बीमा पॉलिसी पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट पॉलिसी प्लान

बीमा पॉलिसी पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट पॉलिसी प्लान

हमें हमेशा ऐसे प्लान की जरूरत होती है हर देश के नागरिक को ऐसे प्लान की जरूरत होती है जो स्माल निवेश के लिए सुविधाजनक हो ऐसी योजना जो हर व्यक्ति के लिए निवेश करने में आसान हो यदि आप स्माल निवेश स्कीम की तलाश में है तो आज हम आपके लिए ऐसी स्माल निवेश स्कीम लाए कर आए हैं जिसकी पॉलिसी खरीद कर आप अच्छा रिटर्न वापस हासिल कर सकते हैं। बहुत ही कम प्रीमियम में आप अच्छा रिटर्न अपनी रकम का पा सकते हैं मेच्योरिटी तक यदि आपने प्रीमियम पूरी तरीके से समय पर जमा किया तो इस स्माल निवेश से आप अच्छी खासी रकम की रिटर्न वापस ला सकते हैं।

यह एक स्माल सेविंग स्कीम है इसमें आप बहुत ही छोटे अमाउंट पर सेविंग कर सकते हैं और अपनी रकम का अच्छा खासा तगड़ा रिटर्न वापस ले सकते हैं यदि आपको ऐसे प्लान की जरूरत है। तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे बीमा पॉलिसी पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट प्लान पॉलिसी में कैसे लाभ उठा सकते हैं। और कैसे निवेश कर सकते हैं। कितने में आप इस पॉलिसी को खरीद सकते हैं और निवेश करना शुरू कर सकते हैं सारी जानकारियां आपको इस देने वाले हैं कितना फायदा मिलेगा कितना निवेश होगा सारी जानकारियां प्राप्त करने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है बीमा पॉलिसी पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट पॉलिसी प्लान

What is Post office Recurring Deposit Rd Policy – पोस्ट ऑफिस सर्विस को हम आज से नहीं कई दशकों से जानते हैं पोस्ट ऑफिस की सर्विस हमेशा से विश्वसनीय रही है इनकी इसकी में हमेशा नागरिकों को फायदा दिलाने वाली होती हैं। यदि पोस्ट ऑफिस की इस नई स्कीम के बारे में बात करी तो पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट पॉलिसी एक स्मार्ट इन्वेस्टमेंट पॉलिसी है जिसमें देश का कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है और पॉलिसी को खरीद सकता है और निवेश करना प्रारंभ कर सकता है। इसके फायदे के बारे में बात करें तो आप निवेश करने के बाद बड़ी ही छोटे प्रीमियम में आप निवेश करने के बाद अपनी जमा की गई रकम का अच्छा मोटा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम की बात करें तो इस स्कीम में निवेश करना इतना आसान है कि देश का कोई भी नागरिक हर वर्ग का नागरिक चाहे अमीर और गरीब छोटा हो या बड़ा सभी निवेश कर सकते हैं।

यदि मिनिमम इन्वेस्टमेंट की बात करें तो ₹100 के प्रीमियम के साथ भी आप शुरुआत कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा की कोई लिमिट नहीं है आपके ऊपर है कि आप कितना फायदा उठाना चाहते हैं। स्कीम में ज्यादा से ज्यादा की कोई लिमिट नहीं रखी गई है आपके ऊपर है आप कितना पैसा इन्वेस्ट करके उसका फायदा लेना चाहते हैं। साथ ही यदि आप ₹100 से भी स्टार्ट करना चाहते हैं तो उसकी भी व्यवस्था रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में पोस्ट ऑफिस में दे रखी है।

 कैसे जुड़े  बीमा पॉलिसी पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट पॉलिसी प्लांस से

  • जैसा कि हम जानते हैं कि बड़ी कंपनियां हमेशा अपने प्लान को इस प्रकार बनाते हैं कि उनसे हर प्रकार का आदमी आगामी से जुड़ पाए।
  • इसीलिए वह सफल होते हैं पोस्ट ऑफिस भी बड़ी कंपनियों ने कोई ऐसे इस प्लान को इतना आसान बनाएं जिससे जुड़ना भी आसान होता है कोई भी नागरिक कम प्रीमियम जमा करके आसानी से पोस्ट ऑफिस की स्कीम से जुड़ सकता है।
  • स्मॉल सेविंग लो इन्वेस्टमेंट स्कीम से जुड़ने के लिए किसी भी नागरिक को आवेदन करना पड़ता है आवेदन करने के लिए नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाना पड़ता है।
  • वहां पर पॉलिसी का प्लान फिलउप कर के अधिकारी को सबमिट करना होता है आपके पास बेसिक जो भी दस्तावेज हो उन्हें साथ ले जाना ना भूलें आधार कार्ड पैन कार्ड बैंक विवरण जैसी दस्तावेज आप को साथ ले जाना चाहिए।

