प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना क्या है जन औषधि केंद्र कैसे खोले

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना क्या है जन औषधि केंद्र कैसे खोले

prime minister jan aushadhi Kendra yojana – सरकारी योजना से जुड़ कर कमाए हजारों रुपए एक जगह रह कर बिना  इन्वेस्टमेंट के होगा फायदा . यदि आप अपने 9 से 6:00 वाली जॉब से थक गए हैं लॉकडाउन की वजह से आप घर पर बैठे हैं आपको कोई काम धंधा नहीं मिल रहा है। आपके पास पैसे की कमी भी है आपके पास बजट भी नहीं है लेकिन आप कुछ करना चाहते जैसे आपकी इनकम हो सके तो इसके लिए आज हम ऐसा बिजनेस प्लान लाए हैं।

जिसको करके आप अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं जी हां आज हम एक ऐसी केंद्रीय योजना के बारे में बात करने वाले हैं जिसे से साथ जुड़कर महीने के हजारों रुपए कमा सकते हैं। आपने प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के बारे में सुना ही होगा।

जब से जन औषधि योजना की शुरुआत हुई है तब से लोगों को सस्ती दवाओं की सुविधा हुई है जहां दूसरे अंग्रेजी दवा खाना अनाप शनाप पैसे लेते हैं वही जन औषधि केंद्र आपको भी दामन में वही दवा उपलब्ध कराते हैं। आपने भी जन औषधि केंद्र से दवा लिया होगा क्योंकि आप जानते कि जन औषधि केंद्र से जुड़कर हम पैसे भी कमा सकते हैं ।यदि नहीं जानते तो आज हम आपको बताएंगे कि आप ऐसे जन औषधि केंद्र से जोड़कर पैसे कमा सकते हैं। जाने के लिए बने रहे हमारे करते हैं….

क्या है प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र योजना

what is Prime Minister Jan aushadhi Kendra Yojana – जैसा कि नाम से ही मालूम पड़ रहा है कि या बिजनेस दवाओं से जुड़ा है जन औषधि केंद्र का मतलब होता है कि सरकार द्वारा जेनेरिक दवाओं को मार्केट में बड़े ब्रांडों की तुलना में औषधि केंद्र खोलकर उसमें आम जनता के लिए किफायती रेट पर दवाएं दीजाएं जन औषधि केंद्र का यही काम है।

जहां पर लोगों को जेनेरिक दवाएं मार्केट रेट से किफायती दामों पर मिलती हैं प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के शुरू होने से देश के करोड़ों लोग इसका फायदा उठा रहे हैं ।यदि आप भी जन औषधि केंद्र साथ जुड़कर बिजनेस करना चाहते हैं और पैसा कमाना चाहते हैं तो यह बहुत ही शानदार मौका है पैसा कमाने का सबसे अच्छी बात है कि सरकार बीच में आपकी मदद करेगी।

क्यों खोलें जन औषधि केंद्र

why we open Jan aushadhi center – जन औषधि केंद्र खोलने का सबसे अच्छा तर्क यह है कि यदि आप 9से6 की जॉब करते करते थक गए हैं और कोई भी न्यूज़ करने की सोच रहे हैं आपके लिए अच्छा मौका है। इसे खोलने के लिए आपको सरकार मदद कर रही जन औषधि केंद्र खोलने के लिये 2.5 रुपए की जरूरत पड़ती है ।जो कि आपको सरकार उसे मिल जाएगा आपको केवल दवा की बिक्री पर ध्यान देना है। आपको महीने में आपका पेमेंट हो जाएगा। प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलकर आप उन लोगों को  जेनेरिक दवाएं सस्ती में उपलब्ध करा पाएंगे ।

जिनको महंगी दवाई खरीदने में समस्या होती है इस योजना को आप  शहर यह ग्रामीण हर जगह खोल सकते हैं ।प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र को खोलने में ज्यादा हाई डिमांडिंग डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती है। और ना ही बजट की जरूरत पड़ती है इसे करने के लिए केवल आपको पात्र होना पड़ता है ।

और सरकार की गाइडलाइन के हिसाब से चलना होता है। बिजनेस करने के लिए सरकार ने कुछ शर्ते भी रखी हैं यदि आपने बी फार्मा किया है ।आप कोई केमिस्ट हैं।और यदि आपने ग्रेजुएशन किया है। तो आपको आसानी से इस योजना का लाभ मिल सकता है।

कैसे जुड़े जन औषधि केंद्र योजना से

how to join to Jan aoushadhi centre – प्रधानमंत्री जन औषधि योजना से जोड़ने के लिए कुछ शर्तें माननी पड़ती  हैं ।उसी शरतो के हिसाब से आपको इस योजना का लाभ मिलता है औषधि केंद्र खोलने के लिए तीन शर्ते हैं पहले आप कैसे कंपनी या हॉस्पिटल में दवाई का काम फार्म सिस्टर का काम कर चुके हो। आप बेरोजगार हो , medical practitioner hहओ तो आपको आसानी से अप्रूवल मिल जाएगा दूसरी शर्त है कि आप किसी एनजीओ या संस्थान से जुड़े हो प्राइवेट हॉस्पिटल से जुड़े हो तो आपको अप्रूवल मिल जाएगा, तीसरी शर्त यह है कि  आपको राज्य सरकार से परमिशन लेना पड़ सकता है।

