प्रधानमंत्री सीएससी सेवा केंद्र ऑनलाइन योजना की पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री सीएससी सेवा केंद्र ऑनलाइन योजना की पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री द्वारा गठन किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य देश में रह गए नागरिकों को जो अपने से सरकारी योजना में आवेदन नहीं कर पाती कोई भी प्रकार का डिजिटल काम नहीं कर पाते उन लोगों को या व्यवस्था दी गई है ताकि वह जाकर अपना सारा काम जिससे जुड़ा फार्म भरने से जुड़ा सरकार की योजनाओं से जुड़ा तथा बैंकिंग से जुड़ा सारा काम सीएससी सेवा केंद्र में जाकर अपना काम कर पाए।

सबसे ज्यादा यह समस्या उन लोगों के साथ आती है जो डिजिटल काम नहीं करना जानते जो लोग किसी भी सरकारी योजना में अपना आवेदन चाह कर भी नहीं कर पाते दूसरों से मदद मांगने पर उन्हें भगा दिया जाता है। मजाक उपहास उड़ाया जाता है उन लोगों के लिए यह सेवा केंद्र खोलकर सरकार ने तोहफा दिया है। ताकि वह अपना सारा डिजिटल कार्य प्रधानमंत्री सीएससी सेवा केंद्र ऑनलाइन योजना में जाकर कर पाए.

यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो इस आर्टिकल में आपको सारी जानकारियां जाने को मिलेंगे आप कैसे योजना का फायदा उठा सकते हैं। कौन योजना से जुड़ सकता है कौन कमाई कर सकता है इस को लाभ मिलेगा कैसे पात्रता क्या पात्रता है। कैसे आवेदन करना चाहिए सारी जानकारियां इस आर्टिकल में आपको जाने को मिलेंगी यदि आपको सरकार की महत्वपूर्ण योजना की जानकारी चाहिए तो इस आर्टिकल में बने रहें सारी जानकारियां इस आर्टिकल में हम आपको देने वाले हैं चलिए शुरू करते हैं.

क्या है प्रधानमंत्री सीएससी CSC सेवा केंद्र ऑनलाइन योजना

what is prime inister csc seva Kendra online yojana – प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना का उद्घाटन किया गया था गठन किया गया था सीएससी का फुल फॉर्म होता है कामन सेवा सेंटर इस का फुल फॉर्म होता है। जिसका मुख्य उद्देश्य उन लोगों की मदद करना जिन्हें इंटरनेट का काम करना नहीं आता जो लोग सरकारी योजना से चाह कर भी नहीं जुड़ पाते जो लोग दफ्तरों के आगे पीछे घूमते रहते हैं अधिकारियों के आगे पीछे घूमना पड़ता है।

ऐसे लोगों को सीएससी सेवा केंद्र खोलकर केंद्र सरकार ने सुविधा प्रदान की है ताकि डिजिटल काम खुद कर पाए। किसी के सामने उन्हें कहना ना पड़े या व्यवस्था हर क्षेत्र में की जाएगी ताकि लोगों को परेशानी ना हो आने जाने में सरकारी योजना का लाभ लेना हो बैंक की कोई भी समस्या हो अकाउंट खोलना हो फार्म भरना हो सरकार की स्कीमों से जुड़ना हो सारा काम इस केंद्र में होने वाला है।

csc सेवा केंद्र में आप आधार कार्ड पैन कार्ड राशन कार्ड किसी भी प्रकार का कार्ड बनवा सकते हैं तथा यदि आपको कमाई करना है तो आप सरकार से योजना में जुड़कर कमाई भी कर सकते हैं। प्रधानमंत्री की इस योजना से जोड़कर कमाई भी की जा सकती है जो लोग अपने लिए रोजगार के अवसर ढूंढ रहे हैं उन्हें इस योजना से जुड़ने के बाद कमाई के अवसर भी मिलेंगे कमाई के अवसर प्राप्त करने के लिए योजना से जुड़ना पड़ेगा तथा आवेदन करना पड़ेगा। जो पात्र होगा उसे ही योजना से जोड़ा जाएगा और लाभ दिया जाएगा योजना से लाभ लेने के लिए सरकार की योजना के ऑफिशल वेबसाइट पर आवेदन करना होता है।

