प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की पूरी जानकारी

Prime Minister Fasal Bima Yojana – फसल बीमा योजना देश के किसानों के लिए गठित की गई है जो प्राकृतिक आपदा में होने वाले नुकसान के बाद खेती में घाटे से गुजरते हैं और घाटा कभी-कभी इतना हो जाता है किसान आत्महत्या जैसे काम भी करने पर आ जाते हैं हमेशा से ऐसा होता आया है कि फसल तैयार होने के बाद प्राकृतिक आपदा आ जाने के कारण किसानों की फसल बर्बाद हो जाती है । उन्हें लागत के भी पैसे नहीं मिलते मुनाफे की तो बात ही छोड़िए सरकार ने इस बात को ध्यान में रखते हुए फसल बीमा योजना की व्यवस्था किसानों की परेशानियों को दूर करने के लिए बनाई है।

यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं आपको नहीं पता कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है इससे कैसे लाभ उठाया जाता है यदि आपको नहीं पता कि प्रधानमंत्री की इस योजना से जुड़कर आप कैसे अपनी फसल के लिए बीमा करा सकते हैं। तो आपको इस आर्टिकल में हम आज सारी जानकारी लेने वाले हैं इसको आपको पढ़ना चाहिए पढ़ने के बाद आपको सारी जानकारियां प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की हो जाएंगे और आप इस योजना से लाभ भी उठा पाएंगे जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिये शुरू करते हैं.

क्या है प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

what is Prime Minister Fasal Bima Yojana – प्रधानमंत्री  फसल बीमा योजना प्रधानमंत्री द्वारा नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों की समस्याओं को दूर करने के लिए की गई है इस योजना के अंतर्गत ऐसे किसानों को लाभ मिलेगा जो फसल में हमेशा घाटा खाते हैं प्राकृतिक आपदा से जिन की फसलें हमेशा खराब हो जाती हैं। उन्हें अपनी की लागत का पैसा भी नहीं मिलता और वो खेती में घाटा खाकर उबर नहीं पाते कर्ज के दबाव में दब जाते हैं। और खेती करना उनके लिए बहुत ही मुश्किल काम हो जाता है।

कभी-कभी ज्यादा फसल खराब हो जाने की वजह से किसान आत्महत्या करने को भी मजबूर हो जाता है आत्महत्या करने के पीछे फसल में नुकसान का कारण ही बताया जाता है ।क्योंकि किसान का सहारा है किसानी होता है यदि अच्छी फसल नहीं हुई या कोई भी तो प्राकृतिक आपदा की वजह से फसल खराब हो गई थी किसान का स्वाभाविक रूप से कर्ज में जाना तय रहता है। किसी भी किसान कोई योजना से जुड़ने के लिए आवेदन करने की जरूरत पड़ेगी है यदि किसी भी किसान को योजना से लाभ लेना तुझे पहले आवेदन करना पड़ेगा आवेदन स्वीकार होने के बाद ही किसान को पात्रता मिलेगी योजना से लाभ मिलेगा।

केवल जुड़े प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

why we join Prime Minister Fasal Bima Yojana – क्योंकि किसान खेती करते वक्त उस में लगाई गई लागत का नुकसान सहन नहीं कर पाता किसान लागत से पैसे कहीं ना कहीं से उधार लिए होते हैं या तो बैंक से लोन के तौर पर लिया होता है यदि फसल से फायदा नहीं होता फसल चौपट हो जाती है तो उन्हें पैसा वापस लौट आना पड़ता है जो कि उनके लिए असंभव की बात हो जाती है और फिर वह किसान दोबारा खेती करने योग्य नहीं रह जाता वह इतना खर्चा सहन नहीं कर पाता इसलिए प्रधानमंत्री ने इन सब समस्याओं को दूर करने के लिए किसान की फसल का बीमा करवाने की योजना बनाई है।

जिससे कि किसान को यदि प्राकृतिक आपदा में या किसी भी प्रकार से फसल की पैदावार में घाटा हो तो उसके लिए उनको सरकार की तरफ से आर्थिक मदद मिल सके ताकि वह घाटे में ना जाएं और दोबारा से फिर से खेती कर पाए और अपना जीवन यापन कर पाएं आत्महत्या जैसे अपराध की तरफ उनका दिमाग ना जाए खेती करने में ही दिमाग रहे क्योंकि किसान खुश रहेगा तो देश में खुशहाली रहेगी किसान के खेत में हरियाली रहेगी तो हर घर में दिवाली रहेगी।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से लाभ

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 5200000 किसानों को इसका फायदा मिल चुका है इस योजना में हर वर्ष 5.5 करोड़ देशभर के किसान आवेदन करते हैं जिनको फसल बीमा योजना के तहत सरकार की तरफ से आर्थिक मदद दी जाती है केंद्र सरकार द्वारा अब तक 90,000 करोड़ रुपए किसान फसल बीमा योजना में खर्च किए जा चुके हैं यह रकम किसानों तक पहुंचा दी गई रकम सीधे किसान के डायरेक्ट बैंक अकाउंट में दी जाती ।

है अभी तक जितनी भी रकम दी गई है वह सारी रकम बैंक अकाउंट खाते में ही गई है। फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को आप लाइन ऑनलाइन दोनों तरीके से सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं ताकि किसी को भी कोई परेशानी ना आए आराम से योजना का लाभ मिल सके इसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की भी जरूरत पड़ती है जो किसान के पास होने चाहिए ।

