प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना क्या है इसके फायदे और आवेदन कैसे करे

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना क्या है इसके फायदे और आवेदन कैसे करे

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का गठन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के गरीब वंचितों को बिजली की सुविधा देने के लिए सौभाग्य योजना की शुरुआत की है। प्रधानमंत्री की योजना से देश के उन लोगों को लाभ मिल पाएगा जो बिना बिजली के ही जीवन यापन करने को मजबूर हैं ।जो आर्थिक रुप से गरीब लोग हैं बिजली का कनेक्शन लेने में असमर्थ हैं उन लोगों को प्रधानमंत्री की यह सुविधा दी जाएगी । प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना को सहज बिजली हर घर योजना के नाम से भी जाना जाता है। देश के गरीब तबके के लोगों को इस योजना के जरिए मुफ्त में बिजली कनेक्शन दिया जाएगा।

यदि  अबतक आपने सुविधा का लाभ नहीं उठाया । इस योजना के बारे में कुछ नहीं पता तो आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना क्या है ।आप किस प्रकार इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। और आपको कितना लाभ होगा सारा कुछ इस आर्टिकल मे बताएंगे। यदि आपको इस योजना के बारे में जानकारी लेनी है तो आपको आर्टिकल पढ़ना पड़ेगा चलिए शुरू करते है.

क्या प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना

what is Prime Minister saubhagya Yojana – प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना का गठन देश के गरीब लोगों को बिजली मुहैया कराने के लिए 25 सितंबर 2017 को किया गया है। यह योजना प्रधानमंत्री द्वारा 2011 की सामाजिक आर्थिक जातीय जनगणना के आधार पर सुविधा देने की  मंजूरी दी गई है।

योजना गरीब परिवारों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन  देने के लिए शुरू की गई है। जिससे कि गरीब है गरीब परिवार जो अंधेरे में रहने को मजबूर है। जिसके पास बिजली का खर्च कनेक्शन लेने की पैसे नहीं है ।

उन लोगों को केंद्र सरकार आर्थिक जातीय  सामाजिक जनगणना के 2011 के लिस्ट के अनुसार यह सुविधा देने का प्रावधान बनाया है ।यदि आप का नाम 2011 की लिस्ट में नहीं तो आपको सुविधा का लाभ मुफ्त में नहीं मिलेगा। इसको लेने के लिए आपको ₹500 जमा करने पड़ते हैं। इसमें भी आसान किस्तों में जमा करने का सरकार छूट देती है।

यदि आपके पास अभी भी घर में बिजली की व्यवस्था नहीं है तो आप इस योजना से जुड़कर अपने घर में मुफ्त में बिजली लगवा सकते हैं। जिसका कोई भी चार्ज सरकार को नहीं देना पड़ता है इसके लिए आपको कुछ जानकारियां लेनी पड़ती है। जो कि आपको किसी के सहज जन सेवा केंद्र से मिल जाएंगी।

क्या जुड़े सौभाग्य योजना से

why we join from soubhagya yojana – सौभाग्य योजना से जुड़ने के बीच है यदि आप आधुनिक भारत में भी अंधेरे में रहने को मजबूर हैं आपके घर के परिवार के सदस्य रात को अंधेरा होने की वजह से कई तरह की परेशानियों से जूझ रहे हैं। बच्चों को पढ़ना है घरवाली को खाना बनाना है। और भी दूसरे काम करने होते हैं जो कि अंधेरे में नहीं हो सकते। इसलिए बिजली की आवश्याकता   पड़ती है।

बिजली की वजह से घर का अंधेरा छठता है। घर में रौनक और खुशहाली आती है आजकल तो टेक्नोलॉजी का जमाना हो गया है घर घर में पंखे ऐसी से गर्मी कम करने  की सुविधा हो गई है । आजकल बिजली से कई उद्योग धंधे भी  किए जाते हैं लोग घर में बिजली की सहायता से  अपना उद्योग शुरू कर के पैसे भी कमाते हैं  बिजली का कनेक्शन हर घर की जरूरत है ।

यदि आप यह सुविधा अपने बच्चों को भी देना चाहते हैं। घर को रौनक और खुशहाल देखना चाहते हैं तो आप को इस सुविधा से जुड़ना चाहिए क्योंकि इस जमाने में यदि बिजली घर में नहीं है। तो आप कई चीजों में पीछे हो जाते हैं।

क्या है उद्देश्य सौभाग्य योजना का

जैसा कि हम जान चुके हैं कि सौभाग्य योजना गरीब लोगों को बिजली कनेक्शन देने के लिए शुरू की गई है जिससे कि देश का हर परिवार बिजली की सुविधा पा सके जिनके पास आर्थिक सुविधा नहीं है। जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं जिनके पास कनेक्शन लेने के पैसे नहीं हैं ।

उनको प्रधानमंत्री द्वारा मुफ्त में बिजली कनेक्शन देने  के उद्देश्य से सौभाग्य योजना का गठन किया गया था। 25 सितंबर 2017 को 2021 तक देश के लगभग सभी गरीब परिवार को इसका लाभ मिल चुका है जिन्हें नहीं मिला है। उनके लिए यह सुविधाएं अभी भी खुली हैं आप कभी भी जाकर  अप्लाई कर सकते हैं और इस सुविधा का लाभ ले सकते।

 सौभाग्य योजना से लाभ

Benefit of soubhagya yojana – प्रधानमंत्री की इस योजना से जिस घर में भी बिजली की व्यवस्था होगी वहां युवाओं को रोजगार के साधन भी पैदा होंगे।

