Insurance

पोस्ट ऑफिस नेशनल पेंशन सिस्टम पॉलिसी प्लान

पोस्ट ऑफिस नेशनल पेंशन सिस्टम पॉलिसी प्लान

पोस्ट ऑफिस नेशनल सिस्टम पेंशन सिस्टम देश के उन लोगों के को ध्यान में रखकर बनाई गई है जो अपने रिटायरमेंट के बाद भी आर्थिक रूप से मजबूत ही जाते हैं ऐसे लोग जो 60 साल की उम्र के बाद भी पेंशन की व्यवस्था पाना चाहते हैं। जैसा कि हम सब जानते हैं कि पेंशन की व्यवस्था सरकार ने बिल्कुल से खत्म कर दी है अब हर कर्मचारी यही चाहता है कि रिटायर के बाद उसे आर्थिक सहायता करना यदि आप इस समस्या का निदान मिल जाएगा रिटायरमेंट के बाद आर्थिक सुरक्षा देने के लिए यह पॉलिसी प्लान बनाया है।

जिसका फायदा देश के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को होने वाला है क्यों कि यह एक रिटायरमेंट प्लान है आज अपने इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आप  कैसे नेशनल पेंशन सिस्टम से जुड़ कर अपने लिए बुढ़ापे का सहारा बना सकते हैं। आर्थिक रूप से मजबूत भी पा सकते हैं कितना निवेश होगा कितना मुनाफा होगा सारी जानकारी आपको देने वाले हैं। जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं….

 क्या है नेशनल  पेंशन सिस्टम पॉलिसी प्लान

पोस्ट ऑफिस समय-समय पर हर वर्ग के उत्थान के लिए हर वर्ग की समस्या के लिए घोड़ा जवान बच्चा सभी के लिए उनको आर्थिक मजबूती दिलाने के लिए तरह-तरह के प्लान लगाती रहती है। यह प्लान सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए है जिसे रिटायरमेंट प्लान कहा जा सकता है। यह प्लान उन लोगों को फायदा देगा जो अपनी सेवानिवृत्ति के बाद भी आर्थिक मजबूती पाना चाहते हैं जिनकी उम्र 60 वर्ष से ऊपर हो गई है ऐसे लोग जिनको सरकार की तरफ पेंशन की व्यवस्था खत्म हो चुकी है। और वह चाहते हैं कि 60 साल के बाद जब रिटायरमेंट पेंशन की व्यवस्था मिलती रहे।

इस प्लान में निवेश करके अपनी समस्या को ठीक कर सकते हैं इस पॉलिसी प्लान में पॉलिसी धारक को टैक्स की धारा 80 सी के अंतर्गत ₹ 150000 रुपए की  छूट मिलेगी ।पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पॉलिसी धारक को  6 विभिन्न प्रकार के फंड में निवेश करने की सुविधा भी है।

 कैसे जुड़े नेशनल पेंशन सिस्टम पॉलिसी प्लान

  • पोस्ट ऑफिस की शानदार प्लान से जुड़ने के लिए आपको आवेदन करना होगा ।
  • अपना सर्टिफिकेट जिस भी कार्य में आप कार्यरत है उसका सर्टिफिकेट नजदीकी पोस्ट ऑफिस में आधार कार्ड के साथ जमा करना होगा ।
  • पॉलिसी फार्म में जो भी रिक्वायरमेंट हो उसे फिल अप करके पोस्ट ऑफिस के अधिकारी को जमा करना होगा।
  • इसके बाद आपका आवेदन स्वीकार हुआ है नहीं अधिकारी द्वारा आपको बता दिया जाएगा।

घर बैठे अभी आप आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए भी सुविधा दी गई है। इसके लिए आपको इंडियन पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर पॉलिसी का फार्म फिलअप करके ऑनलाइन सबमिट कर देना होता है। इसके बाद आपके मोबाइल में बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है नहीं।

 क्या है पूरा प्लान

पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम एक रिटायरमेंट स्कीम है। इसमें टैक्स की धारा 80 सी के अंतर्गत डेढ़ लाख रुपए तक की टैक्स की छूट भी दी गई है।

इसमें 6 विभिन्न प्रकार के फंडों में निवेश किए जाने की भी आजादी है। सेवानिवृत्त होने के बाद पॉलिसी धारक को पॉलिसी प्लान के कही बातों के अनुसार आपको   एकमुश्त सभी  बोनस बेनिफिट के साथ सारी रकम आपके अकाउंट में डाल दी जाएगी।

निवेश करने के लिए पॉलिसी धारक का अधिक से अधिक पैसे निवेश कर सकता है। इस पॉलिसी प्लान में प्रावधान है  निवेश करने की कोई लिमिट नहीं रखी गई है इस पॉलिसी प्लान में आप सरकार की तरफ से पूरी गारंटी प्राप्त करेंगे। इसमें किसी भी प्रकार का धोखाधड़ी का कोई चांस नहीं है।

कितना करना होगा निवेश

निवेश करने की न्यूनतम रकम ₹500 रखी गई है। जबकि अधिकतम रुपए की कोई लिमिट नहीं है आपके ऊपर है आप जितना भी जाएं निवेश करने की कोई लिमिट नहीं रखी गई है।

टैक्स की छूट सबसे अच्छी बात इस स्कीम  कि आपको  ₹150000 तक की 80 सी टैक्स की धारा के हिसाब से कर छूट भी दी जाती है।

कौन कर सकता है निवेश

इस पॉलिसी  प्लान में निवेश करने के लिए केवल सेवानिवृत्त कर्मचारी निवेश कर सकते हैं जो किसी भी सरकारी कार्य में कार्यरत हैं।

और जिनकी उम्र 60  साल से कम है वह इस में निवेश कर कर सकते हैं।

कैसे मिलेगा लाभ

जैसा कि हम जान चुके हैं यह है रिटायरमेंट पॉलिसी प्लान है। इसमें रिटायरमेंट के बाद ही लाभ दिया जाएगा। पॉलिसी खरीदने के बाद आप जितना भी पैसा निवेश करेंगे जिसकी कोई लिमिट नहीं रखी गई है उसकी मैच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद आपको रिटायरमेंट के बाद एकमुश्त सारी रकम आपके अकाउंट में पोस्ट ऑफिस के द्वारा डाल दी जाएगी।

पोस्ट ऑफिस नेशनल पेंशन सिस्टम पालिसी प्लान  पोस्ट ऑफिस नेशनल पेंशन स्कीम नेशनल पेंशन स्कीम डिटेल्स इन हिंदी नेशनल पेंशन स्कीम कैलकुलेटर पोस्ट ऑफिस FD स्कीम 2021 पोस्ट ऑफिस चाइल्ड प्लान Atal Pension Yojana in post office नेशनल पेंशन सिस्टम फॉर्म National Pension Scheme post Office calculator

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button