पोस्ट ऑफिस निवेश स्कीम योजना Post Office Invest Scheme

पोस्ट ऑफिस निवेश स्कीम योजना Post Office Invest Scheme

ज्वाइंट अकाउंट खोलकर घर बैठे कमाए मोटी रकम पोस्ट ऑफिस दे रही है अपने इस स्कीम से घर बैठे पैसे कमाने का मौका , पैसे पानी की तरह रोज खर्चे होते हैं बचत कुछ होती नहीं क्या आप किसी ऐसे निवेश के बारे में सोच रहे हैं जिससे आपको आप की रकम का घर बैठे लाभ मिलता रहे इनकम होती रहे या कोई ऐसे निवेश के बारे में सोच रहे हैं जिसमें पैसा लगाकर आपको कुछ करना ना पड़े फिर भी आपके पैसे बिना कुछ मेहनत किए बढ़ते रहें। यदि आप ऐसा सोचते हैं तो आपका सोचना सही आप सही जगह हैं।

आज मैं आपके लिए लेकर आया हूं पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम जिसे अप्लाई करने के बाद आप घर बैठे कैसे पैसे का रिटर्न  ले पाएंगे जी हां सही सुना आपने । इसमें केवल आपको पैसे जमा करने होते हैं। पैसे से पैसा रिटर्न आपको 2 गुना मिलता है यदि आपको इस स्कीम के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

आपको नहीं पता पोस्ट ऑफिस निवेश स्कीम में बिजनेस क्या होता है काश हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे पोस्ट ऑफिस में निवेश करके अच्छे खासे पैसे रिटर्न के तौर पर ले सकते हो और भविष्य में अपने मूलधन का कितना अधिक पैसा बना सकते हैं इस सब की जानकारी के लिए बने रहे हमारे साथ आर्टिकल चलिए शुरू करते हैं.

क्या है पोस्ट ऑफिस निवेश स्कीम बिजनेस

what is post office Invest scheme business – जैसा कि आप जानते हैं पोस्ट ऑफिस देश की सबसे पुरानी कोरियर सेवा है या सबसे पुरानी सेवा है जो लोगों तक उनके पत्र हो मनी आर्डर हो कोई कागज है कोई सामान हो को पहुंचाने का काम करती है ।लेकिन  इन सब कार्यो को करते हुए। अब लोगों को पैसे कमाने के मौके  दे  रहा है। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम करने की अच्छी स्कीम लेकर आई है जिससे लोगों को घर बैठे अपने मूलधन से रिटर्न पैसा दोगुनी होकर मिलेंगे। और  पोस्ट ऑफिस ने इस स्कीम को जनता के लिए खोल दिया है ।

कोई भी इस स्कीम से जोड़कर पोस्ट ऑफिस में निवेश करके अपने पैसे को अधिक पैसों में कन्वर्ट कर सकता है पोस्ट ऑफिस ने अपनी स्कीम का नाम मंथली इनकम स्कीम रखा है। इसमें पोस्ट ऑफिस आपके मूलधन को इकट्ठा लेकर महीने में ब्याज कमाने का मौका देती है। पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम एम आई एस का लक्ष्य है कि वह लोगों से एक मुस्त पैसा लेकर उनको महीने में उनके मूलधन के हिसाब से ब्याज के रूप में फायदा  देगी।

क्यों करें पोस्ट ऑफिस निवेश स्कीम बिजनेस

Why we do post office Invest scheme business – पोस्ट ऑफिस में निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका है कि कंपनियां तो बहुत हैं जो पैसे कमाने का मौका दे रहे हैं किंतु पोस्ट ऑफिस एक ऐसी संस्था है जो कि विश्वसनीय है इसमें किसी प्रकार का धोखाधड़ी नहीं होता ।यदि पोस्ट ऑफिस ने यह स्कीम निकाली है जिसमें आप से एकमुश्त रकम लेकर आपको रिटर्न के तौर पर ब्याज हर महीने देगी यह किसी भी प्रकार से घाटे का सौदा नहीं हो सकता।

