Business

बैटरी वाटर प्लांट लगाने का खर्चा

बैटरी वाटर प्लांट लगाने का खर्चा

क्या आपकोई ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं जिसमें निवेश कम लगे और प्रॉफिट ज्यादा हो क्या कोई ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं जिससे आपको एक जगह बैठकर ही इनकम हो कहीं आना जाना भागदौड़ ना करना पड़े।

कम पैसे में अच्छा इनकम देने वाला बिजनेस यदि आप तलाश कर रहे हैं तो आज आप की तलाश खत्म हो जाएगी। क्योकि आज मैं आपके लिए ऐसा बिजनेस प्लान लाया जिसे करके आप महीने के लाखों रुपए भी कमा सकते हैं। यदि आपके पास बजट नहीं है तो इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है आपको सरकार भी अपनी तरफ से इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए मदद करेगी।

आपको यदि बिजनेस करना है तो आप सरकार से 90% तक का लोन भी प्राप्त कर सकते हैं आप जानना चाहते हां की यह बिजनेस कौन सा है। तो बता दूंगा कि आपने बैटरी का पानी तो सुना होगा आज देश भर में घर-घर इनवर्टर की व्यवस्था है ।जिसमें हर महीने बैटरी के पानी की बदलने की समस्या आती रहती है।

यदि आप यह बिजनेस शुरू कर दें तो आप बैटरी वाटर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की सुविधा देकर एक रोजगार बिजनेस शुरू कर सकते हैं ।जो कि व्यक्ति कि घर घर की जरूरत से जुड़ा है इस बिजनेस की सारी जानकारी के लिए आज मैं अपने आर्टिकल में आपको पूरा बिजनेस मॉडल समझाने जा रहा हूं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ

क्या है बैटरी वाटर

manufacturing plant – देश के हर घर में इनवर्टर की व्यवस्था तो रहते हैं। किंतु आप जानते हैं कि जो इनवर्टर हम यूज करते हैं उसमें हमें प्रति महीने पानी बदलने की आवश्यकता पड़ती है। जिसे हम बैटरी वाटर के नाम से जानते हैं बैटरी वाटर बिजनेस का प्लान यह है कि हर घर की जरूरत को पूरा करना जिसको बैटरी के पानी की जरूरत है उस जरूरत को पूरा करने के लिए बैटरी वाटर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की आवश्यकता पड़ती है।
यदि आप इस बिजनेस को शुरू कर सके तो आप घर घर की जरूरतों को पूरा करके अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं। क्योंकि बिना बैटरी वाटर के कोई भी इनवर्टर का बैटरी चल नहीं सकता। बैटरी चाहे जितनी नई हो अगर पानी उसमें नहीं है ।या बदला नहीं गया तो बैकअप नहीं देती। इस वजह से लोग बस बैटरी के पानी को जरूर खरीदते हैं। जिससे उनका बैटरी बैकअप अच्छा रहे।

क्यों करें बैटरी वाटर बिजनेस

यदि आप एक बार बिजनेस मॉडल समझ जाएंगे तो फिर यह सवाल नहीं करेंगे। इसकी खूबी यह है की बैटरी वाटर का बिजनेस बहुत ही छोटे अमाउंट से शुरू किया जा सकता है। यदि आपके पास पर्याप्त पैसा भी नहीं है। तो इसके लिए सरकार आपको लोन भी मुहैया कराएगी वह भी 90% तक का । आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं। कि सरकार आपके बिजनेस में भी सहयोग करने के लिए तैयार है ।आप को आत्मनिर्भर बनने के लिए सरकार खुद आपका सहयोग करेगी वह भी 90% तक का आपको केवल एफर्ट करना है।

बाकी आपका बिजनेस में मार्केटिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी ना ही बताने की भी लोग बैटरी के पानी को जानते नहीं है ।इसका उपयोग नहीं जानते गर्मी के मौसम में बिजनेस में चार चांद लग जाते हैं ।क्योंकि गर्मी में बैटरी पानी जल्दी जल्दी बदलना पड़ता है लोग अपने बैटरी का बैकअप बढ़ाने के लिए बैटरी का पानी अवश्य बदलते हैं। बैटरी के पानी का उपयोग केवल बैटरी में ही नहीं होता है और कई ऐसी चीजें हैं। जिसमें बैटरी के पानी का यूज़ होता है। तो आप बिजनेस में मंदी की बात मत सोचिए कि आपका बिजनेस डाउन होगा बिजनेस 12 महीने चलेगा यह बिजनेस डाउन होने वाला नहीं है इसमें मंदि नहीं आती।

