प्रधानमंत्री स्फूर्ति योजना की पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री स्फूर्ति योजना की पूरी जानकारी

Prime Minister Sfurti Yojana – श के उद्योगों में आ रहे पारंपरिक गिरावट को मद्देनजर  रखते हुए प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री  ने  स्फूर्ति योजना का गठन किया है। जिससे कि उद्योगों को होने वाले ग्राहकों को उंगली से होने वाले नुकसान को कम किया जा सके लघु उद्योग दीर्घ उद्योग बड़े बिजनेसमैन को इससे बहुत बड़ी राहत मिली है। 2005 में इस योजना का शुभारंभ किया गया था किंतु एनडीए सरकार ने फिर से इसे पुनर्जीवित किया और 2019 में नया बजट लाकर योजना की शुरुआत फिर से की। सरकार की इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।

कि देश में पारंपरिक उद्योग धंधे बंद ना हो निरंतर रूप से चलते रहें यदि घाटा भी हो तो इतना ना हो कि उद्योग को बंद करने की स्थिति आ पाए इसलिए प्रधानमंत्री ने इस पूर्ति योजना का गठन किया है। इस योजना के तहत उद्योग धंधों को जारी रखने में मदद मिलेगी। तथा उसमें होने वाली गिरावट को संभाला जा सकेगा इस योजना से जुड़ी सारी जानकारी।

यदि आपको चाहिए आपको नहीं पता कि प्रधानमंत्री स्फुर्ती योजना क्या है इसका क्या मतलब होता है इससे कैसे लाभ उठाया जा सकता है। इसकी सारी जानकारी आज अपने आर्टिकल में आपको देने वाले हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं..

 क्या है प्रधानमंत्री स्फूर्ति योजना

what is Prime Minister Sfurti Yojana – प्रधानमंत्री स्फूर्ति योजना लघु सूक्ष्म तथा माध्यम उद्योग मंत्रालय द्वारा शुरू की गई है। जिसका मुख्य उद्देश्य देश में उद्योग धंधों को स्फूर्ति प्रदान करना उनमें गिरावटओं को नुकसान को कम करना। छोटे उद्योगपतियों को योजना से जोड़ना। तथा उद्योग धंधे में लगे कर्मचारियों को कौशल विकास करना इस योजना के माध्यम से उद्योग धंधों को बल मिलेगा उन्हें अपने उद्योग को फिर से शुरू करने का मौका मिलेगा।

प्रधानमंत्री स्फुर्ती योजना 2021 के तहत बांस खादी और शहद जैसे  छोटे उद्योगों को एम एस एम ई के माध्यम से उद्योग कामगारों को जोड़कर उनके कौशल विकास को और अधिक तराशा जाएगा।

प्रधानमंत्री स्फूर्ति योजना से लाभ

benefit from Prime Minister Sfurti Yojana – इस योजना को जारी करने के मुख्य उद्देश्य में पारंपरिक उद्योगों को बढ़ावा देना तथा उद्योग से जुड़े कारीगरों तथा को वर्कर उनको उनके कौशल विकास को और तरक्की देना जो उद्योग धंधे बंद पड़े हैं उनको फिर से शुरू करना। इस योजना से कारीगरों को परीक्षण किया जाएगा उन्हें तैयार किया जाएगा।

तथा कारीगरों को चेंज करके दूसरे उद्योग धंधों के लिए भी तैयार किया जाएगा। इससे देशभर में उद्योगों को उनके काम में तेजी मिलेगी मैन्युफैक्चरिंग ज्यादा होने लगेगी आर्थिक स्थिति अच्छी होगी लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे उद्योग बढ़ेगा।

तो जाहिर सी बात है कि रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे इसलिए प्रधानमंत्री योजना का गठन किया है। देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है। कि इस योजना से 50,000 कामगारों को रोजगार मिलेगा इस योजना में  सौ क्लस्टर बनाए जाएंगे जिसमें हस्त कारीगरों को शामिल किया जाएगा इन कारीगरों की संख्या 50 हजार  तक होगी।

उद्योग के अंतर्गत फंड

यदि इस योजना में उद्योगों के लिए फंड की बात करें तो उसमें हजार से पच्चीस तो वाले कामगारों के पुराने उद्योग समूह को 8 करोड़ रुपए का अनुदान दिया जाएगा।

