Course

फिलॉसफी क्या होती है फिलॉसफी में करियर कैसे

फिलॉसफी क्या होती है फिलॉसफी में करियर कैसे

इस आधुनिक समय में हर कंपनी को एक ऐसे इंसान की जरूरत पड़ती हैं. जो कि उसकी कंपनी की हर परेशानियों को आसानी से हल कर सके और उन परेशानियों का एक मजबूत उपाय निकाल सके इसलिए कंपनी अलग-अलग लोगों का सहारा लेती हैं. इसके अलावा भी बहुत सारी ऐसी दूसरी ओर जगह होती हैं. जहां पर ऐसे ही इंसान की जरूरत पड़ती हैं. तो यदि आप भी 12वीं क्लास पास कर चुके हैं. और आप किसी ऐसी फिल्ड जाना चाहते हैं.

जहां पर आप अपनी स्किल और अपनी खुद को डेवलपमेंट कर सके तो आप फिलोसोफर बन सकते हैं. फिलोसोफर बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती हैं. लेकिन इस फील्ड में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आपको काफी सारे जॉब के अवसर मिल जाते हैं. तो आज इस ब्लॉग में हम आपको फिलोसोफर से संबंधित ही पूरी जानकारी देने वाले हैं. इस ब्लॉग में हम आपको फिलॉसफी क्या होती हैं. फिलोसोफर कैसे बनी और फिलोसोफर का काम क्या-क्या होता हैं. इन सभी के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

फिलॉसफी क्या होती है

फिलोसोफर को हिंदी में दार्शनिक कहा जाता हैं. दार्शनिक एक प्रकार का बुद्धिजीवी होता हैं. फिलोसोफर फिलॉसफी से जुड़ी हुई कई अलग-अलग चीजों में सहायता देता हैं. जिसमें सौंदर्यशास्त्र, नैतिकता, ज्ञानमीमांसा, विज्ञान का दर्शन, तर्कशास्त्र, सामाजिक सिद्धांत, धर्म का दर्शन और राजनीतिक दर्शन आदि फिलोसोफर अलग-अलग परेशानियों का एक सटीक हल निकालने का काम करता हैं.

फिलॉसफी की डिग्री के दौरान ऐसी चीजों का अध्ययन करता हैं. जिससे आपकी स्किल और खुद का डेवलपमेंट होता हैं. जिसके बाद आपके सोचने और याद रखने की क्षमता बढ़ जाती हैं. और यही चीजें आपको नई नई चीजों में भी डिवेलप करती हैं. इस फील्ड में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आप हर एक मुश्किल से मुश्किल परेशानी का हल निकालने में सक्षम हो जाते हैं.

अगर आप इस फील्ड में कैरियर बना लेते हैं. तो आपके सामने जॉब के काफी अवसर खुल जाते हैं. इस फील्ड में आप किसी भी कंपनी कॉलेज यूनिवर्सिटी या स्कूल में टीचिंग का भी काम कर सकते हैं. यह फील्ड आपको खुद को मजबूत और हर एक परेशानी का हल निकालने में सक्षम बना देती हैं. इसलिए लगातार एक अच्छे फिलॉस्फर की मांग बढ़ती जा रही है.

फिलॉस्फर कैसे बनेंगे

अगर आप फिलॉसफी में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इस फील्ड में करियर बनाने के लिए आपको सबसे पहले 12वीं क्लास पास करनी पड़ती हैं. 12वीं क्लास में आपको कम से कम 50% अंक अंक प्राप्त करने होते हैं. उसके बाद में आपको किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता हैं. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं.

तो आपको फिलॉसफी से जुड़े हुए कोर्स में दाखिला मिल जाता हैं. लेकिन यदि आप 12वीं क्लास में मेरिट प्राप्त करते हैं. तो आपका मेरिट बेस के आधार पर भी एडमिशन हो जाता हैं. इसके बाद में आपको इस फील्ड से जुड़े हुए कोर्स करना होता हैं. जो कि 3 साल की लंबी अवधि का एक कोर्स होता हैं. जिसमें 6 सेमेस्टर होते हैं.

