Insurance

बाइक लोन क्या है बाइक लोन ब्याज दर क्या होती है

बाइक लोन क्या है बाइक लोन ब्याज दर क्या होती है

जब भी हम किसी भी चीज को लेते हैं तो सबसे पहले हम उसके बारे में जानकारी जरूर लेते हैं और किसी भी चीज को लेने से पहले हम उस चीज के रेट और उसकी क्वालिटी को चेक करते हैं. क्योंकि एक ही प्रकार की चीज को खरीदनी के लिए आपको कई अलग-अलग दुकाने मिल जाएंगी जिनसे आप एक ही चीज को खरीद सकते हैं.

बहुत सारे बार ऐसा होता है कि जहां से हम किसी चीज को खरीदते हैं अक्सर वहां पर हमें वह चीज महंगी मिलती है जबकि दूसरी जगह पर वही चीज हमें कम पैसों में मिल जाती है इसी तरह से हमारे साथ कई बार बैंक से लोन लेने में भी गलती हो जाती है क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कि लोन लेकर अपना बिजनेस शुरू करते हैं.

अपने मकान बनाने के लिए लोन लेते हैं लेकिन हमारे देश में बहुत सारे सरकारी गैर सरकारी बैंक व दूसरी ऐसी फाइनेंस कंपनियां हैं जो कि आपको अलग-अलग प्रकार के ब्याज दर पर लोन देती है.

आप में से बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कि बाइक लेना चाहते हैं और वे एक साथ पैसे जुटाकर बाइक नहीं खरीद पाते इसलिए वे लोग लोन लेकर बाइक खरीदते हैं और हमारे देश में बहुत सारी फाइनेंस कंपनियां हैं.

जो की ग्राहकों को बहुत ही कम ब्याज दर पर बाइक लोन दे रही है इसलिए जब भी आप किसी भी प्रकार की बाइक को खरीदने के लिए लोन लेते हैं तब आपको इन सभी सरकारी व गैर सरकारी बैंकों व दूसरी फाइनेंस कंपनियों की ब्याज दर के बारे में जानना बहुत जरूरी है.

ताकि आपको कम से कम ब्याज दर पर लोन मिल सके और आप अपने बाइक खरीदने का सपना पूरा कर सके इसलिए इस ब्लॉग में हम आपको बाइक लोन क्या होता है बाइक लोन ब्याज दर क्या होती है.

बाइक लोन लेने के लिए आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है और बाइक लोन ब्याज दर किस आधार पर लागू होती है इन सभी चीजों के बारे में बताने वाले हैं.

बाइक लोन क्या होता है

जैसी तो आप सभी लोन के बारे में तो जानते ही होंगे उसी तरह से बाइक लोन होता है बाइक लोन में ग्राहक को बैंक या फाइनेंस कंपनियां बाइक खरीदने के लिए लोन देती है जो कि अलग-अलग ब्याज दर पर मिलता है इसमें दो प्रकार के लोन मिलते हैं सिक्योर्ड और अनसिक्योर्ड लोन अगर आप इनमें से किसी भी लोन को लेना चाहते हैं.

तब इसके लिए आपको कई अलग-अलग प्रकार की चीजों की आवश्यकता होती है और बैंक आपको लोन देने से पहले कई चीजों के बारे में जानकारी लेता है अगर आप अनसिक्योर्ड लोन लेना चाहते हैं तब आपको किसी भी प्रकार की कोई सुरक्षा नहीं देनी होती अगर आप सिक्योर्ड बाइक लोन लेते हैं.

तब आपको सुरक्षा के लिए कई अलग-अलग चीजें देनी पड़ सकते हैं बैंक लोन देने से पहले आपके सिबिल स्कोर को देखता है जो कि आपके क्रेडिट कार्ड स्कोर और बैंक के साथ आपके व्यवहार को दर्शाता है.

उसी के आधार पर आपको लोन मिलता है अगर किसी ग्राहक का सिविल स्कोर अच्छा नहीं है तो उसको लोन लेने में बहुत परेशानी होती है और उसको बहुत ज्यादा ब्याज दर पर लोन मिलता है.

बाइक लोन की ब्याज दर 2023

हर साल सरकारी व गैर सरकारी बैंक और प्राइवेट फाइनेंस कंपनियों अपने ब्याज दर में कटौती व वृद्धि करती रहती है और उसी के आधार पर ग्राहक को लोन दिया जाता है इसके अलावा ग्राहक के खुद के ऊपर भी निर्भर करता है कि उसका सिविल स्कोर और उसका व्यवहार कितना अच्छा है.

उसके आधार पर आपको ब्याज दर में छूट भी मिल जाती है लेकिन हर साल ब्याज दर अलग-अलग होती है अगर 2022 में एसबीआई बैंक की ब्याज दर के बारे में बात की जाए तो यह 16.25% है जबकि इलाहाबाद बैंक 10.35% ब्याज दर पर लोन देता है जबकि पीएनबी बैंक 9.50% ब्याज दर पर लोन देता है.

अगर आपको किसी फाइनेंस कंपनी से बाइक लोन लेना है तो बजाज ऑटो फाइनेंस आपको 11.60% ब्याज दर पर बाइक लोन देता है इसके अलावा भी हमारे देश में और दूसरे कई बैंक है जैसे एचडीएफसी, आंध्र बैंक, यूनाइटेड बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक आदि यह सभी बैंक भी आपको बहुत ही आसानी से बाइक लोन दे देते हैं.

