प्लंबिंग का व्यापार कैसे शुरू करें

प्लंबिंग का व्यापार कैसे शुरू करें

जैसा कि आप जानते हैं कि लंबी प्लंबर हर घर की जरूरत है आज कल का जो दौर चल रहा है उसमें हर घर  को प्लंबर की जरूरत होती है क्योंकि अब वह जमाना नहीं रहा जब तुम्हें और हमें हाथ से पानी भरना पड़ता था अब हर घर में ऑटोमेटिक सिस्टम लग गया है हर घर में पाइप द्वारा पानी सप्लाई होती है हर  घर में पाइप द्वारा ही पानी का सारा काम किया जाता है एक बार घर में पानी की व्यवस्था शुरू हो जाने के बाद उसमें कई प्रकार की रुकावट आती रहती कभी किचन का पाइप लीक हो रहा है।

तो कभी बाथरूम का पाइप लीक हो रहा है कभी पीने का पानी नहीं आ रहा है कभी टंकी में लिखे हो गया कभी आता ही नहीं है यह सारी समस्याएं प्रतिदिन हर घर में कहीं ना कहीं बनी रहती है ऐसे में इसको ठीक करने के लिए यह प्रॉब्लम फिक्स करने के लिए हमें प्लंबर की जरूरत पड़ती है प्लंबर ही घरों के पानी की समस्या को ठीक करते हैं ऐसे में प्लंबर बनकर बहुत अच्छी कमाई भी की जा सकती है।

प्लंबर बनने से आप कभी घाटे में नहीं देंगे क्योंकि एक ऐसा काम है जो हर घर की जरूरत से जुड़ा है और यह कभी बंद नहीं होने वाला 12 महीना इसमें काम मिलता रहता है इसलिए ज्यादा जरूरी है कि आप इसमें काम करना शुरू करें और अच्छी खासी इनकम कमाना भी स्टार्ट करें। यदि आपको बिजनेस प्लान की जानकारी नहीं है तो आज हम आपने इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आप कैसे लंबी अविनाश स्टार्ट कर के अच्छे अच्छे पैसे कमा सकते हैं जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं…..

क्या है प्लंबिंग व्यापार बिज़नेस

प्लंबिंग व्यापार बिजनेस का सीधा मतलब यह होता है कि जिन घरों में पानी की नल की पानी के नल के पानी के बाद की समस्या होती रहती है उनको फिक्स कराने के लिए जिसकी जरूरत पड़ती है। वह प्लंबर होते हैं । जिनका मुख्य काम होता घरों की पानी की समस्या को ठीक करना। घरों में हमेशा पाइप की पानी की लीकेज बाथरूम में पानी ना आना किचन में पानी ना आना कहीं भी कहीं से लीकेज होने लगना पाइप फट ना पाइप  रुकावट आ जाना यह सारे काम यह सारे दिक्कतें हर घर की होती। लोग आजकल डिग्रियों के पीछे ज्यादा भाग रहे हैं ज्यादातर युवा डिग्री होल्डर भी है किंतु जब किसी को दूर से भी नहीं दिखाई दे रही।

किसी के पास नौकरी नहीं है पढ़े-लिखे सब हैं ।सब के पास अच्छी से अच्छी एक से एक बढ़कर डिग्रियां है ऐसे डिग्रियों का क्या मतलब होता है ऐसी चीजों के पीछे क्यों भागते हैं। लोग जिसका कोई मतलब ही नहीं है आजकल के युवा ज्यादा से ज्यादा  डिग्रियां लेने भरोसा करते हैं। इसीलिए वह बेरोजगारी में हमेशा फंसे रहते हैं यदि डिग्री लेने के साथ-साथ हम किसी स्किल को सीखने में भी ध्यान दें। तो हम कभी भी बेरोजगार नहीं रह सकती इतनी गारंटी बेरोजगार वही लोग होते हैं जो हुनरमंद नहीं रहते जिनके पास कोई हुनर नहीं होता वही बेरोजगार रहते हैं।

