Business

बजाज फाइनेंस कंपनी से व्यवसाय लोन कैसे लें

बजाज फाइनेंस कंपनी से व्यवसाय लोन कैसे लें

कोविड-19 के बाद दुनिया भर में दिन-प्रतिदिन बेरोजगारी बढ़ती जा रही है क्योंकि कोविड के कारण लगभग सभी कामकाज ठप हो गया था और बहुत सारी बड़ी-बड़ी ऐसी कंपनियां थी जिन्होंने अपने प्रोडक्ट को बनाना बंद कर दिया और कुछ ऐसी बड़ी कंपनियां थी जो कि कोविड-19 से फिर से दोबारा चल भी नहीं पाइ क्योंकि उन कंपनियों को नुकसान भी कुछ इतना ज्यादा हुआ था.

इसलिए उन कंपनियों में काम करने वाले बहुत सारे कर्मचारी व कुछ ऐसे लोग जो कि अपना स्वरोजगार चलाते थे उनका सब काम काज चौपट हो गया और इसी के कारण दुनिया भर के दूसरे देशों के साथ ही भारत में भी तेजी से बेरोजगारी बढ़ गई. हालांकि भारत सरकार ने समय रहते इसके ऊपर कदम उठाया .

कई ऐसी अलग-अलग प्रकार की स्कीम लॉन्च की जिससे युवाओं को रोजगार मिल सके लेकिन फिर भी हमारे देश में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो कि अपने आपका रोजगार नहीं चला पा रहे और कुछ लोग ऐसे हैं जो किसी दूसरे के नीचे काम नहीं करना चाहते और वे लोग अपने खुद का ही कोई छोटा या बड़ा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं.

लेकिन उनके पास इतना पैसा नहीं है कि वे अपने व्यवसाय को शुरू कर सके इसलिए हमारे देश में बहुत सारी ऐसी छोटी बड़ी कंपनियां व बैंक समय-समय पर ग्राहकों को लोन सेवाएं देते रहते हैं ताकि हमारे देश का युवा बेरोजगार इंसान अपने खुद के व्यवसाय को शुरू करके अपना रोजगार चला कि आप में से भी बहुत सारे लोग ऐसे होंगे जो कि अपने खुद का एक व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं.

लेकिन पैसों की कमी के कारण आप अपने व्यवसाय को शुरू नहीं कर पा रहे तो आप किसी भी प्रकार के बैंक या दूसरी कंपनी से लोन लेकर अपने व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं इस ब्लॉग में हम आपको बजाज फाइनेंस कंपनी के द्वारा दिए जाने वाले व्यवसाय लोन के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं.

बजाज फाइनेंस

बजाज फाइनेंस कंपनी भी एक ऐसी ही कंपनी है जो कि भारत में लोन देने वाली मुख्य कंपनियों में शामिल है क्योंकि बजाज कंपनी भी ग्राहकों को अपनी कई अलग-अलग प्रकार की सकीम व योजनाओं के तहत लोन दे रही है और वैसे भी बजाज कंपनी का और भी बहुत सारा कारोबार चलता है इसलिए बजाज कंपनी अपने ग्राहकों को बहुत ही जल्दी व अधिक राशि के लोन प्रोवाइड कराती है.

लेकिन बजाज कंपनी लोन लेने से पहले आपको कंपनी के द्वारा जारी किए गए सभी दिशा-निर्देशों व गाइडलाइन का पालन करना पड़ता है तभी जाकर आपको लोन मिलता है बजाज फाइनेंस कंपनी से लोन लेते हैं.तब इसके ऊपर 17% प्रतिवर्ष ब्याज दर देनी होती है और बजाज फाइनेंस कंपनी की कई की योजनाएं हैं जिनमें आपको अलग-अलग अवधि के लोन दिए जाते हैं.

अगर आप भी अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आप बजाज फाइनेंस कंपनी से व्यवसाय लोन ले सकते हैं बजाज कंपनी से लोन लेने के लिए आपको कई अलग-अलग प्रकार की चीजों का ध्यान रखना होता है बजाज फाइनेंस कंपनी आपको दो प्रकार की लोन प्रोवाइड कराती है.