 योजना से लाभ

benefit from prime minister csc seva Kendra online yojana

  • यदि इस योजना से लाभ की बात करें तो प्रधानमंत्री की इस महत्वपूर्ण योजना के लाभ पूरे देश के नागरिकों को होने वाला है जो गांव तथा चाहे कहीं का भी नागरिक हो वह इस योजना से जुड़ कर ला उठा सकता है।
  • सीएससी केंद्र खुद का खोलकर कमाई कर सकते हैं इसके लिए आपकी 18 वर्ष की उम्र होनी जरूरी है यह लाभ नहीं मिलेगा जिनकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर है।
  • यह एक तरह से मिनी बैंक की तरह काम करेगा जहां पर सरकारी तथा गैर सरकारी कागजों की बनवाई तथा सारे डिजिटल काम कराए जाएंगे लोगों को युवाओं को रोजगार के अवसर भी प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से कोई भी अपने लिए रोजगार के साधन उपलब्ध करा सकता है क्योंकि सरकार ने इस योजना के माध्यम से लोगों को खुद का सीएससी सेंटर खोलने की भी व्यवस्था बनाई है।
  • यदि एक बार आपने इसका सेंटर खोल लिया तो आपको अच्छी कमाई होना तय है इसमें कमिश्नरेट के माध्यम से कमाई होती है। फार्म भरने कार्ड बनवाने कोई भी डिजिटल कार्य करने का कमीशन सरकार द्वारा आप को दिया जाता है।

डिजिटल करना बेहद आसान होता है आपको केवल कंप्यूटर का ही ज्ञान लगता है और आप आसानी से सीएससी केंद्र खोल सकती। योजना का लाभ लेने के लिए केवल आवेदक को सरकार की योजना के ऑफिशियल वेबसाइट से जुड़ना होता है और आवेदन करना होता है इसके बाद उसे योजना से जोड़ दिया जाएगा और योजना का लाभ मिलने लगेगा।

 योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री की इस महत्वपूर्ण योजना का उद्देश्य की बात करें तो आप जैसा कि हम सब जानते हैं कि हमारे देश में कई ऐसे लोग हैं जिनको डिजिटल वर्क करना नहीं आता जिसकी वजह से वह सरकारी योजनाओं से लाभ लेने के लिए पिछड़ जाते हैं। डिजिटल ज्ञान होने के कारण अच्छी-अच्छी योजना से लाभ नहीं ले पाते नाही योजना से जुड़ पाते हैं। जिनको जरूरत है वही योजना से नहीं जुड़ पाते जिनको अपने डॉक्यूमेंट बनाना है बैंक अकाउंट खोलना है आधार पैन राशन कार्ड बनवाना है ऐसे लोग डिजिटल व्यवस्था का लाभ नहीं ले पाते।

उनके लिए सरकार की इस योजना का गठन किया गया तथा हर क्षेत्र में अवसर प्रदान किए जाएं रोजगार के इस योजना से लोगों को रोजगार करने के लिए अवसर मिले कमाई का जरिया मिले घर बैठे इसकी भी व्यवस्था की गई है ताकि युवाओं को बाहर कामना ढूंढने जाना पड़े। सरकार की इस योजना का उद्देश्य विशेष तौर पर यही है लोगों की मदद करना उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान करना जिन्हें इंटरनेट का उपयोग नहीं आता उनकी सहायता करना।