बाइक लोन ब्याज दर के कारक

वैसे तो आजकल हमारे देश में बहुत सारी प्राइवेट फाइनेंस कंपनियां हो चुकी है जो कि अलग-अलग बाइक एजेंसी में अपने अधिकारियों को रखती है और बाइक लेने पर तुरंत वहां पर आपकी बाइक का लोन कर दिया जाता है. लेकिन किसी भी प्रकार की बाइक को खरीदने से पहले आपको बाइक लोन की ब्याज दरों के बारे में सही से जानकारी होना बहुत जरूरी है.

क्योंकि बहुत सारे ऐसे केस देखे गए हैं जो कि बाइक की कीमत से 2 गुना ज्यादा पैसा वसूल कर लेते हैं और फिर भी ग्राहक का पीछा नहीं छोड़ते इसलिए सरकार ने भी इसके ऊपर कई कड़े नियम लागू किए हैं.

और अगर आप किसी भी प्राइवेट सरकारी व गैर सरकारी फाइनेंस कंपनियों आदि से बाइक लोन करवाते हैं तब आपको पूरी जानकारी लेनी चाहिए और बाइक लोन आपके ऊपर भी निर्भर करता है.

कि आपको उसमें कितने प्रतिशत की छूट मिलती है जब भी कोई फाइनेंस कंपनी आपको बाइक लोन देता है तब आपकी आय,बैंक स्टेटमेंट आपका सिविल स्कोर,आपका मिनिमम बैंक बैलेंस आदि देखा जाता है उसी के आधार पर बैंक आपको लोन देता है और बहुत सारे लोग ऐसे हैं.

जो कि आपने किसी नजदीकी बैंक से लोन करवाते हैं और वे ग्राहक उस बैंक के काफी सालों पुराने ग्राहक होते हैं इसलिए उन ग्राहकों को बैंक खास तौर पर अलग से छूट देता है इसलिए बैंक बाइक लोन लेने पर आपको ज्यादा फायदा मिलता है.

बाइक लोन EMI क्या होती है

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कि बाइक लोन लेना तो चाहती है लेकिन उनको इस पूरे प्रोसेस के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती इसलिए वे बाइक लोन लेने से कतराते हैं उनको लगता है कि अगर आप एकदम से इतना पैसा बैंक से लोन के रूप में लेते हैं तब आपको ज्यादा ब्याज दर देनी होगी.

लेकिन अगर आप किसी भी बैंक से बाइक लोन ले लेते हैं तब आप इसको EMI के जरिए भी भुगतान कर सकते हैं हालांकि यह आपके लिए थोड़ा महंगा पड़ सकता है लेकिन यह सुविधा उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जिन लोगों की मासिक आय 10000 से ₹15000 के आसपास होती है.

कम ब्याज दर पर बाइक लोन कैसे लें

अब यह आप जरूर सोचेंगे कि हमने आपको ऊपर सभी बैंकों की ब्याज दर के बारे में बताया है तो कोई बैंक उससे कम ब्याज दर पर आपको लोन कैसे दे सकता है लेकिन दोस्तों ऐसा मुमकिन है जी हां दोस्तों अगर आप निम्नलिखित बातों का ध्यान रखते हैं तब आपको बैंक खासतौर पर बाइक लोन में सूट भी दे देता है जैसे

  • अगर आपने पहले किसी बैंक से लोन लिया है और आप उसको समय से भुगतान कर रहे हैं तब आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप बाइक लोन भी उसी बैंक से ले ताकि बैंक को लगे कि यह हमारा एक पर्सनल ग्राहक है और इसका लेनदेन भी अच्छा है तब बैंक आपको कम से कम ब्याज दर पर लोन दे देता है
  • बहुत सारे ऐसे त्यौहार आते हैं जिनके ऊपर सभी फाइनेंस कंपनियों में बैंक आपको खास तौर पर अलग छूट के साथ बाइक लोन देते हैं अगर आप नई साल दिवाली होली इत्यादि त्योहारों के मौके पर बाइक खरीदते हैं तब आपको अलग से छूट मिलती है
  • मान लीजिए अगर आप बाइक लोन लेना चाहते हैं तब आपको अपने आसपास के सभी बैंकों व फाइनेंस कंपनियों से संपर्क करना चाहिए और उन सभी की ब्याज दर के बारे में जांच करनी चाहिए जो भी बैंक या फाइनेंस कंपनी आपको कम से कम ब्याज दर पर लोन दे रहा है आपको उसी के पास जाना चाहिए
  • अगर आपके आस पास का कोई नजदीकी किसी बैंक में काम करता है तब जितना हो सके आप को उसके साथ संपर्क बनाकर बाइक लोन लेना चाहिए वह अधिकारी आपको खासतौर पर अलग से छूट दिलवा सकता है और आपको बैंक के सभी अधिकारियों के साथ अच्छा बर्ताव करना चाहिए

बाइक लोन लेने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है

अगर आप बाइक खरीदने के लिए बाइक लोन लेना चाहते हैं तब आपको कुछ दस्तावेजों की भी आवश्यकता होती है जिनमें मुख्य रुप से आपको आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड वोटर कार्ड पैन कार्ड है ड्राइविंग लाइसेंस देना होता है.

इसके अलावा आपको एड्रेस प्रूफ के तौर पर भी पैन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस पासपोर्ट आदि की आवश्यकता होती है इसके अलावा आप के पास एक मोबाइल नंबर एक ईमेल आईडी और एक पासपोर्ट साइज फोटो भी होना चाहिए.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताए गए बाइक लोन से संबंधित यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button