Health

फैटी लीवर की आयुर्वेदिक दवा Ayurvedic Remedy for Fatty Liver

फैटी लीवर की आयुर्वेदिक दवा Ayurvedic Remedy for Fatty Liver fatty liver explained,fatty liver prevention,fatty liver home remedy,cure for fatty liver home remedy,treatment of fatty liver

हमारे शरीर में कुछ ऐसे महत्वपूर्ण अंग होते हैं. जो कि हमारे शरीर के संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं. और यह हमें अलग-अलग प्रकार की बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी देते हैं. अगर इन अंगो में किसी भी प्रकार की समस्या आ जाती हैं. तो इससे हमारे पूरे शरीर का संतुलन बिगड़ जाता हैं.

हमें अलग-अलग प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं. इसी तरह से लीवर भी हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग हैं. लेकिन कई बार हमारे लीवर फैटी लीवर नामक बीमारी हो जाती हैं. जिससे हमारे शरीर में कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती हैं.

तो आज इस ब्लॉग में हम आपको फैटी लीवर क्या होता हैं. फैटी लीवर के कारण, लक्षण और इसकी आयुर्वेदिक दवा के बारे में बताने वाले हैं.

फैटी लिवर क्या होता है What is Fatty Liver

लिवर हमारे शरीर की सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं. लीवर का काम हमारे द्वारा खाए गए भोजन को अपशिष्ट पदार्थों में बदलना होता हैं. यह हमारे भोजन से जरूरी पोषक तत्वों को ग्रहण करके बाकी बचे हुए अपशिष्ट पदार्थ को मल के द्वारा बाहर निकाल देता हैं.

इसके अलावा भी लीवर हमारे शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखना, शरीर को संक्रमण से लड़ना और शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता हैं. लेकिन कई बार हमारी दैनिक गतिविधियों या गलत चीजों के खानपान से हमारे लीवर में समस्या आने लगती हैं.

इसी की वजह से हमें कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं. इन्हीं सभी बीमारियों में फैटी लीवर भी एक ऐसी ही बीमारी हैं. यह बीमारी तब उत्पन्न होती हैं. जब रोगी के लीवर में फैट जमा होने लगता हैं. अगर किसी रोगी के लीवर में फैट अधिक मात्रा में जमा हो जाता है.

तब यह रोगी के लिए खतरनाक साबित हो सकता हैं. क्योंकि यह फैट हमारे शरीर में काफी सारी बीमारियों का कारण बनता हैं. और इसके कारण लीवर को काम करने में बाधा आती हैं.

वैसे तो यह समस्या ज्यादातर 40 से 60 वर्ष की आयु के लोगों में देखने को मिलती हैं. लेकिन आजकल के तेजी से बदलते हुए खानपान और दैनिक जीवन के कारण यह समस्या कम उम्र के लोगों में भी हो रही हैं. फैटी लीवर मुख्य रूप से दो प्रकार का होता हैं.

जिसमें एल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज ओर नॉन एल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज शामिल हैं. एल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज तब होता हैं. जब रोगी अधिक मात्रा में शराब का सेवन करता हैं.

जबकि नॉन एल्कोहलिक फैटी लीवर की समस्या तब होती हैं. जब रोगी शराब का सेवन नहीं करता लेकिन फिर भी उसके लिवर फैट जमा हो जाता है.

फैटी लिवर के कारण Fatty Liver Causes

जब भी हमारे शरीर में कोई समस्या उत्पन्न होती हैं. तब इसके पीछे कोई ना कोई कारण जरूर होता हैं. इसी तरह से फैटी लीवर की समस्या उत्पन्न होने के पीछे भी काफी सारे अलग-अलग कारणों का हाथ हो सकता हैं. जैसे

  • रोगी का ज्यादा शराब बीड़ी सिगरेट व तंबाकू आदि का सेवन करना
  • रोगी के शरीर में मोटापा आना
  • रोगी के खून में वसा का स्तर बढ़ना
  • रोगी को डायबिटीज की समस्या होना
  • रोगी का ज्यादा मिर्च मसालेदार व तले हुए भोजन का सेवन करना
  • रोगी का ज्यादा फैट वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना
  • रोगी के शरीर का वजन अचानक से कम होना
  • रोगी का ज्यादा अंग्रेजी दवाओं का सेवन करना
  • रोगी के शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ना
  • रोगी को पेट में दर्द व मोटापा महसूस होना
  • रोगी का ज्यादा नींद लेना

इसके अलावा भी फैटी लीवर की समस्या उत्पन्न होने के पीछे काफी सारे और अलग-अलग कारण हो सकते हैं

फैटी लिवर के लक्षण Fatty Liver Symptoms

अगर किसी रोगी के शरीर में फैटी लीवर की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं. तब इस स्थिति में रोगी के अंदर काफी सारे अलग-अलग लक्षण दिखाई देने लगते हैं. जैसे