इन सभी सेमेस्टर में आपको काफी सारे अलग-अलग विषयों में पढ़ाया जाता हैं. क्योंकि फिलॉसफी ऐसा फिल्ड हैं. जो कि कई अलग-अलग चीजों के साथ जुड़ा हुआ हैं. जिनमें लॉजिक एथिक्स मेटाफिजिक्, एपिस्टेमोलॉजी जैसी चीजें शामिल हैं.

फिलॉस्फर बनने के लिए जरूरी स्किल्स

अगर आप फिलॉसफी में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इस फिल्ड में कैरियर बनाने के लिए आपके पास सिर्फ डिग्री होना ही काफी नहीं हैं. बल्कि डिग्री के साथ-साथ आपके अंदर कुछ जरूरी स्किल का होना भी आवश्यक हैं. क्योंकि इस फील्ड में आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं. इसलिए इन जरूरी स्किल की मदद से ही आप अलग-अलग परेशानियों को हल कर पाएंगे

  • आपके अंदर प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल का होना जरूरी हैं. ताकि आप अलग-अलग परेशानियों का हल आसानी से निकाल सके
  • आपके अंदर रिसर्च स्किल होनी चाहिए ताकि आप अलग-अलग चीजों के बारे में गहराई से रिसर्च कर सकें
  • आपको टीमवर्क करना आना चाहिए क्योंकि इस फील्ड में आपको टीम वर्क की भी आवश्यकता पड़ सकती है
  • आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता होना जरूरी हैं. क्योंकि किसी भी काम को करने के लिए आपके अंदर संयम होना चाहिए
  • आपके अंदर कुछ बेसिक स्केल का होना भी आवश्यक है
  • आपके अंदर एनालिटिकल स्किल होनी चाहिए ताकि आप अलग-अलग परेशानियों को आसानी से एनालाइज कर सके
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना जरूरी है
  • आपके अंदर लीडरशिप की भी क्वालिटी होनी चाहिए
  • आपके अंदर कन्वेंशनल स्किल का होना जरूरी है
  • आपको साइंस हिंदी इंग्लिश जैसे विषयों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए
  • आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना भी जरूरी है
  • आपके अंदर अलग-अलग परेशानियों का सामना करने की क्षमता होनी चाहिए

फिलॉसफी में जॉब के अवसर

जैसा कि हमने आपको शुरू में बताया अगर आप फिलॉसफी में कैरियर बना लेते हैं. तो इस फील्ड में आपके सामने जॉब के काफी अवसर खुल जाते हैं. इस फिल्ड में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आप लॉयर, प्रोफेस,र पब्लिक पॉलिसी प्रोफेशनल, मार्केटिंग प्रोफेशनल,

हेल्थ केयर प्रोफेशनल, जर्नलिस्ट, फाइनेंसियल सर्विस प्रोफेशनल जैसे पदों पर काम कर सकते हैं. जिसके लिए आपको अलग-अलग फील्ड में जाना होता हैं. इसके अलावा भी आपके सामने और बहुत सारे ऐसे जॉब के अवसर होते हैं. जहां पर आपको आसानी से जॉब मिल जाती है.

फिलॉसफी में सैलरी

इस फिल्ड में करियर बनाने के बाद में आपको किसी भी पद पर जॉब करते समय शुरुआती समय में 30000 से ₹40000 मासिक सैलरी मिल जाती हैं. इसके अलावा अगर आप किसी बड़ी कंपनी के साथ जुड़कर फिलॉस्फर का काम करते हैं. तो आपको 50000 से ₹70000 मासिक सैलरी मिल जाती हैं. बाकी इस फील्ड में सैलरी आपके काम कंपनी और एक्सपीरियंस के ऊपर भी ज्यादा निर्भर करती है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई फिलॉसफी के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button