प्रधानमंत्री मतदाता पहचान पत्र स्थिति योजना की पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री मतदाता पहचान पत्र स्थिति योजना की पूरी जानकारी

जैसा कि हम लोग जानते हैं पहचान पत्र हम लोगों का नागरिकों का एकमात्र ऐसा महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स होता है जो हमारी पहचान बताता है जिसकी वजह से हम सरकार की किसी भी योजना से लाभ ले सकते हैं। पहचान पत्र की वजह से हमें भारत का नागरिक होने का दर्जा मिलता है और हम सरकार के द्वारा किए गए किसी भी चुनाव में अपना अधिकार मत दे पाते हैं यही पहचान पत्र यदि हमारे पास ना हो तो हम किसी भी राजनेता को चुन नहीं सकते ना ही हमारे पास से वोट देने का अधिकार रहता है।

पहचान पत्र की वजह से हम अपने क्षेत्र के जिले के नगर के प्रतिनिधि को  चुनते हैं वोट दे पाते हैं और अपने मन का कैंडिडेट सुन पाते हैं सरकार ने यह अधिकार भारत के नागरिकों को दिया है। भारत का नागरिक ही अपना प्रतिनिधि सुन सकता है। इसके लिए पहचान पत्र का होना बेहद जरूरी है यदि हमारे पास पहचान पत्र नहीं होगा तो हमारी आईडी किसी भी रूप में नहीं की जा सकती ना ही हम किसी भी तरह से अपने आप को भारत का नागरिक साबित कर सकते हैं। इसलिए पहचान पत्र का होना जरूरी है। सरकार ने इस व्यवस्था को ऑनलाइन पोर्टल पर कर दिया है जिससे कि कोई भी इंसान अपना पहचान पत्र आसानी से सरकार की योजना से जुड़ कर बनवा सके और अपने बारे में निजी जानकारियां प्राप्त कर सके।

सरकार के किसी भी योजना में ऑनलाइन द्वारा जुड़ने के लिए उसे पहचान पत्र की जरूरत पड़ती है और वह ऑनलाइन भी इस योजना के माध्यम से फॉर्म अप्लाई कर सकता है। उसे फार्म बनवाने के लिए आप कहीं भी भटकना नहीं पड़ेगा ऑनलाइन पोर्टल इस्तेमाल से सरकार की योजना के माध्यम से कभी भी पहचान पत्र के लिए आवेदन कर सकता है।

अपने लिए पहचान पत्र बनवा सकता है यदि आपको इस योजना की जानकारी नहीं तो आज हम आपको बताने वाले प्रधानमंत्री मतदाता पहचान पत्र स्थिति योजना क्या है कैसे काम करती है क्या लाभ देती है कैसे आप लाभ उठा सकते हैं। सारी जानकारी को जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू कर करते हैं…

 क्या है प्रधानमंत्री मतदाता पहचान पत्र स्थित योजना

what is prime minister pahchan patra sthiti yojana – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना की शुरूआत की गई है इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि देश का कोई भी नागरिक अपना पहचान पत्र ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके घर बैठे बनवा सकता है। इस योजना के माध्यम से अब हर नागरिक का वोटर आईडी डिजिटल हो गया है पहचान पत्र से जुड़ी सारी जानकारियां ऑनलाइन पोर्टल पर प्राप्त कर सकता है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर भारत के कानून मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद ने डिजिटल पहचान पत्र कार्ड की शुरुआत की है।

अब कोई भी इस योजना से जुड़ कर डिजिटल पहचान पत्र व कार्ड बनवा सकता है इस माध्यम के जरिए आप कोई भी व्यक्ति अपना वोटर कार्ड अपने मोबाइल पर कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकता है और ऑनलाइन किसी भी सुविधा के लिए यूज़ कर सकता है अपना वोटर कार्ड तथा पहचान पत्र ऑनलाइन जरिए से यूज करने की व्यवस्था से अब लोगों को सुविधा मिलने वाली है।

