प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना प्रधानमंत्री के द्वारा इस लिए शुरू की गई है क्योंकि देश में ऐसे बहुत से व्यक्ति हैं। जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं जो अपना खुद का स्वरोजगार करते हैं किंतु उनको इतनी इनकम नहीं हो पाती को अपना भरण-पोषण कर सके आप अच्छे से इस योजना के तहत उन लोगों को फायदा मिलेगा जो असंगठित कर्मचारी के तौर पर काम करते हैं।

उन्हें इनकम का कोई ज्यादा अच्छा सोर्स नहीं रहता जिसमें नाई मोची फेरी वालों रेहड़ी पटरी वालों, दर्जी, मजदूर, जो सड़क किनारे अपना जीवन यापन करते हैं ऐसे असंगठित कर्मचारी जो अपना भरण-पोषण करने के लिए छोटे-मोटे रोजगार करते रहते हैं ।उन्हें पेंशन की व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना का गठन किया है।

यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं आपको नहीं पता कि इससे कैसे लाभ उठाया जा सकता है तो आज हम अपने ही साथी कल मैं आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे घर बैठे आवेदन करके सरकार की योजनाओं से लाभ उठा सकते हैं और इस आर्टिकल में आपको जानने को मिलेगा कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन क्या पात्रता है क्या ऐसे आवेदन करीब कितना लाभ मिलेगा यह सारी जानकारियां दे आपको जाननी है तो आपको आर्टिकल को पूरा करना पड़ेगा जानने के लिए बनी रहे हमेशा चलिए शुरू करते है .

क्या है प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

what is Prime Minister Shram Yogi Man Dhan Yojana – प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में माननीय पीयूष गोयल ने की है इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि जिनकी आय ₹15000 से कम है ।ऐसे असंगठित कामगार जो अपनी आजीविका के लिए फुटपाथ पर इसी तरह जीवन यापन करते हैं जिसमें मौजी दर्जी फेरीवाले और मजदूर छोटे कामगार नाई तथा धोबी, रिक्शा चालक घरों में काम करने वाले मजबूर असहाय ऐसे लोग जिनकी महीने की आय ₹15000 से कम होती है।

उनको पेंशन देने की योजना सरकार ने बनाई है। ताकि वह अपना भरण-पोषण अच्छे से कर पाए इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रत्येक आवेदक को पात्रता लिस्ट में होना आवश्यक है। पात्रता लिस्ट के अंतर्गत ही योजना से जुड़ कर लाभ उठाया जा सकता है योजना से लाभ उठाने के लिए आवेदक को आवेदन करना पड़ता है।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना से लाभ

benefit from Prime Minister Shram Yogi Man Dhan Yojana – प्रधानमंत्री की इस योजना से लाभ उन लोगों को मिलेगा जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष की है तथा जिनकी मासिक आय ₹15000 से कम है उन लोगों को 60 वर्ष पूरे होने के पश्चात ₹3000 हर महीने सरकार की तरफ से पेंशन के रूप में आर्थिक तौर पर मदद की जाएगी।

इस योजना का लाभ उन लोगों को नहीं मिलेगा जो किसी भी सरकारी या गैर सरकारी संस्था से जुड़े हैं जो भी ऐसे लोग हैं जो टैक्स पर करते हैं उनको भी इसका लाभ नहीं मिलेगा। सरकार की इस योजना को भारतीय जीवन बीमा निगम के जरिए शुरू किया गया था और यही जीवन बीमा कंपनी पात्र आवेदकों को पात्र लोगों को फायदा भी पहुंचाएगी।

यदि लाभार्थी 10 साल के पहले वापस निकलना चाहता है तो  उसे उसका अपना अंशदान वापस बैंक सेविंग के दर पर दिया जाएगा । यदि किसी कारण बस लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो उसका जीवन साथी उसकी इस योजना को आगे बढ़ा सकता है।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के मुख्य तथ्य

प्रधानमंत्री की इस योजना को सफल बनाने के लिए सफल क्रियान्वयन को सिद्ध करने के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनी ने एक नोडल कंपनी के तौर पर काम करने कर निर्णय लिया जिससे कि योजना को सफल बनाया जा सके और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इसका फायदा  पहुंचाया जाए। इस योजना में जोड़ने वाले इच्छुक व्यक्ति का एलआईसी में  प्रीमियम जमा कराया जाएगा।

