Course

फॉरेस्ट्री क्या होता है फॉरेस्ट्री में कैरियर कैसे बनाएं

फॉरेस्ट्री क्या होता हैं. फॉरेस्ट्री में कैरियर कैसे बनाएं

इस तेजी से बढ़ती हुई आबादी के कारण लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए हमें दिन-रात ऐसी चीजों की जरूरत पड़ती हैं. जिसका हमें आगे चलकर काफी नुकसान उठाना पड़ सकता हैं. क्योंकि हम अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए वनों की कटाई व पेड़ पौधों की अंधाधुंध कटाई करते जा रहे हैं.

इसी के कारण धरती पर ग्लोबल वार्मिंग, प्रदूषण और प्राकृतिक आपदा जैसी घटनाएं भी देखने को मिल रही हैं. और अगर इसी तरह से वनों की अंधाधुंध कटाई होती रहती तो वह दिन दूर नहीं हैं. जिससे हमारी पृथ्वी पर जीवन असंभव हो जाएगा इसलिए अब दुनिया भर के लगभग सभी देश पर्यावरण और प्रदूषण जैसी समस्याओं से निपटने के लिए अलग-अलग योजनाएं चला रहे हैं.

जिनमें वन संरक्षण सबसे पहले स्थान पर आता हैं. इसीलिए वन संरक्षण फील्ड में लगातार जॉब की अवसर भी बढ़ते जा रहे हैं. तो इस ब्लॉग में हम आपको इसी फील्ड से जुड़ा हुआ एक ऐसा कोर्स बताने वाले हैं. जिसको करने के बाद आप इस फील्ड में अच्छा कैरियर बना सकते हैं. इस ब्लॉग में हम आपको फॉरेस्ट्री क्या होता हैं. फॉरेस्ट्री कैसे बनए और फॉरेस्ट्री का क्या-क्या काम होता हैं. इनके बारे में बताने वाले हैं.

फॉरेस्ट्री क्या होता है

पहले के समय में इंसान जंगलों में सिर्फ पशु चुराना, लकड़ी कट्ठा करना या फल इकट्ठा करना आदि का ही काम करता था लेकिन जैसे जैसे धरती पर आबादी बढ़ती जा रही हैं. वैसे वैसे अब अंधाधुन वनों की कटाई शुरू हो गई हैं. और लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए वनों की कटाई करने से नहीं चूकते.

लेकिन आप सभी को पता होगा कि अगर धरती पर पेड़ पौधे नहीं रहेंगे तो हमारा सांस लेना भी कठिन हो जाएगा और इसी अंधाधुंध कटाई का नतीजा अब हमें पिछले कुछ सालों में धरती के ऊपर देखने को भी मिला हैं. धरती के ऊपर समय-समय पर ऐसी प्राकृतिक घटनाएं हो रही हैं.

जिसमें बहुत सारे लोगों जानवरों आदि की जान चली जाती हैं. अगर वनों की कटाई को नहीं रोका जाएगा तो आने वाले समय में भी ऐसी ही खतरनाक प्राकृतिक आपदाएं होती रहेगी इसीलिए दुनिया के सभी देशों की कटाई रोकने और वन संरक्षण के लिए अलग-अलग फील्ड बना रही हैं.

जिसको फॉरेस्ट्री कहा जाता हैं. फॉरेस्ट्री के लोगों का काम वनों की देखभाल करना उनकी सुरक्षा करना वनों की कटाई को रोकना लगातार नए-नए पेड़ों को लगाना जल संरक्षण कि परेशानी का हल निकालने आदि का काम करते हैं.

फॉरेस्ट्री विभाग के लोग ग्लोबल वार्मिंग वनों की अंधाधुंध कटाई जल संकट प्राकृतिक आपदा और ग्रीन हाउस इफेक्ट जैसी चीजों के ऊपर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं. इसके अलावा फॉरेस्ट्री विभाग के लोग समय-समय पर अलग-अलग वन योजनाओं को भी लागू करते रहते हैं.

जिसके तहत बंजर भूमि के ऊपर पेड़ पौधे लगाना अलग-अलग किस्मों के पेड़ पौधे लगाना और वो में आगजनी जैसी घटनाओं को रोकना आदि शामिल हैं.

