प्राइवेट सिक्यूरिटी एजेंसी कैसे शुरू करें

प्राइवेट सिक्यूरिटी एजेंसी कैसे शुरू करें

Private security Agency Business – सुरक्षा एजेंसी का काम होता है लोगों को सुरक्षा देना यह सरकारी भी होती है और गैर सरकारी भी होती है।सुरक्षा प्राप्त करने के लिए सरकारी सुरक्षा कर्मी करते हैं उनको अपने काम में लेना   हर आदमी के बस की बात नहीं है उनके लिए परमिशन लेना पड़ता है।

लेकिन प्राइवेट या गैर सरकारी सुरक्षा कर्मियों को कोई भी हायर कर सकता है अपनी सुरक्षा के लिए इसके लिए किसी की परमिशन की जरूरत नहीं पड़ती गैर सरकारी सुरक्षा कोई भी अपनी सुरक्षा के लिए ले सकता है। इसके लिए केवल पैसे खर्च करने पड़ते हैं किसी की परमिशन की जरूरत नहीं पड़ती। सुरक्षा एजेंसी का बिजनेस करने के लिए बजट की और लोगों की जरूरत पड़ती है। यदि आपके पास पांच छह लोगों  है तो आप आसानी से  बिज़नेस को कर सकते हो ।

बहुत बड़े लेवल पर नहीं छोटे लेवल पर तो आप शुरुआत कर ही सकते हैं क्योंकि कोई बिजनेस को  सबसे पहले शुरुआत में छोटे लेवल पर ही करनी पड़ता है। शुरुआत छोटे से रहेगी तो अनुभव भी मिलेगा और फायदा नुकसान भी समझ में आएगा ।यदि आपको प्राइवेट सुरक्षा एजेंसी बिजनेस के बारे में कोई जानकारी नहीं है। तो हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आप कैसे प्राइवेट सुरक्षा एजेंसी खोलकर एक जगह रह कर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। जानने के लिए बने रहे हमारे साथ आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं….

क्या है प्राइवेट सुरक्षा एजेंसी बिज़नेस प्लान

what is private security Agency business plan- लोगों को सुरक्षा देने के लिए दो प्रकार की एजेंसियां होते हैं एक सरकारी एक गैर सरकारी सरकारी वाला सुरक्षा हर कोई प्राप्त नहीं कर पाता इसके लिए परमिशन की जरूरत पड़ती है सबको पता है। लेकिन जो लोग अपनी सुरक्षा के लिए पैसे से प्राइवेट सुरक्षा लेना चाहते हैं.

हर उस आदमी को जरूरत पड़ती है जिसके पास थोड़ा बहुत अच्छा बिजनेस या व्यवसाय होता है जो थोड़ा सा एक लेबल मेंटेन आदमी होता है जिसके पास व्यापार होता है जिसको अपने घर की सुरक्षा करवानी होती ऑफिस की सुरक्षा करवानी होती है। उन्हें प्राइवेट सुरक्षा गार्डों की जरूरत पड़ती है यदि आप सुरक्षा गार्ड एजेंसी का बिजनेस शुरू कर दे तो आप अच्छे खासे पैसे कमाना स्टार्ट कर सकते हैं।यह काम करना बेहद आसान है और इसे करने में कोई दिक्कत वाली बात नहीं होती।

इसमें लोगों को अपने आप से कनेक्ट करना पड़ता है लोगों को नहीं मारी थी हिसाब से मैं पैसे देने पड़ते हैं और आप एक अच्छी एजेंसी रन करवा सकते हैं सुरक्षा गार्ड की यदि आपको सुरक्षा गार्ड की एजेंसी के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इस बिजनेस प्लान के बारे में कोई जानकारी देने वाले हैं।

प्राइवेट सुरक्षा एजेंसी का उपयोग

प्राइवेट सुरक्षा कई तरह से दी जाती है लोग प्राइवेट सुरक्षा कई तरह से प्रयोग में लेते हैं

