बेस्ट ऑनलाइन बिजनेस प्लान Best Online Business Plan

बेस्ट ऑनलाइन बिजनेस प्लान Best Online Business Plan

आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस प्लान लेकर आए हैं जो समय के साथ इतनी तेजी से बढ़ रहा है जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते। जी हां सही सुना आपने आज हम ऑनलाइन बिजनेस प्लान की बात कर रहे हैं। आजकल का पूरा जमाना डिजिटल होता जा रहा है और आने वाला समय भी पूरी तरीके से डिजिटल हो जाएगा इसलिए समय की रफ्तार है समय की मांग है.

आपको भी इसका पालन करना चाहिए आगे बढ़ना है। तो बिजनेस प्लान की बात करें तो ऑनलाइन बिजनेस प्लान है जो समय की मांग भी है। और इसे आपको अप्लाई भी करना चाहिए भी आप लोगों की तरह आगे बढ़ना चाहते हैं जो आजकल के दौर में भी अच्छी तरह से अपने बिजनेस को स्थापित किए हुए हैं आपको एक बिजनेस में ज्यादा का भाग दौड़ भाग भी नहीं करनी ना ही कागजी कार्रवाई चक्कर में पड़ना है। केवल घर बैठे आप स्मार्ट तरीके से बिजनेस को कर पाएंगे। यदि आपको भी नहीं की जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताने वाले हैं.

ऑनलाइन बिजनेस प्लान कि आप कैसे कोई भी तरीका काम यदि कर रहे हैं और वह ऑफलाइन में तो उसे आप ऑनलाइन जोड़ सकते हैं।अपने किसी भी काम को आप हजार नहीं करोड़ों लोगों तक पहुचा सकते हैं वह भी बेहद कम समय में इसका आईडिया आज हम आपको देने वाले जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है बेस्ट ऑनलाइन बिजनेस प्लान

what is best online business plan – यदि ऑनलाइन की बात करें तो ऑनलाइन आज के समय में इतना तेजी ग्रो  हो रहा है जितना तेजी आज तक किसी भी चीज़ में नहीं आई आजकल कि यदि सबसे सफलता प्राप्त व्यक्ति की बात करें। तो हर वह चीज सफलता के पीछे ऑनलाइन का ही हाथ है हर बिजनेस आजकल ऑनलाइन हो गया है। यदि आप कोई भी काम कर रहे हैं और उसे ट्रेडिशनल तरीके से ही कर रहे हैं तो यह आप अपने साथ बहुत ही गलत कर रहे हैं। क्योंकि यदि आपने अपने बिजनेस को अब तक ऑनलाइन नहीं किया है। तो आपका बिजनेस उतनी कमाई नहीं कर रहा जितनी  आपको करनी चाहिए दूसरे लोग आपके जैसा ही बिजनेस करके अच्छी कमाई कर रहे हैं। किंतु यदि आप पीछे हैं तो इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है आप के समय को सर जी नहीं थी समय का साथ नहीं पकड़ा।

इसलिए आपको हम आपके बिजनेस को ऑनलाइन जोड़ने का तरीका बताइए जिससे आपकी आय दोगुना हो चुके चाहे जो भी एक काम आप कर रहे हैं उसे कैसे ऑ start नलाइन तरीके से जोड़ा जाए। इस बिजनेस में आपको जानने को मिलेगा।

 कैसे शुरू करें ऑनलाइन बिजनेस प्लान

how to best online business plan -ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए आपको बहुत चीजों की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन कोई बातों का ध्यान देना होता है। ऑनलाइन बिजनेस करने का मतलब होता है कि आपको अपना बिजनेस ऑनलाइन तरीके से ले जाना इसके लिए आपको केवल छोटा सा काम करना होता है। आपको खुद की अपनी एक वेबसाइट बनानी होती है और अपने प्रोडक्ट की अपने काम की वीडियो और फोटो बनाकर और वेबसाइट पर अपलोड करनी होती है। इसके बाद आपका बिजनेस पूरी तरीके से ऑनलाइन हो जाता है इसके लिए भी प्रक्रिया होती है बिना जाने समझे भी आप साइट नहीं शुरू कर सकते।

 क्योंकि वेबसाइट शुरू करना आसान है

  • लेकिन सरल नहीं यदि आपको अपनी वेबसाइट बनानी है उसके लिए कुछ नियम को चालू करना पड़ता है यह कुछ इस तरह से होता है।
  • जैसे ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट अमेजॉन जैसी साइट करते हैं। किंतु इनका दायरा बहुत बड़ा होता है यहां तक कि पूरे विश्व लेवल पर यह काम करते हैं।
  • किंतु यदि आप शुरू करेंगे तो आप की सीमित ऑडियंस होगी जिन्हें आप अपना सामान बेच पाएंगे। वैसे तो यदि आपके सामान ज्यादा बिकने लगे तो इसके लिए आपको प्रमोद भी किया जाता है।
  • गूगल की तरफ से लेकिन शुरुआत में आपको इतनी ग्राहक शायद न मिलें। किंतु जरूरत हिसाब से दिन का दिन आपके वेबसाइट से लोग जुड़ेंगे।
  • दिन को फायदा होगा वेबसाइट बनाना अपने सामान को ऑनलाइन करना बहुत ही जरूरी है क्योंकि यदि आज के समय में आप समय का साथ नहीं पकड़ेंगे तो पीछे छोड़ जाएंगे और धीरे-धीरे आपको बिजनेस अपना बंद करना पड़ेगा।