फॉरेस्ट्री विभाग में कैरियर कैसे बनाएं

अगर आप पोस्ट फॉरेस्ट्री विभाग में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको कम से कम 10 वीं पास होना बहुत जरूरी हैं. और अगर आप 12वीं क्लास साइंस विषय के साथ पास कर लेते हैं. तो आपको इस फील्ड में और भी ज्यादा मदद मिलती हैं. 12वीं क्लास में आपको फिजिक्स केमिस्ट्री और बायो लॉजी जैसे विषयों के साथ कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होते हैं. उसके बाद में आप फॉरेस्ट्री विभाग से जुड़े हुए अलग-अलग कोर्स कर सकते हैं. लेकिन किसी भी फॉरेस्ट्री विभाग कोर्स में दाखिला लेने से पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता हैं. अगर आप इस एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं. उसके बाद आप फॉरेस्ट्री विभाग में पीजी डिप्लोमा ग्रेजुएट अंडरग्रैजुएट एंड पोस्टग्रेजुएट कोर्स भी कर सकते हैं. अगर आप फॉरेस्ट्री विभाग में बीएससी कोर्स कर लेते हैं

जिसके बाद में फॉरेस्ट्री विभाग के कई अलग-अलग पदों पर आसानी से जॉब मिल जाती हैं. और अगर आप इसी फील्ड में मास्टर की डिग्री हासिल करना चाहते हैं. तो आप मास्टर की डिग्री भी प्राप्त कर सकते हैं. और फिर इसी फील्ड में आप पीएचडी भी कर सकते हैं. इसके अलावा आपको हमारे देश में कई ऐसे फॉरेस्ट्री बैचलर डिग्री और डिप्लोमा कोर्स भी देखने को मिलते हैं. जो कि आप आसानी से कर सकते हैं. लेकिन किसी भी फॉरेस्ट्री कोर्स को करना इतना आसान नहीं होता हैं. इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती हैं. और बहुत सारे अलग-अलग विषयों में पढ़ना होता है

फॉरेस्ट्री विभाग के लिए जरूरी स्किल

अगर आप नेचर लवर हैं. तो आप फॉरेस्ट विभाग में अपना कैरियर बना सकते हैं. लेकिन फॉरेस्ट विभाग में कैरियर बनाने के लिए सिर्फ आपको डिग्री की ही जरूरत नहीं पड़ती बल्कि आपके अंदर कुछ जरूरी स्केल का होना भी आवश्यक होता हैं. जो कि आपको इस फील्ड में काफी काम आती हैं. जैसे

  • सबसे पहला आपका नेचर लवर होना बहुत जरूरी है
  • आपको पेड़ पौधों और वनों के प्रति प्यार होना चाहिए
  • आपके अंदर रिसर्च मुश्किल का होना बहुत जरूरी है
  • आपको अलग-अलग परेशानियों का हल निकालना आना चाहिए
  • आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता का होना आवश्यक है
  • आपको फिजिक्स केमेस्ट्री बायोलॉजी जैसे विषयों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपको टीम वर्क करना आना चाहिए
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना आवश्यक है
  • आपको कंवेंस करना आना चाहिए

फॉरेस्ट्री विभाग में जॉब के अवसर

फॉरेस्ट्री विभाग एक ऐसा विभाग हैं. जिसमें आपको डिग्री प्राप्त करने के बाद में कई अलग-अलग जॉब के पदों के अवसर मिलते हैं. जहां पर आप आसानी से जॉब कर सकते हैं. और इस फील्ड में आपको सरकारी व प्राइवेट दोनों विभागों में जॉब के काफी अवसर मिलते हैं. फॉरेस्ट्री विभाग में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आप बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसायटी, कल्पवृक्ष, वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया, वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर और टेरी में काम कर सकते हैं. इसके अलावा सरकार के द्वारा ऐसे बहुत सारे और वन संरक्षण के कार्यक्रम चलाए जाते हैं. जिनके साथ आप आसानी से जुड़ सकते हैं. और उन सभी में आपको सरकार अलग-अलग काम देती है

फॉरेस्ट्री विभाग में सैलरी

अगर आप फॉरेस्ट विभाग में किसी भी सरकारी या प्राइवेट जॉब में काम करते हैं. तो आपको 30000 से ₹40000 मासिक सैलरी शुरुआत में मिल जाती हैं. इसके अलावा अगर आप किसी बड़े पद पर जॉब करते हैं. तो आप 60000 से 70000 पर आसानी से मिल जाते हैं. इसके अलावा अगर आप किसी ऐसी बड़ी संस्था या कंपनी के साथ जुड़ जाते हैं. जो कि वन संरक्षण का काम करती हैं. तो आपको उसमें और भी ज्यादा सैलरी मिलती है

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताए गए फॉरेस्ट्री के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यह भी आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरुर विजिट करें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button