प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना

Prime Minister Atmanirbhar Bharat Abhiyan Yojana – सामान्य ज्ञान भारत योजना के तहत प्रधानमंत्री ने देश के हर वर्ग के लोग देश के सारे नागरिकों को आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा के लिए इस योजना का गठन किया है हर युवा हर नागरिक आत्मनिर्भर रहे किसी के भरोसे ना रहे अपने काम करें स्टार्टअप करें आगे बढ़े स्वरोजगार करें नई इसके लिए सीखें खुद का बिजनेस करें तो खुद का व्यापार करें आर्थिक तौर पर दूसरे पर निर्भर ना रहे इसलिए प्रधानमंत्री के हाथ में भारत का सपना प्लान में बदलकर 1,2,3 वर्जन शुरू किया है।

2 वर्जन सफल हो चुके हैं तीसरा वर्जन आ चुका है तीसरा अभियान भारत के युवाओं के लिए नागरिकों के लिए बहुत कुछ खास लेकर आया है प्रधान मंत्री आत्मनिर्भर भारत योजना के तहत लोगों को विशेष प्रकार की छूट रहती है कि वह अपना बिजनेस करने के लिए बजट की कमी के चलते अगर नहीं कर पा रहे हैं तो सरकार से उनको लोन के तौर पर बैंकों से पैसा दिया जाता है ।कोई भी बिजनेस कर सकें प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत के लिए कई योजनाएं गठित की हैं जिससे की हर सेक्टर को व्यापार में तेजी मिल सके बेरोजगार युवाओं को रोजगार मिल सके नागरिकों का सम्मान में किसानों को सम्मान निधि मिल सके।

कोई किसान खेती ना होने की वजह से आत्महत्या ना करें इसके लिए कई योजनाएं कोई व्यापारी आत्महत्या ना करें इसके लिए कई बिजनेस प्लान लोन का का प्रावधान प्रधानमंत्री समय-समय पर करते रहते हैं ।प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत योजना भी उसी का हिस्सा है।

इसके अंतर्गत देश के नागरिकों को आर्थिक तौर पर सरकार से सहायता मिलेगी यदि आप इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो इससे आगे आप को पढ़ना पड़ेगा। आर्टिकल में बने रहना पड़ेगा सारी जानकारियां जानने के लिए हमारे साथ बने रहें और प्रधानमंत्री आत्मा भारत योजना से जुड़कर कैसे लाभ उठाएं इसकी जानकारी प्राप्त करें चलिए शुरू करते हैं.

क्या है प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर अभियान भारत योजना

what is Prime Minister Atmanirbhar Bharat Abhiyan Yojana – भारत में बढ़ रहे हो ना के भयंकर प्रभाव से हो रहे लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को मदद पहुंचाने के लिए सरकारी व्यवस्था से जोड़ने के लिए नागरिकों के जीवन यापन करने के लिए जिनके धंधे चौपट हो चुके हैं उनको स्वरोजगार देने के लिए जिनको अपने धंधे में लॉक डाउन की वजह से बहुत घाटा हुआ है। उनको फिर से स्टार्ट अप के माध्यम से खड़ा करने के लिए प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना का गठन किया है जिससे कि कोई भी देश का नागरिक खुद को असहाय महसूस ना कर पाए और सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर अपना बिजनेस अपना व्यापार अपना खर्च परिवार का खर्च पहले की तरह ही आगे भी चला सके ।

इस योजना के अंतर्गत देश के सभी नागरिकों को लाभान्वित किया जाएगा प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर अभियान योजना के दो वर्जन पूरे हो चुके हैं अब यह तीसरा वर्जन शुरू हुआ है वित्त मंत्री  निर्मला  सीतारमण मीडिया को संबोधित करते हुए इस योजना की तीसरी वर्जन अभियान को 3.0 का नाम देकर शुरू किया है। इस तीसरे फेज में प्रधानमंत्री द्वारा 12 नई योजनाओं का गठन किया जाएगा जिससे कि देश की इकोनॉमी को फिर से रफ्तार मिल सके जीडीपी पहले से बेहतर हो जाए देश में मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा मिले बाहर से सामान एक्सपोर्ट किया जाए इंपोर्ट नहीं  किया जाए।

क्यों जुड़े प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत योजना से

why we join to Atmanirbhar Bharat Abhiyan Yojana – प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर अभियान से जुड़ने का सबसे बड़ा तर किया है कि आप यदि इस 2 सालों में कोरोना के प्रभाव से अपने धंधे को चौपट कर चुके हैं। आपका किसी भी कारण से व्यापार ठप हो चुका है आप कर्जे में डूब चुके हैं। आप फिर से उबरने के लिए नए रास्ते ढूंढ रहे हैं किंतु आप को आर्थिक तौर पर मदद नहीं मिल पा रही है। आप बिजनेस व्यापार शुरू करना चाहते हैं। किंतु आप के पास कोई फाइनेंशियल सपोर्ट नहीं है ।तो आपको इस योजना से जुड़ना चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आत्मनिर्भर भारत के 2 फेस पहले ही सफल हो चुके हैं वन और टू फेस के अपार सफलता के बाद प्रधानमंत्री ने तीसरा वर्जन लांच किया है ।आपने भारत का जिसमें 12 नई योजनाओं का गठन किया जाएगा यह सब योजनाएं देश की इकोनॉमी और देश की आर्थिक व्यवस्था को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए की जा रही हैं यदि आप इस योजना से जुड़ेंगे तो आप भी देश की तरक्की में खुद की सहभागिता दे पाएंगे और खुद को मजबूत कर पाएंगे।

