प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान योजना की पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान योजना की पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री द्वारा योजना उन लोगों के लिए बनाई गई है जो प्रवासी मजदूर हैं जो इस भयानक महामारी के बीच अपना जीवन यापन नहीं कर पा रहे हैं। उनको काम की आवश्यकता किंतु वह में कोई काम नहीं दे रहा है ऐसे लोगों को रोजगार देने के प्रधानमंत्री ने इस योजना का गठन किया है। जिससे देश भर में जितने भी प्रवासी मजदूर  हैं उन को रोजगार मिल सके और वह अपने जीवन यापन कर सके प्रधानमंत्री की इस गरीब कल्याण रोजगार अभियान योजना से हर गरीब मजदूर लाभान्वित होगा ।

उसको रोजगार मिलेगा और वह अपने जीवन यापन से जुड़ी चीजों को कर पाएगा प्रधानमंत्री के इस योजना को शुरू करने का मेन उद्देश्य है कि कोई भी भूखा ना रहे हर आदमी रोजगार करें चाहे जितनी बड़ी भी संकट क्यों न आ जाए लेकिन लोग भूख के मारे ना मरे और ना ही परेशान हो ।

इस बात को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री ने इस योजना का गठन किया गया जी आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान योजना या कैसे लाभ उठा सकते हैं यह योजना क्यों शुरू की गई है किस को इस योजना से लाभ मिलेगा सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलने वाली है जानने के लिए बने रहे हमारे साथ आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं.

क्या है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अभियान योजना

what is Prime Minister Garib Kalyan Abhiyan Yojana – प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अभियान योजना देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में 2020 21 जून को शुरू की गई थी जिसका मुख्य उद्देश्य है। कि प्रवासी मजदूरों को जो दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं पैसे कमाने के लिए उन्हें अपना जीवन यापन करना मुश्किल हो रहा है इन्हें कोई रोजगार नहीं दे रहा है भूख और जरूरी सामानों की वजह से प्रवासी मजदूर महामारी के दौर में दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं। इन सब बातों का ध्यान देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस योजना का गठन किया।

जिससे कि भारत का हर मजदूर रोजगार पा सके और वह अपने जीवन की जुड़ी सारी चीजें कर पा।ए जिसकी वजह से वह परेशान है इस योजना से जोड़ने के लिए सरकार की वेबसाइट पर आवेदन करना पड़ता है। जो भी पात्र होता है उसको सरकार की इस योजना का लाभ मिलता है। इस योजना की शुरुआत 6 राज्यों के 125 जिलों के साथ शुरू की गई थी जो कि आप 2021 में इस की तादाद बढ़ा दी गई है और इससे समस्त प्रवासी मजदूरों को देश भर के प्रवासी मजदूरों को इससे फायदा मिलेगा।

क्यों जुड़े प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अभियान योजना से

why we join Prime Minister Garib Kalyan Abhiyan Yojana – गरीब कल्याण योजना से जुड़ने का सबसे अच्छा तर्क यह है कि यदि आप अपना जीवन यापन नहीं  कर पा रहे हैं और इस lock-down के महामारी के भयंकर प्रभाव से आप अपना रोजगार खो चुके हैं तो आपको इस योजना से जोड़ना चाहिए सरकार हर मजूर वर्ग के लोगों को रोजगार मुहैया कराने की जिम्मेदारी ली है। जिससे कि देश का कोई भी प्राणी नागरिक भूख की वजह से कोरोना की वजह से बेरोजगारी की वजह से परेशान ना हो।

अपने दिनचर्या अपने जीने का सामान अपना गुजर बसर दो वक्त की रोटी खुद खाए और परिवार को भी अपने खिलाए इस बात की चिंता करते हुए प्रधानमंत्री ने इस योजना का गठन किया है।

यदि आप की भी समस्या है कि आप अपना एक नहीं पढ़ पा रहे हैं आप बेरोजगारी से जूझ रहे हैं आपको कोई काम नहीं मिल रहा तो आपको प्रधानमंत्री की इस योजना से जोड़ना चाहिए।

योजना से जुड़े मुख्य बातें प्रधानमंत्री की इस योजना से जुड़ी मुख्य बातें इसमें केंद्र सरकार द्वारा 37543 करो रुपए खर्च किया जाएगा इस योजना में प्रधानमंत्री ने मनरेगा नरेगा को भी जोड़ दिया जिससे कि और रोजगार के अवसर और भी प्रदान किए जा सके इसका स्तर और बढ़ाया जा सके। अब तक 73504 करोड़ रुपए मनरेगा में खर्च किए जा चुके हैं जिसमें 251 करोड़ लोगों को रोजगार दिया जा चुका है।

