बकरी पालन बिजनेस कैसे शुरू करे

बकरी पालन बिजनेस कैसे शुरू करे

Goat farming business plan – घर बैठे घरे लाखों रुपए का बिजनेस इस बिजनेस प्लान सिलवाको लोग कमा रहे हैं अच्छे खासे पैसे घर बैठे मोटी रकम कमाने का मौका. अक्सर लोग ऐसे बिजनेस को प्रोयर्टी देते हैं जिसमें कॉम्पटीशन ज्यादा  होता है मार्केट में जिसकी मांग बहुत अधिक होती है लेकिन वह यह भूल जाते हैं कि बिजनेस एक ऐसी चीज है जिसे कोई भी चीज मैं दिमाग लगाने उसमें बिजनेस की उपज स्वता हो जाती है जी हां आज हम आपके लिए ऐसा बिजनेस प्लान लेकर आए हैं। इसको सुन पर आपको आश्चर्य जरूर होगा लेकिन इतन यकीन मानिए यदि इस बिजनेस को शुरू कर दिए आप घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

हम बात करने वाले हैं गोट फार्मिंग बिजनेस प्लान की बहुत से ऐसे लोग हैं जो एक बिजनेस कर रहे हैं इसमें ज्यादा झंझट और भागदौड़ भी नहीं है और ना ही ज्यादा इनवेस्टमेंट है ।इसे करना भी बहुत आसान है लोग पढ़े हो लिखे हो इससे कोई मतलब नहीं इसको करके आप घर बैठे अच्छी खासी मोटी रकम कमा सकते हैं।

यह बिजनेस नहीं गारंटी देता है गोट फार्मिंग का बिजनेस लोग वर्षों से करते हैं लेकिन हर आदमी का ध्यान इस पर नहीं जाता क्योंकि इस बिजनेस में कंपटीशन ज्यादा नहीं होता। लेकिन मांग बहुत होती है। गोट फार्मिंग बिजनेस कई तरह से लाभदायक होता है। यदि आप कोई बिजनेस के बारे में कोई जानकारी नहीं है और आपने अभी तक कभी इस बिजनेस को आजमाया भी नहीं है ।

तो आज मैं अपनी इस आर्टिकल में आपको बिजनेस से रिलेटेड सारी जानकारियां देने वाले जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है बकरी पालन बिजनेस

what is goat farming business plan – गोट फार्मिंग बिजनेस को हम सरल भाषा में बकरी पालन बिजनेस कहते हैं और यह बिजनेस इसी नाम से मार्केट में धूम-धड़ाके से चलता है लोग इस बिजनेस को कर रहे हैं और अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं घर बैठे ए बिजनेस को करने के लिए आपके पास जगह और बजट होनी चाहिए। बकरी पालन या गोट फार्मिंग लोग इसलिए करते हैं क्योंकि मार्केट में बकरी की मांग बहुत  रहती है और अच्छे दामों में बकरियां के प्रोडक्ट्स बिकते हैं।

जिसमें बकरी की खाल खाल मांस दूध ऊन शामिल है। यह सारे प्रोडक्ट बकरी के मार्केट में हाय डिमांडिंग रहते हैं। और अच्छे दामों पर बिकते हैं इसलिए लोग बकरी पालन गोट फार्मिंग का बिजनेस करते हैं। हालांकि इसमें आपके पास बजट भी होना चाहिए ।यदि आप छोटे से शुरुआत करना चाहते हैं तो उसके लिए एक दो बकरियों से भी स्टार्ट कर सकते हैं लेकिन एक फार्मिंग की तरह आप बिजनेस प्लान की तरह से करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको अधिक पैसे की जरूरत पड़ेगी जिसमें आपको 2 से ₹400000 तक का खर्च आ सकता है।

क्यों करें बकरी पालन बिजनेस

why we do goat farming business – सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस बिजनेस को करने के लिए सरकार से लोन ले सकते हैं 50% का लोन सरकार इस बिजनेस को करने के लिए देती है। यदि ₹400000 लगेंगे उसमें ₹200000 सरकार की तरफ से लोन के तौर पर आप ले सकते हैं इसे करना बहुत आसान है। घर बैठे किया जा सकता है पहले से लोगों ने बिजनेस से लाखों रुपए कमा लिए हैं और अपने बिजनेस को एक अच्छे लेवल पर ले जा चुके हैं ।

