प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना की पूरी जानकरी

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना की पूरी जानकरी

prime minister balika anudan yojana – प्रधानमंत्री द्वारा बालिका अनुदान योजना शुरू की गई है या केंद्र सरकार की बहू थी महत्वाकांक्षी योजना में से एक है इस योजना के अंतर्गत देश की बेटियों को आर्थिक तौर पर मदद दी जाएगी सरकार की योजना के तहत बीपीएल परिवार की बेटियों को मदद मिलेगी ₹50000 की आर्थिक मदद सरकार केंद्र सरकार देश की पात्र बालिकाओं को देगी यह सुविधा पात्रता के आधार पर दी जाएगी।

ऐसी महिलाएं जो विधवा हैं और उनकी दो बेटियां है उन्हें ₹50000 का आर्थिक लाभ दिया जाएगा विवाह के लिए महिला का बीपीएल कार्ड में नाम होना आवश्यक है यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है आपको नहीं पता कि इससे कैसे लाभ उठाया जा सकता है। इसमें क्या पात्रता है कौन आवेदन कर सकता है किसको लाभ मिलेगा कैसे लाभ मिलेगा।

यह सारे प्रश्नों के जवाब आपको जानने तो आप उस आर्टिकल का पूरा पढ़ना पड़ेगा। हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना से लाभ उठाकर अपने बेटियों के लिए आर्थिक रूप से मदद ले सकती सरकार से जानने के लिए बने रहे हमारे साथ आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं.

क्या है प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना

what is Prime Minister Balika Anudan Yojana – बालिका अभियान योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना में से एक योजना इस योजना के अंतर्गत देश भर की बालिकाओं को अनुदान दिया जाएगा ऐसी महिलाएं जो बीपीएल कार्ड धारक है गरीबी रेखा से नीचे जीने वाली महिलाएं हैं। और वह विधवा हैं उनकी बेटियों को सरकार द्वारा आर्थिक अनुदान दिया जाएगा। इस अनुदान की रकम ₹50000 होगी यह अनुदान बेटियों के विवाह के लिए दिया जाएगा।

जिन औरतों की दो बेटियां हैं और औरत का सुहाग नहीं है उनकी बेटियों को सरकार द्वारा ₹50000 का आर्थिक तौर पर मदद की जाएगी इस योजना से देश की करोड़ों महिलाएं फायदा उठा पाएंगी ।योजना से लाभ लेने के लिए आवेदन करना पड़ता है। आवेदन के लिए सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट में जाना पड़ता है ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन किया जाता है।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना की मुख्य बातें

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना देशभर के गरीब बीपीएल गरीबी रेखा से नीचे कर जीने वाले परिवारों के लिए बालिकाओं का विवाह न कर पाने वाले परिवारों को आर्थिक तौर पर ₹50000 की मदद दी जाएगी। सरकार ने इसके लिए कुछ शर्तें रखी हैं। गरीबी रेखा से नीचे जीने वाले परिवार की 15000 सालाना आय होगी। तभी योजना का फायदा मिलेगा।

सरकार की इस योजना से देश भर की गरीब बालिकाओं के जीवन स्तर में सुधार आएगा उनके शादी में आर्थिक तौर पर मदद हो जाएगी सरकार यह सुविधा बीपीएल कार्ड धारकों को देगी।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के मुख्य तत्व प्रधानमंत्री की इस योजना का लाभ बीपीएल कार्ड धारकों की बेटियों को विवाह के लिए ₹50000 की रकम के रूप में सरकार द्वारा दी जाएगी इस योजना में लाभ उन महिलाओं को मिलेगा जो बीपीएल कार्ड धारक है। और विधवा हैं उनकी दो बेटियों को ₹50000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी जिससे कि वह उनका विवाह कर पाएं और आर्थिक रुप से कमजोर ना पड़े। योजना से लाभ लेने के लिए महिला की बेटियों को 18 वर्ष की पूरी होना आवश्यक है। बहुत से ऐसे बीपीएल परिवार हैं जिन्होंने बेटियों को गोद लिया है उनके लिए भी यह योजना पात्र है। इस योजना से बीपीएल कार्ड धारक को ही लाभ मिलेगा जिन की दो बेटियों से अधिक बेटियां  है उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री बालिका  अनुदान योजना के लिए पात्रता