सीएसपी योजना में कार्य

यदि ऐसी योजना में होने वाले कार्य की बात करें तो इसमें हर प्रकार के डाक्यूमेंट्स बनाए जा सकते हैं जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड राशन कार्ड बैंक से  जुड़े काम अकाउंट खोलना बिजली बिल जमा करना रिचार्ज करना ऑनलाइन पेमेंट करना ऑनलाइन पैसे मंगवाना रेलवे टिकट बुक कराना हवाई जहाज टिकट बुक कराना सरकारी योजनाओं से जुड़ना फार्म भरना पेंशन बनवाना पासपोर्ट बनवाना जैसे सारे काम सेवा केंद्र में किए जाएंगे।

 योजना के लिए पात्रता

यदि इस मार्ग को योजना की बात करें तो इसमें जुड़ने के लिए आवेदक के पास पात्रता होनी बेहद जरूरी है जिनके पास पात्रता नहीं होगी महत्वपूर्ण दस्तावेज नहीं होंगे उन्हें योजना का लाभ नहीं मिलेगा। सरकार ने पात्रता के लिए कानून नियम तय किए हैं।

  • जिनके हिसाब से ही योजना का लाभ दिया जाएगा पात्रता इस प्रकार है आवेदक भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • उसकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए।
  • आपका स्थाई कांटेक्ट नंबर होना चाहिए।
  • आवेदक जहां सेंटर खोले वहीं का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए 10 वीं पास होना अनिवार्य है।

 योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • यदि महत्वपूर्ण दस्तावेज की बात करें तो उसमें आवेदक आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • शैक्षिक योग्यता दसवीं पास अनिवार्य होता है।
  • मोबाइल नंबर पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ईमेल एड्रेस
  • बैंक पासबुक पासबुक विवरण

यह सारे डॉक्यूमेंट आवेदक के पास होने चाहिए आवेदन करने से पहले यह सारे डाक्यूमेंट्स फार्म भरने के लिए जरूरी होते हैं।

योजना में आवेदन कैसे करें

how to apply prime minister csc seva Kendra online yojana – आवेदन प्रधानमंत्री की महत्वपूर्ण योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक आवेदक को ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके सरकार किया ऑफिशल वेबसाइट विजिट करना होता है। विजिट करने के बाद सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट में मांगी गई शादी रिक्वायरमेंट को फिलउप करना पड़ता है ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करने के लिए आवेदक को नजदीकी बैंक शाखा या सहज जन सेवा केंद्र में जाना होता है।

जहां पर ऑनलाइन कंप्यूटर का इस्तेमाल करके योजना से जोड़ा जाता है और आवेदन किया जाता है सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट में भी एक करने के बाद सारे डॉक्यूमेंट ऐड करने के बाद जांच करके आवेदन आवेदन सबमिट कर दिया जाता है। 15 से 20 दिन में आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन के द्वारा आपको सूचित कर दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है नहीं इस प्रक्रिया में लगभग 20 दिनों का समय लगता है आपको धैर्य पूर्वक आवेदन करना और घबराना नहीं है आपको सरकार की वेबसाइट द्वारा खुद नोटिफिकेशन आ जाएगा आवेदन अप्रूवल का बाकी यदि आपको जल्द और जानकारियां चाहिए तो आप सरकार की आप इसे वेबसाइट पर जाकर भी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट है। http//register.csc.gov.in यह सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट जहां पर जाकर आप आवेदन कर सकते हैं। तथा अपनी समस्याएं योजना से संबंधित सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। यहां आपको सारी जानकारियां प्राप्त हो जाएगी योजना से संबंधित यदि आपको जानना है तो आपको वेबसाइट में विजिट करना पड़ेगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल प्रधानमंत्री सीएससी सेवा केंद्र ऑनलाइन योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होगी यदि आपको यह जोड़ना अच्छी लगी तो आपको भी योजना से जुड़ना चाहिए क्योंकि इस योजना से जोड़ने के बाद आपको कमाई करने का भी अवसर प्राप्त होगा। यदि आप युवा हैं और घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं सरकार की इस योजना से आप को जोड़ना चाहिए।

Leave a Comment