क्या है खास

what is special – प्रधानमंत्री आपने भर अभियान भारत योजना से हर नागरिक को आर्थिक तौर पर लाभ होगा 27 लाख करोड़ रुपए केंद्र सरकार इस योजना में नई-नई 12 योजना को शुरू करने के लिए खर्च करेंगे जिसमें रिजर्व बैंक के भी सहयोग करेगी इस योजना से देश के हर नागरिक को फायदा मिलेगा अभियान से जुड़ने के बाद आप अपने व्यापार में हुए घाटे की भरपाई भी कर पाएंगे।

क्या होगा लाभ

सरकार द्वारा चलाए गए इस अभियान से देश की आर्थिक स्थिति को तेजी मिलेगी और जीडीपी इकोनामी इन्फ्राट्रक्चर मैन्युफैक्चरिंग फसल उत्पादन टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देश की प्रतिभाओं को आगे बढ़ने के मौके आईटी आई आई एम को नई तकनीकी से जोड़ना भारत में नई चीजों का बढ़ावा देना स्टार्टअप स्वरोजगार आत्मनिर्भर नागरिकों को प्रोत्साहित करना इस योजना का लक्ष्य है ।

आने वाले समय में देश के नागरिक किसी के आगे हाथ ना फैलाएं अपना काम फिर से स्टार्ट कर पाए व्यापार के घाटे की भरपाई कर पाए देश की जीडीपी में अपना योगदान दे पाए। मैन्युफैक्चरिंग देश में फिर से शुरू हो जो चीज दूसरे देशों से मंगाई जाती थी वह चीज स्वदेशी बननी चाहिए यह सारी चीजों को ध्यान में रखते हुए इस योजना का गठन किया गया है।

आवेदन कैसे करें

how to apply Prime Minister Nirmal Bharat Abhiyan Yojana – आज निर्भर भारत अभियान योजना से जुड़ने के लिए आपको सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा यह आवेदन प्रक्रिया दोनों रूप से उपलब्ध है ऑनलाइन ऑफलाइन जो भी आपको सुविधाजनक लगे आप उस प्रकार आवेदन कर सकते हैं ।ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नजदीकी बैंक या किसी सहज जन सेवा पर जाना होगा वहां पर आप ऑनलाइन सरकार की वेबसाइट पर विजिट करके अपना फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं ।

वेबसाइट खोलते ही आपके पास एक वेबसाइट का होम पेज आ जाएगा उस में रजिस्ट्रेशन की सारी प्रक्रिया भी रहती है। जो भी रिक्वायरमेंट हो जो भी मांगा जाए उसे आपको वहां फिल करके डॉक्यूमेंट सारे ऐड करके सबमिट कर देना होता है।

इसी प्रकार ऑफलाइन भी आप आवेदन कर सकते हैं इसके लिए बैंक अधिकारी से आपको फॉर्म लेना पड़ता है या पीडीएफ डाउनलोड करना पड़ता है। और उसमें सारे डाक्यूमेंट्स ऐड करके जानकारियां ऐड करके बैंक अधिकारी के पास जमा कर दी जाती है। बाद में आपको बताया जाता है बैंक की तरफ से कि आप को आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना से जोड़ा गया है या नहीं आपको बता दिया जाएगा ।

मुझे उम्मीद है आपको या आर्टिकल प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत अभियान योजना को पढ़कर इस योजना की सारी जानकारियां को प्राप्त होगी होगी यदि आप भारत के नागरिक हैं और आपको इस योजना से जुड़ना है तो आपको जरूर आवेदन करना चाहिए ।क्योंकि सरकार आत्मनिर्भर भारत योजना के अभियान के दौरान देश के नागरिकों को हर तरीके से मदद देने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान शुरू किया है ।

यदि आप भी इसको कोरोना की लड़ाई में पिछड़ चुके हैं आप भी अपने धंधे से आर्थिक रूप से कमजोर हो चुकी हैं आपका व्यापार आगे नहीं बढ़ पा रहा है। तो आप को इस योजना से जुड़ना चाहिए और सरकार की योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए बाकी है। यह  आर्टिकल पसंद आया इसे अपने यार दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी जानकारी हो सके और यदि आपकी कोई भी समस्या है इस आर्टिकल से संबंधित उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Leave a Comment