इसको करने की सबसे अच्छी बात यह है। कि आपको ज्यादा झंझट की जरूरत है। इसे आप आसानी से घर में अभी थोड़ी बहुत जगह है तो वहां से भी स्टार्ट कर सकते हैं। जैसे-जैसे बिजनेस से इनकम आपकी होने लगे वैसे ही अपने बिजनेस का लेवल भी ऊंचा कर ले। और अलग से फार्मिंग के लिए जमीन जगह और कई तरीके की जरूरतों को पूरा करके आपको बड़े लेवल पर भी कर सकते हैं। लेकिन यदि आपके पास बजट नहीं है और आप करना चाहते हैं बिजनेस को तो एक दो बकरियों के साथ भी आप बिजनेस को कर सकते हैं।

बिजनेस  ग्रोथ प्लान

business growth plan – धीरे-धीरे ग्रोथ होगी एक से दो होंगे दो से चार चार से आठ इस प्रकार बढ़ते बढ़ते आप अपने बिजनेस को लेवल बड़ा कर पाएंगे यही खास बात है। कि यदि आपने दिमाग से और ध्यान पूर्वक काम किया बहुत अच्छी ग्रोथ होती है ।आपको पता नहीं चलेगा कब आपका बिजनेस अच्छे लेवल पर पहुंच गया। लोग एक दो बकरियों से बिजनेस शुरू करते हैं और उन्हें पैसे से अपने उसी बिजनेस में इन्वेस्ट करते हैं ।धीरे-धीरे ही सही लेकिन बिजनेस बहुत जल्दी से ग्रोथ होने लगता है। और अच्छी इनकम आने लगती है बकरियों को पालने का सबसे अच्छा कारण यह है कि बकरियों में प्रजनन की व्यवस्था रहती है प्रजनन की वजह से बकरियां एक से दो दो से चार होने की प्रक्रिया से बिजनेस ग्रोथ में आसानी होती है।

इसीलिए लोग शुरुआत छोटे से करते हैं और धीरे-धीरे आगे बढ़ते हैं किसी भी देश को करने के लिए उसमें ज्यादा पैसे इन्वेस्टमेंट तक किया जाता है। जब आपको इसकी जानकारी  पूरी  हो जाये ।आपको यह पता हो कि बिजनेस अच्छे से मार्केट में चलेगा और इसके ग्रो होने की उम्मीद ज्यादा है। तभी ज्यादा इन्वेस्टमेंट किया जाता है इसलिए बिजनेस को समझना भी बहुत जरूरी होता है।

कैसे शुरू करें बकरी पालन बिजनेस

how to start goat farming business – किसी भी बिजनेस करने से पहले हमें जान लेना चाहिए बिजनेस क्या है कितना खर्च आएगा कितना लाभ होगा कितना इन्वेस्ट होगा यदि यह सारी चीजें हमें पता हो क्योंकि बिजनेस करने में आसानी गोट फार्मिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास जो नियम और प्रावधान है उसकी जानकारी होना आवश्यक है।

क्या है नियम

गोट फार्मिंग के अंतर्गत 40 बकरियां ईमेल दो बकरे मेल को रखा जाता है जिसका खर्च तकरीबन 4 से ₹500000 का आता है उनके रखरखाव और खाने पीने की सुविधा तथा पालन पोषण करने के लिए खर्च होते हैं। इसमें में आधा पैसा आपको खर्च करना पड़ता है। और सरकार की तरफ से आपको सब्सिडी अनुदान दिया जाता है।

एक स्कीम और आती है यदि आप 40 बकरियों के साथ बिजनेस नहीं करना चाहते तो इसका हाफ बिजनेस भी है आप 20 बकरियों को और एक बकरे के साथ बिजनेस भी कर सकते हैं। इसमें आपको ₹200000 का खर्च लगता है ₹100000 सरकार की तरफ से अनुदान सब्सिडी मिलती है तथा ₹100000 आपको लगाना पड़ता है

कितना निवेश होगा

जैसा कि हम जानते हैं कि किसी भी के बिजनेस को करने का निवेश जरूरत पड़ती है सबसे पहले खड़ी होती है बिजनेस स्टार्ट करने के लिए गोट फार्मिंग बिजनेस को करने के लिए आपके पास शाखा का बजट हालांकि आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है ज्यादा बजट जरूर लगता है। किंतु इनकम भी आपकी उम्मीद से ज्यादा होती है यह बिजनेस करने के लिए आपके पास 4 से ₹500000 का बजट होना  चाहिए। यदि आपके पास बजट की कमी है इसमें सरकार भी आपकी मदद करेगी।