  • इस डिजिटल युग में डिस्टल की दुनिया से जुड़ने के लिए बिजली का होना बहुत ही जरूरी है। बिजली कई प्रकार के उद्योग धंधों को भी शुरू करने का अवसर देती है।
  • तीन करोड़ परिवारों को इस सुविधा से जोड़ दिया गया है अब तक सरकार ने इसके लिए अच्छा खासा बजट भी रखा है। जहां भी बिजली नहीं पहुंचाई जा सकती।
  • उसके लिए सोलर की भी व्यवस्था सरकार द्वारा की गई है। जहां पर बिजली पहुंचाना संभव नहीं है।
  • वहां प्रधानमंत्री की तरफ से इस योजना के तहत सोलर लाइट पंखा और एलईडी बल्ब दिया जाएगा ।जिससे कि बिजली न पहुंच पाने पर व्यक्ति सोलर लाइट की व्यवस्था से बिजली उत्पन्न कर सके। और अपने घर को रोशन कर सके ।
  • इसमें 5 साल के लिए बैटरी की मरम्मत का खर्च भी सरकार देगी देश में यदि बिजली की सुलभता होगी तो रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।
  • लोग आत्मनिर्भर बनने के लिए घर से कोई भी काम करना स्टार्ट कर सकते हैं ऐसे कई फायदे बिजली की सुविधा हो जाने के बाद देखने को मिलेंगे आने वाले भविष्य में।

कैसे जुड़े सौभाग्य योजना से

how to join to soubhagya yojana – सौभाग्य योजना से जोड़ने के लिए आपको सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा यह ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन करने के लिए आपको सुविधा देती है। यदि आपको ऑफलाइन करना है तो इसके लिए आपको किसी बैंक मैं जाकर आवेदन फार्म को भरना पड़ेगा और बैंक अधिकारी को जमा करना पड़ ता है।

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ता है उनकी ऑफिशियल वेबसाइट है

http//soubhagya.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना पड़ता है ।सबसे पहले आपको इस वेबसाइट विजिट करना पड़ता है।

इसके बाद आपके  सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा होम पेज पर पहुंचने के बाद आपको गेस्ट guestके ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।

क्लिक करने के बाद आपको साइन इन के ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी रोल आईडी और पासवर्ड डालकर साइन इन कर लेना होता है ।

साइन इन की प्रक्रिया पूरा करने के बाद आपको सौभाग्य योजना की स्क्रीन की सारी जानकारी आपको बिजली कब मिलेगी कैसे मिलेगी सब जानने को मिलेगी।

आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स

important documents for saubhagya yojana – सरकार की योजना का लाभ लेने के लिए देश के किसी भी नागरिक को सबसे पहले जिस चीज की जरूरत पड़ती है वह है डाक्यूमेंट्स यदि डाक्यूमेंट्स आपके नहीं हैं। तो आपको सुविधा कभी भी नहीं मिलेगी वह भी सरकारी। इसलिए आपको योजना का लाभ लेने के लिए अपने पास डॉक्यूमेंट रखने चाहिए सौभाग्य योजना में जो डाक्यूमेंट्स लगने वाले हैं।

  • उनमें आपका पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक से जुड़ी पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • contact mobile number
  • और निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र

साथ ले जाना बेहद जरूरी है नहीं तो आपको इस सुविधा का लाभ नहीं मिलने वाला जब भी आप इस योजना को अप्लाई करने जाएं तो यह डॉक्यूमेंट साथ ले जाना ना भूलें

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के हेल्पलाइन नंबर

help line number of saubhagya Yojana – यदि आपको कनेक्शन लेने में या जानकारी प्राप्त करने में कोई दिक्कत आ रही है तो आपको इस योजना का टोल फ्री नंबर भी सरकार प्रदान करते जिस पर आप मिस कॉल मार कर अपनी समस्या का निवारण कर सकते हैं टोल फ्री नंबर है

1800-121-5555  एक टोल फ्री नंबर है। इस पर आप अपनी समस्या का निवारण कर सकते हैं केवल एक मिस कॉल मार कर कोई भी दिक्कत कोई भी प्रश्न यदि आपका है कि इस नंबर पर आप संपर्क कर सकते हैं जो कि बिना शुल्क दे आपको सुविधा प्रदान करेगी।

धन्यवाद निष्कर्ष मुझे उम्मीद है कि आप कोई आर्टिकल प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना को पढ़कर इस योजना के बारे में सारी जानकारियां प्राप्त हुई होंगी यदि आपको याद कर पसंद आया है और आपने अभी तक इस सुविधा का लाभ नहीं लिया है तो देर मत करिए आप भी सुविधा का आनंद लीजिए ।

क्योंकि बिजली के बिना हर घर सुना सुना सा लगता है बिजली नहीं है तो आप  डिजिटल दुनिया में सरवाइव नहीं कर पाएंगे। बाकी यदि आर्टिकल पसंद है तो इसे अपने और दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी इस योजना की जानकारी हो सके और यदि आपकी कोई भी समस्या है इस आर्टिकल से प्रश्न है या डाउट है तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

सौभाग्य योजना बिजली बिल सौभाग्य सोलर योजना बिजली कनेक्शन लिस्ट सौभाग्य योजना बिजली बिल चेक सौभाग्य योजना बिजली कनेक्शन सौभाग्य योजना लिस्ट सौभाग्य योजना Online Form

Leave a Comment