घर में पड़े पड़े पैसा आपका नहीं बढ़ेगा किंतु यदि आप पैसा कहीं निवेश करेंगे तो वह पैसा दिन प्रतिदिन बढ़ेगा और आपको घर बैठे बिना कुछ किए फायदा होगा पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम निवेश एमआईएस का भी यही प्रावधान है जिससे कि नागरिक पोस्ट ऑफिस में अपनी रकम जमा करें और महीने में उसको अपनी रकम के हिसाब से ब्याज के तौर पर रिटर्न प्राप्त करें। इसमें किसी प्रकार का घाटा नहीं है यदि आप करना चाहे अपने पैसे से इनकम कमा ना चाहे बिना कुछ किए पैसे से लाभ पाना चाहे तो आप कोशिश योजना से जुड़ना चाहिए।

पोस्ट ऑफिस निवेश स्कीम से फायदे क्या होंगे

what will benefit post office Invest scheme – इस स्कीम से पोस्ट ऑफिस की निवेशक को आर्थिक रूप पर रिटर्न का फायदा होगा पोस्ट ऑफिस की स्कीम का योजना यह है कि निवेशक से एक मुस्त पैसा लेकर महीने में ब्याज के तौर पर उसे जमा की गई मूलधन राशि के हिसाब से ब्याज देकर निवेशक को फायदा देने का स्क्रीम का प्रोग्राम है।

स्क्रीन की वैधता 5 साल तक की होगी 5 साल तक आपको आपकी मूलधन राशि का ब्याज मिलता रहेगा हर महीने जितना अधिक आप पैसा इसमें निवेश करेंगे जमा करेंगे। उतना ही इंटरेस्ट आपको टाइटन के तौर पर हर महीने मिलेगा।

कितना होगा फायदा

इस स्कीम में निवेशक कम से कम 1000 और ज्यादा से ज्यादा साडे ₹400000 तक निवेश कर सकता है यह पोस्ट ऑफिस की तरफ से गाइडलाइंस में साफ शब्दों में टर्म एंड कंडीशन में आपको पढ़ने को मिलेगा। बाकी यदि आप साडे ₹400000 से ज्यादा निवेश करना चाहते हैं। तो आप को जॉइंट अकाउंट का सहारा लेना पड़ेगा जॉइंट अकाउंट में आप ₹900000 तक निवेश कर सकते हैं। सबसे अधिक इस योजना का फायदा वह लोग उठा सकते हैं जो लोग वरिष्ठ नागरिक की श्रेणी में आते हैं ।और जो रिटायर्ड सरकारी कर्मी रह चुकी हैं इन लोगों के लिए या योजना वरदान साबित हो सकती है।

क्यों खास है पोस्ट ऑफिस निवेश स्कीम पोस्ट

why is important post office Invest scheme business – ऑफिस बेस्ट स्कीम इसलिए खास है

  • क्योंकि जब इसकी मिर्च और की डेट मतलब कि 5 साल है ।निवेशक की मूल राशि के पूर्व होंगे तो इसमें निवेशक अपने पैसे फिर से 5 साल के लिए निवेश कर सकता है।
  • और 5 सालों तक से अपनी रकम से हर महीने ब्याज के तौर पर पैसे पा सकता है सबसे खास बात यह है कि या स्कीम एक पोस्ट ऑफिस से दूसरी पोस्ट ऑफिस स्थानांतरित की जा सकती है।
  • यदि आप किसी कारण बस कहीं दूसरी जगह शिफ्ट हो रहे हैं तो आप अपना अकाउंट दूसरी जगह आसानी से ट्रांसफर करवा सकते हैं।
  • यदि और विशेष बातों की बात करें तो इसमें एक फायदा यह और है कि यदि निवेशक भविष्य में किसी दुर्घटना का या किसी अनहोनी का शिकार हो जाता है।
  • तो उसके लिए वह अपने किसी नॉमिनी को इस स्कीम से ऐड कर सकता है जिसका फायदा निवेशक के भविष्य कुछ अनहोनी होने के बाद nominee को मिले।
  • इस निवेश योजना में निवेशक को टीडीएस नहीं देना पड़ता हालाकी ब्याज से प्राप्त धन का टैक्स देना पड़ता है जो कि बहुत बड़ी बात नहीं।

आपको भी पोस्ट ऑफिस में निवेश करना चाहिए और घर बैठे बिना कुछ किए पोस्ट ऑफिस से पैसे कमाने चाहिए इस स्कीम को कई लोग कर रहे हैं ।और अच्छे खासे मुनाफे कमा रहे हैं बिना किसी मेहनत यह आप भी कमा सकते हैं।

