Dealership

फेना डिटर्जेंट पाउडर की डीलरशिप कैसे ले

फेना डिटर्जेंट पाउडर की डीलरशिप कैसे ले

आज के समय में हर कोई इंसान साफ-सुथरे कपड़े पहनता है पहले के समय में कपड़ों की साफ सफाई के ऊपर इतने ज्यादा जोर नहीं दिया जाता था क्योंकि उस समय में कपड़ों की साफ सफाई करने के लिए इतने ज्यादा प्रोडक्ट उपलब्ध नहीं थी.

लेकिन आजकल मार्केट में अलग-अलग प्रकार की डिटर्जेंट पाउडर व साबुन आ चुकी की है जिससे आपके कपड़ो की साफ-सफाई चंद ही मिनटों में हो जाती है हालांकि पहले के समय में भी कपड़ों को धोने व साफ करने के लिए साबुन आते थे.

लेकिन उस समय में साबुन इतने ज्यादा बढ़िया नहीं होते थे इसलिए कपड़े कम साफ होते थे आजकल मार्केट में आपको कई ऐसी बड़ी कंपनियों के प्रोडक्ट देखने को मिलेंगे जो कि अलग-अलग प्रकार की साबुन व डिटर्जेंट पाउडर बनाते हैं.

इन सभी कंपनियों में घड़ी, फेना, सर्फ एक्सेल जैसी बड़ी कंपनियां है जो कि हमारे देश में काफी बढ़िया क्वालिटी के डिटर्जेंट पाउडर व साबुन बना रही है. क्योंकि यह सभी कंपनियां अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी के ऊपर बहुत ज्यादा जोर देती है.

इसीलिए हमारे देश में इन कंपनियों के प्रोडक्ट ज्यादा चलते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप भी इन सभी कंपनियों के प्रोडक्ट को बेचने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. क्योंकि यह सभी कंपनियां समय-समय पर अपनी डीलरशिप प्रोवाइड कराती रहती है.

जिसके जरिए आप इन सभी कंपनियों के प्रोडक्ट को होलसेलर बन सकते हैं तो इस ब्लॉग में हम आपको फेना कंपनी की डीलरशिप लेने के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है.

फेना कंपनी

वैसे तो हमारे देश में ऐसी बहुत सारी छोटी और बड़ी लोकल कंपनियां हैं जो कि अलग-अलग प्रकार के डिटर्जेंट पाउडर व साबुन बनाती है और यह कंपनियां चलती भी अच्छी है. लेकिन हमारे देश की कुछ जानी मानी डिटर्जेंट पाउडर बनाने वाली कंपनियों में फेना कंपनी का नाम सबसे ऊपर आता है.

क्योंकि यह कंपनी अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी के ऊपर सबसे ज्यादा जोर देती है और इस कंपनी के प्रोडक्ट हमारे देश में बहुत ज्यादा चलते हैं और यह कंपनी अपने ग्राहकों के भरोसे के ऊपर हमेशा खरा उतरती है. फेना कंपनी के प्रोडक्ट के अंदर आपको किसी भी प्रकार की कमी देखने को नहीं मिलेगी.

इसीलिए फेना कंपनी लगातार इतने वर्षों से हमारे देश में अपने व्यवसाय को चला रही है और कंपनी लगातार अपने इस व्यवसाय को और बढाती जा रही है.

फेना डिटर्जेंट पाउडर की डीलरशिप कैसे ले

फेना कंपनी एक भारतीय कंपनी है इस कंपनी की शुरुआत सन 1976 में हुई थी फेना कंपनी डिटर्जेंट पाउडर के अलावा भी और बहुत सारे प्रोडक्ट बनाती है और इस कंपनी के सभी प्रोडक्ट की मांग भारत के अलावा विदेशों में भी बहुत ज्यादा है.

इसलिए कंपनी विदेशों में भी लगातार अपने नए-नए डीलर बना रही है ताकि कस्टमर को किसी भी प्रकार से प्रोडक्ट खरीदने में परेशानी ना हो यदि आप भी सेना कंपनी की डीलरशिप लेकर व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तब आपको निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता पड़ती है

क्षेत्र की जांच

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको अपने क्षेत्र की जांच जरूर करनी चाहिए कि आप जिस व्यवसाय को शुरू कर रहे हैं उस व्यवसाय से संबंधित आपके क्षेत्र में कोई और डीलर या बड़ा होलसेल है.

यदि आप फेना कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते हैं तब भी आपको यह जांच जरूर करनी चाहिए अगर आप के आस पास पहले से ही एक या दो बड़े फेना कंपनी के डीलर है.

तब आपको व्यवसाय शुरू करने में काफी परेशानी आती है इसलिए आपको व्यवसाय को शुरू करने से पहले अपने आसपास के क्षेत्र व बड़े दुकानदारों से जांच पड़ताल जरूर करनी चाहिए ताकि आपके व्यवसाय को शुरू करने में ज्यादा परेशानी ना हो.