फार्म को भरने के लिए यह सारे डाक्यूमेंट्स लग सकते हैं ऑनलाइन आवेदन की सुविधा उपलब्ध है ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर जो की ऑफिशियल वेबसाइट पोस्ट ऑफिस की वहां जाकर ऑनलाइन विजिट करना होता है। इसके बाद आवेदन किया जाता है ऑनलाइन आवेदन करने के बाद फॉर्म सबमिट कर दिया जाता है। और आपको पॉलिसी का अप्रूवल ऑनलाइन तरीके से मिल जाता है।

 क्या है पूरा प्लान

यदि पोस्ट ऑफिस के शानदार प्लांट की बात करे तो यह एक स्माल सेविंग लोएस्ट इन्वेस्टमेंट प्लान है जो आपके जमा की गई राशि का रिटर्न वापस करके आपको देता है । इस प्लान को गहराई से समझने की बात करें तो इसमें कोई भी नागरिक आवेदन करके पाल्सी खरीद सकता है। बेहद कम पैसे के साथ ₹100 की प्रीमियम के साथ पॉलिसी में निवेश करना शुरू कर सकता है।

तथा ज्यादा से ज्यादा पोस्ट ऑफिस में कोई लिमिट नहीं रखी। आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से कितना लाभ लेना चाहते हैं। जितना आप निवेश करेंगे उसका रिटर्न पैसे के हिसाब से आपको दिया जाएगा जो भी नागरिक रिकरिंग डिपॉजिट आरडी खुलवाना चाहता है। उसके लिए 5 साल की पॉलिसी खरीदनी पड़ती है इससे कम की पॉलिसी नागरिक नहीं खरीद सकता 5 साल की पॉलिसी खरीदने पर उन्हें प्रीमियम जमा करना होता है।

ये है फायदा

5 साल की मैच्योरिटी तक तभी लाभ दिया जाता है जितनी आपने रकम निवेश की होगी उसी के हिसाब से परसेंटेज तय की करके आपको आप की रकम के हिसाब से फायदा दिया जाता है। जमा की गई राशि का हर 3 महीने में चक्रवृद्धि ब्याज के हिसाब से जमा कराया जाता है। पोस्ट ऑफिस की मानें तो उनकी वेबसाइट इंडिया पोस्ट ऑफिस में दी गई जानकारी के हिसाब से आप की रकम का 5.8 परसेंट ब्याज आपको दिया जाता है आप की रकम का जितना आपने जमा किया है उसका 5.8 परसेंट ब्याज दिया जाता है।

यदि आप अपनी पालिसी में पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में ₹10000 महीने के हिसाब से जमा कर रहे हैं जिसकी मच्योरिटी 10 साल की है तो आपको 1600000 रुपए का सीधा लाभ कंपनी द्वारा दिया जाएगा यदि आप हर महीने 10000 की पॉलिसी प्रीमियम जमा करते हैं। तो आपको कुल रकम 16,26,476 रुपए मुनाफे के तौर पर मिलते हैं। जो भी किसी भी प्रकार से घाटे का सौदा नहीं है अभी आप निवेश करना चाहे तो आपके लिए सारी अपॉर्चुनिटी खोली हैं। और आपको निवेश करना चाहिए ज्यादा जानकारी आपको पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएगी।

रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां

यदि हम एक महत्वपूर्ण स्कीम के बारे में कुछ खास जानकारियों की बात करें तो यदि आप निवेश करने में देरी करते हैं या किसी भी महीने निवेश नहीं करते हैं तो आपको जुर्माना भरना पड़ता है।

यदि आपने 1 महीने 2 महीने निवेश नहीं किया तो आपको एक प्रश्न के हिसाब से जुर्माना देना पड़ता है हर महीने आपको एक परसेंट का जुर्माना देना पड़ेगा।

दूसरी महत्वपूर्ण चीज की बात करें तो यदि आप 4 महीने मतलब चार किस्त नहीं जमा करते तो आपका अकाउंट पूरी तरीके से बंद कर दिया जाएगा। हालांकि इसमें संशोधन भी होगा और आपका दो महीने बाद अकाउंट फिर से एक्टिव कर दिया जाएगा। यदि आपने इसको भर दिया और अपनी तरफ से कोई परेशानी बताई तो आप को फिर से निवेश करने का मौका मिलेगा आप फिर से निवेश कर पाएंगे।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट पॉलिसी प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको आर्टिकल में दी गई पोस्ट ऑफिस कि यह स्माल निवेश लो इन्वेस्टमेंट स्कीम अच्छी लगी। जिसमें आप बहुत ही आसान किस्तों पर सेविंग और निवेश कर सकते हैं भविष्य में आपको आर्थिक लाभ मिलेगा और आपकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी यदि आपको ऐसी स्कीम की तलाश है तो आपको जरूर कॉल सीकरी का निवेश करना चाहिए।

बाकी यदि आपको यह आर्टिकल  पसंद आया है तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ   सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि आप उनको भी प्लान का फायदा मिल सके। और वह भी पॉलिसी का लाभ उठा सकें। और यदि आपको इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी  समस्या है प्रश्न है डाउट है तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.