Course

प्रोडक्ट मैनेजर क्या होता है प्रोडक्ट मैनेजर कैसे बने

प्रोडक्ट मैनेजर क्या होता है प्रोडक्ट मैनेजर कैसे बने

अपने मार्केट में एक ही प्रकार के प्रोडक्ट बनाने वाली कई अलग-अलग कंपनियां जरूर देखी होगी बहुत सारी ऐसी कंपनी हैं. जो कि अपने प्रोडक्ट को लेकर काफी लोकप्रिय होती हैं. लेकिन कुछ ऐसी कंपनियां होती हैं. जो कि प्रोडक्ट तो अच्छी क्वालिटी का बनाती हैं. लेकिन उनके प्रोडक्ट मार्केट में इतना ज्यादा अच्छा बिजनेस नहीं करते.

इसीलिए कुछ कंपनियां अचानक से कुछ ही समय में बंद हो जाती हैं. लेकिन किसी भी कंपनी को मार्केट में उतारना इतना आसान नहीं होता हैं. बल्कि उस कंपनी के प्रोडक्ट उसकी क्वालिटी उसकी मजबूती और उसके रेट कीमत काफी ज्यादा मैटर करती हैं. इसलिए जब भी कोई कंपनी मार्केट में कदम रखती हैं.

तो सबसे पहले कंपनी प्रोडक्ट मैनेजर को नियुक्त करती हैं. प्रोडक्ट मैनेजर कंपनी के प्रोडक्ट की पूरी निर्माण प्रक्रिया के ऊपर निगरानी रखते हैं. तो इस ब्लॉग में हम आपको प्रोडक्ट मैनेजर से संबंधित की पूरी जानकारी देने वाले हैं. प्रोडक्ट मैनेजर क्या होता हैं. प्रोडक्ट मैनेजर कैसे बनते हैं. और प्रोडक्ट मैनेजर क्या-क्या काम करते हैं.

प्रोडक्ट मैनेजर क्या होता है

किसी भी प्रोडक्ट कंपनी के लिए प्रोडक्ट मैनेजर सबसे अहम इंसान होता हैं. क्योंकि प्रोडक्ट मैनेजर ही किसी कंपनी के प्रोडक्ट को मार्केट में सफल बनाने में मदद करता हैं. प्रोडक्ट मैनेजर किसी भी कंपनी में बनने वाले प्रोडक्ट की गुणवत्ता मजबूती और कीमत आदि को निर्धारित करता हैं.

जिसके लिए प्रोडक्ट मैनेजर कई अलग-अलग चीजों का सहारा लेता हैं. किसी भी प्रोडक्ट को मार्केट में उतारने से पहले प्रोडक्ट मैनेजर उस प्रोडक्ट के ऊपर काफी मेहनत करते हैं. तभी जाकर किसी कंपनी का प्रोडक्ट मार्केट में उतरता हैं. और अगर किसी कंपनी के प्रोडक्ट को मार्केट में इतनी ज्यादा लोकप्रियता नहीं मिल रही हैं.

तो उसके पीछे काफी लोगों की मेहनत के ऊपर सवाल उठता हैं. इसलिए प्रोडक्ट मैनेजर मार्केट में प्रोडक्ट को इस हिसाब से लांच करते हैं. ताकि उसका प्रोडक्ट मार्केट में दूसरी कंपनियों के प्रोडक्ट से अच्छा, मजबूत और सस्ता हो और इस प्रोडक्ट को मार्केट में उतारने से कंपनी को भी फायदा हो सके जिसके लिए प्रोडक्ट मैनेजर एक लंबी प्लानिंग और रणनीति बनाते हैं.

प्रोडक्ट मैनेजर प्रोडक्ट को मार्केट में उतारने से पहले उसके कई फीडबैक भी लेते हैं. और अगर कोई प्रोडक्ट मार्केट में उतारते ही सफल हो जाता हैं. तो प्रोडक्ट मैनेजर का काम यहीं पर समाप्त नहीं होता बल्कि उस प्रोडक्ट के बारे में कस्टमर का लगातार फीडबैक लेना और प्रोडक्ट में समय-समय पर अपडेट करना भी प्रोडक्ट मैनेजर का ही काम होता हैं.

क्योंकि आपको पता होगा कि मार्केट में एक ही प्रोडक्ट लंबे समय तक एक ही प्राइस ओर डिजाइन के साथ नहीं टिक पाता इसलिए कंपनियां अपने प्रोडक्ट में समय-समय पर अपडेट करती रहती हैं. यह सभी काम प्रोडक्ट मैनेजर की देखरेख में ही किया जाता हैं. इसलिए हर कंपनी के लिए प्रोडक्ट मैनेजर काफी जरूरी होता हैं. और कंपनियों को हर दिन नए नए प्रोडक्ट मैनेजर की आवश्यकता पड़ती रहती हैं. इसलिए इस फील्ड में जॉब के अवसर लगातार बढ़ते जा रहे हैं.

