प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना फॉर्म कैसे भरें ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना फॉर्म कैसे भरें ऑनलाइन आवेदन

Prime Minister Ujjwala Yojana In Hindi : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार की सबसे सफल योजनाओं में से एक है या योजना उन लोगों के लिए है जो इस आधुनिक भारत में भी खाना बनाने के लिए चूल्हे का जुए का लकड़ी का   उपयोग करते हैं और बड़ी मुश्किल से दो वक्त का खाना बना पाती है। केंद्र सरकार ने वंचित और शोषित कम पैसे वाले आर्थिक रूप से कमजोर Choti इनकम वाले परिवार की चिंता करते हुए।

हर उस मां बहन बेटी की तकलीफ को दूर करने के लिए उज्ज्वला योजना की शुरुआत की है। जिसके कारण हर मां बेटी बहन बहू आज आसानी से  बिना लकड़ी कंडे की चिलचिलाती गर्मी धुंवे से छुटकारा पा कर आराम से गैस में खाना बना रही है। और कम समय में अपने काम निपटा कर दूसरे कामों में अपना समय दे पा रही ।

यदि आपको उज्जवला योजना के बारे में कुछ नहीं पता और आपने अभी इसका लाभ भी नहीं उठाया तो यह आप अपने लिए बहुत बड़ी भूल की है। यदि आपको इस योजना के बारे में जानकारी नहीं है तो आज हम आपको इस आर्टिकल में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से जुड़ी सारी जानकारियां देंगे और बताएंगे कि आप कैसे इस योजना से जुड़ कर लाभ ले सकते हैं और अपने परिवार को उज्जवला योजना की व्यवस्था दे सकते हैं। जानने के लिए बने रहे हमारे साथ आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं……

क्या है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

what is Prime Minister Ujjwala Yojana – प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना देश के गरीबों के लिए APL BPL कार्ड धारकों के लिए सोसित के लिए वंचितों के लिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए शुरू की गई एक ऐसी योजना है जिससे कि देश का हर कमजोर तबके का परिवार मिट्टी के चूल्हे में  धूल धुंवे से  प्रदूषण से मुक्त होकर घंटों खाना बनाने की परेशानी से निजात पाकर गैस सिलेंडर में आराम से कम समय में खाना बना पाए धुंवे से बच पाए खुली हवा में सांस ले पाए बीमारियों से बच पाए कम समय में खाना बना पाए इसलिए प्रधानमंत्री ने उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी जिससे आज लाखों-करोड़ों परिवार लाभान्वित हो रहे हैं।

वित्त मंत्रालय की मानें तो 8000 करोड रुपए उज्जवला योजना के तहत सरकार ने मंजूर किया है अब तक देश के लगभग 8 करोड़ दिए जा चुके हैं ।देशभर में अब 29 करोड़ एलपीजी कनेक्शन हो चुके हैं इन 8 करोड़ गैस कनेक्शन को मिलाकर केवल 4 वर्षों में आठ करोड़ गैस कनेक्शन फ्री में सरकार ने देकर कीर्तिमान बनाया है।

उज्जवला योजना से करोड़ों देश के परिवारों को लाभ मिला है देश का कोई भी ऐसा घर अछूता नहीं है जिस ने उज्ज्वला योजना का लाभ नहीं उठाया हूं सरकार ने यह योजना हर गरीब तबके के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के लिए उज्ज्वला योजना की शुरुआत 1 मई 2016 में की थी और आज जब 2021 चल रहा है। तो देश के तकरीबन हर परिवार को उज्जवला योजना के माध्यम से गैस सिलेंडर और चूल्हा मिल चुका है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से लाभ

benefit from Prime Minister Ujjwala Yojana – जिससे कि हर परिवार खुशहाली से खाना बना सके और प्रदूषण से बच सके केंद्र सरकार की यह योजना हर वर्ग के लिए शुरू की गई है और जो भी परिवार इससे अछूते रह गए हैं उनको अभी भी अप्लाई करने की छूट है वह कभी भी अप्लाई करके अपने परिवार के लिए यह सुलभता हासिल कर सकते हैं। उज्जवला योजना जन धन योजना ऐसी कई योजनाएं केंद्र सरकार ने गरीबों के उत्थान के लिए शुरू की। जो की बहुत ही सफल साबित हुई और आज हर गरीब को खुश रहने का अवसर प्रदान कर रही है।

बीपीएल और एपीएल कार्ड धारकों को मुफ्त में गैस  सिलेंडर घरेलू गैस  मिल पाए  । सरकार की तरफ से ₹1600 रुपये की सब्सिडी भी दी जाती है। सिलेंडर को लेने के लिए  गरीब बीपीएल महिलाओं को उनके खाते में सीधे  यह राशि मिलती है ।देश का हर परिवार खुशहाल रहे इस संकल्प के साथ प्रधानमंत्री ने ज्यादा से ज्यादा योजनाओं का गठन किया। और कमजोर शोषित पीड़ित लोगों को मदद मिल सके इस बात का ध्यान रखते हुए सरकार ने कड़े और अच्छे नियम की शुरुआत की हमें भी आकर सरकार के नियमों को योजनाओं जोड़कर लाभ लेना चाहिए।

किसको मिलेगा लाभ

देश के एपीएल बीपीएल कार्ड धारकों को जिनकी जिनकी आयु 18 वर्ष से ऊपर है। और वह महिला है उनको उज्जवला योजना की सौगात मिलेगी। उन्हें इस योजना से लाभ मिलेगा सरकार ने एपीएल बीपीएल वालों की लिस्ट बनाकर गरीब परिवारों के लिए घरेलू गैस का प्रबंध किया है ।।एपीएल और बीपीएल कार्ड धारकों की महिलाओं को  ₹1600 सौ रुपयेकी आर्थिक सहायता सब्सीडी सरकार केंद्र सरकार की तरफ से दी जा रही है।

