प्रधानमंत्री श्रम सुविधा पोर्टल योजना Prime Minister Shram Suvidha Portal Yojana

प्रधानमंत्री श्रम सुविधा पोर्टल योजना Prime Minister Shram Suvidha Portal Yojana

यह योजना प्रधानमंत्री द्वारा गठित की गई है मुख्य उद्देश्य है देशभर में व्यापारी जो अपना बिजनेस कर रहे हैं उनके बिजनेस में क्रियान्वित किया जाए। ताकि देश की जीडीपी को उद्योगों को तेजी से आगे बढ़ाया जाए व्यापारियों को उनके व्यापार में सरकार द्वारा मदद दी जाए। ताकि उनका व्यापार तेजी से आगे बढ़े यदि उन्हें व्यापार बढ़ाने में किसी प्रकार की समस्या आ गई है।

तो सरकार भी हर प्रकार से समस्या में मदद करने को तैयार है मदद से यह होगा कि व्यापारी भी प्रोत्साहित होंगे आगे बढ़ने के लिए और सरकार को भी देश चलाने के लिए ताकत मिलेगी क्योंकि व्यापारी के व्यापार से भी जीडीपी में बहुत बड़ा फर्क पड़ता है। उद्योग धंधों में बहुत बड़ा फर्क पड़ता यदि आपको योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

आपको नहीं पता प्रधानमंत्री श्रम सुविधा पोर्टल योजना क्या है आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप इस सुविधा से जुड़कर सरकार की योजना से जोड़कर लाभ उठा सकते हैं कैसे आवेदन किया जाता कौन आवेदन कर सकता है पात्रता क्या है इन्हें लाभ मिलेगा इनको नहीं लाभ नहीं मिलेगा यह सारी जानकारी आपको आर्टिकल में देने वाले हैं जानने को मिलेंगे यदि आपको योजना से जुड़ना है लाभ उठाना है जानकारी प्राप्त करनी है तो बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है प्रधानमंत्री श्रम सुविधा पोर्टल योजना

what is prime minister shram suvidha portal yojana

भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा योजना का गठन किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य देश के व्यापारियों को उनके व्यापार में आने वाली समस्याओं को सरकारी तौर पर हर तरीके से संभव मदद की जाए ताकि वह अपने बिजनेस को आगे बढ़ाएं जीटीपी को अच्छे स्तर पर ले जाने में मदद करें जो भी व्यापारी अपने काम धंधे छोड़कर घर बैठे उन्हें फिर से अपने काम को रफ्तार मिल सके। अपने बिजनेस में  सुधार कर सकें इसके लिए सरकार उनको हर संभव मदद देगी सरकार की मदद लेकर कोई भी व्यापारी अपने बिजनेस को तेजी से गति के साथ आगे ले जा सकता है।

खुद भी कमाई करें और देश को भी अपने बिजनेस को फायदा पहुंचाए इस योजना से जोड़ने के लिए श्रम सुविधा पोर्टल यह वेबसाइट पर कोई भी व्यापारी देश का कामगार कर्मचारी जोड़कर अपने काम को अच्छी गति दे सकता है सरकार की मदद ले सकता है। बिजनेस में सुधार ला सकता है इस योजना के माध्यम से देश के चार विभागों को फायदा होगा जिसमें श्रम तथा कामगार कर्मचारी तथा मजदूर वर्ग श्रमिक तथा व्यापारी किसी भी चीज का उत्पादन करने वाले व्यक्तियों को इस योजना का लाभ मिलने वाला है। और हर तरीके का लाभ मिलेगा लेकिन इसके लिए सरकार की योजना से जुड़ना पड़ेगा।

 प्रधानमंत्री श्रम सुविधा पोर्टल योजना से लाभ

benefit from prime minister shram suvidha portal yojana

  • प्रधानमंत्री महत्वपूर्ण योजना से लाभ की बात करें तो सुविधा का लाभ स्टैंड अप इंडिया आगे बढ़ो इंडिया के नारे के साथ आगे बढ़ाया जाएगा।
  • जो व्यापारी अपने कार्य को अच्छे लेवल पर नहीं कर पा रहे मजबूती से आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं सरकार उन्हें हर संभव मदद देने की सुविधा प्रदान करेगी।
  • इस योजना के माध्यम से कोई भी अपने व्यापार को अच्छे लेवल पर ला सकता है सरकार की मदद हर उस व्यक्ति को मिलेगी जो खुद का बिजनेस करना चाहता है।
  • जिसे व्यापार को आगे ले जाना है जिससे जनता को सरकार को दोनों को फायदा हो ऐसे बिजनेस को सरकार प्रमोट करने वाली है।
  • इस योजना सरकारी ऑनलाइन पोर्टल पर हो जाएगा जिसको जो शिकायत करनी है जिसको किसी भी प्रकार की दिक्कत है अपनी सरकार तक पहुंचाने है।
  • ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके अपनी बात पहुंचा सकता है सरकार ने अपनी बात कर बैठे कर सकता है इस योजना से सरकार में और कर्मचारी व्यापारी श्रम योगी जैसे लोगों को पारदर्शिता मिलेगी।
  • व्यापार के पक्ष में माहौल बनाया जाएगा सरकार की इस योजना से बेगारी हटेगी लोग व्यापार के बारे में सोचेंगे समझेंगे और निर्णय लेंगे।