योजना का लाभ लेने के लिए लड़की का बीपीएल कार्ड धारक परिवार से होना जरूरी है लड़की 18 वर्ष की होगी तभी उसको फायदा मिलेगा लड़के के परिवार की आय 15000 से कम होनी चाहिए साल भर की महिला विधवा है और उसकी दो बच्चियां हैं।

तो उन्हें ही लाभ दिया जाएगा वह भी 18 वर्ष की पूरी होनी चाहिए लड़कियां या अनुदान शादी के कार्यो को निपटाने के लिए सरकार द्वारा दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

प्रधानमंत्री की इस योजना से लाभ लेने के लिए आवे दीका के पास जरूरी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए उन डाक्यूमेंट्स में

  • आवेदिका के पास बीपीएल कार्ड होना चाहिए
  • लड़की गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार से होना चाहिए
  • आधार कार्ड होना चाहिए
  • वोटर आईडी होना चाहिए
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • एड्रेस
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक यह सारे डाक्यूमेंट्स आ वेदिका के पास होने चाहिए यदि कोई भी डॉक्यूमेंट से पहले आवेदन के लिए अप्लाई करें।

कैसे आवेदन करें प्रधानमंत्री बालिका योजना में

how to aply Prime Minister Balika Anudan Yojana – प्रधानमंत्री बालिका योजना मैं आवेदन करने के लिए आ वेदिका के पास सारे डाक्यूमेंट्स होना जरूरी है डॉक्यूमेंट को लेकर आ वेदिका ओबीसी बैंक शाखा या सहज जन सेवा केंद्र पर जाना पड़ेगा वहां पर सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना पड़ता है आवेदन करने के लिए यदि आवेदिका को फॉर्म भरना नहीं आता तो वह किसी अन्य अधिकारी या किसी दूसरे व्यक्ति का भी सहारा ले सकती है। फार्म सही सही भरना आवश्यक है जो भी डॉक्यूमेंट मिसिंग है वह सारे डाक्यूमेंट्स सबसे पहले बनवा लेना चाहिए फिर अप्लाई के लिए जाना चाहिए।

अप्लाई की प्रक्रिया बेहद आसान है अप्लाई करने के लिए सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है। अभी साइट पर विजिट करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म का एक ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करने के बाद आपका मेन पेज खुल जाएगा जिसमें रजिस्ट्रेशन करना होता है इस फॉर्म में आपको सारे डाक्यूमेंट्स सही-सही ऐड कर देना और फिर सम्मिट करके जमा कर देना। अप्लाई कर देना है

आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपके मोबाइल पर नोटिफिकेशन के द्वारा बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं यह जानकारी आपके मोबाइल पर बैंक अथवा सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट के द्वारा दे दी जाएगी यदि आप अपना नाम चेक करना चाहटी हैं। तो ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना नाम सर से भी कर सकती हैं ।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारी मिल गई होगी आपको या जानकारी अच्छी लगी है यदि आपकी नजर में कोई ऐसा परिवार है जो बीपीएल है तो आपको उनकी सहायता करनी चाहिए उन तक आर्टिकल पहुंचाना चाहिए ताकि उन्हें भी इस आर्टिकल से लाभ मिल सके अरे दिया कोई आर्टिकल पसंद आया है तो अपने यार दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें बाकी आपकी कोई भी समस्या है इस आर्टिकल से संबंधित कोई डाउट हो तो उसे अपनी कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

सरकारी अनुदान योजना 2020 balika anudan yojana official website बालिका कल्याण योजना balika anudan yojana 2021  बालिका समृद्धि योजना फॉर्म लड़कियों के लिए सरकारी योजना

Leave A Reply

Your email address will not be published.