योजना से जुड़े तथ्य

विश्व भर में भागीदारी के मामले में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना पहले नंबर की सबसे बड़ी योजना है तथा प्रीमियम के आधार पर तीसरी सबसे बड़ी योजना माना जाता है। प्रधानमंत्री की इस फसल बीमा योजना को। हर वर्ष 5.5 करोड़ किसान देश भर से इस योजना में आवेदन करते हैं। और फायदा पाते हैं प्रधानमंत्री ने इस योजना में क्रियान्वयन को देखते हुए इस योजना का और रिलांच करने की व्यवस्था बनाई थी।

इस योजना मैं किसानों को अपनी समस्याओं को हल करने के लिए अधिकारियों से बात करना बहुत ही आसान है इस योजना का ऐप भी आता है यदि आप ऐप डाउनलोड करने अपने स्मार्टफोन पर तो आसानी से आप फसल स्पार्टों से बात कर सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान भी आसानी से पा सकते हैं

 योजना की महत्वपूर्ण जानकारियां

जैसा कि आप जानते हैं क्या योजना प्रधानमंत्री द्वारा किसानों के फसल में होने वाले नुकसान को कवर करने के लिए बीमा का गठन किया गया है। इस वीडियो से लाखों-करोड़ों किसानों को फायदा मिल रहा है और मिलेगा। पिछले 3 वर्षों में किसानों द्वारा 13000 करोड़ रुपए प्रीमियम के तौर पर जमा किए जा चुके हैं। इस रकम के बदले किसानों को 60,000 करोड़ रुपए का क्लेम अब तक मिल चुका है।

योजना जुड़ने के लिए जरूरी दस्तावेजों में

योजना का लाभ पाने के किसानों के पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए

  • उन दस्तावेजों में किसानों के पास उनका आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड आधार कार्ड वोटर आईडी
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • फोन नंबर
  • एड्रेस खेती का विवरण खेती के कागजात। किसान द्वारा की गई बुवाई की तारीख का प्रमाण
  • यदि किराए पर लेख लेकर की गई है तो एक के मालिक से इकरार की एग्रीमेंट पेपर

इतने सारे डाक्यूमेंट्स किसान के पास योजना से लाभ लेने के लिए होना ही चाहिए जो भी डॉक्यूमेंट किसान के पास अवेलेबल नहीं है। उसको पहले बनवा लेते आवेदन करें बिना डाक्यूमेंट्स के आवेदन मान्य नहीं होगा।

योजना से जोड़ने के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास पात्रता होनी चाहिए पात्रता के लिए

  • किसान भारत का निवासी होना चाहिए
  • किसान जिस खेती में फसल उगा रहा है वह किसान काखेत होना चाहिए
  • यदि जमीन किराए पर ली गई है तो जमीन के मालिक का एग्रीमेंट होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ होने किसानों को मिलेगा जो पहले किसी बीमा योजना से लाभ नहीं ले पा ले रहे हैं
  • यदि आवेदक पहले से किसी बीमा योजना से लाभ ले रहे हैं आपको इस बीमा योजना का लाभ नहीं मिलेगा

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन कैसे करें

how to apply for  Prime Minister Fasal Bima Yojana – फसल बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक किसान के पास सारे डाक्यूमेंट्स उपलब्ध होने चाहिए उपलब्ध डॉक्यूमेंट के साथ आवेदन के लिए अप्लाई करें यदि आपके पास सारे डॉक्यूमेंट अवेलेबल हैं तो ही आप आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए ऑफलाइन ऑनलाइन दोनों तरीके की सुविधाएं उपलब्ध है ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको किसी नजदीकी बैंक शाखा या सहज जन सेवा केंद्र में जाना होगा जहां पर आपको किसान बीमा योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होता है। और काम में अपने डाक्यूमेंट्स ऐड करके रजिस्टर फॉर्म को फिल अप करना पड़ता है। फॉर्म फिलअप करने के बाद आपको एक ओटीपी नंबर दिया जाता है और इस नंबर को आप को संभाल कर रखना पड़ता है।

इससे आपको वेबसाइट में विजिट करने में आसानी होगी और योजना से जुड़ी चीजों को जानने में आसानी होगी सारी प्रक्रियाएं पूरी करके फार्म को सबमिट कर दिया जाता है और आपकी ऑनलाइन बीमा योजना की प्रक्रिया पूरी हो जाती है बैंक द्वारा आपको मोबाइल पर नोटिफिकेशन के द्वारा बता दिया जाता है कि आपका इसमें स्वीकार हुआ है या नहीं यह सारी जानकारी आपके मोबाइल पर नोटिफिकेशन के रूप में बैंक के द्वारा दे दी जाएंगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारियां प्राप्त हुई होंगी यदि आप भी इस योजना से जुड़कर योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको भी योजना से जुड़ कर लाभ उठाना चाहिए। और सरकार से आर्थिक तौर पर फसल बर्बादी के लागत में लगने वाले आपके पैसे की भरपाई करनी चाहिए ।

बाकी यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी योजना की जानकारी मिल सके बाकी कोई भी समस्या है प्रश्न है इस आर्टिकल से संबंधित तो अपने कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लिस्ट 2021 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2021 लिस्ट MP प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2021 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्लेम प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2021 लिस्ट राजस्थान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2021 लिस्ट Rajasthan प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना टोल फ्री नंबर

Leave A Reply

Your email address will not be published.