क्या है बिजनेस मॉडल

what is business model – बैटरी वाटर का बिजनेस मॉडल के बलिया है कि घरों में जो इनवर्टर यूज़ होते हैं प्रति महीने उनको बदला जाता है उसकी आपूर्ति के लिए यदि आप बैटरी वाटर का प्लांट लगा देंगे बैटरी वाटर मैन्युफैक्चर करने लगेंगे तो आपको एक नियमित आय वाला बिजनेस रोजगार मिल जाएगा। बैटरी वाटर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस प्लांट बैटरी का पानी हर घर की जरूरत है। हर घर में आज इनवर्टर एसी लगी हुई है जिनको बैटरी के पानी की आवश्यकता पड़ती है बैटरी के पानी की मांग इतनी है कि आप आडर भी शायद पूरा ना कर पाए।

गर्मी के मौसम में तो इसकी बिक्री इतनी हो जाती है कि आप ग्राहक को सामान मटेरियल देने में असमर्थ हो जाते हैं। क्योंकि गर्मी में बैटरी का पानी जल्दी-जल्दी बदला जाता है। और इनवर्टर यूज भी खूब होता है जब भी घर की लाइट जाती है तो लोग घर की सारे बिजली का लोड इनवर्टर पर दे देते है और भारत में बिजली का जाना कोई नई बात नहीं होती बिजली आती कम जाति ज्यादा बढ़ जाता है पानी बार-बार बदलना पड़ता है।

बैटरी पानी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस से लाभ

Benefit of battery water manufacturing plant business – बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास यदि पैसे नहीं है तो आप की सरकार मदद करेगी वह भी 90% तक का लोन आप सरकार से ले सकते हैं ।सरकार प्रधानमंत्री एंप्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम के जरिए उन लोगों को लोन भी मुहैया कराती है ।जो यह बिजनेस करना चाहते हैं। आप सोच कर देखिए यदि कोई हमारी 90% मदद कर रहा है वह भी फाइनेंशली तो हमें केवल 10 परसेंट ही अपना सहयोग देना पड़ेगा बाकी का बिजनेस प्रॉफिट सारा आपका होगा ।इसमें कोई दो राय नहीं है तो सोच क्यों रहे हैं । बिजनेस स्टार्ट करने के लिए कमर कस लीजिए और अपना खुद का बिजनेस शुरू कीजिए और छोटा ही नहीं छोटा ही सही मगर बिजनेसमैन आत्मनिर्भर भारत बनिये।

कैसे शुरू होगा या बिजनेस

how to business start – बैटरी वाटर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने के लिए आपको कुछ पैसे की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि सरकार केवल आपको 90 परसेंट का लोन मुहैया कराएगी बाकी 10 परसेंट आपको लगाना पड़ेगा इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास जरूरी सामान होने चाहिए बिना सामान के आपका बिजनेस शुरू नहीं हो सकता जो जरूरी सामान है वह इस प्रकार है।

जरूरी सामान

बिजनेस में जो जरूरी सामान है उसमें प्लास्टिक के ड्रम water lifting pump semi Auto filling मशीन, hardness टेस्टिंग किट, पीएच मीटर एचपी मोटर , क्वालिटी चेक करने वाला मीटर , hot air blower आदि सामान खरीदने के लिए आपके पास बजट होना चाहिए शुरुआत में यह सारे सामान आपको खरीदने पड़ेंगे जिसकी कास्ट 2.5 लाख रुपए हो सकती है सारे सामानों का कास्ट जोड़ने पर ₹250000 का खर्च आ सकता है। इन भाई ला क्यों आपको केवल बिजनेस के इक्विपमेंट ही मिलेंगे बाकी का ढाई लाख रुपया आपको बिजनेस सेटअप के लिए खर्च करना पड़ेगा ।