यदि नई अपडेट की बात करें

तो इसमें मजदूरों के लिए ₹70000  हजार  करोड़ रुपए का पैकेज दिया गया है केंद्र सरकार के द्वारा जिससे कि जो भी मजदूर भाई बाहर कहीं दूसरे राज्य में है वह घर वापस आ सके और अपना रोजगार अपने घर में ही शुरु कर सकें स्थानीय समस्याओं में रोजगार की व्यवस्था को उत्पन्न करने के लिए ₹70000  करोड रुपए का पैकेज मंजूर किया गया है।

इससे प्रवासी मजदूर बाहर से आकर अपने घर में रहकर वहां के स्थानीय जरूरतों से रोजगार कर पाएंगे रोजगार से पैसे कमा पाएंगे यह सारे अपडेट 2021 में इस योजना के तहत चालू किया गया है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अभियान योजना से लाभ

benefit from Prime Minister Garib Kalyan Abhiyan Yojana – इस योजना से लाभ की बात करें तो वही व्यक्ति लाभ पाएगा जो प्रवासी मजदूर है प्रवासी मजदूरों को ही इस योजना से लाभ मिलेगा इस योजना की शुरुआत में प्रधानमंत्री ने दिया था कि इस योजना से स्थानीय उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा।

नई स्कीमों को आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत स्टार्टअप इंडिया के अंतर्गत इसमें नई प्रतिभाओं को भी शामिल किया जाएगा ।

उन्हें भी रोजगार दिया जाएगा प्रधानमंत्री योजना की शुरुआत में ऐसी बातें कही थी इस योजना में समन्वय बना रहे इसलिए इसमें 12 मंत्रालय साथ में कार्य कर रहे हैं ।

जिसमें सड़क परिवहन ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज   जो इसमें अपनी भागीदारी दे रहे हैं जिससे कि योजना में समन्वय बना रहे और योजना से लोगों को लाभ मिल सके इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

इस योजना में प्रवासी मजदूरों की कार्यशैली पर ही उनको लाभ दिया जाएगा राज्यों में बेरोजगारी कम होगी और रोजगार के अवसर नागरिकों को उपलब्ध होंगे उन्हें कहीं बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में लगने वाले जरूरी दस्तावेज

important documents for Prime Minister Garib Kalyan Abhiyan Yojana – इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास जरूरी डाक्यूमेंट्स भी होने चाहिए उसमें जरूरी दस्तावेज जो हैं वह आपके पास रहने चाहिए।

आवेदक भारत के निवासी होना चाहिए

आवेदक की उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए

  • आप आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बीपीएल कार्ड में नाम
  • मनरेगा कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • एड्रेस
  • आपका राज्य का एड्रेस
  • बैंक की पासबुक

यह सारी चीजें आपको योजना से जोड़ने के दौरान देनी पड़ेगी।

योजना में आवेदन कैसे करें

how to apply for Prime Minister Garib Kalyan Abhiyan Yojana – योजना में आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा दोनों तरह से व्यवस्था की गई है इसमें आप ऑफलाइन ऑनलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के लिए आपको सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है यह प्रक्रिया ऑनलाइन जाति ऑनलाइन प्रक्रिया से आवेदन करने के लिए आपको नजदीकी बैंक जा सहज जन सेवा केंद्र में जाना होगा वहां पर आपको सारे डॉक्यूमेंट के साथ काम को अप्लाई करना होगा।

यदि आपको फॉर्म भरना नहीं आता तो आप किसी भी अन्य व्यक्ति की मदद ले सकते हैं  बैंक अधिकारी से फॉर्म अप्लाई करने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए आपको योजना का पीडीएफ खरीदना या डाउनलोड करना पड़ेगा। उसमें आपको अपने सारे डाक्यूमेंट्स ऐड करके बैंक अधिकारी को जमा करना पड़ता  हैं फार्म अप्लाई करने के बाद आपको आपके मोबाइल पर नोटिफिकेशन के द्वारा बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन मंजूर किया गया है नहीं यह सारी जानकारी आपके मोबाइल पर बैंक की तरफ से दे दी जाएगी ।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान  योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारी मिल गई होगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है और आपको रोजगार की आवश्यकता है तो आप भी योजना से जुड़ कर फायदा उठा सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.