पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम  पॉलिसी प्लान

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम  पॉलिसी प्लान

पोस्ट ऑफिस एक नई स्कीम लेकर फिर हाजिर है यदि आप अपने रोजमर्रा की कमाई से अपने भविष्य को सुधारना चाहते हैं भविष्य के लिए कुछ पैसे निवेश करना चाहते हैं और आने वाले समय में अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं वह भी  बेहद कम निवेश करने पर भविष्य में अच्छा रिटर्न वापस पाना चाहते हैं ।

तो यह आर्टिकल आपके लिए है क्योंकि आज हम इस आर्टिकल में आपको बताने वाले यह कैसे और काफी कि इस महत्वपूर्ण स्कीम से जुड़कर अपने भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत कर सकती है। बेहद कम प्रीमियम जमा करके आर्थिक रूप से मजबूत हो सकते हैं। यदि आपको इस  स्कीम के बारे में जानना है आपको नहीं पता कि कैसे बेहद कम प्रीमियम में आर्थिक लाभ उठाया जा सकता है।

इस आर्टिकल में सारी जानकारियां आपको मिलने वाली है हम आपको बताएंगे कि आप कैसे  पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेश करके छोटे से अमाउंट को बड़ा बना सकते हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं …..

क्या है पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट पॉलिसी प्लान

पोस्ट ऑफिस में अपनी नई स्कीम लांच की है जिसमें देश के नागरिकों के लिए बहुत से फायदे जोड़े गए हैं इसमें निवेश करने वाले पॉलिसी धारक को अपने भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए कई तरह के अच्छे प्लान जोड़े गए हैं।

पोस्ट ऑफिस किया एक सुरक्षित और कुछ रिटर्न निवेश पॉलिसी स्कीम है जिसमें पहुंची धारक को उसके आय से बचे पैसे को निवेश करने का तथा भविष्य में अच्छा रिटर्न प्राप्त करने का मौका दिया जाएगा। इस। स्कीम की परिपक्वता  मैच्योरिटी 5 साल रखी गई है। 5 साल में पॉलिसी द्वारा अपने पैसे को निवेश करने के एफडी करके अपना निवेश शुरू कर सकता है। जो भी पैसा आप निवेश करेंगे ।उसमें से आपको ब्याज के तौर पर रिकरिंग कमीशन मिलता रहेगा जो कि बहुत अच्छी बात है।

यह एक निश्चित समय के लिए निवेश करने के प्रपत्र खोली गई स्कीम है जो आपके जमा किए गए पैसे से भी आपको ब्याज के तौर पर मुनाफा कमाने का मौका देगी।

 कैसे जुड़े पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट पॉलिसी  प्लान

पोस्ट ऑफिस की महत्वपूर्ण स्कीम  से  जुड़ने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस के दफ्तर जाना होता है आप दो तरीके से इसमें आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरफ से आपके लिए उपलब्ध है। आफ़ लाइन के लिए आपको दफ्तर जाना पड़ेगा और वहां फार्म भरकर पॉलिसी के लिए अप्लाई करना होगा अप्लाई करने के बाद अधिकारी आपको बताएंगे कि आप निवेश करने के लिए उपयुक्त या नहीं।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इंडियन पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको कॉल सी का फॉर्म फिल अप करके वेबसाइट में समय करना होगा इसके बाद आपको मोबाइल में नोटिफिकेशन बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है नहीं यह जानकारी आप साइट पर जाकर भी प्राप्त कर  सकते है।

 क्या है पूरा प्लान

पोस्ट ऑफिस की आइसक्रीम एक सुरक्षित और उच्च रिटर्न निवेश स्कीम जो अपने पार्टी धारक को 5 साल की मैच्योरिटी तक पैसे निवेश करने पर 5.8 ब्याज दर के हिसाब से कमीशन प्राप्त कराती है। और धन वृद्धि करने का भी साथ में अच्छा रिटर्न प्राप्त करने का भी मौका देती है।

अकाउंट कैसे खोलें

पोस्ट ऑफिस कि माने तो इसका अकाउंट खोलना बेहद जरूरी होता है निवेश करने के लिए अकाउंट होना आवश्यक है अकाउंट खोलने के लिए आपको ₹10 के न्यूनतम मासिक खर्च के साथ खोलना पड़ता है या ₹5 के गुणांक में पैसे जमा करने पड़ते हैं इसके बाद आपको अकाउंट खुल जाता है इसके बाद पॉलिसी धारक जितना अमाउंट चाहे उतना निवेश कर सकता है ।

स्कीम की महत्वपूर्ण बातें

  • यदि आपका अकाउंट किसी दूसरे पोस्ट ऑफिस में स्थानांतरित हो जाए तो फिक्र करने वाली कोई बात नहीं यह भी एक प्रक्रिया का हिस्सा होता है। रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट खोलने के लिए ग्राहक जितने भी अकाउंट खोल सकता है कि कोई सीमा नहीं दी गई है।
  • प्रीमियम जमा करने की कथा अकाउंट खोलने की का भुगतान चेक और पैसे दोनों रूप में किया जा सकता है।
  • भुगतान किए गए अमाउंट भुगतान चेक द्वारा किया गया है तो जमा की गई राशि अकाउंट खोलने की तिथि के हिसाब से शामिल की जाएगी।
  • खाता खोलने के 1 साल बाद पॉलिसी धारक द्वारा अपनी जमा की गई राशि का 50 परसेंट खाते से निकाल सकता है।
  • जो भी पॉलिसी धारक अपना प्रीमियम एक बार में ही 6 महीने एक साथ जमा कर रहा है उसको विशेष प्रकार की छूट पोस्ट ऑफिस की तरफ से दी जाती है।

पॉलिसी धारक अपने एकल खाते को संयुक्त खाते  में बदल सकता है यदि खाताधारक बालिक है। तो वह अपना नाम बदलवाने का अधिकार रखता है प्रीमियम जमा करने की डेट यदि खाता खोलने की डेट 15 को आने वाली 15 तारीख को ही पेमेंट जमा करने की देय तारीख मानी जाती है।

कितना होगा फायदा

फायदे की बात करें तो इसमें आपको परसेंटेज के हिसाब से आपकी जमा की गई राशि के हिसाब से ब्याज देने का प्रावधान है जिसने आप जमा की गई राशि के विशाल पर  5.8 ब्याज दर के हिसाब से आपको रिकरिंग  कमीशन दिया जाता है। तथा इस में मिलने वाले चक्रवृद्धि ब्याज की गणना सीमा ही महीने में की जाती है।

पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम वित्तीय सहायता तथा लंबे समय तक घर निर्माण में अपने ग्राहकों की सेवा करने के लिए बनाई गई जिसका फायदा डायरेक्ट आपको होगा।

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम  पॉलिसी प्लान पोस्ट ऑफिस में आरडी पर कितना ब्याज मिलता है? पोस्ट ऑफिस RD स्कीम 2020 पोस्ट ऑफिस लोन योजना 2020 पोस्ट ऑफिस आरडी प्लान पोस्ट ऑफिस RD कैलकुलेटर पोस्ट ऑफिस RD स्कीम 2021 पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम पोस्ट ऑफिस आरडी कैलकुलेटर 2021

Leave a Comment