प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान योजना की जानकारी

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान योजना की जानकारी

प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना का गठन इसलिए किया गया है क्योंकि देश का हर नागरिक डिजिटल प्लेटफॉर्म से जुड़ पाए शहर के लगभग सभी लोग डिजिटल हो चुके हैं लेकिन ग्रामीण लोग अभी भी कई  ग्रामीण क्षेत्र डिजिटल योजना से जुड़ नहीं पाए हैं और उन्हें डिजिटल सुविधा की जानकारी भी नहीं है प्रधानमंत्री की योजना से ग्रामीण का हर युवक हर नागरिक हर बच्चा डिजिटल की दुनिया से साक्षर हो जाएगा।

जो जाएगा और सरकार की मूलभूत सुविधाओं से डायरेक्ट जोड़कर फायदा मिल पाएगा प्रधानमंत्री ने इस योजना से ही किया है कि ग्रामीणों में लोगों को डिजिटल माध्यम से जोड़ा जाए ताकि उन्हें भी सरकार की हर गतिविधियों की देश दुनिया में हो रही कर्मियों की जानकारी हो सके वह भी डिस्टल के द्वारा हो रहे कामों में अपनी सहभागिता दे पाए और डिजिटल बन पाए ।

यदि आप को योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं आपको नहीं पता है कि प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान योजना क्या है तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाली इस योजना से जुड़ी सारी जानकारियां जानने के लिए लाभ उठाने के लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना पड़ेगा चलिए शुरू करते हैं.

क्या है प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान योजना

what is  Prime Minister Gramin digital Saksharta Abhiyan Yojana – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई इस योजना का नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान योजना रखा गया है जिसको प्रधानमंत्री द्वारा गठित किया गया। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को डिजिटल साक्षरता प्रदान करना लोगों को डिजिटल दुनिया से जोड़ना और उन्हें  डिजिटल सुविधा से जोड़  करके सुविधाएं देगी।

जिससे कि ग्रामीण अंचल के नागरिक भी डिजिटल हो पाए और सारी जानकारियां घर बैठे प्राप्त कर सके। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण नागरिकों को इंटरनेट से चलने वाले सारी डिवाइसों कंप्यूटर लैपटॉप टेबलेट स्मार्टफोन को चलाना सिखाया जाएगा इसकी ट्रेनिंग दी जाएगी ईमेल कैसे भेजते हैं मैसेज कैसे करते हैं फॉर्म कैसे भरते हैं ऑनलाइन कंप्यूटर पर काम कैसे करते हैं सारी चीजों की जानकारी ट्रेनिंग के रूप में ग्रामीण नागरिकों की दी जाएगी। डिजिटल से जुड़े सारे काम कर पाएं कठिन काम को आसान बना पाए जो काम ऑनलाइन हो सकता है।

ग्रामीणों के नागरिक ऑनलाइन काम घर से ही करें बाहर जाने की जरूरत ना पड़े इसलिए डिजिटल की साक्षरता जरूरी है जिनको भी ट्रेनिंग की जरूरत है जिनको भी इस प्लेटफार्म से योजना से जोड़ना है उनको ट्रेनिंग के लिए आवेदन करना पड़ेगा आवेदन के बाद आपका नाम लिस्ट में आ जाएगा और आपको ट्रेनिंग से जोड़ दिया जाएगा।

क्या जुड़े प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान योजना से

why we join prime minister grameem digital saksharta yojana – प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान योजना से जोड़ने के पीछे सबसे अच्छा तर्क यह है कि लोग देश में हो रही चीजों जान पाएंगे इलेक्ट्रॉनिक से जुड़े सामान का उपयोग कर पाएंगे कंप्यूटर मोबाइल टेबलेट लैपटॉप की जानकारी उन्हें प्राप्त होगी वह सीधे डिस्टर्ब दुनिया से जुड़ पाएंगे सरकार द्वारा दी गई शुरू की गई योजनाओं को जान पाएंगे जो उन तक नहीं पहुंच पाती थी पहले वह अब उन्हें इस योजना से जुड़ने के बाद सारी जानकारियां खुद प्राप्त करने की कला सीख जाएंगे आजकल का दौर डिस्टल दूर होता जा रहा है ऐसे में डिस्टर्ब होना बहुत ही जरूरी है डिस्टर्ब उपकरणों को यूज करना बहुत जरूरी है.

क्योंकि सारा काम डिजिटल होता जा रहा है यदि इंटरनेट की जानकारी किसी को नहीं रहेगी तो वह फायदे वाली चीजों से दूर ही रहेगा जानकारी के लिए डिस्टर्ब होना जरूरी है एक बार व्यक्ति डिस्टर्ब की सारी चीजें सीख लेगा तो वह घर बैठे भी कोई भी काम कर सकता है आजकल work-from-home का काम चल रहा है लोग घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं करो ना के इस भयानक दौर में लोग घर से बाहर निकलने को मजबूर हैं ऐसे में यदि ग्रामीण लोगों को ऑनलाइन काम करना आने लगेगा तो वह घर बैठे भी अच्छे खासे पैसे कमा लेंगे और अपना जीवन यापन कर पाएंगे

डिजिटल से जुड़े सारे काम कर पाएं कठिन काम को आसान बना पाए जो काम ऑनलाइन हो सकता है वह काम घर से ही करें बाहर जाने की जरूरत ना पड़े इसलिए डिजिटल की साक्षरता जरूरी है जिनको भी ट्रेनिंग की जरूरत है जिनको भी इस प्लेटफार्म से योजना से जोड़ना है। उनको ट्रेनिंग के लिए आवेदन करना पड़ेगा आवेदन के बाद आपका नाम लिस्ट में आ जाएगा और आपको ट्रेनिंग से जोड़ दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल अभियान की विशेषताएं