सरकार देगी बिजनेस लोन

government give loan for start business – सरकार की तरफ से स्टार्ट अप इंडिया को सपोर्ट करने के लिए भारत सरकार ने रोजगार करने वाले को मुद्रा लोन योजना के तहत सरकार की तरफ से लोन देने का प्रावधान है। यदि आप को बिजनेस करने में बजट की समस्या आ रही है। तो आप सरकार से मदद ले सकते हैं। सरकार से आपको 50 % तक की मदद करेगी। यदि बिजनेस में 400000 से ₹500000 खर्च होता है। तो उसका 50% सरकार की तरफ से आपको लोन के तौर पर मिल जाएगा।

यदि आपके पास 2 से ढाई ढाई लाख रुपया है तो बाकी के सरकार से लोन के तौर पर ले सकते हैं और अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।  लोन लेने के लिए आप को आवेदन करना पड़ता है जो आप किसी भी नजदीकी बैंक शाखा या सहज सेवा संस्था में जाकर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। यह लोन मुद्रा योजना के तहत केंद्र सरकार देती है साथ ही बिजनेस लोन आपको स्टेट गवर्नमेंट भी प्रदान करती है। इसके लिए आपको स्कीमों से पता करना होगा कि क्या स्टेट गवर्नमेंट भी   बिजनेस के लिए लोन दे रही है यदि दे रही है तो बहुत ही अच्छी बात आपको अप्लाई कर देना चाहिए।

बिजनेस को करने के लिए प्रशिक्षण

training for goat farming business – इस बिजनेस को करने के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाता है ।कई ऐसे स्थान जहां पर गोट फार्मिंग के लिए ट्रेनिंग भी दी जाती है यदि आप ट्रेनिंग के माध्यम से बिजनेस शुरू करेंगे तो आप कभी भी देश में घाटा नहीं पाएंगे आपको ट्रेनिंग के दौरान सिखाया जाता है। कि किसी भी फार्मिंग को कैसे किया जाता है ग्रो कैसे की जाती है। अपने सामान की कीमत को बाजार में अच्छे दामों में कैसे बेचा जाता है। यह सारी जानकारियां ट्रेनिंग के दौरान दी जाती है। पालन कैसे किया जाता है फार्मिंग में क्या की जरूरी है रखरखाव वीडियो सेटअप investment कम पैसे में अच्छा काम अच्छी इनकम कैसे की जाती है।

सारी चीजें ट्रेनिंग के दौरान सिखाई जाती है। ट्रेनिंग के दौरान लगभग 5 से ₹6000 का खर्च आता है जो कि आपके खाने पीने रहने के लिए ट्रेनिंग सेंटर को दिया जाता है। इस बिजनेस को करने के लिए आपको ट्रेनिंग भी यदि जरूरत हो तो लेनी चाहिए ताकि आपको किसी प्रकार का बिजनेस में घाटा ना हो और आप आसानी से बिजनेस को समझ कर अच्छे लेवल पर कर पाए।

मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल गोट फार्मिंग बिजनेस प्लान पढ़कर एक अच्छे बिजनेस प्लान की जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको या जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें साथ ही यदि आप इस बिजनेस को करने के लिए इंटरेस्टेड है तो आप बिना देर किए बिजनेस शुरू कर सकते हैं। साथ में अच्छे पैसे कमाना क्या कर सकते हैं देश में हजारों लाखों लोग ऐसे हैं जो इस गोट फार्मिंग बिजनेस को कर रहे हैं। और घर बैठे अच्छी मोटी रकम कमा रहे हैं यह अच्छा मौका है ।

यदि आपको बिजनेस करना है तो सारी जानकारियां मैंने आपको  दे दी है इस आर्टिकल  मैं  बिना देर किए शुरुआत करें बिजनेस की और एक बिजनेसमैन के तौर पर अपना भविष्य बनाएं यदि यह आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ शेयर करें बाकी आपकी कोई भी समस्या है इस आर्टिकल से संबंधित उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं.

बकरी पालन से कमाई बकरी पालन कैसे करें बकरी पालन उद्योग बकरी पालन व्यवसाय कैसे शुरू करें बकरी पालन प्रोजेक्ट रिपोर्ट pdf बकरी पालन शेड बनाने का तरीका बकरी पालन की किताब

Leave A Reply

Your email address will not be published.