GYM

बिना जिम गए खुद को कैसे  फिट रखें

बिना जिम गए खुद को कैसे  फिट रखें

how to fit yourself without gym – बिना जिम गए खुद को फिट रखने के तरीके बिना जिम के भी आपने सकते हैं फिर केवल कुछ बातों का विशेष ध्यान रखकर. इसमें कोई दो राय नही की जिम करना सेहत बहुत जरूरी होता है खुद को फिट करने के लिए मेहनत करना जिम करना बहुत ही महत्वपूर्ण चीज होती है। किंतु यदि आप किसी भी कारणवश जिम के लिए समय नहीं निकाल सकते तो इसके लिए हम आपके समय की मजबूरी को समझते हुए एक ऐसा कामयाब तरीका लेकर आए हैं। जिसे करके आप बिना जिम किये भी खुद को फिट रख सकते हैं।

खुद को फिट रखने के लिए आज  कल लोग तरह-तरह के तरीके अपनाने लगे है किंतु कभी-कभी तरीकों से फायदे नहीं मिलते और परिणाम उल्टा पड़ जाता है। यदि आपको समय नहीं है आप जिम जाना चाह कर भी जिम नहीं जा पाते। आप सोच रहे हैं बिना जिम जाए खुद को फिट रख पाए। कोई ऐसा जुगाड़ हो कोई ऐसा तरीका हो जिससे कि जिम बिना जाएं और अपने दिनचर्या के रूप से हम कुछ ऐसा करें जिससे के लिए हमें अलग से समय निकालना पड़ेगा हमारा काम भी हो जाए तो आप सही जगह हैं।

आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप खुद को फिट रखने के लिए अलग से जरूरत नहीं है अपना शरीर फिट कर सकते हैं बिना जिम के लिए समय निकालें और बिना कुछ ऐसा काम किए आप अपने शरीर को इस तरीके से फिट कर सकते हैं तरीका जानने के लिए आगे बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

बिना जिम गए खुद को कैसे फिट रखे

how to fit yourself without gym – शरीर यदि फिट है तो सारे सुख हमारे हैं शरीर फिट नहीं तो सारे सुख होते हुए भी हमारे नहीं होते इसलिए सबसे पहले हमें अपने शरीर का ध्यान रखना चाहिए लोग काम पर चक्कर में अपने शरीर का ध्यान देना बंद कर देते हैं। पैसे कमाने में घर परिवार के भरण-पोषण में खुद का ख्याल रख करना बंद कर देते हैं। उन्हें ये भी ख्याल नहीं रहता कि हमें खुद की भी परवाह करनी चाहिए।

खुद को भी फिट करने के लिए कुछ ना कुछ करते रहना चाहिए जिससे कि हम कभी भी बीमार ना पड़े और एनर्जी  से अपना काम करें। लोग काम के पीछे अपना खाना पीना भी भूल जाते हैं। पैसा पैसा पैसा पैसा के पीछे ही भागते रहते हैं। और यह नहीं समझते कि जिस पैसे के लिए हम परेशान हैं। यदि हमारा स्वास्थ्य खराब हो गया तो पैसा किस काम का रहेगा। जिंदगी को जीने के लिए सबसे जरूरी काम होता है। खुद को स्वस्थ रखना फिट रखना लेकिन कई बार ऐसा हो जाता है कि हम अपने बिजी शेड्यूल के चलते समय निकाल पाते।

और दिन का दिन हमारा स्वास्थ्य का लेबल गिरता जाता है। तब जाकर एहसास होता है जब हम किसी बीमारी के चंगुल में फंस जाते हैं। तब हमें एहसास होता है। कि हमने कितनी बड़ी लापरवाही की अपने साथ यदि आप खुद के साथ लापरवाही नहीं करना चाहते। खुद को हमेशा फिट रखना चाहते हैं। किंतु आपके पास समय नहीं है। कि खुद को फिट करने के लिए आप समय निकाल पाए। इसके लिए आज हम आपके लिए ऐसा प्लान लेकर आए हैं ऐसा का नया तरीका लेकर आएं जिसको आप फॉलो करेंगे तो आप कभी भी बीमार नहीं  पड़ेंगे।  और खुद को फिट भी रख पाएंगे।

क्या है फिट रहने का तरीका

शरीर को फिट करने के लिए बहुत कुछ नहीं करना पड़ता लेकिन जो करना पड़ता है यदि हम उसका ध्यान दे तो हमें बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ती जिम जाना जरूरी है।

खाने-पीने की चीजों का विशेष ध्यान देकर आप जिम जाने से बच सकते हैं अपने आहार में सुधार करके आप बिना जिम के खुद को फिट रख सकते हैं।

