Insurance

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पॉलिसी प्लान

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट कॉल सी प्लान

पोस्ट ऑफिस सबसे ज्यादा ब्याज दर देने में अव्वल है इसकी सारी पॉलिसी सुरक्षित निवेश और धन निर्माण में सहायक होती है। यदि आप भी अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं छोटे निवेश से बड़ा रिटर्न पाना चाहते हैं तो आपको भी पोस्ट ऑफिस की नई स्कीम टाइम डिपॉजिट पॉलिसी प्लान में निवेश करना चाहिए।

पोस्ट ऑफिस अपनी नई स्कीम में नई सुविधाओं के साथ देश के नागरिकों के लिए उनके धन निर्माण में सहायता करने तथा आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए स्कीम लांच की है इस स्कीम की खास बात या है कि इसमें आप छोटे निवेश से अच्छा रिटर्न वापस पा सकते है।

पोस्ट ऑफिस स्कीम के बारे में आपको विस्तृत जानकारी देंगे और बताएंगे कि आप कितना फायदा उठा सकते हैं कितना निवेश करना होगा आपको कितना रिटर्न मिलेगा कौन इसमें आवेदन कर सकता है ।सारी जानकारी आज  इस आर्टिकल में हम आपको देने वाले हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ किस आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं……..

 क्या है पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पॉलिसी प्लान

What is Post Office Time Deposit Policy Plan? in Hindi – पोस्ट ऑफिस की आइसक्रीम में फीस डिपॉजिट की तरह है जहां पर आप अपने पैसे को कुछ समय के लिए निवेश करते हैं जिसमें 1 साल 2 साल 3 साल तथा 5 साल की मैच्योरिटी आपको दी जाती है।

आप इस स्कीम के जरिए एक सुनिश्चित रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में कोई लिमिट नहीं है आप जितना चाहे इसमें निवेश कर सकते हैं। परिपक्वता डेट मैच्योरिटी पूरी होने के बाद आपको आपके द्वारा जमा की गई राशि का ब्याज परसेंट के हिसाब से आपको लाभ दे दिया जाएगा

यह एक सुरक्षित निवेश पॉलिसी है इसमें किसी भी प्रकार का कोई जोखिम नागरिकों के लिए नहीं है यह बिल्कुल सुरक्षित और सुनिश्चित रिटर्न प्राप्त करने का अच्छा माध्यम है।

 कैसे जुड़े पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पॉलिसी प्लान

How to join Post Office Time Deposit Policy Plan in Hindi – पोस्ट ऑफिस कि इस महत्वपूर्ण स्कीम से जुड़ने के लिए आपको दो ऑप्शन दिए जाते हैं। ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से आप इसमें निवेश कर सकते हैं ।आफ़  लाइन तरीके से निवेश करने के लिए आपको नजदीकी पोस्ट ऑफिस ब्रांच में जाकर पॉलिसी फार्म को फिल करे

और सारे रिक्वायरमेंट अपना आधार कार्ड पैन कार्ड ड्राइवरी लाइसेंस बचत खाता होना अनिवार्य है जो भी पालिसी में मांगा गया है। उसे फिलअप करके पोस्ट ऑफिस अधिकारी पर कमेंट कर देना होता है ।इसके बाद आपको बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है नहीं ।

ऑनलाइन तरीके से आवेदन करने के लिए इंडियन पोस्ट की ऑफिशल वेबसाइट पर आपको विजिट करना होगा। वेबसाइट विजिट करने के बाद पॉलिसी फार्म को सारे रिक्वायरमेंट लव करके ऑनलाइन सबमिट कर देना होगा ।इसके बाद नोटिफिकेशन के जरिए आपके मोबाइल में बता दिया जाएगा कि आपका आवेदन आए नहीं।