खुद की वेबसाइट का क्या मतलब होता है

खुद की वेबसाइट का यदि मतलब की बात करें तो खुद की वेबसाइट पर आपका ही कंट्रोल होता है इसमें किसी भी बिचौलिए का कोई रोल नहीं होता आपके तथा कस्टमर के बीच डील होती है।

आप अपने प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट पर डालेंगे वीडियो तथा इमेज के रूप में उसे आपका ग्राहक देखेगा पसंद करेगा और यदि आपके प्रोडक्ट को वेबसाइट के जरिए परचेस कर रहा है।

तो उसका कमीशन केवल आपको ही मिलेगा कोई भी बीच वाला उसका कमीशन नहीं ले सकता वेबसाइट बनाने का यही फायदा होता है यदि आपको वेबसाइट बनाना है।

तो इसके लिए आपको पहले डोमेन नेम खरीदना पड़ता है डोमेन नेम होता है आपकी वेबसाइट का एड्रेस आपके वेबसाइट का नाम एग्जांपल के तौर पर एबीसीडी डॉट कॉम abcd.com यह जो पहले वाला एबीसीडी है।

यह आपकी वेबसाइट का नाम हो गया तथा डॉट कॉम हर वेबसाइट के साथ जोड़ा जाता है वेबसाइट ऑफ दो तरीके से बना सकते हैं एक तरीका होता है।

जो गूगल के प्लेटफार्म पर बनाया जाता है गूगल अपना प्लीज फ्री का प्लेटफार्म देता है जिसको ब्लॉगर बोला जाता है। तथा यदि आप अपना प्राइवेट खुद का निजी पैसे खर्च करके वेबसाइट शुरू करना चाहते हैं।

जिससे कि आपकी वेबसाइट ज्यादा रन करें तो इसके लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ते हैं जबकि गूगल वाला सही होता है आपके ऊपर निर्भर करता है।

कि आप खुद का डोमेन नेम लेकर डॉट कॉम के साथ शुरू करना चाहते हैं या गूगल के प्लेटफार्म ब्लॉगर पर वेबसाइट शुरू करना चाहते हैं।

 दोनों में अंतर की बात करें

तो ब्लॉगर पर यदि आप अपनी वेबसाइट बनाते हैं तो डॉट कॉम की दर पर blogspot.com आपको लिखा मिलेगा आपके डोमेन नेम के साथ तथा दूसरे तरीके से दिया वेबसाइट खोलते हैं।

तो उसमें आप केवल डोमेन नेम आगे डॉट कॉम डॉट इन के अलावा कोई भी चीज दूसरी नहीं लगानी पड़ती सिंपल सा वेबसाइट एड्रेस आपका हो जाता है।

जबकि ब्लॉगर पर blogspot.com डिफॉल्ट रहता है वेबसाइट बनाने के लिए आपको वेबसाइट के बारे में थोड़ी भी रिसर्च करनी पड़ेगी प्लान समझना पड़ेगा।

कौन सा प्लान अच्छा है कौन सा जल्दी रन करेगा कौन सा मार्केट में चल रहा है डोमेन नेम तय करना पड़ेगा वेबसाइट कैसे रन करती है कैसे ज्यादा कमाई होती कांटेक्ट कैसा डालना पड़ता है। कितने में वेबसाइट तैयार होती है यह सारी चीजें आपको रिचार्ज करनी पड़ेगी जो भी आपको अच्छा लगे उसे आपसे रोज करके वेबसाइट बनाकर अपने प्रोडक्ट ऐड करके अपनी वेबसाइट को रन कराना पड़ता है। वेबसाइट इस बार रन हो जाती है तो वह पूरे विश्व में दिखाई देती है यदि आप का प्रोडक्ट अच्छा हुआ काम का हुआ।

लोगों के प्रॉब्लम को सॉल्व करने वाला हुआ तो उसमें गूगल भी आपकी हेल्प करेगा आपकी वेबसाइट को प्रमोट करेगा जो भी आपके प्रोडक्ट संबंधित चीजें गूगल पर सर्च करेगा यदि आपकी वेबसाइट ठीक है और सब कुछ ठीक किया है रेटिंग अच्छी हो गई है तो आप की वेबसाइट सबसे पहले ऊपर आएगी जिसका फायदा आपको सबसे पहले मिलेगा लोग आपकी वेबसाइट ज्यादा सामान खरीदेंगे तो आपको गूगल भी पैसे कमाने के मौके देगी।