तथा LIC के द्वारा ही व्यक्ति को लाभ भी पहुंचाया जाएगा। सरकार की इस योजना से मिलने वाला लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्ति के डायरेक्ट अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी उसे कहीं आने जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यदि अभी तक के आंकड़ों की बात करें मई तक के महीने में 64.5 लाख लोग इस योजना में आवेदन कर चुके हैं। ज्यादा जानकारी के लिए आपको सरकार की वेबसाइट के अलावा एलआईसी के जीवन बीमा निगम की ऑफिशल वेबसाइट पर सारे प्रश्नों के जवाब और जानने के लिए  उनकी वेबसाइट से जुड़ना पड़ेगा।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन के लिए पात्रता

  • आवेदक किसी भी सरकारी तथा गैर सरकारी संस्था से जुड़ा नहीं होना चाहिए वह असंगठित संगठन में होना चाहिए
  • आवेदक के आय 15000 से ऊपर नहीं होनी चाहिए 15000 के नीचे ही होनी चाहिए
  • आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए
  • आवेदक इनकम टैक्स पेयर तथा टैक्स भरने वाला हो नहीं होना चाहिए
  • आवेदक के पास उसका मोबाइल फोन आधार कार्ड पैन कार्ड वोटर आईडी में नाम और राशन कार्ड होना चाहिए योजना के लिए बचत खाता अनिवार्य है।

 योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

important documents for Prime Minister Shram Yogi Man Dhan Yojana – योजना से जोड़ने के लिए आवेदक पास महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए

  • जिसमें आवेदक के पास आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड वोटर आईडी
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक सेविंग अकाउंट

इतने डाक्यूमेंट्स आवेदक के पास होने चाहिए आवेदन करने से पहले इन सब डाक्यूमेंट्स की जांच करके अभी आवेदन करने जाएं।

कैसे करें आवेदन प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में

how to apply Prime Minister Shram Yogi Man Dhan Yojana – आवेदन करने के लिए इच्छुक आवेदक को सारे डाक्यूमेंट्स किसी सहज जन सेवा केंद्र या नजदीकी बैंक शाखा में जाना पड़ता है जहां पर उसे ऑनलाइन सुविधा के अनुसार आवेदन करना पड़ता है ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है ।ऑफिशल वेबसाइट पर जाने पर आपको होम पेज में रजिस्ट्रेशन का फॉर्म मिलता है ।उसी रजिस्ट्रेशन फार्म सारे डाक्यूमेंट्स जो भी रिक्वायरमेंट हो भरकर सबमिट कर देना पड़ता है। आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद नोटिफिकेशन के द्वारा आपके मोबाइल पर बता दिया जाता है ।कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं यह जानने के लिए आप वेबसाइट का भी सहारा ले सकते हैं। सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट है।

योजना की ऑफिशल वेबसाइट http//mandhan. In/shramyogi क्या योजना की ऑफिशियल वेबसाइट है यहां पर जाकर आप आवेदन कर सकते हैं अपने सवालों के जवाब जान सकते हैं आप अपना पात्रता लिस्ट में नाम डलवा सकते हैं ताकि अपना पात्रता लिस्ट में नाम चेक भी कर सकते हैं बड़ी आसानी से यहां सारी सुविधाएं  आपको मिल जाएंगे आपको केवल ऑनलाइन इस वेबसाइट पर विजिट करना है।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारी हो गई होगी यदि आपको योजना की जानकारी हो गई है और आपको भी इस योजना से जुड़ कर लाभ उठाना है तो आपको भी आवेदन कर देना चाहिए सरकार बहुत ही अच्छा मौका दे रही है।

लोगों को अपने भविष्य निधि को सुरक्षित करने के लिए इस योजना से जुड़ना चाहिए।आप भी इस योजना से जुड़कर योजना का लाभ उठाएं। बाकी यदि आपको यह आर्टिकल  पसंद आयया है तो इसे अपने यार दोस्तो  के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी योजना की जानकारी हो सके।प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना रजिस्ट्रेशन Online प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना रजिस्ट्रेशन प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का लिस्ट प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना Official Website

Leave a Comment