किसी को अपने लिए व्यक्तिगत सुरक्षा की जरूरत पड़ती है

सुरक्षा के अंतर्गत कोई भी अमीर व्यक्ति जिसको अपने लिए पर्सनल सुरक्षा की जरूरत पड़ती है जिसका व्यवसाय बहुत बड़ा होता है जो काफी पैसे में अमीर होता है उसको अपनी सुरक्षा के लिए सिक्योरिटी की जरूरत पड़ती है वह प्राइवेट सुरक्षा एजेंसियों से संपर्क करके अपने लिए सिक्योरिटी हायर करते हैं। और महीने के हिसाब से उनको पैसे पे करते हैं। यदि आपने एजेंसी खोल रखी है प्राइवेट सुरक्षा एजेंसी तो आप से लोग कांटेक्ट करेंगे और आप उनको एक सुरक्षाकर्मी दो सुरक्षाकर्मी जितनी भी जरूरत हो भेजकर महीने के हिसाब से सिक्योरिटी बुलवाने वाले से पैसा चार्ज करते हैं। और अपनी सर्विस का चार्ज रखकर आप अपने द्वारा भेजे गए सुरक्षाकर्मी को पैसा देते हैं। इससे आपको भी लाभ होता है और आपके द्वारा सिक्योरिटी गार्ड को भी लाभ होता है जो आपके साथ बिजनेस में जुड़ कर सर्विस दे रहा है।

किसी को अपने घर की सुरक्षा करने के लिए जरूरत पड़ती है

बहुत से ऐसे अमीर घराने हैं जिनको अपने घर पर सिक्योरिटी की जरूरत पड़ती है। ऐसे बहुत से अपार्टमेंट होते हैं शहर में जिन्हें अपने घर की सुरक्षा करने के लिए सिक्योरिटी गार्ड की जरूरत पड़ती है। वह सिक्योरिटी एजेंसी में संपर्क करके सिक्योरिटी गार्ड के लिए जगह बताकर आपसे सिक्योरिटी गार्ड की रिक्वायरमेंट के लिए कहते हैं। जिन्हें आपको सिक्योरिटी गार्ड की सैलरी देना होता है। आप अपने  सिक्युरिटी सर्विस को भेजकर  महीने के उन घरवालों से पैसे चार्ज करते हैं जिनको आपने सिक्योरिटी दी है घर की रखवाली करने के लिए।

किसी को ऑफिस की सुरक्षा करने के लिए जरूरत पड़ती है

किसी को अपने ऑफिस में सुरक्षा गार्ड की आवश्यकता होती है ऑफिस में देखभाल करने के लिए ऑफिस मैं रहने के लिए ऑफिस में होने वाले छोटे बड़े काम को करने के लिए सुरक्षा गार्ड की रिक्वायरमेंट होती है। लोगों को अपने ऑफिस के लिए सिक्योरिटी की जरूरत पड़ती है। ताकि कोई भी गलत प्रकार का आदमी आकर आप इसमें गलत कार्य न कर पाए ऑफिस से कोई बदतमीजी ना कर पाए ऑफिस में चोरी ना कर पाए। ऑफिस में किसी प्रकार का कोई अनलीगल काम ना कर पाए बाहरी आदमी चाहे जो हो उसे बिना परमीशन के अंदर न आने पाए।

इन सब की देखरेख करने के लिए ऑफिस वाले अपनी ऑफिस के लिए सिक्योरिटी गार्ड की सिक्योरिटी के लिए रिक्वायरमेंट पूरी करने के लिए सुरक्षा एजेंसियों के पास संपर्क करते हैं। आप यदि सुरक्षा एजेंसी खोल देंगे तो आप से लोग संपर्क करके सुरक्षा गार्ड को हायर करेंगे और आपको महीने के हिसाब से पैसे देंगें

