प्रधानमंत्री विवाद से विश्वास स्कीम योजना

प्रधानमंत्री विवाद से विश्वास स्कीम योजना

प्रधानमंत्री ने समय-समय पर हर समस्या का समाधान किया है हमेशा देश में टैक्स की कर की समस्या बनी रहती है उसे समझाने के लिए भी योजना आ गई है। जिस का गठन भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया है इस योजना के माध्यम से करदाताओं के पुराने कर की विवाद को सुलझाया जाएगा। तथा योजना के माध्यम से विवादित कर को करदाताओं से प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष कर के विवाद को सुलझाया जाएगा तथा आगे की प्रक्रिया सुलभ कराई जाएगी। आसान कराई जाएगी कोई भी एक समस्या में ना फसा रहे आगे बढ़ता जाए विवाद खत्म करके विश्वास की ओर बड़े यही प्रधानमंत्री का हमेशा से विजन रहा है।

इस वजह से सारे विवादों को हटाकर नई ऊर्जा के साथ आगे काम करने पर प्रधानमंत्री ने हमेशा जोर दिया है इस योजना के माध्यम से विवादित कर को सुलझाया जाएगा। तथा बातचीत के जरिए किसी भी जरिए कर की समस्या को ठीक किया जाएगा। करदाताओं से विवादित कर के लिए प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष रूप से निपटाया जाएगा इस योजना के माध्यम से केवल विवादित कर का ही समाधान किया जाएगा। विवादित करी का ही भुगतान करदाताओं को करना पड़ेगा बाकी सारा कुछ सरकार देखेगी .

यदि आपके बारे इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है। तो हम आज आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि आप को इस विवाद से विश्वास स्कीम योजना से क्या फायदा होने वाला है आप कैसे फायदा उठा सकते हैं कौन इस योजना से जुड़ सकता है। किसको फायदा मिलेगा क्या फायदा मिलेगा सारी जानकारियां हम आपने आर्टिकल में आपको देने वाले हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं ..

 क्या है प्रधानमंत्री विवाद से विश्वास स्कीम योजना

What is Vivad Se Vishwas Scheme – देश की आर्थिक मामलों के मंत्रालय की मुक्त व्यवस्था कर को माना जाता है इस विवादित कर को सुलझाने के लिए देश में सारे विवादित कर को सुलझाने के लिए प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में देश के वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने 1 अगस्त को देशभर में इस योजना की शुरुआत की। जिससे कि कर के विवादित मामलों को सुलझाया जा सके इस योजना के माध्यम से विवादित को भुगतान करने की व्यवस्था बनाए करदाताओं को शामिल किया गया है। इस योजना में जिन का मुकदमा किसी टैक्स कर से जुड़े मामले में अदालत में या किसी  फोरम में लंबित है। टैक्स रिटर्न की प्रक्रिया फेसलेस करने के बाद हर करदाताओं को अपने आपील करने की सुविधा आसान हो जाएगी।

इस योजना के माध्यम से किसी भी करदाता की पहचान को पब्लिक में नहीं लाया जाएगा करदाताओं की किस टीम से सबसे ज्यादा फायदा होने वाला है यदि वह जिसकी से जुड़ जाएंगे। तो उन्हें कई तरह के लाभ मिलने शुरू हो जाएंगे उन्हें ना तो अपने पैर दिखाने की जरूरत पड़ेगी और ना ही पब्लिक में उनकी कोई पर्सनल जानकारी दी जाएगी। वह अपनी अपील करने के लिए फेसलेस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।

 प्रधानमंत्री विवाद से विश्वास स्कीम योजना से लाभ

Benefit from Vivad Se Vishwas Scheme

  • प्रधानमंत्री की योजना से करदाताओं को कर देना आसान होगा जारी सिद्धा कैशलेस तथा फेसलेस कर दी गई है करदाताओं को ना तो अपना फेस दिखाने की जरूरत है
  • ना ही अपनी पहचान बताने की जरूरत है उनकी प्राइवेसी के साथ कोई खिलवाड़ नहीं होगा केवल टैक्स से जुड़े विवाद को इस योजना के तहत सुधारा जाएगा।
  • और विवादित टैक्स कोई भुगतान करना पड़ेगा जो कि अभी तक बहुत दिनों से लंबित है जिनकी भी किसी फोरम में बहुत दिनों से मामला अटका हुआ है।
  • केस चल रहा है जिन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है कोर्ट के चक्कर काटने पड़ रहे हैं उनको इस योजना से जोड़ने के बाद सारी समस्याओं से लाभ मिलने वाला है।
  • प्रधानमंत्री ने सभी कार्यकर्ताओं को यह सुविधा प्रदान करके वरदान की तरह काम किया है ताकि सभी करदाता अपने विवादित टैक्स को आराम से घर बैठे भरपाई कर पाएंगे।
  • टैक्स भरने के लिए उन्हें किसी भी फॉर्म में अदालत में पहले से कई सालों से लंबित मुकदमे ना लड़ने पड़े एक्स्ट्रा पैसे ना खर्च करने पड़े जितना टैक्स है।
  • उतना ही पैसा खर्च हो उनकी भी क्योंकि ऐसे मामले देश भर में सभी करदाताओं के होते हैं जिनके के फोरम में किसी ना किसी पूर्व में चल रहे होते हैं और उन्हें समय हो या ना हो मुकदमे को पूरा करने के लिए जाना ही पड़ता है।
  • इस समस्या से अब उन्हें निदान मिलेगा उनकी पहचान भी नहीं बताई जाएगी और उनका काम भी आसानी से कर दिया जाएगा प्रधानमंत्री की इस महत्वपूर्ण योजना से सभी करदाताओं को लाभ मिलेगा।
  • जो जो भी किसी विवादित कर की वजह से मुकदमे लड़ रहे हैं।