जिनमें सिक्योर्ड व अनसिक्योर्ड बिजनेस लोन शामिल है अगर आप पहले से ही बजाज कंपनी से जुड़े हुए हैं और आप का क्रेडिट इतिहास अच्छा है तब आपको बिना किसी दिक्कत के आसानी से लोन मिल जाता है.

बजाज फाइनेंस व्यवसाय लोन कैसे लें

अगर आप बजाज फाइनेंस कंपनी से व्यवसाय लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए बजाज कंपनी ने अपने ग्राहकों के लिए कई अलग है प्रकार की लोन योजनाएं चलाई है जिसमें आपको लोन दिया जाता है बजाज फाइनेंस लोन योजना के तहत आपको उसके और फ्लोटिंग फिक्स्ड और फ्लोटिंग दोनों तरह के बजाज दोनों तरह के लोन मिलते हैं.

बजाज कंपनी के द्वारा दिए जाने वाले लोन की ब्याज दर आपके बैंक के साथ संबंधों के ऊपर ज्यादा निर्भर करती है जब आप बजाज फाइनेंस कंपनी से लोन लेते हैं तब कंपनी आपके कई अलग-अलग चीजों के ऊपर ध्यान देती है जैसे

  • मंथली टर्नओवर – अगर आप लोन लेना चाहते हैं तब आपको लोन लेने में मंथली टर्नओवर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है
  • बिजनेस – बजाज फाइनेंस कंपनी आपके लोन की ब्याज दर को निर्धारित करती है जिसके लिए आपके बिजनेस की प्रकृति की जांच जरूर होती है इसलिए आपको आपके बिजनेस की प्रकृति ठीक रखनी चाहिए आपको किसी ऐसे व्यवसाय को के लिए लोन लेना चाहिए जो कि आपके भविष्य में आपको मुनाफा दे सके और इसी को जानने के लिए कम्पनी आपके बिजनेस की प्रकृति को देखता है
  • सिबिल स्कोर – किसी भी प्रकार के लोन को लेने के लिए सिबिल स्कोर बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रखता है आपका क्रेडिट कार्ड को स्कोर जितना अच्छा होता है उतने ही कम ब्याज दर पर आपको कंपनी लोन देती है और आपको कंपनी बिना किसी दिक्कत के आसानी से लोन दे देती है यदि आप बजाज फाइनेंस कंपनी से व्यवसाय लोन लेना चाहते हैं तब आपका सिबिल स्कोर 685 या इससे अधिक होना चाहिए यह कंपनी के दिशा निर्देशों के अनुसार लोन लेने के लिए सही माना जाता है
  • व्यापार विंटेज – यदि आप अपने पुराने जमे हुए व्यवसाय के ऊपर लोन ले रहे हैं तब आप को कम से कम दर पर आसानी से लोन मिल जाता है इसलिए कंपनी लोन देने से पहले आपके व्यवसाय विंटेज को जरूर देखती है

बजाज फाइनेंस कंपनी व्यवसाय लोन के फायदे

यदि आप अपने व्यवसाय के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आपको बहुत सारे बैंक में अलग-अलग फाइनेंस कंपनियां आसानी से लोन दे सकती है लेकिन बजाज फाइनेंस कंपनी से लोन लेने पर आपको कई अलग प्रकार के फायदे मिलते हैं जो कि निम्नलिखित हैं