किसी को अपने व्यवसाय के लिए सुरक्षा की जरूरत पड़ती है

व्यवसायिक आदमी को अपने व्यवसाय के लिए भी सुरक्षा जी से संपर्क करना होता है उन्हें भी सिक्योरिटी गार्ड की जरूरत पड़ती है व्यवसाय में ऐसे कई काम होते हैं जिनके लिए सिक्योरिटी होना जरूरी है किसी चीज का व्यवसाय है उसमें निगरानी रखने के लिए सिक्योरिटी गार्ड की आवश्यकता पड़ती है। यह सिक्योरिटी गार्ड व्यवसाय में इसी प्रकार के गोदाम में इसी प्रकार के बंगले में प्रकार के होटलों में देखरेख के लिए हायर किए जाते उनका काम रहता है। कि आने जाने वाले लोगों को पर विशेष ध्यान रखना तथा बिना अनुमति के किसी को अंदर आने जाने ना देना इसके लिए व्यापारी व्यवसाय करने वाले सिक्योरिटी गार्ड हायर करते हैं। और सिक्योरिटी एजेंसी में संपर्क करके गार्ड की रिक्वायरमेंट को पूरा करवाते हैं महीना के हिसाब से एजेंसी को पैसा पहुंचा कर काम लेते हैं।

 किसी को अपने घर वालों के लिए सुरक्षा की जरूरत पड़ती है

जो बड़े आदमी होते हैं इनके पास पैसे बहुत होते हैं उनको अपने घरवालों की टेंशन बहुत रहती है कि कोई उनके घर वालों को परेशान ना करें या चोरी चमारी के चक्कर में कोई गलत काम कर दे। इसके लिए उन्हें अपने घर के सदस्यों के लिए सिक्योरिटी गार्ड की जरूरत पड़ती है। ऐसे सिक्योरिटी गार्डों को घर के सदस्यों के साथ आना जाना खाना पीना घूमने जाना या घर के सदस्यों का ध्यान रखना ख्याल रखना इसके लिए सिक्योरिटी गार्ड की जरूरत पड़ती है।

कैसे शुरू करें प्राइवेट सुरक्षा एजेंसी बिजनेस प्लान

सुरक्षा एजेंसी शुरू करना बहुत कठिन काम नहीं है इसे देश का प्रदेश का शहर का गांव का कोई भी आदमी जिसके पास 5 लोगों की व्यवस्था है जिसके पास थोड़ा बहुत बजट है वह इस बिजनेस को आराम से कर सकता है उसको करने में कोई परेशानी नहीं आती इसके लिए थोड़ा सा प्रोसेस कार्ड जी तौर पर मजबूती की जरूरत पड़ती है बाकी आप इसको आराम से कर सकते हैं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई रुकावट नहीं आती प्राइवेट एजेंसी शुरू करने के लिए सरकार ने एक्ट बनाया है जिससे प्राइवेट सुरक्षा एजेंसी रेगुलर एक्ट कहा जाता है जिसे 2005 में लागू किया गया था।

आपको इस एक्ट के अंतर्गत ही सारे काम करने होंगे यदि आप किसी भी प्रकार से सेना या किसी ऐसी संस्था से जुड़े सरकारी संस्था से जुड़े हैं रिटायर्ड हैं कोई पुलिसकर्मी हैं मिलिट्री के रिटायर्ड जवान हैं तो आप यह बिल्कुल आसानी से कर सकते है। इसमें आपको किसी का भी कार्रवाई की जरूरत नहीं पड़ेगी।

लेकिन यदि आप प्राइवेट लेबल पर किसी काम में कार्यरत थे इसके लिए आपको 2005 के ऐड के हिसाब से काम करना पड़ेगा एक्ट का मतलब होता है कि आपको लाइसेंस प्राप्त करना होता है ।एजेंसी शुरू करने के लिए आपको 2005 के बनाए सिक्योरिटी ऐप के अंतर्गत लाइसेंस प्राप्त करना होता है ।

प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण बातें

बिजनेस शुरू करने से पहले उस पर ध्यान देना होता है कि हम जो बिजनेस शुरू करने वाले हैं उसका फायदा किसको पहुंचने वाला है हमारा बिज़नेस इनके लिए शुरू हो रहा है हम बिना सर्विस देने वाले हैं या जिनके लिए बिजनेस करने वाले हैं उनकी क्या डिमांड है। वह कैसे लोग इस बिजनेस को भी शुरू करने से पहले आपको यह देखना होगा कि जिस जगह पर आप एजेंसी शुरू करना चाहते हैं वहां प्राइवेट सिक्योरिटी की डिमांड है भी या नहीं।