जगह व बिल्डिंग

अपने एरिया की जांच करने के बाद में आपको सबसे पहले ये एक ऐसी जगह पर गोडाउन तैयार करवाना पड़ता है जो कि आपके किसी बड़े नगर या शहर के आस-पास हो जहां से दूसरे व दुकानदारों को आप से सामान लेने में ज्यादा आसानी हो.

उस जगह पर आपको एक बड़ी शॉप, गोडाउन व ऑफिस आदि तैयार करवाना होता है जिसको आप अपने हिसाब से तैयार करवा सकते हैं यदि आप फेना कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते हैं.

तब आपको इस व्यवसाय के लिए कम से कम 500 से 800 Square Feet जगह की आवश्यकता पड़ेगी जिसमें आपको अपनी शॉप व गोडाउन तैयार करवाना है अगर आपके पास खुद की जमीन है और ज्यादा जमीन है तब आप उसको और बड़ा भी कर सकते हैं यह आपके ऊपर ज्यादा निर्भर करता है.

जरूरी दस्तावेज

शॉप, गोडाउन व ऑफिस तैयार करवाने के बाद में आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की भी आवश्यकता पड़ती है क्योंकि सभी कंपनियों की डीलरशिप देने का एक प्रोसेस होता है जिसमें कंपनी आपसे कुछ जरूरी दस्तावेज भी मांगती है इसी तरह से फेना कंपनी भी डीलरशिप देने से पहले आपसे कुछ जरूरी दस्तावेज देती है जो कि निम्नलिखित हैं

  • आईडी प्रूफ के तौर पर आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड आदि देने होते हैं
  • एड्रेस प्रूफ के तौर पर आप बिजली व पानी का बिल, राशन कार्ड, पासपोर्ट आदि दे सकते हैं
  • आपके पास एक ईमेल आईडी और फोन नंबर होना चाहिए
  • आपको जरूरी सभी फाइनेंसियल डॉक्यूमेंट भी दिखाने पड़ते हैं
  • इसके बाद में आपको एक जीएसटी नंबर भी लेना पड़ता है
  • आपको अपनी जमीन व गोडाउन से संबंधित सभी जरूरी दस्तावेज दिखाने पड़ते हैं
  • आपके पास एक बैंक अकाउंट और पासबुक होना बहुत जरूरी है
  • इसके अलावा भी कंपनी आपसे जरूरी कुछ दूसरे दस्तावेज मांग सकती है

अप्लाई कैसे करें

यदि आप फेना कंपनी की डीलरशिप लेना चाहते हैं तब आपको ऊपर बताए गए सभी दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है

  • सबसे पहले फेना कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट के ऊपर जाना है वहां पर आपको डोमेस्टिक बिजनेस नाम का एक ऑप्शन दिखाई देता है
  • उसके ऊपर क्लिक करना है जैसे ही आप उसके ऊपर क्लिक करते हैं फिर आगे आपको डिस्ट्रीब्यूटर नाम से एक ऑप्शन दिखाई देता है
  • उसके ऊपर जाना है उसके ऊपर जाने के बाद में आपका एक न्यू पेज ओपन होता है जिसमें आप को एक फार्म दिखाई देता है
  • उस फार्म में मांगी गई सभी जानकारी को आपको सही सही भरना है और फिर अपने जरूरी सभी दस्तावेजों को उस फार्म के साथ सबमिट कर देना है
  • जैसे ही आपका फार्म सबमिट होता है कुछ ही दिन बाद में कंपनी के अधिकारी आपसे संपर्क करते हैं और आपको डीलरशिप के आगे की प्रोसेस के बारे में बताया जाता है

कमाई और लागत

अगर फेना कंपनी की डीलरशिप लेने की लागत के बारे में बात की जाए तो कंपनी आप डीलरशिप देने से पहले कुछ भी नहीं लेती आपको अपना एक गोडाउन व् बिल्डिंग आदि तैयार करवानी होती है.

जिसके लिए आपको लगभग 5 से ₹10 लाख की आवश्यकता पड़ सकती है और फिर कंपनी आपको अपने सभी प्रोडक्ट देती है उन सभी प्रोडक्ट को आपको बेचना होता है जितने भी ज्यादा आप प्रोडक्ट बेचते हैं.

उसी के हिसाब से कंपनी पर प्रोडक्ट के ऊपर आपको कमीशन देती है अगर आपका काम अच्छा शुरू हो जाता है तब आपको कुछ ही महीनों में लाखों रुपए प्रति महीना की कमाई हो सकती है क्योंकि यह कुछ ऐसे प्रोडक्ट होते हैं जो कि मार्केट में बहुत ज्यादा बिकते हैं.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई फेना कंपनी की डीलरशिप लेने के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button