पहले जो भौतिक कार्ड हुआ करते थे उन्हें वितरण करने में बांटने में समय लगता था किंतु एक सुविधा के अनुसार अब किसी को भी डिजिटल वोटर आईडी बांटना व देना कठिन नहीं रहेगा बड़ी आसानी से देश के लोगों को डिजिटल वोटर कार्ड मुहैया कराया जा सकेगा। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इसकी शुरुआत कर दी है आ गया बहुत जल्द आम लोगों तक पहुंच जाएगा और सभी को लाभ मिलेगा इसके लिए आवेदन करना पड़ता है आवेदन करने के लिए सारी जानकारियां आपको नीचे मिलने वाली है।

 प्रधानमंत्री मतदाता पहचान पत्र स्थित योजना से लाभ

benefit from prime minister pahchan patra sthiti yojana – डिजिटल पहचान पत्र डिजिटल वोटर आईडी ऑनलाइन व्यवस्था के लिए जा बे कोई कार्यक्रम होगा जब भी कोई ऐसा नियम बनेगा की ऑनलाइन रोड की जाए तो उसके लिए डिस्टर्ब पहचान पत्र बहुत काम आएगा भविष्य में ऐसी स्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं जब लोगों को घर से ही अपना वोट डालना पड़े इसके लिए डिस्टर्ब वोटर आईडी की जरूरत पड़ेगी

  • पहले मतदाता कार्ड वोटर आईडी बनवाने में बहुत समस्या हुआ करती थी ऑफिसों के चक्कर लगाने पड़ते थे अधिकारियों के आगे पीछे घूमना पड़ता था।
  • अब यह डिस्टर्ब व्यवस्था हो जाने की वजह से कभी भी कहीं से भी आप वेबसाइट पर जाकर अपना वोटर आईडी डाउनलोड कर सकते हैं और नागरिकता प्राप्त कर सकते हैं वोट देने के लिए खुद को योग्य बना सकते हैं इस सुविधा से अब देश के लोगों को लाभ होगा और जल्द ही उनका वोटर आईडी भी बन जाएगा।
  • डिजिटल वोटर कार्ड से चुनाव में वोट देने का अधिकार भी मिलेगा कोई भी नागरिक यह सुविधा प्राप्त करने के बाद अपने नेता को चुन सकता है वोट भी दे सकता है।
  • योजना का लाभ लेने के बाद नागरिक की ओरिजिनल पहचान भी मानी जाएगी।
  • योजना के माध्यम से वह सारे कार्य किए जा सकते हैं जो भौतिक कार्ड से किए जा रहे थे बोल भी दिया जा सकेगा पहचान भी की जा सकेगी किसी भी योजना में लाभ भी लिया जा सकेगा सारी सुविधाएं इस डिजिटल वोटर कार्ड में होंगी जो पुराने भौतिक कार्ड में हुआ करती थी।
  • कार्ड बनवाने के लिए किसी भी सरकारी दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है अब आराम से अपने घर पर भी डाउनलोड कर सकेंगे योजना से जोड़ने के बाद आपको यह सुविधा दे दी जाएगी आप आसानी से कहीं भी कहीं से भी अपना पहचान पत्र डाउनलोड कर पाएंगे।
  • कार्ड को डाउनलोड करने के लिए 6 रेफर नंबर का उपयोग करना पड़ता है इसे वोटर हेल्पलाइन तथा मोबाइल एप पर भी डाउनलोड किया जा सकेगा इससे समय भी बचेगा और आसानी से काम भी हो जाएगा।
  • योजना को e epic योजना के नाम से जाना जाएगा

योजना के लिए पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

प्रधानमंत्री पहचान पत्र स्थित योजना दो प्रकार की व्यवस्थाएं सरकार ने दिए है।

पहली चरण में नए मतदाताओं को शामिल किया जाएगा जी ने मतदाताओं ने फार्म भरे हैं उन्हें सुविधा मुहैया कराई जाएगी तथा जिनका पहले से कोई भी प्रमाण पत्र नहीं था उन्हें पहली तरजीह दी जाएगी। जिसने 2021 में खुद को पंजीकरण करवाया है उसको डिजिटल वोटर कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा।