कितना होगा निवेश

how much investment -इग्नोर करने के लिए आपके पास जो बजट होना चाहिए वह कम से कम ₹500000 का तो जरूर बजट होना ही चाहिए इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि ₹5 लाख रुपये मेंमें आपको केवल ₹50 हजार का ही खर्च आएगा क्योंकि 90% लोन आपको सरकार मुहैया कराएगी। सारे बिजनेस को सेट अप करने में ₹500000 के खर्च का केवल ₹50000 आपको देना पड़ेगा। अब आप बताइए कि इसमें आपको घाटा कितना है। यदि ₹5 की चीज आपको 50 पैसे में मिल रही है कोई आपको सपोर्ट कर रहा है इस बिजनेस को करने में आपका क्या घाटा है।

मेरे हिसाब से तो यह सर्वश्रेष्ठ अपॉर्चुनिटी है किसी भी व्यवसाय करने वाले के लिए आपसे इतना जरूर कहना चाहेंगे। कि इस बिजनेस की सारी जानकारी करने के बाद आप बिजनेस को शुरू करिए साथ ही यदि आप बेरोजगारी के दौर से गुजर रहे हैं तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है ध्यान रखिए और समाधान पर ध्यान दीजिए यह बिजनेस आपको बेरोजगार नहीं बैठने देंगा इतनी गारंटी है।

कैसे होगी कमाई

how to income – बैटरी वाटर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट इनकम की बात की जाए तो इसमें पहले आपको पैसे इन्वेस्ट करने पड़ेंगे जैसा किया हमने अभी तक जान ना है साल भर ₹9 लाख का रॉ मैटेरियल मतलब बैटरी के पानी को बनाने के लिए जो चीज की जरूरत पड़ेगी ।उसका खर्च साल भर का ₹9 लाख है। इस प्रकार आपकी कॉल भागीदारी 14 से 15 लाख रुपये हो जाती है।
जब यह सामान बनकर तैयार हो जाएगा तो इसमें से 250 किलो लीटर का माल बैटरी का पानी बनकर तैयार होगा मार्केट में आप इसलिए बेचेंगे तो आपको यह डेढ़ लाख रुपए अधिक इनकम करके देगा। अब आप इस हिसाब से कमाई का अंदाजा लगा सकते हैं।

बिजनेस लोन कैसे मिलेगा

how to get business loan – बिजनेस लोन के लिए आपको मैं बता दूं कि सरकार की प्रधानमंत्री एंप्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम के तहत हर बेरोजगार को आप निर्भर बनने के लिए लोन देती है। यह बिजनेस को करने के लिए आपको सरकार 90% तक का लोन देगी ।अधिक जानकारी के लिए आप उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा गूगल में सर्च करके प्रधान मंत्री एंप्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम के विषय में आपको पूरी जानकारी गूगल से प्राप्त हो जाएगी। एक बार आपको गूगल करना चाहिए और सारी जानकारी हासिल करनी चाहिए।

मुझे उम्मीद है कि आज का आर्टिकल बैटरी वाटर manufacturing plant बिजनेस बिजनेस आइडिया पढ़कर आपको एक अच्छे और किफायती बिजनेस को करने की जानकारी सुझाव मिला होगा । इस समय बेरोजगारी चरम पर है सारे धंधे चौपट पड़े हुए हैं प्राइवेट नौकरियां ठप हो गई हैं रेडी पटरी वाले भी परेशान हैं। जो दुकान सड़क पर खोलना भी चाहता है पुलिस उसको खोलने भी नहीं दे रही है। ऐसे में यदि आप ऐसा बिजनेस करते हो जिससे आप घरों की जरूरत पूरा कर सकें इस हाई टेंपरेचर गर्मी में आप यदि बैटरी के पानी का बिजनेस शुरू कर दें।

तो एक तरह से आप लोगों की समस्या भी दूर करेंगे और आपको दूसरी तरफ आपको बिजनेस का लाभ भी मिलेगा यही इस आर्टिकल का उद्देश्य मुझे उम्मीद है। कि आप कोई आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा होगा यदि आप को आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा है तो इसे अपने और दोस्तों के साथ शेयर करें। ताकि वह भी अगर कोई रोजगार शुरु करना चाहते हैं तो इस बिजनेस आइडिया को अप्लाई कर लाभ ले सके लाभ ले सके बाकी यदि आपकी कोई समस्या है ।इस आर्टिकल से यह कोई डाउट है तो उसे अपनी कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button