आपके पास भी अच्छा मौका है यदि आपके पास पैसे घर में पड़े हैं। तो उसे आपको घर पर रखकर वेस्ट नहीं करना चाहिए। आप उसे निवेश कर दें और पोस्ट ऑफिस से महीने में पैसे कमाए या बहुत ही शानदार मौका है पैसे कमाने का कृपया इसे हाथ से न जाने दें और अप्लाई करें।

पैसे निकालने की क्या शर्त है

what is condition for return money – भविष्य में यदि आपको इन्वेस्ट करने के बाद पैसे निकालने की जरूरत पड़ती है तो आप इसको निकाल सकते हैं किंतु इसमें एक शर्त होती है  ।आपको पैसा काटकर मिलेगा। यदि आपका निवेश 1 साल का पूरा नहीं हुआ है ।तो आपको पैसा नहीं मिलेगा पैसा बीच में लेने के लिए आपको 1 साल का निवेश पूरा होना चाहिए।

  • यदि आप 1 साल से 3 साल के बीच में पैसे निकालते हो बीच में तो आपको इसका दो परसेंट काटकर आपका मूलधन दिया जाएगा।
  • साथ ही यदि आप 3 साल के बाद अपना पैसा निकाल लोगे तो उसका एक परसेंट कट कर आपको पैसा वापस मिलेगा।
  • यह सारी शर्तें 5 साल की स्कीम के अंदर पैसे निकालने के लिए पोस्ट ऑफिस की तरफ से गाइडलाइंस में दी गई।

 कैसे मिलेगा फायदा

how to get Benefit – एमआईएस MIS मतलब मंथली इनकम सोर्स का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इस में जॉइंट अकाउंट बनाकर भी निवेश कर सकते हैं। यदि आप जॉइंट अकाउंट बनाकर निवेश करेंगे तो आप ₹900000 तक की राशि इस में जमा कर सकते हैं और अच्छा खासा महीने में ब्याज के तौर पर पैसे ले सकते हैं ।

जॉइंट अकाउंट यदि आप कभी भी भविष्य में कोई दिक्कत होती है तो आप इसे सिंगल अकाउंट भी करवा सकते हैं इसमें कोई भी परेशानी नहीं आती। यदि अभी आपका अकाउंट सिंगल है तो इसे आप जॉइंट अकाउंट में भी बदल सकते हैं यदि भविष्य में कभी भी अकाउंट ज्वाइंट अकाउंट को बदलने की नौबत आती है जिसमें ज्वाइंट अकाउंट के सभी मेंबरों के एप्लीकेशन 10th का सहित लिए जाएंगे तभी आगे की प्रक्रिया माननी होगी।

मुझे उम्मीद है कि आप कोई आर्टिकल पोस्ट ऑफिस निवेश स्कीम बिजनेस प्लान पढ़कर एक अच्छे बिजनेस प्लान की जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको या जानकारी अच्छी लगी है तो आपको भी पोस्ट ऑफिस में निवेश करना चाहिए और घर बैठे बिना कुछ किए पोस्ट ऑफिस से पैसे कमाने चाहिए इस स्कीम को कई लोग कर रहे हैं ।और अच्छे  मुनाफे कमा रहे हैं बिना किसी मेहनत यह आप भी कमा सकते हैं।

आपके पास भी अच्छा मौका है यदि आपके पास पैसे घर में पड़े हैं तो उसे आपको घर पर रखकर वेस्ट नहीं करना चाहिए। आप उसे निवेश कर दें और पोस्ट ऑफिस से महीने में पैसे कमाए यह बहुत ही शानदार मौका है पैसे कमाने का कृपया इसे हाथ से न जाने दें। और अप्लाई करें बाकी यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने और दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें। ताकि उन्हें भी एक अच्छे बिजनेस प्लान की जानकारी हो सके और यदि आपकी कोई भी समस्या इस आर्टिकल संबंधित उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं ।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम कैलकुलेटर पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम पोस्ट ऑफिस गोलक योजना पोस्ट ऑफिस योजना 2021 पोस्ट ऑफिस FD स्कीम 20201 भारतीय डाक की नई स्कीम पोस्ट ऑफिस की नई स्कीम

Leave A Reply

Your email address will not be published.