केंद्र सरकार की इस योजना का लक्ष्य है कि देश के हर परिवार को एलपीजी गैस कनेक्शन घरेलू गैस कनेक्शन मिल सके। और हर बहू बहन मां धूल धूप धुंवे से बच पाए स्वस्थ होकर खाना बनाए। और अब तक 2016 से लेकर 2021 चल रहा है देश के लगभग सभी एपीएल बीपीएल कार्ड धारकों  परिवार को या घरेलू गैस सुविधा लगभग मिल चुकी है।

जिन लोगों ने अभी इस योजना का लाभ नहीं लिया है उनके लिए सरकार ने अभी भी दरवाजे खोल रखे हैं वह कभी भी अप्लाई कर सकते हैं और उज्ज्वला योजना से लाभ ले सकते हैं

कैसे जुड़े उज्जवला योजना से

how to join Prime Minister Ujjwala Yojana – जिला योजना से जुड़ने के लिए किसी भी एपीएल बीपीएल कार्ड धारक को सबसे पहले आवेदन करने की जरूरत पड़ेगी जब तक आवेदन नहीं करेगा साथ में डाक्यूमेंट्स होना बहुत ही आवश्यक सुविधा आपको नहीं मिलेगी। आवेदन करने के लिए आपको किसी नजदीकी एलपीजी गैस कनेक्शन सेंटर पर जाना होगा और वहां फार्म लेकर फॉर्म अप्लाई करना होगा यह काम आप ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं आवेदन करने से पहले सारे डाक्यूमेंट्स ले जाना ना भूले।

उज्जवला योजना लेने की शर्त

term and condition of Ujjwala Yojana – इस योजना का लाभ लेने के लिए  कुछ जरूरी शर्ते हैं इनको मानकर ही योजना से लाभ उठाया जा सकता है

  • आवेदन करने वाली महिला होने चाहिए
  • उम्र 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए
  • आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला होना चाहिए बीपीएल
  • पहले से एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए
  • बैंक अकाउंट होना चाहिए

जरूरी डाक्यूमेंट्स

  • बीपीएल कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • प्रमाण पत्र
  • आईडी आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • बैंक पासबुक
  • परिवार के सदस्यों के आधार कार्ड नंबर,
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • कांटेक्ट नंबर

सारे डॉक्यूमेंट दस्तावेज आपको आवेदन करने से पहले इकट्ठे कर लेना और आवेदन करने पर इनको जमा करना है जैसे अधिकारी या फॉर्म में इंटरेक्शन दिया हो उसको फॉलो करके सारी चीजें पढ़कर भरे और जमा कर दें।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑनलाइन आवेदन

सबसे पहले  आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके  वेबसाइट के पेज  के नीच English और  Hindi  फॉर्म डाउनलोड करने का आप्पशन मिलेगा. फिर  फॉर्म पर क्लिक करना होगा . और फॉर्म डाउनलोड करके और फॉर्म भरके .नजदीकी गैस एजेंसी में जाकर आवेदन फॉर्म लेकर सारे डाक्यूमेंट्स को भरकर सारे दस्तावेज अटैच करके गैस एजेंसी में जमा करना होता है.

या

आवेदन करने वाली महिला नजदीकी गैस एजेंसी में जाकर आवेदन फॉर्म लेकर सारे डाक्यूमेंट्स को भरकर सारे दस्तावेज अटैच करके गैस एजेंसी में जमा करना होता है। यह काम आप ऑनलाइन भी कर सकती हैं यदि आपको ऑनलाइन भरना है ।तो सरकार की ऑफिसियल  वेबसाइट पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करके उसमें सारी दस्तावेजों की जानकारी भरकर सही सही पढ़कर भर के वेबसाइट में सेंड कर देना होता है।

10 से 15 दिन के बाद आपको अधिकारियों द्वारा फोन नंबर पर आपके सूचित कर दिया जाता है। कि आपका कनेक्शन हुआ है या नहीं अधिकारियों द्वारा फोन नंबर और आपके सूचित कर दिया जाता है कि आपका कनेक्शन हुआ है या नहीं हुआ।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर

यदि आप यह सब नहीं कर सकते तो आपके लिए हेल्पलाइन नंबर भी सरकार ने उपलब्ध कराया जिस पर आप मिस कॉल मार के अपनी फॉर्म अप्लाई करवा सकती हैं ।और अपनी कोई भी समस्या है कनेक्शन से संबंधित तो उसे आप इस नंबर पर कॉल करके पूछ सकती हैं।

नंबर है 1906 और 180002333555 यह सरकार की इस योजना का टोल फ्री नंबर है आप इस पर मिस कॉल देकर सारी जानकारियां ले सकती है फॉर्म भी अप्लाई कर सकती है।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल प्रधानमंत्री उज्जवला योजना पढ़कर एक अच्छी योजना की जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है आपने अभी इसका लाभ नहीं उठाया तो देर ना करते हुए जल्दी योजना का लाभ उठाएं।

और और यदि आप कोई आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ भी आर्टिकल को शेयर करें ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी हो पाए बाकी यदि आप कोई भी समस्या है इस आर्टिकल से संबंधित तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकती हैं। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ऑनलाइन आवेदन प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हेल्पलाइन नंबर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2020 प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना न्यू लिस्ट उज्ज्वला योजना ऑनलाइन लिस्ट प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना फार्म pdf उज्ज्वला योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2021 प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना गैस सब्सिडी

Leave A Reply

Your email address will not be published.