प्रधानमंत्री श्रम सुविधा योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री की योजना के उद्देश्य की बात करें तो इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि देश के व्यापारियों के नागरिकों के बीच श्रमिक कर्मचारियों के बीच व्यापार का माहौल तैयार किया जाए ताकि लोग अपने काम से काम रखना और ज्यादातर लोग रोजगार के बारे में सोचें और रोजगार के पालन-पोषण के बारे में सोचे आगे बढ़े जिनको प्रकार की जरूरत है इनको पड़ता व्यापार नहीं करना आता है सरकार की मदद लेकर हो या पार्टी शुरू करें कोई भी भूखा पेट ना हर व्यापारी अपने बिजनेस को आगे ले जाना चाहता है.

इसका भी पूरी तरीके से चौपट हो गया है उसे फिर से बिजनेस करने के लिए सरकार ने हर संभव मदद देने की योजना बनाई है जिसको भी आगे बढ़ना है व्यापार की योजना जुड़ने के लिए सरकार की ऑनलाइन वेबसाइट योजना से जुड़ कर अपने लिए सुविधाएं प्रदान करवा सकता है व्यापार का माहौल देश भर में बने लोग अधिक से अधिक आत्मनिर्भर बने यही योजना का उद्देश्य है।

योजना के अंतर्गत होने वाले कार्य

यदि इस योजना में होने वाले कार्य की बात करें तो इस योजना से जोड़ने के बाद हर नागरिक घर बैठे सरकार से अपनी बात कह सकता है व्यापार संबंधित कोई परेशानियां हैं। शिकायतें हैं कोई अधिकारी उनकी सुन नहीं पाता तो नहीं रहा उसकी शिकायत कर पाएगा ऑनलाइन तरीके से वह सरकार की योजनाओं से जुड़ पाएगा। जिसको खुद का व्यापार शुरू करना है उसे डायरेक्ट सरकार से बात करने का मौका मिलेगा। जिसे अपना व्यापार आगे बढ़ाना है.

उसे सरकार से जुड़कर अपने व्यापार को आगे बढ़ाने में मदद दी जाएगी सरकार की इस योजना से देशभर में व्यापार के पक्ष में माहौल बनेगा। लोग इधर उधर की बातों से इधर वह कर अपने काम की बातें करेंगे और शहर तथा ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर प्रदान होंगे। सरकार तथा नागरिकों के बीच कामगारों के बीच व्यापारियों के बीच पारदर्शिता आएगी। कोई भी अधिकारी आम आदमी से गलत व्यवहार नहीं कर पाएगा यदि कोई करता भी है तो उसकी शिकायत करना बेहद आसान हो जाएगा योजना से जोड़ने के बाद यह होगा।

कैसे करें आवेदन प्रधानमंत्री श्रम सुविधा पोर्टल योजना में

how to apply prime minister shram suvidha portal yojana – प्रधानमंत्री योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक आवेदक को सरकार की योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होता है सरकार ने योजना से जोड़ने के लिए देशभर के लोगों को 2 तरीके की सुविधा प्रदान की है ऑनलाइन तथा अपने दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं यदि आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं इसके लिए आपको सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट में विजिट करना होगा इसके लिए नजदीकी बैंक शाखा या ताज जन सेवा केंद्र में जाना होगा जहां पर कंप्यूटर कंप्यूटर का इस्तेमाल करके योजना से जोड़ा जा सकता है।

योजना से जोड़ने के लिए सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको वेबसाइट का होम पेज मिलेगा। होम पेज में सारी रिक्वायरमेंट लिखी होती हैं जो जो भी वहां मांगा जाए उसे आपको सही-सही फिल अप करना होता है फिलउप करने के बाद आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है। आवेदन करने के बाद आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन करके बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ  या  नहीं या जानकारी आप सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार की योजना की ऑफिशियल वेबसाइट है http//shramsuvidha.gov. in यह सरकार की योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं तथा योजना से जुड़ी सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। अपने प्रश्नों के सवालों के जवाब दिया पूरी तरीके से जान सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल प्रधानमंत्री श्रम सुविधा पोर्टल योजना पढ़कर योजना की सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आपको भी और ना जोड़ना चाहिए यह योजना हर नागरिक के लिए है विशेष रुप से जो अपने काम को आगे बढ़ाना चाहते हैं आत्मनिर्भर होना चाहते हैं। उनके लिए यह वेबसाइट सरकार ने गठित की है। आपको भी योजना से जुड़ना चाहिए और लाभ उठाना चाहिए।

Leave a Comment