Dealership

बैद्यनाथ आयुर्वेद की डीलरशिप कैसे ले

बैद्यनाथ आयुर्वेद की डीलरशिप कैसे ले

भारत प्राचीन समय से ही आयुर्वेदिक चीजों के मामले में दुनिया में सबसे आगे रहा हैं. और भारत की आयुर्वेदिक औषधियां व दवाइयां दुनियाभर में प्रचलित हैं. क्योंकि आयुर्वेदिक दवाएं सेहत के लिए हानिकारक नहीं होती और वह सेहत को ठीक करने में भी फायदेमंद होती हैं. इसीलिए हमारे देश में प्राचीन समय से ही आयुर्वेदिक औषधियों व दवाइयों का इस्तेमाल होता आ रहा हैं.

आज के समय में भी हमारे देश के ज्यादातर लोग अंग्रेजी दवाओं के मुकाबले में आयुर्वेदिक दवाइयों व औषधियों के ऊपर ज्यादा भरोसा करते हैं. हमारे देश में ऐसी कई आयुर्वेदिक दवाएं बनाने वाली कंपनियां हैं. जिनकी दवाएं काफी प्रचलित हैं. जिनमें बैद्यनाथ, पतंजलि जैसी कंपनियां शामिल हैं. इन कंपनियों के साथ हमारे देश के लोग तो जुड़े हुए हैं.

इनके अलावा भी हमारे देश के बहुत सारे लोग इनके साथ जुड़कर अपना बिजनेस कर रहे हैं. यदि आप भी ऐसी ही आयुर्वेदिक दवाइयों का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं. तो इस ब्लॉग में हम आपको बैद्यनाथ की डीलरशिप के बारे में बताने वाले हैं.

बैद्यनाथ

जिस तरह से पतंजलि कंपनी अपने आयुर्वेदिक प्रोडक्ट में दवाइयां बनाती हैं. उसी तरह से बैद्यनाथ आयुर्वेद भी अपने आयुर्वेदिक प्रोडक्ट वे दवाइयां बनाती हैं. यह कंपनी भी हमारे देश की जानी-मानी आयुर्वेद प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों में से एक हैं. इसकी शुरुआत सन 1917 में हुई थी बैद्यनाथ की स्थापना रामदयाल जोशी जी की थी.

बैद्यनाथ कंपनी का कार्यालय कोलकाता में हैं. बैद्यनाथ कंपनी हमारे देश के अलावा दूसरे कई देशों में भी अपने प्रोडक्ट को सप्लाई करती हैं. जिनमें जैसे Mauritius, Kenya, Seychelles, UK, USA, Netherlands, Latvia, Singapore, Italy, Germany,Greece, Morocco, New Zealand, Bangladesh, Australia, देश शामिल हैं. इस समय बैद्यनाथ कंपनी के 11 से भी ज्यादा प्रोडक्शन प्लांट है

इस कंपनी के अब तक 5500 से भी ज्यादा स्टोर खुलवा चुकी हैं. इसके अलावा भी कंपनी के प्रोडक्ट दुनिया के दूसरे हज़ारो स्टोरों पर बेचे जाते हैं. और दिन प्रतिदिन कंपनी के प्रोडक्ट की मांग बढ़ती जा रही हैं. इसलिए कंपनी लगातार अलग-अलग क्षेत्रों में अपनी डीलरशिप दे रही हैं. तो यदि आप भी आयुर्वेदिक औषधियों व प्रोडक्ट का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं. तो आप बैद्यनाथ कंपनी की डीलरशिप ले सकते हैं.

वैद्यनाथ की डीलरशिप कैसे ले

इस कंपनी की डीलरशिप लेने के लिए आपको कुछ जरूरी चीजों की आवश्यकता पड़ती हैं. जो कि निम्नलिखित हैं

जमीन व बिल्डिंग

यदि आप बैद्यनाथ कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते हैं. तो सबसे पहले आपको इसके लिए जमीन की आवश्यकता पड़ती हैं. जिसके ऊपर आपको एक बड़ी दुकान गोडाउन वह कंपनी का ऑफिस आदि बनवाना होता हैं. इस डीलरशिप के लिए आपको लगभग 1000 से 1200 फीट जगह की आवश्यकता पड़ती हैं.

जिसमें आपको एक बड़ी शॉप गोडाउन कंपनी का ऑफिस बनवाना होगा इन सभी चीजों को आप अपने हिसाब से बनवा सकते हैं. लेकिन आपको इन चीजों को बनवाते हुए इस बात का ध्यान जरूर रखना हुआ कि आपके गोडाउन में आपके प्रोडक्ट को किसी भी प्रकार की दिक्कत ना आए.