  • सबसे पहले आपको यह निर्धारित करना होता है कि आपका बिजनेस कैसा होगा आप छोटे स्तर पर व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या कोई बड़ा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं
  • अगर आप बजाज फाइनेंस कंपनी के द्वारा व्यवसाय लोन लेते हैं तब आपको लगभग ₹45 लाख तक की लोन राशि मिल जाती है
  • इस योजना के तहत लोन लेने पर आपको हर वर्ष 17% ब्याज देना होता है बाकी ब्याज दर आपके और कंपनी के संबंध के ऊपर ज्यादा निर्भर करती है
  • यदि आप अपने लोन की राशि को किस्तों में चूकाना चाहते हैं तब आप लोन योजना को EMI के माध्यम से भी चूका सकते हैं
  • अगर आप बजाज फाइनेंस कंपनी के सभी दिशानिर्देशों का पालन करते हैं तब आपको कंपनी लगभग 1 दिन में ही लोन दे सकती है
  • यदि आप किसी व्यवसाय को शुरू करने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लगभग 84 महीने तक की अवधि का समय मिलता है
  • अगर आप बजाज फाइनेंस कंपनी से लोन लेना चाहते हैं तब आप का जितना पुराना होगा आपको उतने ही कम दर पर लोन मिलेगा
  • बजाज फाइनेंस कंपनी आपको कई योजनाओ के जरिए लोन देती है जिनमें वर्किंग कैपिटल लोन, MSME लोन, स्टर्ट अप बिजनेस लोन आदि

जरूरी दस्तावेज

अगर आप बजाज फाइनेंस कंपनी से लोन लेना चाहते हैं तब आपको कुछ जरूरी दस्तावेज की जरूरत होती है जैसे

  • सबसे पहले आप भारत के निवासी होने चाहिए
  • आपका व्यवसाय कम से कम 3 वर्ष से अधिक पुराना होना चाहिए
  • आपको लोन लेने से पहले अपने सिबिल स्कोर को जरूर देखना चाहिए
  • आपकी आयु 23 वर्ष से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • फिर उसके बाद में आपको जरूरी दस्तावेज जैसे आधार कार्ड. ड्राइविंग लाइसेंस. पैन कार्ड. राशन कार्ड. वोटर आईडी कार्ड आदि की जरूरत पड़ती है
  • उसके बाद में आपको एड्रेस प्रूफ के तौर के ऊपर बिजली बिल, पानी बिल या राशन कार्ड की भी आवश्यकता होती है
  • फिर आपको जीएसटी रिटर्न, बैंक अकाउंट स्टेटमेंट और जरूरी दस्तावेजों की कॉपी रखनी पड़ती है

लोन के लिए कैसे अप्लाई करें

अगर आप बजाज फाइनेंस कंपनी से लोन लेना चाहते हैं तब इसके लिए आप ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरह से अप्लाई कर सकते हैं

ऑनलाइन

अगर आप ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते है तब इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज की जरूरत होती है उन सभी दस्तावेजों को लेकर आपको बजाज फाइनेंस कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट के ऊपर जाना है वहां से आपको होमपेज के एक ऑप्शन के ऊपर क्लिक करना है क्लिक करने पर आपको लोन से जुड़ी हुई.

सभी जानकारियां व दिशा निर्देश आदि मिल जाते हैं फिर आपको ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई का ऑप्शन दिखाई देता है जिसके ऊपर क्लिक करके आपको फार्म को भर देना है फार्म में मांगी गई जानकारी आपको सही-सही भरनी होगी इसके बाद में आपको सबमिट के ऊपर क्लिक कर देना है.

ऑफलाइन

अगर आप ऑफलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तब इसके लिए भी आपको अपने पूरे दस्तावेज लेकर नजदीकी बजाज फाइनेंस कंपनी की शाखा में जाना होगा वहां पर आपको शाखा में लोन से संबंधित कर्मचारी मिलेंगे आपको अपने व्यवसाय लोन से संबंधित पूरी जानकारी देनी होगी और फिर आपको एक फॉर्म दिया जाएगा जिसको आप को सही सही भरना है.

फिर आपके जरूरी दस्तावेजों को फार्म के साथ अटैच करके जमा करवा देना जब भी आप इन दोनों तरीकों से अप्लाई करते हैं तब कुछ समय बाद आपको कंपनी के द्वारा संपर्क किया जाता है अगर आप लोन लेने के लिए सक्ष्म समझे जाते हैं तब आपको लोन मिल जाता है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताए गए बजाज फाइनेंस कंपनी के द्वारा दिए जाने वाले व्यवसाय लोन के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरुर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button