 प्रधानमंत्री विवाद से विश्वास स्कीम योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री कि यदि इस स्कीम की बात करें तो इसका मुख्य उद्देश्य है देश में जितने भी विवादित करदाता हैं उनकी समस्याओं को सही करना तथा उन्हें ऐसी सुविधा देना जिससे कि वह अपना चेहरा भी पब्लिक के सामने ना रख पाए और उनका विवादित टैक्स भी जमा हो। जिनके बहुत दिनों से कीसी फोरम में मुकदमे चल रहे हैं ।उनसे उनको छुटकारा मिले टैक्स जमा करने के बाद वह फ्री हो जाएंगे और कानूनी कार्यवाही उनके ऊपर नहीं होगी। केवल विवादित सर को ही भुगतान करना पड़ेगा। और किसी अन्य खर्चे से सरकार उन्हें बचाएगी जितने भी विवादित केस उनके ऊपर चल रहे हैं। टैक्स से संबंधित वह सारे इस योजना के माध्यम से चालू कराए जाएंगे प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष दोनों प्रकार के करों में योजना लाभ देने का काम करेगी।

इसके लिए करदाताओं को योजना की जोड़ना होगा सरकार ने करदाताओं के कर को विवादित कर को चेक करने के लिए या योजना बनाई है करदाताओं को न्याय मिल सके उनकी दिक्कतें पूरी तरह से ठीक हो सके  यही योजना का उद्देश्य है।

प्रधानमंत्री विवाद से विश्वास योजना के लिए पात्रता

योजना में पात्रता की बात करें तो योजना केवल उन्हीं को लाभ देगी

  • जो भारत का नागरिक है।
  • जो विवादित करदाता है।
  • जिनके फोरम में मुकदमे चल रहे हैं।
  • कर से संबंधित तथा उन्हीं करदाताओं को इनमें शामिल किया जाएगा
  • जो कई वर्षों से मुकदमे लड़ रहे हैं और उससे छुटकारा नहीं पा रहे।

 कैसे आवेदन करें प्रधानमंत्री विवाद से विश्वास योजना में

How to apply Vivad Se Vishwas Scheme –  यदि प्रधानमंत्री की महत्वपूर्ण योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में बात करें तो इसमें वही आदमी आवेदन कर सकता है जिसके लिए यह योजना बनाई गई है। मतलब की देश के सभी ऐसे करदाता  जिनका विवाद टैक्स से संबंधित है और फोरम में जिनके मुकदमे चल रहे हैं। उनको योजना से जोड़ने के लिए सरकार की योजना की ऑफिशियल वेबसाइट में जाना होगा योजना की ऑफिशियल वेबसाइट में विजिट करने के बाद योजना की ऑफिशल वेबसाइट का होम पेज मिलेगा वहां पर होम पेज में सारी रिक्वायरमेंट लिखी होती है। जो जो भी वह मांगा जाए उसे खिलाफ करना होता है। आवेदन प्रक्रिया को सही सही जांच परख कर ऑनलाइन समय कर देना होता है।

आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से उपलब्ध है जिसका जो मन हो उस प्रकार कर सकता है। आवेदन करने के लिए दोनों प्रत्यय का इस्तेमाल कर सकता है। आवेदन करने के बाद आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है और आपको आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन के जरिए बता दिया जाता है कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है। या नहीं या जानकारी आप सरकार की योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर भी जाकर ले सकते हैं।

सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट है www.incomtax.gov.in यह सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट है यहां पर जाकर आप आवेदन भी कर सकते हैं। और योजना से जुड़ी सारी जानकारियां भी प्राप्त कर सकते हैं अपने प्रश्नों के सवालों के जवाब भी प्राप्त कर सकते हैं सारी जानकारी आपको यहां मिल जाएगी।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल प्रधानमंत्री विवाद से विश्वास योजना को पढ़कर योजना में दी गई सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होगी तथा योजना का फायदा भी समझ में आ गया होगा यदि आपको या योजना अच्छी लगी आप भी करके टेक्स्ट के विवाद से जूझ रहे हैं तो आपको भी योजना का लाभ देना चाहिए और अपने विवादित टैक्स को भरकर विवाह से छुटकारा पाना चाहिए या योजना प्रधानमंत्री द्वारा बनाई गई है इससे आप को जोड़ना चाहिए अभी आप समस्या से गुजर रहे हैं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.