइंस, वनस्पति विज्ञान और पादप विकृति विज्ञान में मास्टर ऑफ साइंस, सतत संयंत्र स्वास्थ्य में एमएससी,

जैव विविधता और पौधों की वर्गीकरण में एमएससी, मास्टर इन एथनोबोटनी, वनस्पति विज्ञान में मास्टर ऑफ साइंस, संयंत्र विविधता में एमएससी, पादप विज्ञान में पीएचडी, वनस्पति विज्ञान में पीएचडी, पादप जीव विज्ञान और पादप विकृति विज्ञान में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी, पादप विज्ञान में डॉक्टर ऑन फिलॉसफी, कृषि जैव विज्ञान में पीएचडी, आणविक पादप विज्ञान में पीएचडी जैसे कोर्स शामिल हैं. लेकिन इन कोर्स को करना इतना आसान नहीं होता इन कोर्स में आपको काफी विषयों में पढ़ना पड़ता हैं. और बहुत मेहनत करनी पड़ती है

बॉटनिस्ट के लिए जरूरी स्किल

अगर आप इस फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इस फील्ड में सिर्फ आपके पास डिग्री होना ही काफी नहीं होता हैं. बल्कि आपको इस फील्ड में बहुत सारी जरूरी स्किल की भी आवश्यकता पड़ती हैं. जो कि आपको इस फील्ड में आगे चलकर काम आती हैं. जैसे

  • आपके अंदर रिसर्चिंग स्किल होनी जरूरी हैं. क्योंकि इस फील्ड में आपको बहुत सारी अलग-अलग रिसर्च करनी पड़ती है
  • आपके अंदर नई नई चीजों को सीखने की दिलचस्पी होनी चाहिए
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्किल का होना जरूरी है
  • आपको साइंस इंग्लिश और मैथ्स जैसे विषयों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपके पास कंप्यूटर कोर्स का एक्सपीरियंस होना भी जरूरी है
  • आपको अलग-अलग परेशानियों का हल निकालना आना चाहिए
  • आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता का होना जरूरी है
  • आपको आपके अंदर लीडरशिप की क्वालिटी भी होनी चाहिए
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल होना बहुत जरूरी है
  • आपके अंदर टीम वर्क करने की क्षमता होनी चाहिए

बॉटनिस्ट के लिए जॉब के अवसर

अगर आप इस फील्ड में डिग्री प्राप्त कर लेते हैं. और आपके पास जरूरी स्किल हैं. तो आपको इस फील्ड में जॉब के लिए कहीं पर भटकने की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि इस फील्ड में आपको बहुत सारे जॉब के अवसर मिलते हैं. जहां पर आप आसानी से किसी भी जगह पर जॉब कर सकते हैं.

इस फील्ड में आपको मुख्य रूप से औषधि कंपनियों, तेल उद्योग, रसायन उद्योग, लकड़ी और कागज़ कंपनियों, आनुवांशिक अनुसंधान उद्योग, वनस्पति उद्यान, नर्सरी, फल उत्पादकों, खाद्य कंपनियों, पुरातात्विक संग्रहालयों, मेडिकल प्लांट रिसर्च, प्लांट डिसीज, प्लांट ब्रीडिंग और प्लांट जेनेटिक्स, प्लांट साइंटिस्ट्स, विभिन्न राज्य विभागों, बॉटनिकल सर्वे ऑफ इंडिया,

पर्यावरण संरक्षण एजेंसी जैसे पदों पर आसानी से जॉब कर सकते हैं. क्योंकि आपको पता होगा कि आज के आधुनिक समय में बहुत सारी कंपनियां ऐसी हैं. जो की अलग-अलग प्रजाति के नए नए पौधे तैयार करती हैं. जिन से कम समय में काफी अच्छी फसल ली जा सके तो इन सभी कंपनियों को एक अच्छे बॉटनिस्ट की जरूरत हमेशा रहती है.

बॉटनिस्ट की सैलरी

जैसा कि हमने आपको ऊपर इस फील्ड से जुड़ी हुई कल कई अलग-अलग जॉब के बारे में बताया अगर आप इस फील्ड में किसी भी पद पर शुरुआती समय में जॉब करते हैं. तो आपको 20000 से ₹30000 मासिक सैलरी आसानी से मिल जाती हैं. इसके अलावा अगर आपके पास कुछ समय का एक्सपीरियंस हैं.

आप किसी अच्छे डिपार्टमेंट के साथ जुड़ जाते हैं. तो आपको ₹50000 मासिक सैलरी भी मिल जाती हैं. अगर आप किसी बड़ी कंपनी के साथ जुड़कर किसी खास प्रोजेक्ट के ऊपर काम कर रहे हो तो आपको ₹100000 तक मासिक सैलरी मिल सकती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई बॉटनिस्ट के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यह भी आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button