  • लेकिन जिम जाने का समय आप नहीं कर पा रहे हैं ।इसके लिए भी एक तरीका है जिसका उपयोग करके आप बिना जिम गए अपना शरीर फिट रख सकते हैं।
  • वह तरीका है कि आप अपने खान पियन में शामिल चीजों को ध्यान देकर बदल कर भी खुद को फिट रख सकते हैं।
  • यदि आप जिम नहीं जाना चाहते तो आप अपने खान पियन आहार से दिनचर्या से खुद को फिट रख सकते हैं खुद को फिट रखने के लिए आपको अपने खान-पान में उन चीजों को अवार्ड करना होगा।
  • जो चीजें आराम से पचने योग्य नहीं रहती जो चीजें पैकेट बंद होती हैं जो चीजें प्रिजर्वेटिव रहती है जो पहले से बंद डिब्बे में तथा फास्ट फूड टाइप की स्नेक्स जो बहुत दिन से बंद कर रेफ्रिजरेटर में स्टोर किए रहते हैं
  • ऐसी चीजों को आपको आवाइट करना चाहिए आपको वह चीजें नहीं खानी है जो आसानी से नहीं पड़ती आपको वह चीजें नहीं खानी जो एकदम से तक वहीं हो गई आपको ऐसी चीजें खानी है ।
  • जिसमें पोषण हो जो प्रकृति से जुड़ी हो जो चीज खाने के बाद आसानी से पच जाए हरी सब्जियां फल दाल dry fruits फाइबर छिलके दार पत्तेदार सब्जियां छिलकेदार दाल दलिया साबुत अनाज स्प्राउट अनाज कच्चे फल कच्ची सब्जियां जो खाई जाती हो ऐसी चीजों को महत्व दें।
  • जो ज्यादा से ज्यादा प्रकृति से जुड़ी हो।

खुद को फिट रखने के नियम

  • ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनमें प्रोटीन वसा का एलसीएम कार्बोहाइड्रेट वसा तथा आयरन होता है हमारे शरीर के लिए पोषक तत्व बहुत ही जरूरी होते हैं। यदि हमें पोषक तत्व मिलते रहेंगे तो हमें ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ती ।
  • मैं सुबह जल्दी उठना चाहिए जल्दी भोजन करना चाहिए समय का ख्याल रखना चाहिए समय से सारी चीजें करनी चाहिए बहुत से लोग देर से उठते हैं देर से सोते हैं देर से खाना खाते हैं उनको कोई शेड्यूल ही नहीं रहता यही सब चीजें हमें बीमार करने का कारण बनती है।
  • एक जगह बैठकर ज्यादा देर तक काम करना भी बहुत नुकसानदायक होता है हमें सुबह जल्दी उठकर सैर करनी चाहिए।
  • समय से भोजन करना चाहिए ऐसा काम करना चाहिए जिसमें चाल पर ज्यादा हो पैदल ज्यादा चलना चाहिए जितना हो सके पैदल चलना चाहिए साधन का सहारा कम से कम देना चाहिए।
  • ज्यादा पैदल चलने से कभी भी शरीर में बीमारियां नहीं आती ना कभी बीमार होने की नौबत आती है शरीर में मोटापा नहीं आता शरीर फ्लैक्सिबल रहता है।
  • शरीर किसी भी प्रकार से दुष्प्रभाव का शिकार नहीं पड़ता   इम्यूनिटी मजबूत रहते हैं प्रतिरोधक क्षमता दूसरों से अच्छी रहती है पैदल चलने से शरीर में भूख बनी रहती है खाना अच्छे से हजम होता है शरीर को पोषण मिलता है।
  • शरीर चुस्त-दुरुस्त और एनर्जीटिक हमेशा बना रहता है इसलिए जितना हो सके पैदल चलने का प्रयास करें। आपको जिम की जरूरत नहीं पड़ेगी आप अपने काम में ही जिम जैसा काम कर लेंगे।
  • सारे दिनचर्या के काम आप यदि खुद से करेंगे और पैदल चलेंगे तो आपको जिम में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी आपकी दिनचर्या में आपके जरूरी कामों से ही आपके प्रतिदिन का वर्कआउट हो जाएगा।

हमारा शरीर फिट रह सकता है फिट रहने के लिए शारीरिक मोमेंट भी करना जरूरी है यदि आप बहुत अधिक जिम नहीं जा सकते तो घर के छोटे बहुत काम करने के लिए समय बना ले जगह बैठे रहने से आपका स्वास्थ्य खराब होता है