प्लंबिंग बिजनेस से लाभ

जो केवल डिग्रियों के पीछे भागते हैं। वही अक्सर बेरोजगार पाए जाते हैं । डिग्री जरूरी हैं इसमें कोई दो राय नहीं किंतु यदि आप डिग्रियों के साथ हुई स्किल को सीखने पर भी ध्यान दें तो आपको कभी भी आर्थिक तौर पर परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

आपको कभी बेरोजगारी के दौर में नहीं गुजरना पड़ेगा ।इसलिए युवाओं को कोई न कोई स्किल सीखनी चाहिए प्लंबिंग सीखना बहुत ही अच्छी बात है। क्योंकि यह काम घर घर की जरूरतों से जुड़ा है।

यदि किसी भी घर में पानी की समस्या आ जाती है। तो वह सारी समस्याओं को दरकिनार करके पहले पानी की समस्या को ठीक करता है। एक भी दिन  पानी की समस्या को कोई नहीं झेल सकता इसलिए यदि आप प्लंबिंग का काम शुरू कर दे आपको प्लम्बर का काम आने लगे तो आप बढ़िया इनकम कर सकते हैं। 12 महीना या बिजनेस कभी भी बंद नहीं होता हर घर में कभी ना कभी जरूरत पड़ती ही रहती है।

आप एरिया में भी शुरू करेंगे तो आपको बहुत से काम बहुत से आर्डर मिल जाएंगे क्योंकि आपके एरिया में ही इतने घर हो सकते हैं जहां पर प्रतिदिन किसी ना किसी घर में नल की समस्या पानी की समस्या आती ही रहती है। आप बहुत बड़े लेवल पर नहीं करना चाहते तब भी आप अपने एरिया में भी रहकर प्लंबिंग का काम आसानी से कर सकते हैं और एक अच्छी रकम कमा सकते हैं।

कैसे शुरू करें प्लंबिंग का व्यापार

यदि आप इस बिजनेस को शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको व्यक्तिगत रूप से शुरू करना चाहिए पहले खुद से प्लंबिंग का बिजनेस शुरू करना चाहिए। अपने आप प्लंबिंग का काम स्टार्ट करना चाहिए फिर आप इसमें बढ़ोतरी कर सकते हैं। जब तक आप को खुद प्लंबिंग का बिजनेस नहीं समझ आएगा या प्लंबिंग का काम नहीं पता रहेगा तब तक आप दूसरे को रोजगार कैसे दे पाएंगे। इसलिए शुरुआत करना है तो पहले अपने ऊपर इन्वेस्ट करिए यह काम आप बिना निवेश के कर सकते हैं। खुद प्लंबिंग शीख कर प्लंबिंग का काम शुरू करिए धीरे-धीरे आप इसमें लोगों को जोड़ कर अपना अच्छा खासा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। Plumbing सीखने के लिए आपको बहुत ज्यादा कुछ नहीं करना पड़ता ना ही ज्यादा पढ़ाई की जरूरत पड़ती है और ना ही ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

प्लंबिंग सीखने के लिए क्या करना होगा

प्लंबिंग करने के लिए आपको पहले प्लंबिंग सीखना पड़ता है इसे सीखने के लिए आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना पड़ता है प्लंबिंग का काम करना केवल नल की फिटिंग तथा पानी की समस्या को दूर करना ही नहीं होता बल्कि प्लंबिंग के काम में बिल्डिंगों में टंकी की व्यवस्था कैसे कहां से पानी आना जाना है। पाइप कैसे फिट करना पाइप कैसे अर्जेस्ट करना है। कितना एरिया में कितने पास की जरूरत पड़ेगी कितने सामान में एक घर का पानी का काम पूरा होता है। कितना सामान कितना खर्च एक घर की बिल्डिंग में आता है यह आता है यह सारी आता है यह सारी जानकारी आता है यह सारी जानकारी निपुणता में होनी चाहिए।

प्लंबिंग शीखने के लिए किसी के अनुभवी प्लम्बर के अंडर काम करे

 