 क्या है पूरा प्लान

what is the whole plan in Hindi – पोस्ट ऑफिस का यह एक फिक्स डिपॉजिट प्लान है जिसमें देश का कोई भी नागरिक  अपनी आवश्यकता अनुसार जितना  चाहे उतने पैसे निवेश कर सकता है और मैच्योरिटी पूरी  हो जाने के बाद पॉलिसी लाभ के साथ अपना मुनाफा प्राप्त कर सकता है।

इस पॉलिसी में ब्याज दर के हिसाब से आपकी जमा की गई राशि का फायदा दिया जाता है इसमें निवेश करने के लिए निवेशक कितने रुपए निवेश कर सकता है। परिपक्वता 1,2 ,3 और 5 साल के लिए रखी गई है इस समय में के अंतर्गत पॉलिसी का लाभ पॉलिसी धारक को दे दिया जाता है।

सुरक्षा की गारंटी स्कीम पूरी तरीके से स्कीम पूरी तरीके से सरकार द्वारा संरक्षित में निवेश किया जाए आपके द्वारा सारे रुपए पूरी तरीके से सुरक्षित रहेंगे तथा आपको निश्चित समय में लाभ दे दिया जाएगा।

मुद्रास्फीति के अंतर्गत यह स्कीम आती है इस में दी जाने वाली ब्याज दर मुद्रास्फीति से ज्यादा है। इसलिए आपको इस स्कीम में मुद्रास्फीति की सुरक्षा भी मिलने वाली है।

लिक्विडिटी यह स्कीम अपने पॉलिसी धारक को ऋण देने का भी काम करेगी इसलिए पॉलिसी धारक को  अपनी सिविल मेंटेन रखनी पड़ेगी।

टैक्स लाभ पोस्ट ऑफिस अपने पॉलिसी धारक को टैक्स की धारा 80c के अनुसार पूरे 5 साल तक जमा की गई राशि पर कटौती लाभ देती है। 5 साल के पहले आपको जमा की गई राशि का कोई टैक्स लाभ नहीं मिलेगा।

कितना मिलेगा लाभ

How much benefit will you get? in Hindi  – लाभ की बात करें।

  • तो इसमें आपकी जमा की गई राशि का परिपक्वता डेट के हिसाब से आपने यदि 1 से 3 साल के लिए निवेश किया है।
  • तो 1 साल के लिए 5.5 परसेंट के हिसाब से लाभ दिया जाएगा।
  • आप के जमा की गई धनराशि के हिसाब से वही 2 साल के लिए भी यही प्रावधान है।
  • 3 साल के लिए भी यह प्रावधान है। पांचवे साल के लिए ब्याज दर 6.7 परसेंट की ब्याज दर से आपको लाभ दिया जाएगा।

कौन कर सकता है आवेदन

Who can apply in Hindi – आवेदन करने के लिए देश का नागरिक होना जरूरी है उसकी उम्र 18 वर्ष होना जरूरी है। इस एफडी स्कीम को 3 वयस्क खोल सकते हैं काम कोई भी खोल सकता है।

 अकाउंट विस्तार करने के लिए सुविधा

Facility to extend account in Hindi – आप अपनी सुविधा अनुसार अकाउंट का विस्तार भी कर सकते हैं 1 साल के मैच्योरिटी वाले प्लान को आप 6 महीने के अंदर बढ़ा भी सकते हैं। 2 साल वाले प्लान को 12 महीने के अंदर बढ़ा सकते हैं।

3 और 5 साल के प्लांट को आप 18 महीने के अंदर विस्तार कर सकते हैं। यह सुविधा पोस्ट ऑफिस की तरफ से दी गई है जिसका फायदा आपको होगा।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पॉलिसी प्लान पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट कैलकुलेटर पोस्ट ऑफिस चाइल्ड प्लान पोस्ट ऑफिस की नई स्कीम पोस्ट ऑफिस FD स्कीम 2021 पोस्ट ऑफिस बेस्ट स्कीम 2020 पोस्ट ऑफिस में एफडी पर कितना ब्याज मिलता है पोस्ट ऑफिस में एफडी कितने साल में डबल होती है पोस्ट ऑफिस इंटरेस्ट रेट्स टेबल 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button