प्रोडक्ट मैनेजर कैसे बने

अगर आप इस फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इसके लिए सबसे पहले आपको 12वीं क्लास पास करनी होती हैं. 12वीं क्लास में आपको कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होते हैं. उसके बाद में आप इस फील्ड में एमबीए व पीजी डिप्लोमा जैसे कोर्स कर सकते हैं. एमबीए 2 वर्ष का कोर्स होता हैं.

डिप्लोमा तथा पीजी डिप्लोमा 1 से 2 साल के कोर्स होते हैं. लेकिन एमबीए और पीजी डिप्लोमा करने के लिए आपको पहले ग्रेजुएशन करनी होती हैं. लेकिन इन कोर्स में दाखिला लेने से पहले भी आपको एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता हैं. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं. तो उसके बाद में आप प्रोडक्ट मैनेजमेंट से संबंधित कोर्स कर सकते हैं.

इन कोर्स में MBA in Product Management, MBA in Brand Management, PG Diploma in product Management, PG Diploma in Brand Management, Diploma in Product Management, PG Diploma in Product and Operations Management, PG Diploma in Product and Material Management,

B.Tech in Production and Industrial Engineering, BE in Production Engineering, B.Tech in Production Engineering जैसे कोर्स शामिल होते हैं. लेकिन इन कोर्स में डिग्री प्राप्त करना इतना आसान नहीं होता इन कोर्स में आपको काफी मेहनत करनी पड़ती हैं. और बहुत सारे अलग-अलग विषयों में पढ़ना होता है.

प्रोडक्ट मैनेजर के लिए जरूरी स्किल

अगर आप प्रोडक्ट मैनेजर बनना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको सिर्फ डिग्री ही प्राप्त नहीं करनी होती बल्कि आपके अंदर कुछ जरूरी स्किल का होना भी आवश्यक होता हैं. क्योंकि यह एक प्रोडक्ट से संबंधित स्किल हैं. इसलिए किसी भी प्रोडक्ट को मार्केट में सफल बनाने के लिए आपको कई अलग-अलग परेशानियों व कठिनाइयों का सामना करना पड़ता हैं. अगर आपके अंदर कुछ जरूरी स्किल हैं. तो आप इन परेशानियों का आसानी से हल निकाल सकते हैं. जैसे

  • आपके अंदर क्रिएटिव माइंड होना चाहिए
  • आपके अंदर एनालिटिकल स्किल का होना भी जरूरी है
  • आपको मार्केट सिचुएशन को समझने की क्षमता होनी चाहिए
  • आपके अंदर टीम वर्क करने की क्षमता होनी चाहिए
  • आपको कम्युनिकेशन स्किल की भी आवश्यकता पड़ती है
  • आपके अंदर लीडरशिप स्किल का होना जरूरी है
  • आपको मार्केट के ट्रेंड को समझना आना चाहिए
  • आपको अपने आप के ऊपर भरोसा होना चाहिए
  • आपको प्लानिंग डिलीवर करने आना चाहिए
  • आपके अंदर Researching स्किल का होना भी जरूरी है
  • आपके काम करने का तरीका व रहन-सहन अच्छा होना चाहिए
  • आपके अंदर कन्वेंशनल का होना भी जरूरी है
  • आपको प्रोडक्ट की गुणवत्ता को समझ ने की क्षमता होनी चाहिए

प्रोडक्ट मैनेजमेंट में जॉब के अवसर

अगर आप प्रोडक्ट मैनेजमेंट में डिग्री प्राप्त कर लेते हैं. और आपके अंदर जरूरी स्किल भी हैं. तो आप इस फील्ड में किसी भी प्रोडक्ट मेकिंग कंपनी के साथ जुड़कर प्रोडक्ट मैनेजर का काम कर सकते हैं. हमारे देश में ऐसी बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनियां हैं. जो कि हमारे दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट बनाती हैं. इसके अलावा दूसरी और भी कंपनियां हैं. जो कि अलग-अलग प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज और खिलौने आदि बनाती हैं. इन कंपनियों में भी आपको आसानी से प्रोडक्ट मैनेजर की जॉब मिल जाती है.

प्रोडक्ट मैनेजर की सैलरी

अगर आप इस फील्ड में कैरियर बना लेते हैं. तो आपको सैलरी के बारे में सोचने की जरूरत नहीं होती क्योंकि यह एक ऐसा फील्ड हैं. जिसमें आपको काफी अच्छी सैलरी मिलती हैं. क्योंकि किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को मार्केट में सफल बनाने का काम प्रोडक्ट मैनेजर का होता हैं. इसलिए कंपनी अपने प्रोडक्ट मैनेजर को काफी अच्छी सैलरी देती हैं.

इस फील्ड में आपको ₹30000 से लेकर ₹600000 मासिक सैलरी आसानी से मिल जाती हैं. बाकी यह सैलरी आपकी कंपनी, काम और एक्सपीरियंस के ऊपर भी निर्भर करती हैं. अगर आप कुछ समय का एक्सपीरियंस लेने के बाद किसी बड़ी कंपनी के साथ जुड़ जाते हैं. तो आपको और भी ज्यादा सैलरी पैकेज मिलता है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई प्रोडक्ट मैनेजर के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button