यदि आपके पास इतनी निपुणता नहीं है तो आपको किसी के अंडर में रहकर यदि आपके पास इतनी निपुणता नहीं है तो आपको किसी के अंडर में रहकर काम सीखना चाहिए पहले काम सीखने के बाद ही आपको काम करना चाहिए जिससे कि आपको अच्छी पगार भी मिले। और आप के पास अच्छा अनुभव भी हो पाए यदि आप कम समय में डांस देखना चाहते तो आपको किसी के अंडर में काम करना चाहिए। जिससे कि आपके अंदर आत्मविश्वास हो आत्मविश्वास से यह काम चलता है और  लोग आपको ज्यादा काम भी देते हैं। आपके अनुभव के आधार पर जितना अनुभव उतनी अच्छी इनकम होती है।

प्लंबिंग का काम सीखने के लिए आप किसी मान्यता प्राप्त सबसे अच्छा केंद्र में भी जाकर प्लंबिंग  का काम सीख सकते हैं बहुत सी ऐसी संस्थाएं हैं जहां पर हम इनका काम सिखाया जाता है।

कैसे मिलेगा काम प्लंबिंग का

प्लंबिंग सीखने के लिए एक बार कहीं से भी आपने प्लंबिंग का काम सीख लिया तो आपको काम कहीं ढूंढने नहीं जाना पड़ेगा आपको काम घर बैठे आराम से मिलेगा। आपको थोड़ी बहुत मेहनत करनी पड़ सकती है क्योंकि जब तक लोग नहीं जानेंगे कि आप क्या करते हैं से आपका काम क्या है तब तक लोग आपसे क्यों संपर्क करेंगे इसके लिए जरूरी आपको ऐसी जगहों पर संपर्क करना पड़ेगा।

जहा कंस्ट्रक्शन का काम होता है जहां पर बिल्डिंग बन रही है जहां पर लोगों के नए घरों की मरम्मत हो रही है। या नए घर बन रहे हैं ऐसे लोगों से ठेकेदारों से आपको बात करनी पड़ेगी कि मैं एक प्लंबर हूं ।आप कोई भी आवश्यकता हो नल संबंधी पानी संबंधी तो आप मुझसे संपर्क कर सकते हैं। आपको किसी भी ऑफिस या कर्मचारी की आवश्यकता नहीं है बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास वाहन होना चाहिए। आसानी से कस्टमर के यहां पहुंचने के लिए साथी आपके पास कांटेक्ट नंबर होना चाहिए जिस पर कोई भी आप से संपर्क करके अपना काम करवा सके।

प्लंबिंग के लिए महत्वपूर्ण सामान

प्लंबिंग का काम शुरू करने के लिए आपके पास प्लंबिंग से जुड़े सामान भी होने चाहिए जो आपको प्लंबिंग करने के लिए काम में आएंगे जिनकी जरूरत आपको पड़ेगी प्लंबिंग करते वक्त करने में इन बातों को इन सामानों का सबसे पहले काम लगता है आपके पास वह समान होना चाहिए जो प्लंबिंग में मुख्य रूप से उपयोग किए जाते हैं उन सामानों की लिस्ट

  • प्लंबिंग करने के लिए आपके पास कई प्रकार रिंच
  • और होल करने वाले होल सा
  • नट बोल्ट टाइट करने वाले टूल्स
  • स्क्रू के लिए छोटे बड़े पेचकस
  • छेनी हथौड़ी
  • पाइप खोलने वाला
  • पाइप टाइट करने वाला
  • पाइप काटने वाला
  • नल सेट करने के लिए
  • फिटिंग करने वाले सारे टूल्स

यह सारे टूल्स यह सारे सामान आपको प्लंबिंग के काम को करने के लिए लगेंगे आपको इन्हें खरीद लेना चाहिए यदि आपको प्लंबिंग का काम स्टार्ट करना तो सबसे पहले आपको इन  की जरूरत पड़ेगी जिनको आपको अपना बजट देखकर खरीद लेना है काम शुरुआत करने से पहले आपको यह सारे plumbing के सामानो की जरूरत पड़ेगी।

 

Leave a Comment