देश में करीब 15 करोड़ लोग ग्रामीण या ग्रामीण क्षेत्रों से बिलॉन्ग करते हैं ऐसे में हर 6 परिवार के एक परिवार के पास कंप्यूटर की सुविधा है यानी कि 15 करोड़ में केवल 6% लोगों के पास कंप्यूटर है इसलिए सरकार ने इस योजना का गठन करके प्रत्येक परिवार के हर एक व्यक्ति को तो नहीं किंतु हर परिवार के एक व्यक्ति को डिजिटल के लिए साक्षरता अभियान से जोड़ा जाएगा।

जिससे कि हर परिवार डिजिटल दुनिया से जुड़ पाए और अपना परिवार संभाल सके और अपने परिवार को भी शिक्षित कर सकें इस योजना के अंतर्गत 6 करूं नागरिकों को डिस्टर्ब दुनिया की ट्रेनिंग दी जाएगी । डिजिटल माध्यम से जोड़ा जाएगा उपकरण को सिखाने की ट्रेनिंग दी जाएगी।

ग्रामीण डिजिटल अभियान से लाभ

benefit of grameen digital saksharta abhiyan yojana – इस डिजिटल दौर में अभी भी जो परिवार ग्रामीण परिवार  डिजिटल नहीं है ।उनके परिवार के एक सदस्य को डिस्टल से जोड़ दिया जाएगा उनको डिजिटल की सारी ट्रेनिंग दी जाएगी आदमी की युग में उपयोग होने वाले सारे उपकरणों को चलाना सिखाया जाएगा ईमेल भेजना रिसीव करना मैसेज करना फॉर्म भरना ऑनलाइन आवेदन करना मोबाइल टेबलेट स्मार्टफोन कंप्यूटर को ऑपरेट करना।

यह सारी जानकारियां सुलभ कराई जाएंगी ग्रामीण क्षेत्रों के परिवार के एक परिवार के एक सदस्य को इससे देश का हर परिवार डिस्टर्ब दुनिया से साक्षर हो जाएगा और कोई भी अछूता नहीं रहेगा डिजिटल दुनिया से इसमें पात्रता की पहचान करने के लिए जिस घर में कोई भी कंप्यूटर डिजटल डिवाइसों को चलाने का ज्ञान नहीं है वह  परिवार पात्र माना जाएगा और उन्हें परिवार के एक सदस्य को इसका लाभ मिलेगा।

इस योजना में उन लोगों को भी लाभ मिलेगा जो आरक्षण के दायरे में आती है एससी एसटी ओबीसी विकलांग दिव्यांग असहाय महिला बुजुर्ग वाह अनाथ बच्चों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा इसके लिए उनको किसी चीज की जरूरत नहीं पड़ेगी वह आसानी से आवेदन कर पाएंगे।

  आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

important document for yojana

  • आवेदक 18 से 60 वर्ष के बीच होना चाहिए
  • आवेदक भारतीय मूल का निवासी होना चाहिए
  • आवेदक के पास की आईडी होनी चाहिए
  • आधार कार्ड होना चाहिए
  • पहचान पत्र होना चाहिए
  • वोटर आईडी होनी चाहिए
  • राशन कार्ड होना चाहिए
  • मोबाइल नंबर होना चाहिए
  • एड्रेस होना चाहिए
  • पासपोर्ट फोटो

प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता के लिए आवेदन कैसे करें प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता अभियान योजना के लिए आवेदन करना होता है आवेदन करने के लिए आपके पास ऊपर दिए गए सारे डाक्यूमेंट्स साथ में रखने चाहिए ताकि आवेदन करने के लिए आपको सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होता है या सुविधा ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से  उपलब्ध है यदि आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको डीजे ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा  करने के बाद आपको वह साइड में डायरेक्ट कैंडिडेट का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है।

क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगइन पेज खुल जाएगा लॉगइन पेज में आपको जानकारियां सबमिट करनी है फिर  वेबसाइट में लॉगिन हो जाना है।

इसके बाद आपको रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है रजिस्टर का ऑप्शन खुल जाने के बाद आपको अपने सारे डाक्यूमेंट्स फॉर्म फिल अप करके सबमिट कर देना है।

आपका काम यहां से आवेदन का पूरा हो जाएगा और आपके मोबाइल पर आपको बैंक द्वारा सरकार की वेबसाइट द्वारा बता दिया जाएगा अधिक जानकारी के लिए आपको सरकार की वेबसाइट से जुड़ना होगा।

निष्कर्ष मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान योजना को पढ़कर इस योजना के बारे में सारी जानकारियां प्राप्त हुई होगी। यदि आपको यह जानकारियां अच्छी लगी हैं आप भी ग्रामीण क्षेत्र से बिलॉन्ग करते हैं ।आपको फायदा उठाना है तो इस सुविधा से जुड़कर आप भी लाभ उठाएं।

बाकी यदि आपको पसंद आए तो अपने आप भी सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी जानकारी हो पाए और यदि आपकी कोई भी समस्या है इस आर्टिकल से संबंधित अपने कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। डिजिटल साक्षरता अभियान सर्टिफिकेट डिजिटल साक्षरता अभियान सर्टिफिकेट Download साक्षरता अभियान की जानकारी साक्षरता अभियान की जानकारी in Hindi डिजिटल साक्षरता अभियान सर्टिफिकेट के लाभ

Leave A Reply

Your email address will not be published.