प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की पूरी जानकारी

Prime Minister Jeevan Jyoti Bima Yojana – प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री द्वारा गठित की गई है जिनकी उम्र 55 साल के नीचे की है ऐसे किसी भी व्यक्ति की यदि दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को प्रधानमंत्री की तरफ से ₹200000 का बीमा कवर दिया जाता है यदि वह नागरिक इस योजना से जुड़ा है तो यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है यदि आप कोई योजना से लाभ उठाना है।

किंतु आपको पता नहीं योजना से कैसे लाभ उठाया जा सकता है यदि आप पात्रता में हैं आप योजना से लाभ पाने के लिए योग्य हैं तो आपको इस योजना से जुड़ने की सारी जानकारी लेनी चाहिए। आज हम इस आर्टिकल में देने वाले हैं क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे क्या दस्तावेज लगेंगे कैसे उसे आप जुड़ सकते हैं कैसे आपको लाभ मिलेगा कितना लाभ मिलेगा आवेदन कैसे करना है कहां करना है सारी जानकारी आर्टिकल में आज देने वाले जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना है

what is Prime Minister Jeevan Jyoti Bima Yojana – प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना प्रधानमंत्री द्वारा 9 जून 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शुरू की गई थी जिसका मुख्य उद्देश्य था देश के नागरिकों को जो प्राइवेट बीमा कंपनियों को प्रीमियम नहीं दे सकते ऐसे लोगों को दुर्घटना में मृत्यु हो जाने के बाद आर्थिक सहायता न मिल पाने से उनके परिवार में आर्थिक समस्या उत्पन्न हो जाती है सब चीजों को देखते हुए प्रधानमंत्री ने इस योजना का गठन किया जिससे कि कोई भी नागरिक का परिवार उसके ना रहने पर दुख और तकलीफ में ना रहे इसलिए प्रधानमंत्री ने किसी भी व्यक्ति के दुर्घटना होने पर उसके परिवार को ₹200000 देने का वायदा किया है या योजना का लाभ उसे ही मिलेगा जो योजना से जुड़ा हुआ है जो पात्रता लिस्ट में आएगा जिस ने आवेदन किया है।

वह इस योजना का लाभ उठा सकता है प्रधानमंत्री ने योजना के तहत ₹200000 आवेदक के परिवार को देने का ऐलान किया है योजना से लाभ लेने के लिए आवेदक को पहले रजिस्ट्रेशन करना होता। रजिस्ट्रेशन करने के लिए सरकार की केंद्र सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपने दस्तावेज के साथ जाकर आवेदन करना पड़ता है ।और बीमा में अपना नाम दर्ज करवाना पड़ता है दर्ज होने के बाद कभी भी नागे के साथ कोई भी दुर्घटना होती है तो सरकार की तरफ से उसको आर्थिक तौर पर मदद दी जाती.

क्या मिलेगा लाभ

जिन नागरिकों ने अभी तक इस योजना में अपना नाम नहीं दर्ज करवाया जिनकी उम्र 55 साल से नीचे हैं ऐसे लोग जिनको इस योजना से लाभ चाहिए अपने भविष्य के प्रति उन्हें चिंता है तो सरकार से जुड़ कर अपना नाम दर्ज कराएं योजना में और भविष्य में किसी भी परेशानी से निपटने के लिए सरकार की योजनाओं का लाभ उठाएं।

कितना जमा  करना पड़ेगा प्रीमियम

यदि फिल्म जमा करने की बात करें तो बीमा धारक को साल में इसका प्रीमियम एक बार जमा करना पड़ता है जिसका अमाउंट होता है ₹330 प्रति वर्ष जोकि बीमा धारक के अकाउंट से हर साल मई में ऑटो डेबिट कर लिया जाता है इस योजना का लाभ ईडब्ल्यूएस तथा बीपीएल कार्ड धारकों के सभी समूहों के नागरिकों को इस योजना का किफायती प्रीमियम लाभ मिलता है बीमा योजना के तहत यह प्रीमियम 1 जून से शुरू होगा और 1 मई को इसका हिसाब से यह जोड़ा भी जाएगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना से लाभ लेने के लिए आवेदक को पात्र होना जरूरी है आवेदक की उम्र 18 से 50 साल के बीच होनी चाहिए। इस योजना में यदि बीमा धारक की 18 से 50 वर्ष के बीच मौत हो जाती है तो इसका फायदा उसके परिवार के नॉमिनी को मिलता है यह  प्रावधान है। इस योजना में बीमा धारक को ₹330 प्रति वर्ष जमा करने पड़ेंगे और उसको ₹200000 का बीमा कवर  सरकार की तरफ  से मिलेगा।