दूसरे चरण में  सभी नागरिकों को डिजिटल वोटर आईडी प्रदान की जाएगी जो पहले से भौतिक वोटर कार्ड भारत में उनको भी डिजिटल कर दिया जाएगा ।

प्रधानमंत्री पहचान पत्र स्थित योजना की विशेषताएं

यह e epic मतदाता फोटो पहचान पत्र एक सुरक्षित पीडीए संस्करण है। या पीडीएफ मोबाइल और कंप्यूटर पर आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। मतदाता इसे अपने मोबाइल पर स्टोर करके रख सकता है अपने किसी भी डिवाइस पर स्टोर करके रख सकता है इसे प्रिंट भी करवा सकता है पीडीएफ के रूप में भी रख सकता है।

डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक  वोटर कार्ड को वोटर पोर्टल तथा वोटर हेल्पलाइन द्वारा डाउनलोड किया जाता है।

वे मतदाता जिनका Epic खो गया है वह भी  फिर से डाउनलोड कर सकते हैं।

डिजिटल वोटर कार्ड का फाइल साइज ढाई सौ केवी है जोकि बहुत कम माना जाता है यह आपके डिवाइस में ज्यादा स्पेस भी नहीं लेगा।

परिवार के किसी सदस्य ने अपने पर्सनल मोबाइल से पंजीकरण करवाया है तो वह ईकेवाईसी भी करवा सकता है और उसे डाउनलोड भी कर सकता है।

कैसे करें आवेदन

how to apply prime minister pahchan patra sthiti yojana – प्रधानमंत्री कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए इच्छुक आवेदक को देश के नागरिक को पंजीकरण तथा आवेदन करना पड़ता है। आवेदन करने के लिए इच्छुक नागरिक को सरकार की और ऑफिशियल वेबसाइट  जगह  जाना पड़ता है ऑफिशियल वेबसाइट में विजिट करने  के लिए किसी सहज जन सेवा केंद्र या नजदीकी बैंक शाखा में जाना पड़ता है। जहां पर ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके योजना का लाभ लेने के लिए अप्लाई करना पड़ता है।

योजना में आवेदन करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट में जाकर अपना नाम पता पहचान माता पिता का नाम योगिता मोबाइल नंबर फॉर्म अप्लाई करना पड़ता है जब आप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएंगे तो आपको वेबसाइट का होम पेज मिलेगा होम पेज में आपको सारी रिक्वायरमेंट जानने को मिल जाएंगी। जो भी वहां पर रिक्वायरमेंट मांगी जाए उसे आपको फिल अप करना है। इसके बाद आवेदन प्रक्रिया भी पूरी हो जाएगी और आप को मोबाइल में नोटिफिकेशन के द्वारा बता दिया जाएगा कि आप आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं यह जानकारी आप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी डायरेक्ट जाकर विजिट करके भी ले सकते हैं।

योजना की ऑफिशियल वेबसाइट है https//www.nvsp.in यह सरकार की योजना की ऑफिशियल वेबसाइट है यहां पर नागरिक जाकर ऑनलाइन योजना में अपना आवेदन कर सकता है। योजना से जुड़े सारे प्रश्नों के जवाब जान सकता है। यहां सारी व्यवस्थाएं आपको उपलब्ध हैं आप जाकर विजिट करिए और योजना से जुड़कर अपना डिजिटल कार्ड बनवाएं।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल प्रधानमंत्री पहचान  पत्र स्थिति योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारी हो गई होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी आपको योजना पसंद आए तो आप भी इस योजना से जुड़कर लाभ उठा सकते हैं अब डिजिटल का जमाना हो गया है हर आदमी डिजिटल होता जा रहा है आपको भी योजना से जुड़ कर अपना पहचान पत्र डिजिटल करवा लेना चाहिए।

परिवार पहचान पत्र ऑनलाइन परिवार पहचान पत्र पोर्टल परिवार पहचान पत्र संख्या मेरा परिवार मेरी पहचान haryana parivar pehchan patra check status पहचान पत्र आवेदन

Leave a Comment