वेबसाइट बनाने के नियम

पहले नियम यदि बात करें तो पहले आपको अपना बिजनेस प्लान तय करना होता है कि आप क्या बेचने वाले है अपनी वेबसाइट में क्या ऐड करने वाले हैं क्या ग्राहक को सेल करने वाले हैं यह सारा बिजनेस प्लान आपको पहले तय कर लेना है फिर आपको वेबसाइट बनाने के बारे में सोचना है।

 बिजनेस का नाम सोचें

डोमेन नेम खरीदें दूसरा नंबर आता है अपने बिजनेस का नाम ढूंढना ऐसा डोमेन नेम खरीदना वेबसाइट का डोमेन नेम जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट जानी जाएगी। जिस नाम से आप यह साइट जानी जाएगी वह आपको तय करना है उसी हिसाब से आपको डोमेन नेम खरीदना होता है गो डैडी डॉट कॉम पर आप अपना डोमेन नेम खरीद सकते हो।

 होस्टिंग खरीदना

वेब होस्टिंग का मतलब होता है जगह ऐसी जगह जहां आपकी वेबसाइट का निर्माण होगा वेब होस्टिंग खरीद करके ही वेबसाइट को बनाया जाता है। जिसमे साइड का सारा कुछ सेव रहता है वेब होस्टिंग की वजह से आपकी वेबसाइट रन करते हैं। यदि वस्तु की बात करें तो आपकी वेबसाइट बिना होस्टिंग के नहीं चलाई जा सकती आपको फ्री वाली उसकी भी उपलब्ध रहते। किंतु यदि आप फ्री वाली होस्टिंग खरीदेंगे तो आपकी वेबसाइट का कोई गारंटी नहीं रहेगा कि कब आप की वेबसाइट काम करना बंद कर चुकी है कब आप की वेबसाइट बंद हो रही है। इसका आपको पता नहीं चलेगा यदि आप पैसे देकर अच्छी वेब होस्टिंग खरीदेंगे तो सारा कंट्रोल आपके हाथ में रहेगा।

वेबसाइट डिजाइनिंग

इसके बाद आपको वेबसाइट को डिजाइन करना पड़ता है यानी कि सजाना पड़ता है उसमें नए-नए प्लगिंस ऐड करने होते टूल्स ऐड करने होते हैं उसमें थीम लगानी पड़ती। ताकि आपकी वेबसाइट देखने में अच्छी लगे जिससे वेबसाइट अच्छी डिजाइन हो जाती आपको अपनी वेबसाइट की स्पीड पर भी ध्यान देना होता। कि आप वेबसाइट इतनी जल्दी खुल रही है लोग यदि आप की वेबसाइट पर आ रहे हैं तो आप की वेबसाइट तुरंत खुली चाहिए इसके लिए आपको अच्छे-अच्छे प्लगिंस यूज करने होते हैं ।

वेबसाइट का SEO

यदि आप वेबसाइट पूरी तरीके से तैयार कर लिए हैं तो अब आपको वेबसाइट के मार्केटिंग के बारे में सोचना होता है। वेबसाइट आपकी सबसे पहले कैसे आएगी आपके ग्राहक जल्दी ज्यादा कैसे जुड़ेंगे इसके लिए आपको वेबसाइट का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना होता है। जिसको आमतौर पर SEO कहते हैं। इसका मतलब होता है गूगल पर जो चीज सर्च हो रही है उसी के हिसाब से आपको वेबसाइट में कंटेंट डालना होता है। तभी आप की वेबसाइट सबसे ऊपर रखते रिजल्ट में ग्राहकों के सामने आएगी यदि बिना सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करें वेबसाइट में कुछ भी डालेंगे। तो वह सर्च रिजल्ट में तो नहीं करेगी इसलिए सबसे महत्वपूर्ण होता है अपने वेबसाइट में कंटेंट का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करना।

 सोशल मीडिया में शेयर करें

सोशल मीडिया आज के दौर में सबसे बड़ी ताकत बनकर उभर रहा है इसलिए आपको अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए सोशल मीडिया पर वेबसाइट के लिंक को शेयर करना चाहिए। अपने प्रोडक्ट को शेयर करना चाहिए ज्यादा ज्यादा लोगों तक पहुंचने के लिए तथा अपने प्रोडक्ट सेल बढ़ाने के लिए आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग करनी पड़ती है। इसके लिए आप सोशल मीडिया के प्लेटफार्म फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर पर अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं। इन प्लेटफार्म में आप बिजनेस पेज बनाकर प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगे तो आपके सेल बढ़ेगी प्रोडक्ट बिकने के चांसेस भी बढ़ेंगे।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल बेस्ट ऑनलाइन बिजनेस प्लान को पढ़कर सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होंगी और सारी जानकारियां जी भी लगी होगी यदि आप कभी किसी प्रकार का बिजनेस है और आपसे ऑनलाइन करना चाहते हैं ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं। और अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आपको भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से जुड़ना चाहिए ताकि आप अपने प्रोडक्ट को हजारों से लेकर लाखों करोड़ों लोगों तक पहुंचाने में मदद मिले और बिक्री करने का मौका मिले।

Leave A Reply

Your email address will not be published.