योजना जुड़ी जरूरी बातें

आवेदक की मैच्योरिटी उम्र 55 साल की होनी चाहिए। योजना का कार्ड बन जाने पर कार्ड को रिन्यू करवाना पड़ता है योजना में एंड रोल करने की तिथि 1 मई से 1 जून तक की होती है जो कि शहर में एक बार महीने भर के लिए मौका दिया जाता है एंड्राइड करवाने के लिए 45 दिनों तक आप फ्लेम नहीं कर सकते 45 दिनों के बाद आप क्लेम कर सकते हैं।

 आवेदन करने के लिए मुख्य दस्तावेज

आवेदक को आवेदन करने से पहले मुख्य दस्तावेजों पर ध्यान देना होता है यह दस्तावेज नहीं होंगे तो आपका आवेदन मांगने नहीं होगा दस्तावेजों में

  • आवेदक के पास उसका आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासबुक बैंक
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • यह सारे दस्तावेज आवेदक के पास आवेदन करने से पहले होने चाहिए इनमें से यदि आपके पास कोई भी दस्तावेज मिसिंग है तो उसको कृपया बनवा लें फिर आवेदन के लिए जाएं

इन परिस्थितियों में नहीं मिलेगा लाभ

यदि किसी भी स्थिति में भविष्य में बिना भोगी का अकाउंट नंबर बंद हो जाता है तो उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा योजना का लाभ लेने के लिए आपका अकाउंट नंबर खुला रहना चाहिए इसे कभी भी किसी भी परिस्थिति में बंद नहीं करना चाहिए।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना  के लिए आवेदन कैसे करें

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास सारे डाक्यूमेंट्स होने अनिवार्य है डाक्यूमेंट्स यदि नहीं होंगे तो आप पर योजना में जुड़ना मुश्किल हो जाएगा आवेदन करने के लिए आवेदक को सारे डॉक्यूमेंट के साथ सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ता है सरकार ने आवेदन के लिए ऑफलाइन ऑनलाइन दो तरीके जुड़ता उपलब्ध करा रखी है ।जिस सुविधा को आप अच्छा समझे उसका उपयोग कर सकते हैं यहां ऑनलाइन आवेदन की बात करें तो आपको अपने डॉक्यूमेंट के साथ किसी सहज जन सेवा केंद्र बैंक शाखा के पार जाना होगा और वहां सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट है

Http//www.jansuraksha.gov.in  – विजिट करने के बाद आपको वेबसाइट में होम पेज ऑप्शन मिलेगा होम पेज पर जब आप जाएंगे तो वहां पर रजिस्टर करने का एक ऑप्शन दिया रहता है वहां पर क्लिक करने के बाद आपको अपने डॉक्यूमेंट सबमिट कर देने हैं डॉक्यूमेंट सबमिट करने के बाद आपको क्लिक कर देना है यदि आपको फॉर्म भरना नहीं आता है तो आप किसी भी अधिकारी या किसी दूसरे आदमी की मदद ले सकते हैं जो फॉर्म भर लेता हो।

सरकार द्वारा आपको सूचित कर दिया जाएगा आपके मोबाइल पर कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं नोटिफिकेशन के द्वारा बाकी यदि आपको वेबसाइट से पता करना है। तो आप वेबसाइड में भी जाकर पता कर सकते हैं कि आपका नाम सूची में आया है या नहीं इसमें आवेदन करना बहुत ही आसान है आपको कोई भी समस्या नहीं होगी।

मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की सारी जानकारी हो गई होगी यदि आपको यह पसंद है तो आप भी इस योजना से जुड़ कर सरकार से बीमा योजना की सुविधा ले सकते हैं और अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं।

बाकी यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया कि सपने यार दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी योजना की जानकारी हो पाए और यदि आपकी कोई भी समस्या या डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित उसे अपने कमेंट आदम से हम से पूछ सकते हैं। pradhan mantri jeevan jyoti bima yojana sbi pradhan mantri jeevan jyoti bima yojana benefits pradhan mantri jeevan jyoti bima yojana login pradhan mantri suraksha bima yojana sbi

Leave A Reply

Your email address will not be published.