क्या न खाए क्या ना करें

  • ऐसी चीजें ना खाएं जो इंसान बना कर लंबे समय तक स्टोर करके रखता है और उसे मार्केट में बेचकर बीमारियां फैलाता है।
  • मार्केट की चीजों से जितना दूर रहेंगे आप अपना स्वस्थ रहेंगे यदि आप जिम नहीं जाना चाहते जिम के लिए समय नहीं निकाल पाते तो इसके लिए आपको अपने आहार में बदलाव करने पड़ेंगे।
  • खुद के ऊपर अनुशासन लाना पड़ेगा खाने-पीने के चीजों पर विशेष ध्यान देना पड़ेगा मार्केट की चीजों को अवॉइड करना पड़ेगा। ऐसी कोई भी चीज नहीं खानी किया पीनी जो विषैले तत्वों से बनी है जो लंबे समय से स्टोर की गई हैं।
  • आपको किसी प्रकार का धूम्रपान नहीं करना चाहिए आपको किसी प्रकार का जहरीला पदार्थ शराब व्हिस्की तथा ऐसे पदार्थ जिनको पीने से हमारे अंदर केमिकल की उत्पत्ति होती है।
  • उन्हें आपको नहीं खाना चाहिए यदि आप अच्छी ठंडा कोका कोला अगर पी भी रहे हैं । तो एक लिमिट और कभी-कभार ही पिये ज्यादा नहीं पीना चाहिए ।
  • देर से उठना देर से सोना यह बुरी आते हैं इनसे स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ता है यह करना बिलकुल छोड़ दे समय से उठे समय से सोए समय से खाना ना खाना भी बहुत बुरी आदत बहुत बुरी होती है इस न करे ।
  • यदि आपको काम है क्या घर बैठकर करने वाला है तो यह सबसे बड़ी स्वास्थ्य की खिलाफ आप लापरवाही करना है एक जगह बैठ कर आप काम करते रहेंगे तो आप फिट नहीं रह सकते इसलिए आपको एक जगह बैठे रहना और देर तक बैठे रहना काम करना होगा ज्यादा देर तक बैठकर काम करने से हमारे शरीर की क्षमता कम होती है ।
  • देर तक बैठने से देर तक बैठकर काम करने से शरीर में मोटापा चर्बी बढ़ने लगता है जिससे बीमारी की शुरुआत होती है इसलिए आपको देर तक बैठने वाला काम नहीं करना चाहिए
  • खाना खाने के लिए देर ना करे। यदि खाना देर से खाते रहेंगे तो कभी भी आप एक अच्छी खुराक अपने शरीर को नहीं दे पाएंगे जो भी खाएंगे वह एक से नहीं पचेगा।
  • भोजन समय खाने से न खाने सेशरीर में दुष्प्रभाव शुरू हो जाते हैं इसलिए आपको खाने के समय का विशेष ध्यान देना होता है।
  • खाने में ऐसी चीजें नहीं खानी जो पचने में बहुत ही समय लेते हैं जैसे मीट मांस यह सारी चीजें जो होती हैं।
  • लोग कहते हैं मीट मांस खाने से सेहत बनती है जो कि बेहद गलत है आप सेहतमंद रहने के लिए हरी सब्जियां दाल फल दूध ड्राई फ्रूट्स खाएंगे तब भी आप अच्छी प्रोटीन अच्छी डाइट अपने शरीर को दे सकते हैं ।
  • बिना मांस मदिरा या किसी जानवर से बने प्रोडक्ट को खाए बिना आप वेजिटेबल वेजिटेरियन रहकर भी खुद को फिट रख सकते हैं।
  • आपको उन बातों पर ज्यादा ध्यान नहीं देना जो मार्केट में झूठी अफवाह फैलाते हैं प्रोटीन पाउडर खाने से सेहत बनाएं कैप्सूल खा कर सेहत बनाएं कम समय में इस दवा का प्रयोग करके आयरन की पूर्ति करें कैल्शियम की पूर्ति करें कम समय में अपने शरीर को सुडौल बनाएं।
  • यदि आप ऐसी चीजों का सेवन करेंगे तो आप कभी भी नहीं रहेंगे आप को फिट रहने के लिए खाने-पीने का विशेष तौर पर ध्यान देना होगा नहीं तो आपको कोई भी फिट नही कर सकता

इस सब भ्रामक पर प्रचारों से एडवर्टाइज से आपको बचना है। जितना हो सके आपको इन सब लोगों के चक्कर में नहीं पड़ना चाहिए मार्केट में कोई भी प्रोडक्ट ऐसा नहीं है जो आपको कम समय में अच्छी तंदुरुस्ती दे दे तो आपको इन सब चीजों के लिए ध्यान नही देना चाहिए।

मुझे उम्मीद है कि आपको या आर्टिकल बिना जिम गए खुद को फिट कैसे रखे को पढ़कर आर्टिकल से कुछ सीखने को मिले मिला होगा यदि आपको सारिका से कुछ सीखने को मिला है। तो आप भी फॉलो कर सकते हैं खुद को स्वस्थ रखना जिंदगी की सबसे बड़ी चुनौती है सबसे बड़ी जरूरत यही है। कि आपको स्वस्थ रखे पैसे तभी आएंगे जब खुद को स्वस्थ रख पाएंगे।

बाकी यदि आपको यह आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा है इसे अपने यार और दोस्तों को शेयर करें ताकि आर्टिकल से कुछ लाभ मिल सके। बाकी कोई भी आपकी समस्या है कोई प्रश्न कोई डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button