क्या है शर्त

what is condition – जन औषधि योजना लेने के लिए शर्त

पहले आप कैसे कंपनी या हॉस्पिटल में दवाई का काम फार्म सिस्टर का काम कर चुके हो ।आप बेरोजगार हो , medical practitioner हो तो आपको आसानी से अप्रूवल मिल जाएगा, दूसरी शर्त है कि आप किसी एनजीओ या संस्थान से जुड़े हो प्राइवेट हॉस्पिटल से जुड़े हो तो आपको अप्रूवल मिल जाएगा, तीसरी शर्त यह है कि र आपको राज्य सरकार से परमिशन लेना पड़ सकता है।

जन औषधि केंद्र खोलने के लिए जरूरी बातें

Important thing about jan aoushadhi Yojana – प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आपके पास 120 वर्गफीट जमीन होनी आवश्यक होती है। यदि सरकार ने आप को अप्रूवल दे दिया तो आपको 650 दवाएं और 100 सेज्यादा  मेडिकल इक्विपमेंट बेचने की आपको मंजूरी दी जाएगी । महीने भर आपको इतना ही प्रोडक्ट को भेजने का टारगेट रहता है ।साथ ही महीने में आपको इसका कमीशन मिलेगा।

कितना होता है खर्च

how much invest – बजट के बारे में आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं सरकार जन औषधि केंद्र खोलने में आपकी मदद करेगी जन औषधि केंद्र खोलने में 2.5 लगता है जो कि सरकार आपको खुद मुहैया कराएगी इस योजना के तहत सरकार की तरफ से आपको इंसेंटिव का भी प्रावधान है आप इंसेंटिव भी प्राप्त कर पाएंगे इस योजना के साथ जुड़ने के बाद।

सरकार आपको इस प्रकार मदद करेगी कि जो भी आपकी दुकान में इन्फ्राट्रक्चर का सामान लगेगा जैसे प्लाईवुड टेस्ट मैच दवा रखने के लिए अलमारी यह सब के लिए आपको ₹100000 सरकार की तरफ से मिलेंगे बाकी ₹100000 आपको दवा खरीदने के लिए मिलेंगे जो कि आपको महीने भर में बेचनी पड़ेगी इन्हीं दवाओं को भेजकर आप का इंसेंटिव और कमीशन बनेगा।

कैसे होगी कमाई

how to be income – कमाई की बात करें तो जन औषधि केंद्र से कमाई करने का मन कर गया है कमीशन सरकार आपको दवाएं बेचने के कमीशन देगी यदि आप एक लाख का महीने में दवा बेचते हैं तो आपको 10% कमीशन मिलेगा 10% का मतलब ₹10000 रुपये। यदि आप एक लाख से ऊपर की दवाइयां भेजेंगे तो आप उसमें इंसेंटिव का भी प्रावधान है इंसेंटिव भी आपको 10 परसेंट अलग से मिलेगा जब तक ढाई लाख की दवा आप बेच नहीं लेते।

इतनी होगी कमाई

हर मैंने जितने भी आप दवाई बेचेंगे उसमें सरकार आपको इंसेंटिव मिलाकर 20 परसेंट का कमीशन देगी 20 परसेंट कमीशन  और 10 परसेंट इंसेंटिव मिलाकर आपका ₹30000 महीने का हो जाएगा यदि आपने महीने में हिसाब से काम किया और दवाइयों की सेल अच्छी की तो आपको इतना पैसा मिल जाएगा।

कैसे करें आवेदन

how to apply Jan aushadhi yojana – जन औषधि केंद्र से आवेदन करने के लिए आपको इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा ऑफिसर वेबसाइट है

http//janaushadhi.gov.in  में जाकर आप अप्लाई कर सकते हैं। जो भी कागज डाक्यूमेंट्स आपसे मांगे थे आपको अपने पास रखना चाहिए। और आप वेबसाइट में विजिट करके अप्लाई कर सकते हैं। यह ऑनलाइन में दर्द है बाकी आपको एप्लीकेशन अप्लाई करना है तो उसके लिए इस पते पर अप्लाई करना होगा पता है (सीईओ ब्योरों  आफ फार्मा public sector undertaking of India)  आठवीं मंजिल ब्लॉक ई1 वीडियोकॉन टावर near झंडेवालान एक्सटेंशन 110055 नई दिल्ली।।

यह पूरा पता है यहां पर आपको एप्लीकेशन जमा करके अप्लाई करना होगा मैनुअली यहीं से आपका सारा काम होगा।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र yojana को पढ़कर एक अच्छे बिजनेस आइडिया के बारे  में जानकारी  अच्छी लगी होगी। यदि आप को आर्टिकल पसंद आया है और आप पात्रता रखते हैं तो आप इस बिजनेस से जुड़कर सरकार के साथ पैसे कमा सकते हैं। यह बहुत शानदार नया तरीका पैसा कमाने का जिसमें आपकी सरकार पूरी तरह से मदद करेगी घर बैठे आप महीने के20 से ₹30000 कमा लेंगे ।आराम इसमें कोई दो राय नहीं।

भारतीय जन औषधि केंद्र नियर में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र भारतीय जन औषधि परियोजना Near me प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र Near me प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना प्राइस लिस्ट प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र Near me जन औषधि केंद्र मेडिसिन लिस्ट प्रधान मंत्री जन औषधि केंद्र लिस्ट

Leave a Comment