यदि आप इसके लिए जमीन खरीद रहे हैं. तो आप जितना हो सके उतना किसी बड़े नगर या शहर के आस-पास ही जमीन खरीदें अगर आपके पास खुद की जमीन हैं. तो आप उसके ऊपर भी इन सभी चीजों को बनवा सकते हैं. या आप लीज पर जमीन ले सकते हैं.

इसके अलावा आपको अपने कस्टमर को भी कुछ सुविधाएं उपलब्ध करवानी होती हैं. जिनमें लेट्रिन बाथरूम पानी बिजली आदि शामिल है.

जरूरी दस्तावेज

यदि आप बैद्यनाथ आयुर्वेदिक प्रोडक्ट व दवाइयों का व्यवसाय शुरू कर रहे हैं. और आप बैद्यनाथ की डीलरशिप लेना चाहते हैं. तो आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती हैं. जैसे

  • आईडी प्रूफ के तौर पर आपको पैन कार्ड आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड और राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है
  • एड्रेस प्रूफ के तौर पर आप राशन कार्ड बिजली व पानी का बिल पासपोर्ट ड्राइविंग लाइसेंस आदि सकते हैं
  • आपके पास एक ईमेल आईडी फोन नंबर पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए
  • आपको जमीन बिल्डिंग से संबंधित दस्तावेजों को तैयार करना होता है
  • आपके पास एजुकेशन सर्टिफिकेट भी होना चाहिए
  • आपको सभी फाइनेंशियल डोकोमेंट भी बनाने पड़ते हैं
  • आपके पास एक बैंक अकाउंट पासबुक भी होनी चाहिए
  • आपको एक जीएसटी नंबर भी लेना पड़ता है
  • इसके अलावा भी कंपनी आपसे कुछ और जरूरी दस्तावेज मांग सकती हैं. यह कंपनी के ऊपर निर्भर करता है

अप्लाई कैसे करें

अगर आप किसी भी कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते हैं. तब आपको पहले उस कंपनी की डीलरशिप के बारे में किसी अखबार यूट्यूब चैनल टीवी चैनल आदि के जरिए पता चलता हैं. कि कौन सी कंपनी कब डीलरशिप दे रही हैं. जब भी कोई कंपनी डीलरशिप देती हैं.

तब उसके बाद में आपको उसके लिए आवेदन करना होता हैं. यदि आप बैद्यनाथ की डीलरशिप लेना चाहते हैं. तो इसके लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप फॉलो करने होंगे.

  • सबसे पहले आपको वैद्यनाथ की ऑफिशियल वेबसाइट के ऊपर जाना है
  • वहां पर होमपेज के ऊपर आपको कांटेक्ट का ऑप्शन दिखाई देता है
  • इसके ऊपर क्लिक करना हैं. जैसे ही आप इसके ऊपर क्लिक करते हैं
  • आपके सामने एक फार्म ओपन हो जाता हैं. आपको इस फार्म में मांगी गई सही सभी जानकारी सही-सही भरनी है
  • उसके बाद में आपको सेंड के ऊपर क्लिक कर देना है
  • सेंड क्यों करते करते ही आपके द्वारा भरी गई सारी जानकारी कंपनी के पास चली जाती हैं. और बाद में कंपनी आपसे खुद संपर्क कर लेती है

लागत व कमाई

अगर बैद्यनाथ की डीलरशिप लेने की लागत के बारे में बात की जाए तो इस डीलरशिप को लेने के लिए आपको लगभग 10 से 15 लाख रुपए इन्वेस्ट करने होंगे क्योंकि इन पैसों में आपको सिक्योरिटी फीस देनी होती हैं. और अपनी शॉप गोडाउन आदि तैयार करवाने होते हैं. इसके अलावा आपको कुछ खर्च भी देने होते हैं. जिनका टोटल खर्च ₹15 केलाख रुपए आसपास आ जाता हैं. लेकिन एक बार इतना पैसा लगाने के बाद आप काफी कमाई कर सकते हैं. क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस हैं. जो कि दिन प्रतिदिन बड़ा होता जाता हैं. और कंपनी आपको पर प्रोडक्ट के ऊपर कमीशन देती हैं. जितने भी प्रोडक्ट आप हर रोज बेचते हैं. उनके ऊपर आपको कमीशन मिल जाता हैं. और वही कमीशन आपकी कमाई भी होती हैं. यानी आप इस बिजनेस से हर महीने 80000 से ₹1 लाख रूपए आसानी से कमा सकते हैं

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताए कहीं बैद्यनाथ की डीलरशिप लेने के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button