जहां डिमांड नहीं है वहां बिजनेस करना बेहद ही मूर्खतापूर्ण होता है। जहां पर रिक्वायरमेंट हो वहां पर बिजनेस मेंन बिजनेस करता है इसके लिए आपको पहले एरिया का लोकेशन का जगह का निरीक्षण कर लेना वहां के मार्केट को समझ लेना कि वह किस तरह की डिमांड है।जो आप सर्विसेज देने वाले है सिक्योरिटी गार्ड की उसकी डिमांड है या नहीं आपको यह ध्यान देना होगा कि यदि आपके पास 4,6 बंदे नहीं हैं ।सर्विस देने के लिए तो क्या आपको आसानी से वहां बिजनेस करने के लिए 5, 6 लोगों की आवश्यकता पूरी हो सकती है या नहीं।

अवेयरनेस के लिए ऑफिस खोलें

जो भी आप सर्वे देने वाले हैं आप एरिया का निरीक्षण करके वहां पर अपना आशीष शुरू करें और बोर्ड पर रिक्वायरमेंट तथा अपनी सर्विस से रिलेटेड जानकारियां लिखवा कर ऑफिस में लगवा दें जो भी आप की रिक्वायरमेंट है जो चीज आपको चाहिए जो चीज आप देने वाले हैं। उन सब चीज का मेंशन अपने बोर्ड पर लिखवा कर टंगवा दीजिए आपको पांच लोगों की जरूरत है आप जो भी सर्विस देने वाले हैं इस सब की जानकारी आपको बोर्ड पर मेंशन कर देना और ऑफिस में बोर्ड को लगवा देना है। आप से लोग संपर्क करेंगे आपसे कांटेक्ट करेंगे आपकी बिजनेस की जानकारी लोगों में बढ़ेगी जिन्हें जरूरत होगी वह से संपर्क करके अपने बिजनेस से जुड़ेंगे।

सिक्योरिटी गार्ड के लिए आपको यूनिफॉर्म की व्यवस्था करनी पड़ती है अपने एजेंसी का यूनिफार्म भी आपको निर्धारित करना पड़ता है जो भी आप सभी देने वाले हैं उन सर्विस वालों के लिए यूनिफॉर्म की आवश्यकता होती है यह भी आपको ही निर्धारित करना पड़ता है।

आपको अपनी  एजेंसी शुरू करने के लिए रजिस्ट्रेशन भी करवा लेना चाहिए सरकार से आपको जंसी का लाइसेंस भी ले लेना चाहिए जिससे कि आपको आने वाले समय में कोई दिक्कत ना हो और आप दायरे में रहकर अपना बिजनेस कर पाए इसके लिए आपको कोई महत्वपूर्ण कार्य करना पड़ेगा। 2005 एक्ट के मुताबिक आपको लाइसेंस की आवश्यकता पड़ेगी। यह रजिस्ट्रेशन ऑफ नजदीकी विकास भवन पर करवा सकते हैं। अपनी तहसील मैं भी यह काम करवा सकते हैं। लाइसेंस आपको प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी रेगुलर एक्ट मुताबिक लेना पड़ता है जो भी आप सिक्योरिटी गार्ड रखेंगे। यदि वह शास्त्र के साथ रखेंगे तो उनके के शस्त्र का लाइसेंस वगैरह की जानकारी डॉक्यूमेंट आपको अप्रूवल के लिए लाइसेंस के दौरान लगेंगे।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल प्राइवेट सुरक्षा एजेंसी बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजनेस की सारी योजना समझ में आ गई होगी यदि आपको यह बिजनेस प्लान अच्छा लगा तो इसे आप भी स्टार्ट कर सकते हैं। इस बिजनेस में बहुत ही पोटेंशियल है यदि आप ध्यान से करेंगे तो आप अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं प्राइवेट सदस्य एजेंसी बिजनेस शुरू करके। सिक्योरिटी रजिस्टर कितने प्रकार के होते हैं सिक्योरिटी एजेंसी कैसे शुरू करें सिक्योरिटी एजेंसी खोलने का तरीका निजी सुरक्षा एजेंसी

Leave a Comment