पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम पॉलिसी प्लान

पोस्ट ऑफिस ने अपनी नई स्कीम लांच की है इतना देश के लोगों को नागरिकों को पैसे निवेश करके इनकम करने का स्रोत बनाने का सुविधा देती है। पोस्ट ऑफिस की स्कीम मंथली इनकम स्कीम पॉलिसी बेस्ट नागरिकों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने तथा एकमुश्त व मंथली पैसा निवेश करने पर कमाई करने का जरिया प्रदान करती है। इस स्कीम में  सिंगल और जॉइंट अकाउंट दोनों खोला जा सकता है।

स्कीम से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए आप को आर्टिकल को पढ़ना चाहिए जिसमें हम आपको बताएंगे कि आप ऐसे पोस्ट ऑफिस की स्कीम से जुड़ कर मुनाफा कमा सकते हैं ।और अपने भविष्य को सुरक्षित रख सकते हैं। जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं…..

 क्या है पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम पॉलिसी प्लान

यह पोस्ट ऑफिस की महत्वाकांक्षी स्कीम है जो लोगों को उनके द्वारा निवेश किए गए एकमुश्त पैसे का तथा मंथली जमा किए गए पैसे का मुनाफा ब्याज के तौर पर देने का काम करेगी। रोजमर्रा की कमाई लोगों को जो पैसा बचता है उसे निवेश करने का अच्छा प्लेटफार्म इस स्कीम के जरिए दिया जा रहा है। पोस्ट ऑफिस की तरफ से इसका फायदा देश के नागरिकों को होने वाला है।

पोस्ट ऑफिस की ऐसी बहुत सी स्कीम हैं जो नागरिकों को सुरक्षा के साथ अच्छा रिटर्न देने का काम करती हैं उसी का ही में यह स्कीम भी शामिल है जो सिंगल और ज्वाइंट अकाउंट खोलकर नागरिकों को अच्छा रिटर्न प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करती है। यदि आप इसमें एकमुश्त रुपए जमा कर कुछ पैसे निवेश करते हैं तो यह आपको मंथली फिक्स इनकम करने का  स्रोत देती है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मंथली ₹4950 कमाने का मौका पॉलिसी धारक को मिलता है।

इसमें पति और पत्नी दोनों जॉइंट अकाउंट खोल कर भी एक मुस्त पैसा जमा करके लाभ उठा सकते हैं।

कैसे जुड़े पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम पॉलिसी प्लान

पोस्ट ऑफिस कि यह महत्वपूर्ण  स्कीम से जुड़ने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस के दफ्तर जाना पड़ेगा ।

जहां पर आपको पॉलिसी प्लान खरीद के आवेदन करना पड़ेगा फार्म में जो भी रिक्वायरमेंट है उसे फिल अप करना होगा।

और उसको सबमिट करना होगा नजदीकी पोस्ट ऑफिस दफ्तर में इसके बाद आपको अधिकारी द्वारा बता दिया जाएगा।

कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है नहीं यदि स्वीकृति मिल जाती है तो आप निवेश करने के लिए योग्य हो जाते हैं।

इसके लिए आपको अकाउंट भी खुलवाना पड़ता है आप सिंगल और जॉइंट दोनों अकाउंट खुलवा कर निवेश कर सकते हैं।

ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध है आवेदन करने के लिए घर बैठे आवेदन करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको इंडियन पोस्ट कि ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पॉलिसी फार्म को फिलअप करके  सबमिट कर देना होता है। इसके बाद मोबाइल में नोटिफिकेशन के लिए आपको पता चल जाएगा कि आप आवेदन स्वीकार हुआ या नहीं।

 क्या है पूरा प्लान

पोस्ट ऑफिस किया मंथली इनकम स्कीम एकमुश्त निवेश करने के लिए बनाई गई है। इसमें सरकार निवेश की सुरक्षा की पूरी गारंटी देती है जिसमें से पॉलिसी धारक को उसकी जमा की गई राशि के अनुसार तिमाही के अनुसार सरकार इसमें 6.6 सालाना ब्याज दर के हिसाब से कमाने का मौका देती है।

 इस स्कीम की मैच्योरिटी

5 साल की है हालांकि अकाउंट होल्डर चाहे तो 5 साल के लिए यह मेच्योरिटी डेट बड़ा भी सकता है इसकी में सिंगल अकाउंट वाले 4.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं।

जबकि ज्वाइंट अकाउंट वाले ₹900000 का अमाउंट एकमुश्त जमा कर सकते हैं। जॉइंट अकाउंट में तीन लोग अधिकतम निवेश कर सकते हैं अमाउंट ₹900000 से कम नहीं होना चाहिए।

कौन ले सकता है लाभ

देश का कोई भी नागरिक पोस्ट ऑफिस की स्कीम में आवेदन कर सकता है जिसकी उम्र 18 वर्ष के ऊपर है वह इसमें निवेश कर सकता है साथ में नाबालिग का भी अकाउंट खोला जा सकता है। यदि मां-बाप चाहें तो अपने नाबालिग बच्चे का भी अकाउंट खोलकर निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

कैसे मिलेगा लाभ

लाभ मिलने की बात करें तो यदि पति-पत्नी अपना जॉइंट अकाउंट खुलवाते हैं। और ₹900000 इसमें निवेश करते हैं। तो उन्हें 6.6 ब्याज दर के हिसाब से ₹59400 दिए जाते हैं इसको 12 महीने से डिवाइड करने पर  ₹4950 मंथली बनता है जो खाता धारक को हर माह दिया जाता है।

वही आप यदि सिंगल अकाउंट की जगह ₹400000 जमा करते हैं तो आपको 6.6 ब्याज दर के हिसाब से ₹29700 मिलते हैं जिसको 12 महीने से डिवाइड  करने पर ₹2475 मंथली अकाउंट होल्डर को दिया जाता है।

कैसे खोलें अकाउंट

अकाउंट खोलने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होने चाहिए उसमें आपका ड्राइवरी लाइसेंस बचत खाता आधार कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो मोबाइल नंबर इत्यादि होने आवश्यक होते हैं। इतने डॉक्यूमेंट आप को साथ में ले जाने होंगे अकाउंट खुलवाने में यह जरूरी होगा।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम पॉलिसी प्लान पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम कैलकुलेटर २०२० पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम कैलकुलेटर २०२1 SBI मंथली इनकम स्कीम कैलकुलेटर पोस्ट ऑफिस चाइल्ड प्लान पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना पोस्ट ऑफिस पेंशन प्लान बेस्ट मंथली इनकम स्कीम इन बैंक्स

Leave a Reply

Your email address will not be published.