  • रोगी के शरीर में थकान होना
  • रोगी को बार-बार निकली आना
  • रोगी को लंबे समय तक पेट दर्द की समस्या रहना
  • रोगी की भूख प्यास कम हो जाना
  • रोगी के शरीर का वजन कम होना
  • रोगी का उलझन में रहना
  • रोगी के शरीर में मोटापा आना
  • रोगी के पेट के ऊपरी भाग में सूजन आना
  • रोगी को चक्कर आना
  • घबराहट जैसी समस्या होना
  • रोगी को बेचैनी रहना

इसके अलावा भी इस समस्या के उत्पन्न होने पर आपके शरीर में काफी सारे को अलग-अलग लक्षण दिखाई दे सकते हैं

फैटी लीवर की आयुर्वेदिक दवा Ayurvedic Medicine For Fatty Liver

अगर आपके शरीर में पढ़ती हैं. जिस्म से उत्पन्न हो गई हैं. और आप इस समस्या से आयुर्वेदिक दवाओं के जरिए छुटकारा पाना चाहते हैं. तो बहुत सारी ऐसी आयुर्वेदिक दवाई आती हैं. जो कि आपको पहले और किस्मत का सितारा दिलाने में मदद करती है

1.Organic India LKC

अगर आपको फैटी लीवर की समस्या उत्पन्न हो गई हैं. और आपको इससे थकान कमजोरी बेचैनी घबराहट जैसी समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं. तब आप इस स्थिति में Organic India LKC का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह आपके लिवर को स्वस्थ बनाने में मदद करती हैं. और इससे आपका लीवर भी मजबूत होता हैं. और यह आपको एनीमिया जैसे खतरनाक रोगों से भी बचाती हैं. क्योंकि इसके अंदर इम्यूनिटी बूस्टर होता है

2. Vaidyacure Fatty Liver

अगर आपको फैटी लीवर की समस्या उत्पन्न हो गई हैं. और आप इस समस्या के कारण थकान, कमजोरी, घबराहट और बेचैनी जैसी समस्या का सामना कर रहे हैं.

तब आपको ऐसी स्थिति में Vaidyacure Fatty Liver Detox Kit का इस्तेमाल करना चाहिए यह आपको लीवर से संबंधित काफी सारी परेशानियों से छुटकारा दिलाने में मदद करती हैं. और इससे आपका पाचन तंत्र भी मजबूत होता है.

3. Dabur Abhayarishta

फैटी लीवर की समस्या उत्पन्न होने पर आप Dabur Abhayarishta का इस्तेमाल करना चाहिए यह आपके लीवर के फैट को कम करने में मदद करती हैं. और यह आपके शरीर में गैस से संबंधित समस्याओं से भी छुटकारा दिलाती हैं.

इससे आपका लीवर और पाचन तंत्र दोनों मजबूत होते हैं. जिससे आपको फैटी लीवर की समस्या से छुटकारा मिल जाता है.

4. Planet Ayurveda Punarnava Mandur Tablet

बहुत सारे लोगों में फैटी लीवर की समस्या उत्पन्न होने के बाद में चक्कर आना, घबराहट होना, पेट में दर्द होना, गैस बनना जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं. ऐसी स्थिति में आपको Planet Ayurveda Punarnava Mandur Tablet का इस्तेमाल करना चाहिए नियमित रूप से इन गोलियों का इस्तेमाल करने पर यह आपको लीवर से संबंधित काफी सारी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करती है

5. Baidyanath (Noida) Kumari Asav

लिवर की बहुत सारी समस्याएं ऐसी होती हैं. जो कि अंग्रेजी दवाओं से ठीक करना मुश्किल हो जाता हैं. और फैटी लीवर भी उन्हीं समस्याओं में शामिल हैं. यह समस्या के उत्पन्न होने पर आपको काफी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं. इस स्थिति में आप Baidyanath (Noida) Kumari Asav का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह आपको लीवर से संबंधित समस्याओं में छुटकारा दिलाने का काम करती हैं. और इससे आपका पाचन तंत्र और इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता हैं. जो कि आपको रोगों से लड़ने के लिए मदद करता है.

इनके अलावा भी बहुत सारी ऐसी और आयुर्वेदिक दवाएं आती हैं. जो कि आपको फैटी लीवर की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करती हैं. लेकिन इनमें से किसी भी दवाई का इस्तेमाल करने से पहले आपको एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए.

आयुर्वेदिक दवाएं आपके शरीर पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं डालती किसी भी प्रकार की आयुर्वेदिक दवा का इस्तेमाल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताए गए फैक्ट्री लीवर के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

,fatty liver ka ayurvedic medicine,symptoms of fatty liver,fatty liver ayurvedic treatment,home remedies for fatty liver,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button