तथा प्रमुख प्लास्टर वाले उद्योग समूह को 500 से 1000 वाले कारीगरों के उद्योग समूह को तीन करोड़ रुपए का आर्थिक अनुदान दिया जाएगा।

मिनी मिनी कलस्टर 500 कारीगर वाले उद्योग समूह को 10000000 रुपए का अनुदान दिया जाएगा सरकार की तरफ से आर्थिक रूप से सहायता की जाएगी।

प्रधानमंत्री स्कूटी योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री स्कूटी योजना का उद्देश्य मात्र इतना है कि जो पान पारंपरिक उद्योग धंधे देश में हैं और उनसे जुड़े कामगारों को उनका कौशल विकास करके देश की आर्थिक स्थिति की मुख्यधारा से जोड़ना। तथा कामगारों को अच्छी तकनीकों से जोड़ना उद्योग धंधों को अनुदान देकर उन्हें फिर से शुरू करवाना। प्रधानमंत्री के इस योजना का उद्देश्य से देवघर के छोटे उद्योगों को फायदा पहुंचेगा आर्थिक तौर पर मदद भी सरकार इसमें देने की बात कही है इससे उद्योगों को पुनर्निर्माण की सुविधा हो जाएगी।

प्रधानमंत्री स्फूर्ति योजना के लिए पात्रता

  • प्रधानमंत्री की इस से स्फूर्ति योजना से लाभ लेने के लिए पात्रता होनी बहुत जरूरी है तभी योजना का लाभ मिलेगा।
  • पात्रता के लिए आवेदक को भारत का मूल निवासी होना भी जरूरी है।
  • जो भारत का मूल निवासी होगा भारत का नागरिक होगा उसे ही योजना का लाभ मिलेगा।
  • आवेदक के पास का पर्सनल सारे डाक्यूमेंट्स होने चाहिए।

महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • राशन कार्ड
  • पहचान पत्र मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक की सारी डिटेल

यह सारे डाक्यूमेंट्स आवेदक को अपने पास रखने चाहिए आवेदन करने से पहले इन सब बातों का मुख्य रुप से ध्यान देना चाहिए फिर आवेदन के लिए अप्लाई करना चाहिए।

प्रधानमंत्री स्फूर्ति योजना के लिए आवेदन कैसे करें

how to apply Prime Minister Sfurti Yojana – प्रधानमंत्री स्कूटी योजना में आवेदन करने बिहारी आसान है या प्रक्रिया आप दोनों रूप से कर सकते हैं ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों पोर्टल पर आप आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के लिए आपको सारे डॉक्यूमेंट के साथ किसी सहज जन सेवा केंद्र या नजदीकी बैंक शाखा पर जाना होगा।

वहां जाकर आपको सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होता है विजिट करने के बाद आपको वेबसाइट के होम पेज में रजिस्ट्रेशन का फॉर्म मिलता रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको सारे डाक्यूमेंट्स अपना नाम पता एड्रेस मोबाइल नंबर आधार पैन कार्ड की जानकारी फॉर्म में भर देने हैं। और इसे अप्लाई कर देना आवेदन प्रक्रिया होने के बाद आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन के द्वारा सूचित कर दिया जाएगा।

कि आपका और आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं यह जानकारी आपको आपके मोबाइल पर नोटिफिकेशन के द्वारा दे दी जाएगी। यदि आप वेब साइड में जाकर ऑनलाइन चेक करना चाहे तो इसके लिए भी आप ट्राई कर सकते हैं ।आपको वेबसाइट पर सारी जानकारी मिल जाएगी आपको वेबसाइट में विजिट करना पड़ेगा। यह सुविधा सरकार ने  देशभर के नागरिकों को दी है। जो अपना आवेदन करने के लिए सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर कभी भी कहीं से भी कर सकते हैं ।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल प्रधानमंत्री स्फुर्ती योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारी हो गई होगी यदि आपको भी इस योजना का लाभ लेना है। तो आपकी सरकार के साथ जुड़कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

देश के लोग इससे फायदा उठा रहे हैं आपको भी उठाना चाहिए बाकी यदि आपको याद करें ताकि जानकारी हो सके और यदि आपकी कोई भी समस्या है इस आर्टिकल से कोई भी प्रश्न है डाउट है तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.